taktomguru.com

एक सैनिटरी ट्रे का उपयोग करने के लिए खरगोश को पढ़ाना

एक सैनिटरी ट्रे का उपयोग करने के लिए खरगोश को पढ़ाना

एक सैनिटरी ट्रे का उपयोग करने के लिए खरगोश को पढ़ाना

एक कुत्ते, एक बिल्ली या किसी भी घरेलू पालतू की तरह, खरगोश को प्रशिक्षित किया जा सकता है ताकि उसे हमेशा एक ही स्थान पर रहने की आवश्यकता हो, जिससे मालिक अपने आवास को साफ रखने के कार्य को सुविधाजनक बना सके।

हमारे खरगोश को इस आदत को पढ़ाना बहुत आसान है और एक दिन से कुछ हफ्तों तक ले सकता है। जिन तत्वों की हमें आवश्यकता होगी वे हैं:

* एक प्लास्टिक ट्रे (बिल्लियों के लिए इस्तेमाल किए गए समान या समान)

* स्वच्छता गद्दे (मार्लो या "पेलकैट" शैली)

* हे (घास घास, जई, अल्फाल्फा, गेहूं, क्लॉवर, आदि)

* डायरी कागज

ट्रे काफी बड़ा होना चाहिए हमारे खरगोश को आराम से फिट करने के लिए, और हम इसका आकार चुनने के लिए डायरी शीट के आकार के संदर्भ के रूप में ले सकते हैं। एक बार हमारे पास ट्रे होने के बाद हमें मूत्र को अवशोषित करने के लिए समाचार पत्र की दो चादरों के साथ नीचे कवर करना चाहिए। बाद में हमें ध्यान रखना चाहिए कि खरगोश उन्हें नहीं खाता है, क्योंकि स्याही उसे चोट पहुंचा सकती है। अगर हम इस व्यवहार को देखते हैं, तो हम इस तत्व के उपयोग से बच सकते हैं और सीधे सैनिटरी सामग्री रख सकते हैं।

अधिकांश सैनिटरी गद्दे लगाने के लिए जरूरी नहीं है, बस सतह को कवर करें। सबसे अधिक अनुशंसित मार्लो, या पेलकैट स्टाइल लकड़ी के "कंकड़" हैं (यह अर्जेंटीना में बेचा जाता है - यह जगह के आधार पर भिन्न हो सकता है या अन्य समान ब्रांड भी हो सकता है)। बिल्लियों के लिए उपयोग किए जाने वाले क्लासिक पत्थरों की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे इतनी अवशोषक नहीं हैं। मार्लो या लकड़ी के कंकड़ अधिक अवशोषक होते हैं और दैनिक के बजाय हर तीन दिनों में बदला जा सकता है। भूरे और चिप्स के उपयोग से बचने के लिए यह भी सिफारिश की जाती है जिसमें धूल और चिप्स हो सकते हैं, जो जानवर में श्वसन संबंधी जटिलताओं को उत्पन्न करते हैं।




अंत में, स्वच्छता बिस्तर पर हम नए "बाथरूम" को पूरी तरह से हड़ताली बनाने के लिए, एक कोने में फैले कुछ घास रख सकते हैं। खरगोश खाने की आदत में हैं, जबकि वे अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं, हालांकि यह असामान्य हो सकता है, और आपकी उंगलियों पर चबाने के लिए घास होने से ट्रे आपके लिए उपयोग शुरू करने के लिए अधिक आकर्षक और आरामदायक लगती है।

कई पशु चिकित्सक खरगोश जैसे विदेशी जानवरों में विशेषज्ञ नहीं हैं और कुछ उदाहरणों में घास पाने में हमारे लिए मुश्किल हो सकती है। हम प्रशिक्षण के बिना इसके बिना कर सकते हैं, लेकिन इसे भविष्य के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए, क्योंकि इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण यह बेहद महत्वपूर्ण है, और यह आपके दैनिक पोषण का हिस्सा होना चाहिए। सबसे सामान्य और आसान पाने के लिए अल्फल्फा घास है, जो शाखाओं या क्यूब्स में आ सकता है। हमेशा याद रखें कि हमारे मैकोटास को केवल "कन्जेजिना" देने की सलाह नहीं दी जाती है अगर हम चाहते हैं कि इसकी भोजन इष्टतम है। आहार में बहुत सारे फाइबर, सब्जियां और घास शामिल होना चाहिए।

अब हाँ, बॉक्स कहां रखना है? यदि हमारे पास पहले से ही एक खरगोश है, तो हमने देखा होगा कि उसने पहले से ही एक पसंदीदा कोने चुना है जहां उसे हमेशा चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे ऐसे जानवर हैं जो खुद को और उनके पर्यावरण को साफ रखने का आनंद लेते हैं, और यह भी सबकुछ अपने स्थान पर रखना पसंद करते हैं। वह वहां है, जिस स्थान पर उसने पहले से ही चुना है, हमें स्वास्थ्य बॉक्स रखना होगा।

हम क्या कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारा छोटा मित्र इस विचार को समझता है कि उसके पिछले कुछ मल अपने बॉक्स के अंदर रखना है और समाचार पत्र शीट को अपने पेशाब से भरना है, ताकि उसकी सुगंध उसे मार्गदर्शन करे। तब यह केवल अपने व्यवहार का पालन करना जारी रखता है, और प्रक्रिया में उसकी मदद करता है। इस कार्य को शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है जब हमारे पास निगरानी और मार्गदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय होता है, इसलिए प्रक्रिया तेज और अधिक प्रभावी होगी।

अगर हम उसके व्यवहार को देखते हैं उपयुक्त है और ट्रे का उपयोग कर रहा है, इसे प्रोत्साहित करने और आवाज की एक अच्छी स्वर के साथ प्रोत्साहित करना एक अच्छा विचार है। शायद उसे अपना पसंदीदा भोजन भी दें। खरगोश एक शिकार जानवर है, और हमें यह समझ में नहीं आता कि क्या हो रहा है या इस तरह हमें जवाब दे रहा है (जिस तरह से एक कुत्ता समझ सकता है) हमें कभी भी चिल्लाना या उसे दंडित नहीं करना चाहिए। यह केवल डर जाएगा और नतीजा प्रतिकूल होगा।

सीखना आ जाएगा समय और दृढ़ता के साथ, और शायद धीरे-धीरे भी। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि पहले उदाहरण में हमारे खरगोश को समझ में आता है कि उसे वहां पेशाब करना चाहिए, लेकिन वह शायद थोड़ी देर के लिए बॉक्स से बाहर निकलने के छर्रों को छोड़ना जारी रखेगा। उस स्थिति में जब तक जानवर आदत सीखता है, तब तक हमें अपने मल इकट्ठा करना होगा और उन्हें ट्रे पर रखना होगा।

जैसा कि हमने कहा, हमारे पालतू जानवरों के आधार पर, प्रशिक्षण का समय कुछ दिनों या कुछ हफ्तों तक चल सकता है, लेकिन हजारों मामलों में सफलता साबित हुई है, इसलिए अगर हमें तत्काल नतीजे दिखाई नहीं देते हैं तो हमें हार नहीं माननी चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल हैहमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल है
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
खरगोशों में व्यवहारिक समस्याएं iiखरगोशों में व्यवहारिक समस्याएं ii
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
सबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैंसबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैं
» » एक सैनिटरी ट्रे का उपयोग करने के लिए खरगोश को पढ़ाना
© 2021 taktomguru.com