taktomguru.com

मधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैं

मधुमक्खी उड़ने की क्षमता के साथ कीड़े हैं

और अमीर बनाने के लिए जाना जाता है शहद और भी मोम. पंजीकृत मधुमक्खियों की 20,000 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं। अंटार्कटिका में कम, बाकी में पाया जा सकता है ग्रह के महाद्वीप.

दुर्भाग्यवश, हाल के वर्षों में, वैज्ञानिकों ने पाया है कि नमूने की संख्या खतरनाक रूप से घट रही है, और हम नहीं जानते कि क्यों। मधुमक्खियों फूलों के प्रजनन (परागण) के लिए मौलिक हैं।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं मधुमक्खी की विशेषताओं, मौजूद 3 अलग-अलग प्रकार, वे कैसे व्यवस्थित होते हैं, वे कैसे संवाद करते हैं उनमें से, वे गायब क्यों हो रहे हैं, और कई और दिलचस्प और उत्सुक तथ्य: मधुमक्खी के बारे में सब कुछ। हम शुरू करते हैं?

मधुमक्खी के लक्षण

बहुत सारे जानवरों की तरह भी कीड़े वे एक नियम के रूप में रहते हैं, प्रत्येक अपने आप पर। एक ही प्रजाति के व्यक्ति व्यवहार करते हैं, सहजता से, वैसे ही। लेकिन यह एकमात्र चीज है (बेशक, शारीरिक विशेषताओं से) कि वे लगभग हमेशा आम हैं।

लेकिन उन अपवादों का प्रतिनिधित्व किया जाता है, जिन्हें माना जाता है सामाजिक कीड़े: मधुमक्खियों, चींटियों, Termites और कुछ wasps। मधुमक्खियों कीड़े पूरी तरह संगठित समाजों में रहते हैं जिसमें प्रत्येक सदस्य एक विशिष्ट मिशन करता है जो कभी भी अपने छोटे जीवन के दौरान नहीं बदलता है।

मधुमक्खी परिभाषा

सभी सामाजिक कीड़ों में से, मधुमक्खी सबसे दिलचस्प हैं और आदमी के लिए उपयोगी है। जैसा कि आप जानते हैं, शहद नामक एक चिपचिपा, शर्करा और बहुत पौष्टिक पदार्थ पैदा करें. इस उत्पाद को पाने के लिए, आदमी ने सबसे दूरस्थ पुरातनता से लालसा के साथ उठाया और संरक्षित किया है।

पौष्टिक भोजन होने के अलावा, शहद में स्वास्थ्य के लिए असाधारण गुण होते हैं। जैसा कि आप हमारे लेख में देख सकते हैं: खांसी के लिए घरेलू उपचार.

मधुमक्खी के प्रकार

एक में छत्रक, जो आदमी (मधुमक्खियों) द्वारा निर्मित घोंसला है मधुमक्खी प्रजनन, हजारों और हजारों कीड़े रहते हैं और काम करते हैं। इन उपनिवेशों में से प्रत्येक में, मधुमक्खियों को तीन प्रकार में बांटा गया है, उनमें से प्रत्येक एक निश्चित भूमिका के साथ।

एक प्रकार की एक प्रतिलिपि है, जिसे कहा जाता है रानी मधुमक्खी. एक और, सबसे असंख्य, द्वारा बनाई गई है कार्यकर्ता मधुमक्खी. और अंत में, उल्लेख करने के लिए हैं पुरुष या ड्रोन.

रानी मधुमक्खी

रानी मधुमक्खी प्रजनन के लिए उपयुक्त एकमात्र महिला है, उसके पास केवल वह मिशन है। यह अन्य मधुमक्खियों की तुलना में बहुत बड़ा है। वह दिन में लगभग 3,000 अंडे, 300,000 साल और अपने पूरे जीवन में लगभग दस लाख डालती है। यह एक उल्लेखनीय प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है, और बहुत सारे शहद खाने के लिए।

कार्यकर्ता मधुमक्खी

जैसा कि इसका नाम इंगित करता है, वे हैं वे सभी आवश्यक कार्यों को विकसित करते हैं. वे खोज में जाते हैं, कई किलोमीटर दूर, के फूलों के पराग और अमृत (पराग एक पाउडर है जो पौधों के प्रजनन के लिए कार्य करता है - अमृत एक शर्करा पदार्थ है जिसमें फूल अंदर होते हैं)।

मजदूर मोम बनाते हैं, युवा मधुमक्खियों की देखभाल करते हैं, रानी को खिलाते हैं, छिद्र की रक्षा करते हैं, साफ करते हैं और उचित तापमान बनाए रखने की देखभाल करते हैं।

कार्यकर्ता मधुमक्खी

इसे प्राप्त करने के लिए, गर्मियों में वे अपने पंखों को छोटे प्रशंसकों की तरह फ़्लैप करके वातावरण को ठंडा करते हैं। सर्दियों में वे गर्मी पैदा करने के लिए शरीर के साथ विशेष आंदोलन करते हैं।

आपको पता होना चाहिए, कैसे जिज्ञासा, कि बहुत ठंडे दिनों में छिद्र का तापमान बाहरी से 15 डिग्री अधिक होता है।

मधुमक्खियों ड्रोन

ड्रोन, इसके विपरीत, वे सच आलसी लोग हैं. दरअसल, वे तथाकथित नग्न उड़ान के दिन तक श्रमिकों की कीमत पर, अवकाश में रहते हैं।

उस दिन रानी मधुमक्खी मधुमक्खियों से बाहर निकलती है, उसके बाद सभी पुरुषों और साथी के साथ उनमें से एक, केवल सबसे मजबूत है। एक बार बुखार हो जाने के बाद, रानी ड्रोन को मार देती है।




उड़ान से थके हुए अन्य पुरुष, श्रमिकों द्वारा कब्जा या मारे गए हैं। चूंकि पुरुष खुद को भोजन खरीदने में असमर्थ हैं, इसलिए जीवित पकड़े गए लोग भी थोड़े समय में मर जाते हैं।

मधुमक्खी की भाषा

एक ऑस्ट्रियाई वैज्ञानिक, कार्ल वॉन फ्रिश, पता चला कि मधुमक्खी भाषा का एक प्राथमिक रूप है.

जब, उदाहरण के लिए, एक मधुमक्खी से एक मधुमक्खी रिटर्न जहां यह अमृत का एक अच्छा स्रोत खोजा गया है, यह एक तरह का नृत्य करता है जिसके साथ यह उन जोड़ों को इंगित करता है जहां घास का मैदान स्थित है।

  • यदि यह नृत्य करता है: इसका मतलब है कि यह छाया भाग में है।
  • यदि यह ऊपर की ओर नृत्य करता है: यह व्यक्त करता है कि यह सूर्य के हिस्से में है।
  • यदि यह मंडलियों में उड़ता है: इसका मतलब है कि घास का मैदान पास है।
  • ट्रेस 8 के रूप में चलता है: इंगित करता है कि घास का मैदान बहुत दूर है।

कैसे शहद और मोम मधुमक्खियों का उत्पादन करते हैं

मधुमक्खियों का उत्पादन होता है उनके अंदर beehives हनीकॉम के निर्माण के लिए है और हेक्सागोनल कोशिकाएं जो उन्हें एकीकृत करता है, जिनमें से प्रत्येक रानी एक नई कीट को जीवन देने के लिए नियत अंडे देती है। अन्य कोशिकाएं शामिल हैं शहद भंडार.

मधुमक्खी बहुत पतली चादरों में मोम का उत्पादन करती है, आठ पेट ग्रंथियों का उपयोग करना। एक ग्राम मोम प्राप्त करने के लिए 1,250 शीट की आवश्यकता होती है। इसलिए, हम पहले से ही कल्पना कर सकते हैं कि यह एक शहद तैयार करने के लिए जो काम करता है।

ग्रंथियों द्वारा उत्पादित मोम मधुमक्खी द्वारा मॉडलिंग किया जाता है, कोशिकाओं को बनाने तक। शहद, अनिवार्य रूप से मांस अमृत केंद्रित और मधुमक्खियों द्वारा पचाने से ज्यादा कुछ नहीं है. इसलिए, फूलों के इत्र और सुगंध को सुरक्षित रखें जिससे यह आता है। शायद आप को जानने में रुचि रखते हैं इत्र की कहानी.

कैसे एक रानी मधुमक्खी अपने मधुमक्खी में रहता है

एक रानी मधुमक्खी की fecundity असाधारण है. यह कीट, लंबाई के साथ दो सेंटीमीटर से अधिक नहीं है, दिन में औसतन 3,000 अंडे रखता है, दो मिनट में, और अपने पूरे जीवन में वह कुछ और नहीं करता है, जो दो लाख डालता है।

रानी मधुमक्खी कैसे है
उसकी मधुमक्खी में रानी मधुमक्खी

प्रत्येक अंडा हेक्सागोनल कोशिकाओं में से एक में जमा किया जाता है। यदि परिणामी युवा लार्वा को शाही जेली खिलाया जाता है और अंत में पराग के साथ नहीं होता है वे रानी बन जाते हैं.

लेकिन, दिया गया एक छिद्र एक रानी मधुमक्खी से अधिक नहीं पकड़ सकता है, पहला जन्म जो अन्य कोशिकाओं में टूट जाता है और अपने संभावित प्रतिद्वंद्वियों को मारता है, पुरानी रानी को भी उजागर करता है और उसे एक और जगह पर एक नया छिद्र बनाने के लिए वफादार मधुमक्खियों के एक रिटिन्यू के साथ भागने के लिए मजबूर करता है।

एक बार में परिवर्तित हो गया हाइव के मालिक और महिला, नई रानी ड्रोन के बाद नपुंसक उड़ान बनाती है। संभोग एक बहुत ही उच्च स्थान पर होता है, जिसके लिए केवल सबसे मजबूत ड्रोन पहुंच सकता है।

Fecundated रानी वह कॉम्ब्स लौटता है और अंडों को रखना शुरू करता है, जो मधुमक्खियों के समूह द्वारा मदद करता है जो उनके भोजन और जरूरतों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

क्यों मधुमक्खी गायब हो जाते हैं

हाल के वर्षों में एक अनुभव किया जा रहा है दुनिया भर में मधुमक्खी नमूने की संख्या में बहुत बड़ी गिरावट. कुछ उन्हें मार रहा है और कोई भी नहीं जानता कि क्या हो रहा है।

यह वायरस, बैक्टीरिया या सूक्ष्म परजीवी के कारण हो सकता है। कीटनाशकों के वैश्विक उपयोग के लिए, या क्योंकि अधिक से अधिक monocultures का उपयोग किया जा रहा है। यहां तक ​​कि कोई भी व्यक्ति जो कहता है कि यह पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की वजह से है। आप देख सकते हैं मधुमक्खी के बारे में infographics अधिक जानकारी के लिए नीचे।

तथ्य यह है कि ग्रह के चारों ओर कई सरकारें और वैज्ञानिक पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं। यह महत्वहीन प्रतीत हो सकता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि मधुमक्खी के बिना एक दुनिया फूलों के बिना और शहद के बिना एक दुनिया है।

मधुमक्खी न केवल उनके शहद के लिए बहुत उपयोगी हैं, लेकिन यह भी क्योंकि हजारों फूल पौधों का जीवन उन पर निर्भर करता है. फ्लाइंग, एक फूल से दूसरे में, प्रभावी रूप से, और पराग को परिवहन, मधुमक्खियों पौधों को उर्वरित करते हैं, इस प्रकार फल के जन्म की अनुमति देते हैं।

मधुमक्खियों के साथ क्या हो रहा है

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें आशा है कि हमने मधुमक्खियों के बारे में आपके संदेहों का उत्तर दिया है। यदि आप अधिक जिज्ञासा जानना चाहते हैं या पशु दुनिया के जवाब, हमारी श्रेणी की यात्रा करें जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता हैकुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता है
एक और उत्सुक जानवर: अशक्त तिल चूहाएक और उत्सुक जानवर: अशक्त तिल चूहा
जानवरों का पालतू जानवरजानवरों का पालतू जानवर
शंकु घोंघे, निरंतर शिकारियोंशंकु घोंघे, निरंतर शिकारियों
मनुष्यों के लिए जानवरों का महत्वमनुष्यों के लिए जानवरों का महत्व
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?
एक पालतू मकड़ी कैसे हैएक पालतू मकड़ी कैसे है
पशु साम्राज्य में प्यार कैसा है?पशु साम्राज्य में प्यार कैसा है?
एक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाएएक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाए
» » मधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैं
© 2021 taktomguru.com