taktomguru.com

मधुमेह क्या है?

मधुमेह क्या है?

पाठ: जोसे © एनरिक ज़ल्ल्वर (रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक)

मधुमेह एक "अपेक्षाकृत" लगातार बीमारी है, निदान करने में बहुत आसान है लेकिन कभी-कभी इसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है। हमने सब उसके बारे में सुना है, और लगभग सभी जानते हैं कि पीड़ित, परिवार या मित्र।

मधुमेह को इंसुलिन की कमी के कारण कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के चयापचय में विकार के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो पूर्ण या सापेक्ष हो सकता है। इसके हिस्से के लिए, इंसुलिन एक हार्मोन है जो पैनक्रियास के बीटा कोशिकाओं में गुप्त होता है, जिसका उत्पादन रक्त ग्लूकोज (रक्त ग्लूकोज के स्तर) के नियंत्रण की अनुमति देता है। इंसुलिन की कमी से पोषक तत्वों का उपयोग करने के लिए ऊतकों की क्षमता में गिरावट आती है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त ग्लूकोज (हाइपरग्लिसिमिया) में वृद्धि होती है।

सामान्य परिस्थितियों में, जब ग्लूकोज 110 मिलीग्राम / डीएल से अधिक हो जाता है, तो इंसुलिन गुप्त होता है और रक्त ग्लूकोज अपने सामान्य मूल्य (80-110 मिलीग्राम / डीएल) तक गिर जाता है। रक्त शर्करा नीचे 60 मिग्रा / डीएल और सामान्य secreciуn sнntesis कम हो जाती है जब इंसुलिन को बाधित, ऊतकों द्वारा utilizaciуn ग्लूकोज सीमित और सामान्य fisiolуgico वृद्धि श्रृंखला के लिए रक्त ग्लूकोज की अनुमति देता है।

शरीर को आहार के माध्यम से कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के रूप में अपनी ऊर्जा मिलती है। यह सेलुलर चयापचय के 4-8 घंटे के लिए ईंधन प्रदान करता है। इस अवधि के बाद जीव को यकृत द्वारा उत्पादित ग्लूकोज द्वारा पोषित किया जाएगा, मुख्य रूप से, लेकिन सभी पैनक्रिया-एटिक कोशिकाओं द्वारा इंसुलिन के बड़े या कम उत्पादन द्वारा नियंत्रित होते हैं।

Sнntomas

आम तौर पर, क्लीनिक में हम कुत्ते को देखते हैं जब लक्षण स्पष्ट हो जाते हैं और वे आपको चिंता करने लगते हैं। इसलिए, जब आप हमारे पास लगभग हमेशा आते हैं तो हम हाइपरग्लेसेमिया और ग्लूकोसुरिया (मूत्र में ग्लूकोज की उपस्थिति) उपवास पाएंगे। कुत्ते manifestarб बहुत प्यास, क्या llevarб, muchнsimo orinarб (मामलों के 77 प्रतिशत में बहुमूत्रता) (93 प्रतिशत की एक घटना के साथ polydipsia,) पानी का खूब पीते हैं और mбs भोजन ingerirб करने के लिए, या कम से कम अनुरोध (पॉलीफैगिया, रोगियों के 1 9 प्रतिशत में क्या होता है)। यह सब वजन घटाने के साथ होगा।

कभी-कभी हम क्लिनिक से संपर्क करेंगे क्योंकि कुत्ता घर पर पेशाब करता है या क्योंकि यह दृष्टि के अचानक नुकसान को प्रकट करता है। इस मामले में, मोतियाबिंद तेजी से विकसित हो सकते हैं और हम देखेंगे कि कुत्ता फर्नीचर या बाधाओं से टकराता है।

जब भी हम पशु चिकित्सकों को मधुमेह रोगी पाते हैं, हम जांच जारी रखते हैं, क्योंकि इन कुत्तों में आमतौर पर कई जटिलताएं होती हैं, मुख्य रूप से हार्मोनल (एंडोक्राइन) प्रकार।

चूंकि अधिकांश मौकों में हम खुद को एक जेरियाट्रिक जानवर से पहले पाएंगे, इसलिए हमें उन्नत उम्र में सभी संभावित संभावित विकारों का महत्व होना चाहिए। कई मामलों में इन कुत्तों limнtrofes या अव्यक्त diabйticos कि प्रपत्र pharmacotherapy, अग्नाशयशोथ, cardнaca कंजेस्टिव विफलता, मद, संक्रमण या अन्य कारणों की वजह से रोग प्रकट होता है presentarнan हैं।




इलाज

चाहे उपचार उचित है, इस पर निर्भर करेगा कि हम नैदानिक ​​संकेतों, मूत्र ग्लूकोज मूल्यों और आवधिक रक्त ग्लूकोज निर्धारणों की व्याख्या कैसे करते हैं। एक बार चिकित्सा अच्छी तरह से नियंत्रित मधुमेह में स्थापित होने के बाद लक्षणों की पुन: प्रकट होने से नियंत्रण में सुधार की आवश्यकता को इंगित किया जाएगा। हमारे द्वारा मूत्र में मापा ग्लूकोज का व्यवहार भी विनियमन की शुरुआत को इंगित कर सकता है।

जाहिर है, उपचार का उद्देश्य मनाए गए लक्षणों को खत्म करना या ग्लूकोज की उतार-चढ़ाव को सीमित करके उन्हें कम करना है। हम उचित इंसुलिन, आहार, व्यायाम, रोकथाम और सूजन, संक्रामक, neoplastic और अंतःस्रावी विकारों के नियंत्रण को प्रशासित करके इसे प्राप्त करेंगे।

अच्छे परिणाम पैनक्रिया में शेष कार्यात्मक बीटा कोशिकाओं की संख्या और उपचार के जवाब की व्यक्तिगत भिन्नता पर निर्भर होंगे। अच्छी भूख की उपस्थिति में वजन घटाने अक्सर एक संकेत है कि रक्त शर्करा पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं होता है, हालांकि कभी-कभी कम वसा वाले आहार मधुमेह के कुत्ते के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। त्वचा, मूत्र पथ या श्वसन पथ में आवर्ती संक्रमण यह भी संकेत दे सकता है कि हाइपरग्लिसिमिया बनी रहती है।

व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है, यह हर दिन एक ही समय में किया जाना चाहिए। एक अपवाद शिकार कुत्ते होगा, जिसके लिए हमें इंसुलिन खुराक को उन दिनों में कम करना होगा जिसमें वे अधिक प्रयास करते हैं। कम करने की राशि निर्धारित करना मुश्किल है, लेकिन हम शुरुआत में 50 प्रतिशत की सिफारिश करते हैं और लक्षणों और अंततः हाइपोग्लाइसेमिया के अनुसार समायोजन करते हैं। इस जटिलता के संकेतों को शिकारी या गाइड द्वारा तुरंत पहचाना जाना चाहिए और हमेशा हाथ में ग्लूकोज के स्रोत होते हैं।

इंसुलिन थेरेपी मधुमेह मेलिटस के इलाज का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। के बाद से 1921 में इसकी खोज के योगों के विभिन्न प्रकार विकसित किया है, लघु acciуn (नियमित), मध्यवर्ती (धीमी गति से, एनपीएच) या विस्तारित (Ultralente), तो तत्संबंधी मुस्तैदी, duraciуn और तीव्रता के funciуn में मिश्रण के रूप में asн हैं subcutaneous मार्ग द्वारा अपने प्रशासन के बाद प्रभाव। जानवरों की प्रजातियों के आधार पर विभिन्न प्रस्तुतियां भी प्राप्त की जाती हैं जिनसे इसे प्राप्त किया जाता है। तो, हमारे पास बोवाइन, पोर्सिन और जेनेटिक इंजीनियरिंग द्वारा प्राप्त किया गया है, जिसे पुनः संयोजक मानव कहा जाता है। कुत्तों में हम इस आखिरी व्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि पशु चिकित्सा के उपयोग के लिए एक है, पोर्सिन उत्पत्ति, जिसे कैनिनसुलन कहा जाता है, जिसे मैंने उत्कृष्ट परिणामों के साथ उपयोग किया है। अन्य पशु चिकित्सक अपने एनपीएच और धीमी प्रस्तुतियों में पोर्सिन और बोवाइन के उपयोग की सलाह देते हैं। प्रत्येक का अनुभव वह होगा जो निर्धारित करता है कि प्रत्येक मामले के लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है।

उपचार आमतौर पर 0.5 आईयू / किलोग्राम की खुराक में प्रति दिन एक इंजेक्शन के साथ शुरू किया जाता है, लेकिन प्रक्रिया के पर्याप्त नियंत्रण को प्राप्त करने के लिए आमतौर पर दो दैनिक इंजेक्शन आवश्यक होंगे और 1 आईयू / किग्रा तक। यदि आवश्यक हो तो हर पांच दिनों में जानवर प्रति 0.53 आईयू की दर से खुराक समायोजन किया जाना चाहिए।

पशु चिकित्सा दवा में, इंसुलिन को भोजन से पहले मधुमेह के जानवरों के लिए प्रशासित किया जा सकता है, जो आमतौर पर अच्छी भूख होती है। हालांकि, हम कभी-कभी ऐसे कुत्तों को पाते हैं जो चुनिंदा भूख दिखाते हैं, इस मामले में भोजन के समय उन्हें पेंच करना बेहतर होता है। यदि आप खाना नहीं खाते हैं तो आप खुराक को आधे से कम कर सकते हैं या प्रशासित नहीं हो सकते हैं और कुत्ते को एनोरेक्सिया के कारण का निर्धारण करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जा सकते हैं।

glycemic नियंत्रण लग सकता है एक महीने के प्राप्त किए जाते हैं और habrб हासिल की जब clнnicos संकेत हल कर रहे हैं, कुत्ते स्वस्थ है, आपके शरीर के वजन स्थिर है, हम संतुष्ट और यदि संभव हो तो, कर रहे हैं 100 और 250 के बीच varнe glycemia दिन के दौरान एमजी / डीएल। पानी के सेवन, diuresis, भूख और शरीर के वजन के बारे में आपकी राय बहुत महत्वपूर्ण है। एक बार एक अच्छा रक्त ग्लूकोज मूल्य प्राप्त हो जाने के बाद, हम हर तीन या चार महीनों में नियंत्रण करेंगे, जिसके परिणाम इंसुलिन थेरेपी के समायोजन की अनुमति नहीं देंगे। खुराक समायोजन अक्सर होगा, इसलिए "सुरक्षित" खुराक की एक श्रृंखला स्थापित करना महत्वपूर्ण है। ग्लाइकोसुरिया या केटोनुरिया के लिए मूत्र की कभी-कभी निगरानी उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकती है। इंजेक्शन को प्रशासित करने के लिए सही साइट थोरैक्स और पेट के पार्श्व हैं। गर्दन के पीछे सिंचाई और फाइब्रोसिस की कमी का नुकसान होता है जो बार-बार इंजेक्शन प्रेरित करता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पुराना कुत्तापुराना कुत्ता
मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?
कुत्तों में मधुमेह आवेगकुत्तों में मधुमेह आवेग
कुत्ते में मधुमेहकुत्ते में मधुमेह
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
भोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिएभोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिए
मधुमेह के साथ कुत्तामधुमेह के साथ कुत्ता
मधुमेह कुत्ते की देखभालमधुमेह कुत्ते की देखभाल
कुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचारकुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचार
बिल्ली में मधुमेहबिल्ली में मधुमेह
» » मधुमेह क्या है?
© 2021 taktomguru.com