taktomguru.com

कुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहार

कुत्तों के मौजूद सभी अवांछित व्यवहारों में से, आक्रामकता यह एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो शारीरिक अखंडता और यहां तक ​​कि किसी व्यक्ति के जीवन को गंभीरता से खतरे में डाल सकता है। इस कारण से, आक्रामक व्यवहार कुत्तों की समस्या वह समस्या है जिसके द्वारा मालिक अक्सर पशु व्यवहार विशेषज्ञों से परामर्श करते हैं।

कुछ साल पहले, जब कुत्ते के व्यवहार के बारे में ज्ञान दुर्लभ था, तो यह सोचा गया था कि अगर एक कुत्ता एक व्यक्ति को थोड़ा सा करता है तो यह केवल इसलिए होता है क्योंकि जानवर को कुछ बीमारी से पीड़ित होता है, और अधिक सटीक, क्रोध। हालांकि कभी-कभी यही कारण था आक्रामक व्यवहार, ज्यादातर मामलों में उन्होंने पूरी तरह से अलग कारणों का जवाब दिया। यद्यपि अब कई जगहें हैं जहां कई वर्षों तक कैनाइन रेबीज के मामलों का निदान नहीं किया गया है, फिर भी ऐसी परिस्थितियां हैं जिनमें कुत्ते मनुष्यों पर हमला करते हैं। पशु आमतौर पर केवल एकमात्र नहीं होते हैं क्योंकि कई मामलों में यह प्रतिक्रिया कुल अज्ञानता का जवाब देती है जो अधिकांश लोगों के बारे में होती है कुत्तों का व्यवहार और उन लोगों के लिए भी आक्रामक व्यवहार मालिकों द्वारा, जागरूक या बेहोशी से प्रेरित हैं।

भोजन के बारे में आक्रामकता और sup3-nउन पहलुओं में से एक जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए उनमें से अधिकांश है आक्रामक व्यवहार कुत्ते सामान्य हैं और सही पैथोलॉजी नहीं हैं, बेशक वहाँ हैं आक्रामक व्यवहार कार्बनिक मूल के असामान्य, असामान्य। कुत्तों की तरह एक सामाजिक प्रजाति में, जो एक से कार्य करता है पदानुक्रम प्रणाली, जो एक समूह में शिकार करता है और समन्वय में अपनी अधिकांश गतिविधियों का प्रदर्शन करता है, आदेश एक मौलिक आधार है। यह आदेश विभिन्न इंटरैक्शन के आधार पर स्थापित किया गया है जिसमें आक्रामकता यह आमतौर पर एक महत्वपूर्ण घटक है। बदले में, यह के माध्यम से है आक्रामकता कि जानवर अजनबियों के रूप में अपने क्षेत्रों की रक्षा करते हैं।

आक्रामकता इसे कुत्तों की कई नस्लों में भी एक सकारात्मक विशेषता माना जाता है, खासतौर पर उन क्षेत्रों या परिवार की रक्षा के लिए डिजाइन किए गए हैं। इसके अलावा कई मामलों में इस व्यवहार को कई मालिकों द्वारा अलग-अलग उत्तेजित किया जाता है। यदि कोई कुत्ता हमला करता है और यहां तक ​​कि एक अपराधी को भी चोट पहुंचाता है जो हमारे घर में प्रवेश करना चाहता था, तो उसे नायक के रूप में वर्णित किया जाएगा। लेकिन अगर एक ही कुत्ता एक दोस्त का दौरा करता है जो यात्रा कर रहा था, तो उसे घर से बाहर निकालने के लिए एक खतरनाक व्यक्ति माना जाएगा। एक और उदाहरण है कि कुत्तों अक्सर हमारे स्वयं के विसंगतियों के शिकार होते हैं।




यह वास्तविकता इंगित करती है कि इस पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है कुत्तों में आक्रामक व्यवहार. इसके लिए यह समझना जरूरी है कि कुत्तों के आक्रामक व्यवहार मनुष्यों की ओर एक जटिल घटना है जिसमें कई चर (आनुवंशिक, कार्बनिक, सीखना, मनुष्यों के साथ लिंक इत्यादि) शामिल हैं, जो कि विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं (पदानुक्रमिक आक्रामकता, कार्बनिक या कार्यात्मक कारणों के लिए चिड़चिड़ाहट, भयभीत, अतिसंवेदनशील, आदि) और न केवल यह एक ज़ूनोसिस के संचरण का वाहन हो सकता है लेकिन इसे अपने आप में एक ज़ूनोसिस माना जाना चाहिए।

अंत में, कुत्ते के हर मालिक को पता होना चाहिए कि इसके लिए कोई सार्वभौमिक मान्य उपचार नहीं है आक्रामक कुत्तों, के बाद से आक्रामकता यह एक बेहद जटिल व्यवहार है। चूंकि यह कई अलग-अलग कारणों का जवाब दे सकता है, प्रत्येक मामले में एक विशेष पेशेवर के लिए जरूरी आक्रामकता के प्रकार का उचित निदान करने के लिए जरूरी होगा कि जानवर प्रस्तुत करता है।

के बारे में और पढ़ें कुत्तों में आक्रामकता और कैसे कुत्ते आक्रामकता को रोकें

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नर कुत्ते में जाल में आक्रमणनर कुत्ते में जाल में आक्रमण
हमारे शुभंकर होने का तरीकाहमारे शुभंकर होने का तरीका
"हम डरते हैं" डर?"हम डरते हैं" डर?
बिल्ली में आक्रमणबिल्ली में आक्रमण
Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?
बिल्लियों में रेबीज के लक्षणबिल्लियों में रेबीज के लक्षण
कुत्ते के आक्रामकता के कुछ सामान्य ट्रिगर्सकुत्ते के आक्रामकता के कुछ सामान्य ट्रिगर्स
कैनाइन आक्रामकताकैनाइन आक्रामकता
एक schnauzer में आक्रामक व्यवहार को खत्म करने के लिए कैसे?एक schnauzer में आक्रामक व्यवहार को खत्म करने के लिए कैसे?
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
» » कुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहार
© 2021 taktomguru.com