taktomguru.com

बर्ड सचिव की विशेषताएं

बर्ड सचिव की विशेषताएं

बर्ड सचिव की विशेषताएं

पक्षी सचिव या सचिव शिकार का पक्षी है जो व्यापक रूप से अफ्रीका में पाया जाता है, जो हॉक्स, गिद्ध, धूमकेतु और स्टीड्स के समान क्रम से संबंधित है। प्रारंभ में यह माना जाता था कि कान के पीछे पंख वाले सचिव के साथ इसकी उपस्थिति में समानता के कारण व्युत्पत्ति विज्ञान दिया गया था। हालांकि, हाल के तर्कों ने सुझाव दिया है कि नाम पक्षी, saqr-et-tair को दिए गए अरबी नाम से लिया गया हो सकता है, जिसका अर्थ पक्षी-शिकारी है। इसे फ्रेंच में `सर्पटेयर` के रूप में भी जाना जाता है।

शारीरिक विवरण

ऊंचाई: उनकी लंबाई 2.95-3.93 फीट (0.9-1.2 मीटर) है।

वजन: आपका वजन 5.07 और 9.41 पाउंड (2.3-4.27 किलोग्राम) के बीच है।

विंग्सपैन: यह महिलाओं में 1.2-1.32 मीटर और पुरुषों में 1.26-1.35 मीटर है।

यौन मंदता: नर महिलाओं की तुलना में थोड़ा बड़ा है।

रंग: उनके पास कुछ सफेद पंखों के साथ भूरे रंग के पंख होते हैं, पंखों पर काले पंख पंख होते हैं, सिर के पीछे एक क्रेस्ट पर काले रंग के पंख होते हैं- लाल या नारंगी चेहरे- सफेद भूरे रंग के पैर - लंबे गुलाबी पैर। पैरों के ऊपरी हिस्सों में काले पंख होते हैं जो इंप्रेशन देते हैं जैसे पक्षी शॉर्ट्स पहन रहा है।

वास

पक्षी सचिव खुले सवाना और उप-सहारा अफ्रीका के घास के मैदानों में रहते हैं।

वितरण

इसकी सीमा पश्चिम में गैंबिया और सेनेगल से पूर्व में इथियोपिया और दक्षिण की तरफ दक्षिण अफ्रीका तक फैली हुई है।

व्यवहार




यद्यपि पक्षी सचिव प्रवासी व्यवहार का कोई गुण नहीं दिखाता है, फिर भी वे भोजन की खोज में लंबी मील के लिए घूमते हैं। वे जंगल की आग के किनारों में भी रुकते हैं और इंतजार करते हैं जो अन्य छोटे जानवरों को निकाल देते हैं ताकि वे शिकार कर सकें।

वे उसे पीछा करके उसे एक छोटे से शिकार को मार देते हैं, उसे बिल से मारते हैं या उसे निगलने से पहले उसे बेहोश करने के लिए उसे छेड़छाड़ करते हैं। जहरीले सांप जैसे बड़े जानवरों पर हमला करके, पक्षी सांप के पीछे कूदता है और पीठ या गर्दन तोड़ देता है। कभी-कभी वे अपने हाथों में सांप भी लेते हैं और उड़ने लगते हैं और अपनी मृत्यु के लिए छोड़ देते हैं।
वे अपने शिकार को अपने छिपने की जगह से बाहर निकाल देते हैं, जो आसपास के वनस्पति पर कड़ी मेहनत करते हैं।

वे मुख्य रूप से स्थलीय विशेषताओं को प्रस्तुत करते हैं, जो जमीन पर अपने अधिकांश सक्रिय घंटे खर्च करते हैं। जब वे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं तो वे अपने पंख फहराते हैं क्योंकि वे उड़ान लेने से पहले काम करते हैं। वे काफी अच्छी तरह से और महान ऊंचाई पर उड़ते हैं।
ये पक्षी कभी-कभी अकेले हो सकते हैं, लेकिन सबसे ऊपर वे जोड़े या 5 व्यक्तियों के समूहों में देखे जा सकते हैं। हालांकि बड़ी सभा भोजन या पानी के स्रोत के करीब हो सकती है, लेकिन वे लंबे समय तक एक साथ नहीं रहती हैं।
दोपहर में केबिन लौटने से पहले, वे सूर्योदय के कुछ घंटों तक सक्रिय होते हैं, अपना दिन चलते और खिलाते हैं।

युग्मन और प्रजनन

पक्षी सचिव एक-दूसरे के जोड़ों को बनाते हैं जिन्हें जीवन के लिए साथी माना जाता है। प्रजनन आमतौर पर जमीन पर होता है, जबकि कुछ जोड़े पेड़ों पर मिलना चुन सकते हैं। वे पूरे साल मिलते हैं, लेकिन अगस्त और मार्च के बीच चोटियों को देखा जाता है। एक सॉकर के रूप में एक घोंसला अंडे के लिए एक पेड़ पर तैयार किया जाता है। वर्ष के बाद घोंसले का उपयोग उनकी मजबूती के आधार पर किया जा सकता है लेकिन यदि यह शाखा के लिए बहुत भारी हो जाता है, तो इसे छोड़ दिया जाता है।

जीवन चक्र

1 से 3 दिनों के अंतराल पर 2 या 3 दिनों के अंतराल पर डाल दिया जाता है। दोनों भागीदारों द्वारा ऊष्मायन किया जाता है, पहले अंडे के बाद शुरू होता है और 42 से 46 दिनों तक जारी रहता है।

खड़े होने के लिए छह सप्ताह तक लड़कियों को ले लो, और सातवें के लिए वे पंख। उन्हें जल्द ही अपने माता-पिता द्वारा शिकार करने के लिए सिखाया जाता है, जिसके बाद उन्हें अकेले जाने से पहले एक निश्चित समय के लिए माता-पिता के क्षेत्र में रहने की अनुमति है।

जीवन प्रत्याशा

पक्षी सचिव 10-15 साल जंगली में जीवित रहते हैं, लेकिन यह कैद में 19-20 साल तक जा सकता है।

कॉल और लगता है

यह ज्यादातर भाग के लिए एक मूक पक्षी है। जब वे कॉल करते हैं, तो वे एक विलाप करते हैं जो पार करता है जिसे लंबी दूरी से सुना जा सकता है। प्रेमिका के दौरान, यह आवाज लंबे समय तक चलने वाली ध्वनि के साथ मिलती है। बच्चों को खिलाने के दौरान इस ध्वनि का एक नरम स्वर उपयोग किया जाता है। वे कभी-कभी सीटी भी कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
जापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्तिजापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्ति
रॉयल गिद्ध या शाही condorरॉयल गिद्ध या शाही condor
घरेलू रोस्टर की विशेषताएंघरेलू रोस्टर की विशेषताएं
Bonebreaker पक्षी मेक्सिकोBonebreaker पक्षी मेक्सिको
बड़े स्तनधारियों: ध्रुवीय भालू (या सफेद भालू)बड़े स्तनधारियों: ध्रुवीय भालू (या सफेद भालू)
दुनिया के सबसे बड़े पक्षियोंदुनिया के सबसे बड़े पक्षियों
अमेरिका का जीव (द्वितीय भाग)।अमेरिका का जीव (द्वितीय भाग)।
बहु रंगीन पैराकेट या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्सबहु रंगीन पैराकेट या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स
मोर की तस्वीरें और छवियांमोर की तस्वीरें और छवियां
» » बर्ड सचिव की विशेषताएं
© 2021 taktomguru.com