taktomguru.com

घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े

घोड़े की उत्पत्ति

घोड़े की उत्पत्ति

प्रजातियों: घोड़ा

वैज्ञानिक नाम: Equus कैबेलस

घोड़ा एक पेरिसोडाक्टिल जड़ी-बूटियों स्तनधारी है जो इक्विडे के परिवार से संबंधित है। इस परिवार में तीन अलग-अलग समूह होते हैं: अफ्रीका में पैदा होने वाले ज़ेबरा, गधे, जो आम तौर पर एशिया और घोड़ों में रहते हैं।

पहला घोड़ा नमूने, जैसा कि हम आज उन्हें जानते हैं, वे लगभग चार मिलियन साल पहले अफ्रीकी मैदानी इलाकों में दिखाई दिए। एक सिद्धांत है कि मनुष्य और घोड़े समानांतर में विकसित हुए, आंशिक रूप से दोनों प्रजातियों के सामान्य शिकारियों से बचने के लिए। हजारों सालों से, घोड़ा प्रागैतिहासिक आदमी को खिलाने के लिए एक और खेल टुकड़ा था।




दौड़ में उनकी गतिशील गति ने उनकी खोज को सुविधाजनक नहीं बनाया, विशेष रूप से उन समय के प्राथमिक साधनों को ध्यान में रखते हुए, लेकिन बाद में, ambushes के माध्यम से, वे कुछ प्रतियां प्राप्त करने में कामयाब रहे। विलुप्त होने के संभावित खतरे का डेटा है, जब मनुष्य घोड़ों के शिकारी बनने में कामयाब रहे, लेकिन कृषि ने सामान्य प्रजातियों के लिए दोनों प्रजातियों के एकीकरण और सहयोग की सुविधा प्रदान की।

घोड़ा सबसे खूबसूरत घरेलू जानवरों में से एक है और साथ ही साथ मनुष्य के विकास में योगदान दिया है, जिससे उसकी जिंदगी आसान हो गई है। एक तथ्य यह है कि इसकी उत्पत्ति में सामने के पैरों पर चार अंगुलियां थीं और तीन पीछे की ओर थीं, लेकिन इसके विकास में एक ही उंगली होने के लिए उंगलियों को खो रहा है, यानी, मोनोडैक्टिलो बन गया है।

स्पेन में घोड़े के विकास में, घरेलू जानवर और कार्गो के रूप में गधे की उपस्थिति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इस बात का सबूत है कि घोड़ों को पांच या छह हजार साल पहले पालतू बनाया गया था। घोड़े के पालतू जानवरों में पहला नाममात्र जनजाति था, क्योंकि उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा की थी।
रोमन सभ्यता घोड़े के प्रजनन के लिए सबसे महत्वपूर्ण और विशेष रूप से, म्यूल्स, माल के परिवहन और समय के कृषि कार्यों के लिए बहुत उपयोगी है।

यदि आपको घोड़े की उत्पत्ति की जानकारी पसंद है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घुड़सवार घोड़ाघुड़सवार घोड़ा
क्रेओल घोड़ाक्रेओल घोड़ा
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
घोड़ाघोड़ा
घोड़ा एक पालतू जानवर हैघोड़ा एक पालतू जानवर है
घोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता हैघोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता है
घोड़े camargue दौड़ की जानकारीघोड़े camargue दौड़ की जानकारी
Przewalski नस्ल घोड़ाPrzewalski नस्ल घोड़ा
मार्ग का घोड़ामार्ग का घोड़ा
घोड़े की नस्लेंघोड़े की नस्लें
» » घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
© 2021 taktomguru.com