taktomguru.com

तितली मैकन

मख़रूती झंडा

(Papilio machaon) परिवार से संबंधित है Papilioidae, जो अत्यधिक बड़ा नहीं है। इसमें इनमें से लगभग 700 प्रजातियां शामिल हैं Lepidoptera पूरी दुनिया में वितरित, खासकर उष्णकटिबंधीय में। हालांकि, इसमें इसके सदस्यों के बीच शामिल है दुनिया में सबसे बड़ा तितलियों, शैली से संबंधित है Ornithoptera, कम और कम बार-बार। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं मचान तितली, इसका वितरण क्षेत्र और आवास।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

मैकन तितली का वैज्ञानिक नाम है Papilio machaon और परिवार से संबंधित है (Papilioidae)

सुविधाओं

मैकन मूत्रवर्धक तितलियों की प्रजातियों में से एक है जो अधिक दिखावटी और सुंदर है। उन्हें फटकारने में काफी आसान है क्योंकि यह काफी सक्रिय है। उसकी मुख्य विशेषता अपने पंखों का रंग और आकार है.

मैकन तितली गुण
तितली macaón के दोनों तरफ

आम तौर पर ऊपरी पंख कम पंखों के साथ पीले और काले क्रीम होते हैं छोटी पूंछ और नीली और विशेष रूप से लाल में ocelli है।

मकाओन में 40 से 75 मिलीमीटर का पंख है- मादा पुरुष की तुलना में थोड़ा बड़ा है. हड़ताली कैटरपिलर umbelliferae पौधों (गाजर, सौंफ़, caraway) पर फ़ीड करता है।

आवास और वितरण

यूरोप में वे रहते हैं दस मकाओन प्रजातियां सुंदर रंगों के लेकिन किसी भी मामले में उनके उष्णकटिबंधीय रिश्तेदारों के आकार तक नहीं पहुंचते हैं। फोटोग्राफ में दिखाई देने वाला सबसे खूबसूरत में से एक है, जो न केवल रहता है यूरोप, लेकिन में भी अफ्रीका के उत्तर, समशीतोष्ण क्षेत्रों में से एशिया जापान और अंदर उत्तरी अमेरिका.




जहां मैकन तितली रहता है

इस विशाल विस्तार के दौरान, swallowtail तितलियों वे कई भौगोलिक दौड़ के रूप में दिखाई देते हैं जो पंखों के कुछ क्षेत्रों के आकार और रंग में भिन्न होते हैं। बाकी के लिए वे पंखों के चित्रण में बहुत अधिक विविधता नहीं देते हैं, और नर और मादा केवल आकार में भिन्न होती है, न कि रंग में।

तितली मैकन निवास करता है नीचे 2,000 मीटर के निचले इलाकों से पहाड़ी इलाकों में घास के जीवों में। वार्षिक पीढ़ियों की संख्या जलवायु और ऊंचाई पर निर्भर करती है: सबसे ठंडे क्षेत्रों में केवल एक वर्ष होता है, लेकिन अधिक समशीतोष्ण क्षेत्रों में दो या तीन हो सकते हैं। तितलियों अप्रैल से जून तक और जुलाई से अगस्त तक उड़ रहे हैं।

प्रजनन

Pupae या pupae वे बहुत दिलचस्प हैं क्योंकि दो प्रकार के अलग-अलग रंग होते हैं। गर्मी पिल्ला, जिसे जून और जुलाई में देखा जा सकता है, ए से हैं हरा बंद, जब सर्दी pupae ब्राउन हैं. वयस्क तितलियों को थोड़े समय के बाद पहले पिल्ला (हरा) से उभरा होता है, जबकि ब्राउन पिल्ला सर्दियों में होता है।

यह तितली macaón कैसे पुन: उत्पन्न करता है

पिछले दशकों में, मैकॉन व्यावहारिक रूप से विलुप्त हो गया है और कई देशों में यह कानून द्वारा संरक्षित है। उनका गायब कृषि पद्धतियों में परिवर्तन के कारण है, जैसे उर्वरकों, कीटनाशकों, खेतों की खेती या गहन चरागाह के लिए उनके उपयोग।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली macaón. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
पंखों के साथ सपने देखने का क्या मतलब हैपंखों के साथ सपने देखने का क्या मतलब है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » तितली मैकन
© 2021 taktomguru.com