taktomguru.com

जिराफ का गर्भावस्था

Giraffes न केवल बहुत रंगीन जानवर हैं, बल्कि पशु साम्राज्य में भी उच्चतम हैं। इन जानवरों के सिर का शीर्ष लगभग 6 मीटर ऊंचा हो सकता है, लेकिन उनके शरीर रचना के अलावा उनके प्रजनन और सामाजिक आदतों के बारे में भी बहुत कुछ पता है। Giraffes एक गर्भावस्था अवधि है जो 14 से 15 महीने के बीच रहता है, जो उससे काफी लंबा है इंसान और यहां तक ​​कि अन्य बड़े स्थलीय जानवरों की भी। बछड़ों की दुनिया का आगमन काफी कठिन है, क्योंकि मां पैर पर जन्म देती है और ये लगभग 2 मीटर की ऊंचाई से गिरनी चाहिए। यदि आप जिराफ के गर्भधारण के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं, तो उनके बारे में हमारे लेख को पढ़ना जारी रखें।




जिराफ और उसके युवा

जिराफ और उसके युवा

जिराफ की यौन परिपक्वता

मादा जिराफ की यौन परिपक्वता लगभग 3 या 4 साल की आयु तक पहुंच जाती है, जबकि पुरुषों की संख्या में कुछ और साल लगते हैं। नर आमतौर पर 7 या 8 वर्ष की उम्र तक साथी नहीं होते हैं, क्योंकि इस समय वे बाकी के लिए अपनी श्रेष्ठता प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे। पुरुषों के बीच की प्रतियोगिताओं में इसके लिए भारी गर्दन का उपयोग करके सिर-कपड़े शामिल हो सकते हैं।

जिराफ जोड़ना

Giraffes पूरे साल नस्ल करने में सक्षम हैं, क्योंकि उनके पास अन्य जानवरों की तरह एक विशिष्ट प्रजनन मौसम नहीं है। यह पुरुष और एक उपजाऊ मादा के लिए पर्याप्त है जो संकलन के लिए ग्रहणशील होता है। इसके बावजूद उन्हें बरसात के मौसम के लिए वरीयता है जहां वनस्पति अधिक प्रचुर मात्रा में है। जो लोग कैद में रहते हैं और प्रचुर मात्रा में खाद्य आपूर्ति करते हैं, वे इस कारक को वन्यजीवन के समान नहीं मानते हैं, जो आसानी से तनावग्रस्त होते हैं जब उनके पर्यावरण में भोजन और पानी दुर्लभ होते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: कुत्तों का गर्भावस्था

पुरुष बुजुर्गों पर युवा महिलाओं को चुनते हैं, हालांकि वे 20 वर्ष की उम्र तक संतान होने में प्रजनन करने में सक्षम हैं। नाक और मुंह (जिसे वोमेरोनसल कहा जाता है) के बीच गंध की भावना के एक सहायक अंग के लिए धन्यवाद, पुरुष मादा में एस्ट्रस का पता लगाने में सक्षम हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि उपजाऊ मादा ग्रहणशील है, पुरुष को अपने मूत्र का परीक्षण करना चाहिए और इस प्रकार गंधक रसायनों को पहचानना चाहिए।

एक बार नर ने अपने क्षेत्र के अंदर या बाहर गर्मी में मादा पाई है, तो वह उसे लुभाने की कोशिश करेगा। प्रेमिका अनुष्ठान के हिस्से के रूप में, जोड़े घर्षण का आदान-प्रदान कर सकते हैं और विशेष रूप से उनकी गर्दन के साथ सौम्य आंदोलन कर सकते हैं।




जिराफ गर्भावस्था अवधि

जिराफ की गर्भधारण अवधि फैली हुई है 14 से 15 महीने तक, गर्भधारण होने के बाद से गिनने लगते हैं।

जिराफ का जन्म और प्रजनन




बछड़ों का जन्म आमतौर पर मोटा होता है। मादा जिराफ अपने युवा खड़े होने के लिए जन्म देते हैं, इसलिए दुनिया तक पहुंचने के लिए उन्हें जमीन से छूने के लिए अपनी पीठ से गिरना चाहिए। उन्हें कोई नुकसान नहीं होता है क्योंकि वे भ्रूण की थैली से संरक्षित होते हैं, जो गिरावट के प्रभाव के साथ ठीक से टूट जाते हैं।

उनके लंबे समय के लिए धन्यवाद हमल, जिराफ शिशुओं का जन्म बहुत अच्छे मनोचिकित्सक विकास के साथ होता है। आम तौर पर वे 30 मिनट के जन्म पर खड़े हो जाते हैं और पहले घंटे में सभी चौकों पर मां के स्तनों को खिलाने लगते हैं। यद्यपि यह 2 घंटों के बाद अविश्वसनीय प्रतीत हो सकता है, लेकिन वे अपने आप चलने में सक्षम होते हैं और यहां तक ​​कि छोटी दौड़ भी बनाते हैं, हालांकि यह अभ्यास आम तौर पर जीवन के पहले दिनों में युवाओं के लिए थोड़ा थकाऊ होता है।

जिराफ

जिराफ

इस प्रजाति का स्तनपान 12-13 महीने तक रहता है। इसके लिए धन्यवाद, वे पहले वर्ष में 4 फीट से अधिक बढ़ने का प्रबंधन करते हैं। जिराफ दूध बहुत पौष्टिक है, लेकिन दो महीने से अधिक लोगों को अपने आहार में कुछ पौधों की प्रजातियों को शामिल करना चाहिए, जिनमें से वे ज्यादातर उपजाऊ और पत्तियों का उपभोग करते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: rhinoceros का गर्भावस्था

जिराफों की माता-पिता की देखभाल ज्यादातर मां में होती है, पुरुष के छोटे-छोटे पालन में बहुत सक्रिय भूमिका नहीं होती है लेकिन एक दोस्ताना रवैया दिखाती है। पिल्लों के झुंड में, कई महिलाओं को पिल्ले के साथ समूहीकृत किया जाता है, और वे कई पिल्लों की देखभाल एक मादा को सौंप सकते हैं ताकि शेष फ़ीड कर सकें (एक प्रकार की जिराफ नर्सरी)।

यद्यपि वे अपना अधिकांश समय अपनी मां और प्रजनन झुंड के मादा रखवालों द्वारा आश्रय देते हैं, कई शिकारियों ने शिकारियों (तेंदुए, शेर और हाइनास) जीवन के पहले वर्ष तक पहुंचने से पहले। यह अनुमान लगाया गया है कि पैदा हुए 25 से 50% इस बच्चे के चरण में जीवित रहने और वयस्क बनने में सक्षम हैं। जीवित युवा जो अपने अगले कूड़े के जन्म तक अपनी मां के साथ रह सकते हैं, हालांकि कई बार मां-बाल बंधन बहुत पहले टूट जाता है।

जिराफ पिल्लों की संख्या

Giraffes प्रत्येक calving में केवल एक बछड़ा है, हालांकि इस प्रजाति में जुड़वां जन्म भी दर्ज किया गया है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
जंगली शेरजंगली शेर
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
तृणभक्षीतृणभक्षी
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
ऊंचाई की बात: जिराफिस।ऊंचाई की बात: जिराफिस।
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
» » जिराफ का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com