taktomguru.com

घरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलस

Gerbils और chinchillas का फोटो

जर्बिल्स और चिंचिलस

चिंचिलस वे एक और प्रकार के कृंतक हैं, जो पालतू जानवरों के रूप में तेजी से लोकप्रिय हैं। इसकी उत्पत्ति चिंचिला की दो उप-प्रजातियों, छोटी पूंछ और लंबी पूंछ, दोनों एंडीज के दक्षिण में देशी की कैद में संकरण है।

आम तौर पर वे अपने मालिकों के साथ प्रभावशाली जानवर हैं, लेकिन उनके पास एक स्वतंत्र चरित्र और थोड़ा डरावना है। वे कैद महसूस नहीं करना पसंद करते हैं, हालांकि समय के साथ वे विश्वास में प्रवेश करते हैं और खुद को अपने मालिकों द्वारा सहारा देने की अनुमति देते हैं। उन्हें प्रतिदिन कम से कम आधा घंटे जारी किया जाना चाहिए, हमेशा सतर्कता के साथ, ताकि वे थोड़ी ऊर्जा का निर्वहन कर सकें। हालांकि, उन्हें केबल, फर्नीचर या यहां तक ​​कि दीवारों के पास न जाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि वे जो कुछ भी पाते हैं उसे काटने के लिए आकर्षित होते हैं।

इन प्रकार के पालतू जानवरों को प्राप्त करने से पहले पशु चिकित्सक से परामर्श करना और दो महीने के जीवन से पहले उसे घर नहीं लेना जरूरी है क्योंकि यह दूध पिलाने का समय है और अगर वह मरने से पहले ऐसा करती है। उन्हें अवशोषित करना और यह भी देखना महत्वपूर्ण है कि उन्हें दस्त नहीं है। उनकी देखभाल में ध्यान देने का एक अन्य कारक यह है कि वे उच्च तापमान के संपर्क में नहीं आते हैं। 27 डिग्री से अधिक तापमान गर्मी का कारण बन सकता है - इसलिए गर्मियों में, आपको अपने पिंजरों के अंदर बर्फ के साथ ग्लास जार रखना चाहिए या उन्हें गर्म कमरे में रखना चाहिए।

एक समय में चिंचिलस चमड़े के वस्त्रों के निर्माण के लिए उन्हें अपने फर के लिए बहुत मांग की गई थी। इससे इस तरह के कृंतक की कमी हुई। घरेलू चिंचिला वाणिज्यिककरण के लिए इस्तेमाल किए गए नमूनों के समान ही है।




इसका नाम एक मूल अमेरिकी जनजाति से आता है, कीड़े और "छोटी बग" या "मजबूत, चुप और छोटी" का मतलब होगा। भोजन के मामले में, घास इसका मुख्य घटक है। आपको उन्हें कभी याद नहीं करना चाहिए। अल्फल्फा को हर 3 दिनों में प्रशासित किया जाता है, मादाओं और स्तनपान कराने वाले लोगों को छोड़कर - उन्हें दैनिक दिया जाता है। उन्हें आमतौर पर सब्जियां, फल और सूखे फल भी दिए जाते हैं, लेकिन छोटी मात्रा में।

Gerbils या gerbils छोटे जानवर हैं एशिया में पैदा होना, जो पालतू जानवरों के रूप में खोजना मुश्किल है। बहुत सारी उप-प्रजातियां हैं, लेकिन सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है आम या मंगोलियाई gerbil। सबसे पहले उन्हें एक प्रयोगशाला पशु के रूप में इस्तेमाल किया गया था, लेकिन उनकी सामाजिकता और आसान देखभाल ने उन्हें पालतू जानवरों के दुकानों में ले जाया। वे जानवर हैं जो अन्य कृन्तकों के विपरीत, गर्मी के लिए एक बड़ा प्रतिरोध है और प्यास का समर्थन करने के लिए, क्योंकि वे अत्यधिक परिस्थितियों में तापमान को नियंत्रित करते हैं।

वे omnivores हैं हालांकि वे जड़ों, पौधों और बीजों पर फ़ीड करते हैं। वे बहुत मिलनसार हैं, कुलों में रहते हैं और लगभग हमेशा अपने दिन के जीवन को विकसित करते हैं। आकार के मामले में, वे सीरियाई हैम्स्टर की तुलना में थोड़ा बड़ा हैं और एक छोटी पूंछ में छोटे बालों में समाप्त होने वाली बालों वाली एक लंबी पूंछ है। वर्तमान में 30 से अधिक उप-प्रजातियां हैं, हालांकि सबसे आम agouti या जंगली है।

इसका मूल भोजन बीज, फाइबर और अल्फाल्फा का मिश्रण है, वसा की कम या कोई उपस्थिति के साथ। इसे फल और सब्जियों के साथ हमेशा कम मात्रा में पूरक किया जा सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्ली मालिक कुत्ते के मालिकों से ज्यादा चालाक हैंबिल्ली मालिक कुत्ते के मालिकों से ज्यादा चालाक हैं
निवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहोंनिवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहों
मूषकमूषक
जहरीले कीड़ेजहरीले कीड़े
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
चिंचिला की देखभाल कैसे करेंचिंचिला की देखभाल कैसे करें
चिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियांचिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियां
घर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिएघर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए
एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहासएक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
पालतू जानवरों को नष्ट करना, समस्या को हल करने के लिए कैसेपालतू जानवरों को नष्ट करना, समस्या को हल करने के लिए कैसे
» » घरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलस
© 2021 taktomguru.com