taktomguru.com

कुत्ते बच्चे को स्वस्थ हो जाते हैं




कुत्ते या घर पर रहने वाले शिशुओं में कम स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं और इसलिए, मजबूत हो जाते हैं। ये फ़िनलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा एक वर्ष से कम उम्र के 3 9 7 बच्चों के बीच किए गए एक दिलचस्प अध्ययन के निष्कर्ष हैं और प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पत्रिका `बाल चिकित्सा` में प्रकाशित हैं।
शोधकर्ताओं ने विश्लेषण किया कि कैसे श्वसन रोग - और अन्य संक्रामक बीमारियां- बच्चों को प्रभावित करती हैं, जो गर्भावस्था से तब तक जारी रहती हैं जब तक कि बच्चे अपने जीवन के पहले वर्ष तक नहीं पहुंच जाते। यह पता चला कि कुत्तों या बिल्लियों के साथ जानवरों के साथ घरों में रहने वाले बच्चे - सर्दियों के दौरान कम सर्दी होती थीं।
कुत्तों और बिल्लियों में बाल कान संक्रमण को रोकता है
ओटिटिस, या कान संक्रमण, बच्चे में एक आम समस्या है। तीन साल से कम उम्र के लोगों में से कम से कम आधे कभी पीड़ित हैं। बच्चों में एक आम बीमारी होने के बावजूद, फिनिश शोधकर्ताओं ने पाया कि कुत्तों के साथ अधिक रिश्ते वाले बच्चों को कम नुकसान हुआ। इसके अलावा, इन बच्चों को कम दवा लेने की जरूरत थी, भले ही वे बीमार पड़ गए।
"घर पर कुत्तों वाले बच्चे उन बच्चों की तुलना में स्वस्थ हो गए जो मुश्किल से पालतू जानवरों से संपर्क करते थे।" वैज्ञानिकों ने पाया कि जानवरों के साथ घरों में रहने वाले बच्चों में कम श्वसन की स्थिति होती है। कुत्तों और बिल्लियों की कंपनी का आनंद लेने वाले बच्चों को भी इस शोध के मुताबिक कम कान संक्रमण (44% कम) और कम एंटीबायोटिक्स (2 9% कम) लेने की जरूरत है।
पशु बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं
घर पर एक प्यारे दोस्त के साथ रहने वाला एक बच्चा बाहरी दुनिया के साथ अधिक संपर्क करता है। एक कुत्ता जो अपने दैनिक चलने के दौरान सड़क पर बाहर निकलता है, साथ ही साथ एक बिल्ली जो घरेलू सीमाओं को पार करने की आजादी का आनंद लेती है, सूक्ष्मजीव घर लाती है। और यह, शोधकर्ता कहते हैं, छोटे के लिए अच्छा है, क्योंकि यह "बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने" में योगदान देता है। एंटीबॉडी की आपकी प्राकृतिक सेना पुनर्मिलन करती है, यानी, बच्चा संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ मजबूत और अधिक संरक्षित होता है।
"जानवरों द्वारा घर लाया गंदगी बैक्टीरिया की विविधता से संबंधित है जिसके साथ बच्चा संपर्क में आता है।" सूक्ष्मजीवों की विविधता बच्चे की रक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, इसलिए "संक्रामक बीमारियों से पीड़ित होने का जोखिम" कम हो जाती है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली विभिन्न रोगजनकों के खिलाफ लड़ने के आदी है, इसलिए भविष्य की बीमारियों का सामना करने के लिए यह बेहतर तैयार है। संक्षेप में, कुत्ते और बिल्लियों के साथ रहने वाले बच्चे को कम कब्ज होता है और कम ओटिटिस पीड़ित होता है क्योंकि उनका शरीर इन खतरों का सामना करने के लिए बेहतर तैयार होता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पहले गुप्त कुत्ते कैंसर की गंध कर सकते हैंपहले गुप्त कुत्ते कैंसर की गंध कर सकते हैं
नए अध्ययन की जांच है कि क्या कुत्ते का लार आपको एलर्जी से मदद कर सकता हैनए अध्ययन की जांच है कि क्या कुत्ते का लार आपको एलर्जी से मदद कर सकता है
कुत्ता, बच्चों का सबसे अच्छा दोस्तकुत्ता, बच्चों का सबसे अच्छा दोस्त
बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?
कुत्ता अपने मालिकों के स्वास्थ्य में सुधार करता हैकुत्ता अपने मालिकों के स्वास्थ्य में सुधार करता है
एक कुत्ता होने से एक्जिमा का खतरा कम हो जाता हैएक कुत्ता होने से एक्जिमा का खतरा कम हो जाता है
एक्जिमा के बारे में चिंतित? घर पर बिल्ली से बेहतर कुत्ताएक्जिमा के बारे में चिंतित? घर पर बिल्ली से बेहतर कुत्ता
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
मेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैंमेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैं
कुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता हैकुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है
» » कुत्ते बच्चे को स्वस्थ हो जाते हैं
© 2021 taktomguru.com