taktomguru.com

ग्रेटर एनम्फ तितली

तितली निनफा महापौर

, जिसका वैज्ञानिक नाम है लिमेनाइटिस populi, यह एक है Lepidoptera जो परिवार निनफलिडे से संबंधित है, जिसमें 4,000 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं, जो मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय में पाए जाते हैं। हालांकि, यूरोप में लगभग 70 अपेक्षाकृत बड़ी प्रजातियां हैं जो उनके उज्ज्वल रंगों के लिए खड़ी हैं। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं ग्रेटर एनम्फ तितली, वितरण, आवास, भोजन और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का तितली निनफा महापौर यह वह जगह है लिमेनाइटिस populi। और बड़े परिवार का हिस्सा है Ninfalidae।

नस्ल तितली सुविधाएँ

ग्रेटर एनम्फ में 65 से 80 मिलीमीटर का पंख है, इसलिए यह बड़ा है। मादाएं सामान्य रूप से पुरुषों की तुलना में बड़ी होती हैं, और पंखों के ऊपरी भाग को अधिक स्पष्ट रूप से रंगीन करती हैं। एक वार्षिक पीढ़ी है। मक्खन जून और जुलाई में बंद हो जाते हैं।

अधिक नीलम तितली कैसे है

ग्रेटर एनम्फ सबसे आकर्षक और बड़े यूरोपीय तितलियों में से एक है। पंखों का ऊपरी हिस्सा नारंगी, नीले और सफेद धब्बे के साथ अधिकतर काले रंग का काला होता है।

मादा के सामने पंखों पर प्रमुख सफेद धब्बे और हिंद पंखों पर एक विस्तृत सफेद पट्टी है। हालांकि, पंखों के निचले भाग में चमकीले रंगों का एक प्रामाणिक कैलिडोस्कोप होता है जो यूरोपीय जीवों में कहीं और समान नहीं होता है और जो उष्णकटिबंधीय के तितलियों की याद दिलाता है।

उप-प्रजातियों के पुरुषों में च। tremulae पंखों के ऊपरी भाग पर सफेद धब्बे बहुत कम हो जाते हैं और व्यावहारिक रूप से अदृश्य हो सकते हैं।

आवास और वितरण




यदि आप पूछते हैं जहां निनफा महापौर रहता है, हम आपको सूचित करते हैं कि यह पूरे यूरोप और एशिया से जापान के वन क्षेत्रों में दिखाई देता है। यह स्कैंडिनेविया के दक्षिणी हिस्सों में भी पाया जा सकता है, हालांकि यह ब्रिटेन या दक्षिणी यूरोप में मौजूद नहीं है।

जहां नस्ल तितली रहता है

यह समशीतोष्ण और आर्द्र बाढ़ वाले मैदानों में स्थित जंगलों का एक निवासी है, जहां यह आम तौर पर तालाबों के पास पाया जा सकता है। इसी प्रकार, यह धाराओं के बगल में उदार वनस्पति के साथ पहाड़ों के घाटियों में दिखाई दे सकता है, जो 1000 और 1,100 मीटर तक की ऊंचाई तक पहुंच गया है।

धूप के सुबह यह जंगलों की गंदे सड़कों पर स्थित है। वह जानवरों की बूंदों और अन्य कुटिल मामलों से भी आकर्षित होता है। सबकुछ के बावजूद, अधिकांश दिन धूप वाले ट्रीटॉप में रहता है। विशेष रूप से मादाएं खुद को ऐसे मौकों पर खुद को देखते हैं।

ग्रेटर एनम्फ हमेशा अपेक्षाकृत दुर्लभ तितली थी और दुर्भाग्यवश, हाल के वर्षों में कुछ क्षेत्रों में पूरी तरह से गायब हो गया है। यह केवल उन स्थानों में पाया जा सकता है जहां इसका प्राकृतिक आवास बरकरार रहा है या कम से कम जहां आदमी ने कठोर परिवर्तन नहीं किए हैं।

क्या अधिक नीलम तितली खाती है

नस्ल अधिक तितलियों को खाने के बारे में कहें, कि आपका आहार मेरा मूल है। वे मुख्य रूप से poplar और poplar, पेड़ की पत्तियों पर फ़ीड करते हैं जो आसानी से उन क्षेत्रों में पाया जा सकता है जहां वे रहते हैं।
अमेज़ॅन तितलियोंलेकिन उन्हें विभिन्न प्रकार के विघटनकारी कार्बनिक पदार्थ, जैसे फल के अवशेष, भोजन के अवशेष या कुछ जानवरों के विसर्जन द्वारा पोषित किया जाता है। फ़ीड करने के लिए, जमीन पर जितना संभव हो उतना समय बिताने का प्रयास करें।

प्रजनन

कैटरपिलर तितली नीलम अधिककैटरपिलर गर्मियों से सर्दियों तक, मुख्य रूप से ऐस्पन के पोप्लर की कई प्रजातियों पर फ़ीड करते हैं। फिर वे रेशम के तंतुओं के स्पाइडरवेब के साथ एक पत्ते में शामिल होते हैं और उन्हें सर्दी करते हैं। अगले वसंत के मई के महीने में वे अपने पूर्ण विकास तक पहुंचते हैं और वयस्क तितलियों को पिल्ला की एक छोटी अवधि के बाद पकड़ते हैं।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा ग्रेटर एनम्फ तितली. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
» » ग्रेटर एनम्फ तितली
© 2021 taktomguru.com