taktomguru.com

सांपों का गर्भावस्था

सरीसृपों के टैक्सोनोमिक सबॉर्डर के भीतर हमें सांप मिलते हैं, एक बहुत ही असाधारण समूह जिसे पैरों या अन्य हिस्सों की उपस्थिति के बिना एक विस्तारित शरीर द्वारा चित्रित किया जाता है। सांप (ओफिडियन के रूप में भी जाना जाता है) दुनिया भर में व्यापक रूप से वितरित किए जाते हैं, और लगभग 450 प्रजातियां और 3460 प्रजातियां आज जानी जाती हैं। सांपों की प्रजनन विशिष्टता प्रत्येक मामले में प्रजातियों और इसके निवास की विशेषताओं द्वारा निर्धारित की जाती है। हम एक ही जीनस के भीतर भी विभिन्न प्रजनन पद्धतियों जैसे ओविपरिटी और ओवोविविपरिटी के भीतर पा सकते हैं, जो बाहरी वातावरण में उगाए जाने वाले संतानों के साथ और अन्य पूरी तरह से गठित होने पर मां द्वारा जलाए जाते हैं। हमें सांपों के गर्भधारण के बारे में विस्तार से सबकुछ बताएं।




साँप

साँप

सांप की यौन परिपक्वता

सांप दो साल की उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, आम तौर पर यह महिलाओं के लिए होता है लेकिन पुरुषों को उपजाऊ होने में कुछ और महीने लग सकते हैं। रैटलस्नेक जैसे सांपों के मामले में, हालांकि उनके प्रजनन अंग साथी के लिए तैयार हैं, आप वसंत के आगमन के लिए अपना पहला बच्चा होने का इंतजार कर सकते हैं।

सांप के प्रजनन अंग

इस समूह में महिलाओं और पुरुषों को अंतर करना मुश्किल होता है, क्योंकि यौन मंदता लगभग सूक्ष्म है। दो लिंगों, रंग और यहां तक ​​कि आकार की बाहरी भौतिक विज्ञान आमतौर पर अधिकांश प्रजातियों में समान होती है। नमूना के वेंट्रल और सबकाडल स्केल की संख्या, या पूंछ के आधार की मोटाई की तुलना करके कई मामलों में सेक्स को निर्धारित करना संभव है। एक विशेष टीम के साथ क्लॉका का एक आंतरिक विश्लेषण उदाहरण के लिए पालतू जानवर के लिंग को जानना चाहते हैं तो एक निर्णायक परिणाम भी प्राप्त कर सकता है।

पुरुषों के प्रजनन अंग को हेमिपीन के रूप में जाना जाता है (यह सांपों के लिए विशिष्ट नहीं है, अन्य स्केली सरीसृप जैसे छिपकली भी इसे प्रस्तुत करते हैं)। पूंछ के आधार पर पुरुषों के इस प्रकार के एक से अधिक अंग हो सकते हैं, लेकिन प्रत्येक संभोग में उन्हें वैकल्पिक रूप से उपयोग करें। हेमिपिन शरीर के अंदर निहित है जब तक कि संभोग का क्षण न आए, जो क्षेत्र के पीछे हटने योग्य ऊतक का उपयोग कर उभरता है। इस अंग में सांपों की विभिन्न प्रजातियों में एक अलग उपस्थिति हो सकती है, कुछ हेमीपेन में दो युक्तियां होती हैं और दूसरों को संभोग के दौरान मादा पकड़ने के लिए लगाया जाता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: शार्क गर्भावस्था

सांपों की न्यायालय और संभोग

सांपों का प्रजनन का मौसम आमतौर पर उन अक्षांशों के माहौल के अनुसार भिन्न होता है जहां वे रहते हैं और उनके पास भोजन की उपलब्धता होती है। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों से सांप किसी भी मौसम को साथी के लिए चुन सकते हैं, जबकि ठंडे मौसम के लोग केवल अपने संतान को गर्भ धारण करने के लिए बसंत और गर्मी के महीनों का चयन करते हैं। इसी तरह, यदि खाद्य स्थितियां अनुकूल नहीं हैं, तो वे पहले स्थान पर अपने अस्तित्व के वृत्ति को अपील करने के लिए मिलनसार नहीं चुन सकते हैं।

सांपों का प्रजनन मौसम आम तौर पर पुरुषों और महिलाओं के बीच प्रेमिका के साथ शुरू होता है। पुरुष सांप उन महिलाओं को ढूंढते हैं जो फेरोमोन के लिए धन्यवाद देते हैं, जब वे साथी की तलाश में होते हैं। जैसा प्रकृति में सामान्य है, पुरुष को यौन उत्तेजक मादा के साथ नकल करने का अधिकार कमाने चाहिए, ताकि उत्साहित हो सकें, कुछ लोग क्लोकल क्षेत्र में अपने घूमने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन अधिकांशतः वे केवल मादा का पालन करने के लिए खुद को सीमित करते हैं जब तक कि यह तय नहीं किया जाता है या जब वे देखते हैं कि प्रयास व्यर्थ है तो वे केवल हार मानते हैं।

विवाद में मादा को प्रभावित करने के लिए एक ही शैली के पुरुष खुद के बीच लड़ सकते हैं। ड्यूल्स अक्सर संभोग के साथ भ्रमित होते हैं, क्योंकि विरोधी पुरुष आंशिक रूप से अपने शरीर को जोड़कर एक-दूसरे के साथ संघर्ष करते हैं। जो भी अपने प्रतिद्वंद्वी को कम करने का प्रबंधन करता है, वह मादा द्वारा स्वीकार किए जाने का एक बेहतर मौका है।

एक बार मादा ने उसे मंजूरी दे दी है, यौन कार्य शुरू होता है। नर और मादा के बीच शारीरिक संपर्क क्लॉआका के माध्यम से होता है, नरक इस छेद की दीवारों पर अपने हेमीपीन को पकड़ते हैं जब तक कि निषेचन सफलतापूर्वक पूरा नहीं हो जाता है। आरेक्निक (विशेष रूप से मकड़ियों) के साथ, मादा सांप नकल के बाद आक्रामक हो सकते हैं, इसलिए पुरुष को उनकी देखभाल करनी चाहिए ताकि चोट न पहुंचे। कई बार वे संभोग के बाद भागते हुए देखे जाते हैं और यही कारण है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: तिलचट्टे का गर्भावस्था



कुछ प्रजातियों (जैसे रैटलस्नेक) की एक और अनोखी विशेषता यह है कि मादाएं संभोग के बाद शुक्राणु को बरकरार रखने में सक्षम होती हैं और अंडों के निषेचन के लिए महीनों बाद इसका उपयोग करती हैं। इस तरह वे शरद ऋतु में मिल सकते हैं और वसंत के गर्भ धारण करने की प्रतीक्षा करते हैं, जब मौसम की स्थिति अधिक अनुकूल होती है।

सांपों की ऊष्मायन अवधि

सांपों की ऊष्मायन अवधि है 2 से 5 महीने तक, प्रजातियों और इसकी प्रजनन पद्धति के अनुसार (oviparity या ovoviviparity)।

सांपों के विविपरस और ओवोविविपरस प्रजनन




सांपों में विभिन्न प्रजनन रणनीतियों होती है, जो कि अंडे को पकड़ने और पैच विकसित करने का तरीका निर्धारित करती हैं। अधिकांश प्रजातियां अंडाकार होती हैं, जैसे ही वे संभोग पूरा करते हैं, वे बिछाने को पूरा करते हैं, इसलिए भ्रूण को अपने विकास को बाहर तक पूरा करना होगा।

सांप तैराकी

सांप तैराकी

ओवोविविपरस (अधिकांश समुद्री सांप, वाइपर, बोआ, रैटलस्नेक, इत्यादि) अंडे को अंडाकार के अंदर रखें जब तक कि भ्रूण पकड़ने के लिए तैयार न हों। अंडे मां के अंदर इतनी जगह पर कब्जा करते हैं कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गुहा में अंतरिक्ष की कमी के कारण यह भी खाना बंद कर सकता है। Ovoviviparous पिल्ले एक जेलैटिनस झिल्ली के अंदर मां से निष्कासित किया जा सकता है या वे बिछाने के तुरंत बाद पकड़ सकते हैं।

सांप अंडे का ऊष्मायन

अंडाकार सांप के अंडे रंग, आकार और आकार के मामले में अलग-अलग उपस्थिति हो सकते हैं। कुछ सफेद या पीले रंग के हो सकते हैं, आकार में हम उन्हें गोल, अंडाकार या अंडाकार पाते हैं।

अंडाकार सांपों का विशाल बहुमत बिछाने के बाद अंडों की देखभाल में शामिल नहीं होता है। हालांकि भारतीय कोबरा, राजा कोबरा और अजगरों के मामले में अधिक समर्पित माताओं हैं, जो घोंसले के पास रहती हैं ताकि शिकारियों का संपर्क न हो। अजगर की मादाएं निस्संदेह मां हैं जो इस कार्य को सबसे ज्यादा देते हैं, बस घोंसला के आसपास पानी और थोड़ा सा धूप पीने के लिए छोड़ दें, वे अपने शरीर के तापमान को उनके बीच घिरे अंडे में भी प्रदान कर सकते हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: तिलचट्टे का गर्भावस्था

किसी भी तरह से, चाहे मां मौजूद है या अनुपस्थित है, सांप के अंडे तब तक पैदा नहीं होंगे जब तक कि वे गर्म औसत तापमान के नीचे सेते न हों। यहां तक ​​कि समुद्री सांप जो विशेष रूप से जलीय जीवन के अनुकूल होते हैं, को सफलतापूर्वक पुन: उत्पन्न करने के लिए गर्म तटीय जल की आवश्यकता होती है।

तापमान में सांप oviparous की प्रजातियों के आधार पर तापमान संतान के लिंग का निर्धारण कर सकते हैं। यौन संबंध निर्धारित करने वाली हार्मोनल प्रक्रिया पर्यावरण के तापमान से प्रभावित होती है जिस पर अंडे उगाया जाता है, और असंतुलन के परिणामस्वरूप कुछ हेमैप्रोडाटिक नमूने पैदा हो सकते हैं।

सांप का जन्म और प्रजनन

जन्म के वंश में अंडा दांत कहा जाता है, और वे खोल के अंदर छोड़ने के लिए इसका उपयोग करते हैं। वे केवल इस छोटे से तेज दाँत का उपयोग करके किसी भी मदद के बिना पैदा हुए हैं, जो तब वे हार जाते हैं क्योंकि उनके शरीर में अब कोई कार्य नहीं होता है।

मां जो ऊष्मायन के दौरान अपने घोंसले की रक्षा करने के लिए रुक गईं, जन्म के बाद वहां नहीं रहेंगी। एक बार सभी अंडों को छीनने के बाद भी सबसे सुरक्षात्मक घोंसला छोड़ देता है, बिना किसी पर्यवेक्षण के नवजात बच्चों को छोड़ देता है।

सांप ऐसे जानवर होते हैं जिनके बिना किसी संदेह के हिंसक और शत्रुतापूर्ण प्रकृति होती है। जन्म के कुछ मिनटों के साथ ही घोंसले में भाइयों के बीच झगड़ा हो सकता है। चूंकि उनके जन्म के बाद मां की सुरक्षा नहीं होती है, इसलिए उन्हें अपने शक्तिशाली जीवित वृत्ति का उपयोग अपने आप पर जीवित रहने के लिए करना चाहिए।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीका के पशुअफ्रीका के पशु
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
जानें कि क्यूबा बो कैसे रहता हैजानें कि क्यूबा बो कैसे रहता है
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
लोमड़ी का गर्भावस्थालोमड़ी का गर्भावस्था
सांप की विशेषताएंसांप की विशेषताएं
वाइपर की विशेषताएंवाइपर की विशेषताएं
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
» » सांपों का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com