taktomguru.com

एक हाथी का गर्भावस्था

हाथी, हमल स्थलीय जीव की सबसे लंबी अवधि के साथ जानवर है कि बड़ा होने स्थलीय जानवरों की प्रजातियों अन्यथा नहीं किया जा सका है। यह लंबे समय गर्भावधि कि हाथी की विशेषता उनके वंश, जो जन्म के समय एक बहुत ही उन्नत मस्तिष्क के विकास कि उन्हें बुद्धिमान व्यवहार है कि इस तरह डॉल्फ़िन, व्हेल्स या प्राइमेट के रूप में अन्य सुपर बुद्धिमान प्रजातियों साथ बराबरी पर हैं पकड़ करने के लिए अनुमति देता है के लिए फायदे हैं। हाथियों के गर्भ के साथ-साथ शोधकर्ताओं के लिए आकर्षक होने के रूप में, विलुप्त होने प्रजातियों का सामना करने की आसन्न खतरे में बढ़ती ध्यान आकृष्ट किया। आप इन विशाल स्तनधारियों की दुनिया के बारे में अधिक जानने के लिए, विशेष रूप से अपने उत्सुक प्रजनन चक्र और हमल प्रक्रिया के बारे में, इस लेख में आप सब कुछ आप जानना चाहते हैं मिलेगा चाहते हैं।




हाथी पिल्ले

हाथी पिल्ले

हाथी की यौन परिपक्वता और अंडाशय

मादा हाथी 10 से 11 वर्ष की आयु के बीच अपनी पूर्ण यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, जब वे प्रजनन शुरू कर सकते हैं। पुरुषों को आम तौर पर 12 से 15 साल के बीच मिलन करने में सक्षम होने में थोड़ा समय लगता है, हालांकि वे परिपक्वता (40 से 50 साल) में अधिक यौन रूप से ग्रहणशील होते हैं। झुंड में युवा नमूने एक साथी को पाने और पुनरुत्पादन करने के लिए सबसे पुराने के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, हालांकि लगभग हमेशा युवा लोगों के अनुभव पर कुछ संभावनाएं होती हैं। हमलों के आदान-प्रदान के साथ, पुरुषों के बीच टकराव हिंसक हो सकता है, ट्रंक के साथ धक्का और उड़ाता है।

मादा हाथियों का अंडाशय चक्र वास्तव में उत्सुक और अद्वितीय है। ये जानवर केवल एक समय अंतराल में उपजाऊ होते हैं जो प्रत्येक जन्म के 4 से 5 साल के बीच होता है। मादा प्रजनन प्रणाली में अंडाशय की रिहाई को ल्यूटो-उत्तेजक हार्मोन (एलएच) के दो निर्वहन द्वारा उत्तेजित किया जाता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: गोरिल्ला का गर्भधारण

हाथियों की न्यायालय और संभोग

हाथियों की प्रेमिका हालांकि यह छोटी अवधि का है (यह एक मिनट से थोड़ा कम समय तक चल सकती है), कुछ देखने योग्य है। पुरुष, एक बार जब वह गर्मी में होने पर मादा रिलीज करने वाले फेरोमोन को महसूस कर लेती है, तो वह उसे सताती है, क्योंकि वह आमतौर पर विरोध करती है। एक बार प्रेमिका शुरू होने के बाद, नर और मादा अपने सींगों को गले लगाते समय खुद को रगड़ना शुरू कर देते हैं।

यदि जानवर कैद में हैं, तो यह आवश्यक है कि उन्हें एक ही घेरे में छोड़ा जाए ताकि संभोग हो सके। आम बात यह है कि पूरे झुंड या परिवार समूह प्रक्रिया को देखते हैं। नकल के लिए पुरुष दिन में एक बार 3 या 4 दिनों के लिए मादा माउंट करता है, जिसके बाद महिला गर्भधारण अवधि में प्रवेश करती है अगर इसे सफलतापूर्वक निषेचित किया गया हो।

हाथियों की गर्भावस्था अवधि

हाथियों की गर्भधारण अवधि लगभग दो साल है, सभी स्तनधारियों और स्थलीय प्रजातियों में से सबसे लंबा है। विशिष्ट शब्दों में, एक हाथी का गर्भधारण समय 22 या 23 महीने तक रहता है। हाथियों की लंबी गर्भधारण अवधि प्राणीविदों और जीवविज्ञानीओं के लिए बहुत जिज्ञासा है, जिन्होंने पाया है कि यह प्रजातियों के हार्मोनल तंत्र से संबंधित है।




(मापा लगभग 1 मीटर और लगभग 120 किलो वजन) इतने लंबे हमल के कारणों में गर्भ में और जन्म के समय तक पहुँचने के प्रजनन आकार है। एक लंबे हमल प्रक्रिया जन्म के समय पिल्ले के लिए एक पूरी तरह से विकसित मस्तिष्क के साथ प्रदान की जाती हैं भी जरूरी है। जटिल मस्तिष्क संरचना है कि अधिकारी उन्हें लगभग एक बुद्धिमान व्यवहार है, जो उन्हें बाद से वे गर्भ छोड़ अपने दम पर जीवित रहने के साथ-साथ सामाजिक रूप से झुंड में एकीकृत और उसके ट्रंक के साथ कुशलता को खिलाने के लिए मदद करता है देता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: हिरण का गर्भधारण

हाथियों की गर्भावस्था

निषेचन के बाद, हाथी की गर्भावस्था कई निगम ल्यूटा के हार्मोनल उत्पादन के लिए निरंतर है, जो भ्रूण के विकास में सहयोग करती है।




हाथियों का गर्भावस्था कुछ भौतिक रूप से शारीरिक रूप से देखी जा सकती है जो कि पूंछ के नीचे विकसित होती है, अनुमानित स्थान जहां भ्रूण स्थित होता है।

जन्म के पूर्व का विकास पालन हाथियों के दौरान अन्य स्तनधारियों की तरह यह गर्भ में gestated है, उस पर खिला और उसके सभी संरचनाओं और अंगों के विकास जन्म के क्षण तक। एक बार गर्भावस्था की उम्र पूरी हो जाने के बाद और भ्रूण के विकास के साथ श्रम प्रस्तुत किया जाता है। हालांकि गर्भ के समग्र प्रक्रिया अल्ट्रासाउंड द्वारा गर्भधारण की निगरानी के लिए जाना जाता है, वहां अभी भी चरणों के माध्यम से जो यह गर्भ के लंबे महीनों के दौरान प्रजनन हाथियों गुजरता के कुछ ही विवरण हैं।

हाथी स्तन

हाथी स्तन

विलुप्त होने के खतरे के कारण हाथियों की तीन मौजूदा प्रजातियों को धमकाता है, कुछ साल पहले उन्होंने इन जानवरों की संतान का विस्तार करने के लिए कृत्रिम गर्भाधान का उपयोग करना शुरू कर दिया था। प्रजनन की यह विधि उन्हें सफलता के साथ गर्भावस्था की अवधि में प्रेरित करने में सक्षम है, लेकिन उपयोग करने के लिए आवश्यक आक्रामक प्रक्रियाओं के कारण मादा के लिए पर्याप्त पीड़ा के साथ।

हाथियों का जन्म

हाथियों के जन्म की प्रक्रिया कम अवधि का है, एक नियम के रूप में यह समय से अधिक नहीं है और गर्भवती महिला अपनी युवा स्थिति को जन्म देती है। हाथी बछड़े बहुत स्वतंत्र होते हैं और बहुत विकसित होते हैं, इसका सबूत यह है कि उनके जन्म के कुछ ही मिनटों के बाद वे उठने और मां के उदर तक पहुंचने के लिए खुद को रोक सकते हैं। जन्म देने के बाद हाथी मां कई घंटे तक अपने बच्चे को स्तनपान कर देगी।

यह आपको रूचि दे सकता है: गाय का गर्भधारण

हाथी बछड़ों की मात्रा

जन्म पर एक हाथी का आकार और वजन संतान की संख्या को सीमित करता है कि मां अपने गर्भ में रह सकती है। एक सामान्य नियम के रूप में, प्रत्येक जन्म में हाथी केवल एक बछड़े को जन्म देते हैं, लेकिन हालांकि वे कम बार-बार होते हैं, इस प्रजाति में जुड़वां बछड़े भी हो सकते हैं।

महिलाओं को एक नई गर्भावस्था के लिए 4 से 5 साल लगते हैं और इसके साथ बच्चे के जन्म होते हैं, ताकि उनके पूरे जीवन में 7 से 12 पिल्ले पैदा हो सकें।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं
Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?
हाथी चले गएहाथी चले गए
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
बार्सिलोना चिड़ियाघर के हाथी सुसीबार्सिलोना चिड़ियाघर के हाथी सुसी
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
हाथियों का सपना देखनाहाथियों का सपना देखना
तुम्हें याद नहीं कर सकते! हाथियों के बारे में 7 जिज्ञासातुम्हें याद नहीं कर सकते! हाथियों के बारे में 7 जिज्ञासा
» » एक हाथी का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com