taktomguru.com

व्हेल का गर्भधारण

व्हेल बड़े cetaceans हैं कि, स्तनधारियों की तरह, अंततः viviparous प्रकार की प्रजनन पद्धति है, जिसका मतलब है कि, इंसान की तरह, वे अंदर एक बच्चे को प्रजनन करने में सक्षम हैं और जब यह पूरी तरह विकसित हो जाता है तो जन्म देते हैं। व्हेल में महासागर और यहां तक ​​कि स्थलीय जीवों की सबसे लंबी गर्भावस्था अवधि भी होती है, जो मनुष्य को कुछ प्रजातियां होती है जो अपने युवा पैदा हुए देखने के लिए सोलह महीने तक ले जाती हैं। इन और असाधारण आयामों के इन जानवरों की अन्य प्रजनन विशेषताओं मनुष्य के लिए आकर्षक हैं। वे मात्रात्मकता में नमूने के लिए एक-दूसरे को धन्यवाद देते हैं, हालांकि नीली व्हेल जैसी प्रजातियां हैं जिनमें से कुछ ऐसे व्यक्तियों के बारे में बहुत कम ज्ञात हैं जो अध्ययन करने में सक्षम हैं।




व्हेल की यौन परिपक्वता

आम तौर पर व्हेल 5 से 12 वर्ष की आयु के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंच जाती है। पुरुष लिंग के लोग वे हैं जो अपने यौन अंगों के विकास को पूरा करने में अधिक समय लेते हैं (वे 7 से 12 साल लगते हैं), क्योंकि ज्यादातर प्रजातियों में 5 साल की उम्र से महिलाएं उपजाऊ होती हैं। सही व्हेल की यौन परिपक्वता उनके आयामों से भी जुड़ी हुई है, जब वे तेरह या चौदह मीटर से अधिक हो जाते हैं, तो वे आम तौर पर पुन: पेश करने में सक्षम होते हैं।

हाल के वर्षों में प्राकृतिक जीवन में धमकी दी गई व्हेल की कुछ प्रजातियों को पुन: पेश करने में लगने वाले समय में थोड़ी कमी आई है, और यह है कि एक विकासवादी अस्तित्व तंत्र के रूप में युवाओं को अपने माता-पिता को बदलने के लिए पहले परिपक्व होने की आवश्यकता है।

एक बार जब मादा व्हेल पुनरुत्पादन शुरू हो जाती है, तो कैल्विंग अंतराल 2 से 3 वर्ष होगा। व्हेल की दीर्घायु इस तथ्य के लिए क्षतिपूर्ति करती है कि वे इतनी देर से पुन: पेश करना शुरू कर देते हैं, ताकि एक लंबी और स्वस्थ जीवन जीने वाली मादा अच्छी संतान हो सके।

व्हेल

व्हेल

व्हेल की न्यायालय और संभोग

व्हेल बहुभुज का अभ्यास करते हैं, इसलिए वे एक ही प्रजनन के मौसम के दौरान विभिन्न भागीदारों के साथ मिलकर मिल सकते हैं, इस प्रकार महिला की गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। यह भी मदद करता है कि उनके पास आवधिक एस्ट्रस है, जो वर्ष के दौरान कई बार होता है। नतीजतन, वर्ष के किसी भी समय मैटिंग हो सकती है, जब तक कि महिला यौन रूप से ग्रहणशील हो, हालांकि वे आमतौर पर गर्मियों के मौसम को पुन: पेश करने के लिए पसंद करते हैं। अधिकांश व्हेल प्रजातियों में संभोग और प्रजनन के मौसम उनके प्रवास चक्र के साथ सिंक्रनाइज़ होते हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: आर्मडिलो का गर्भधारण

जब वे गर्मी में जाते हैं तो स्तनधारियों की विभिन्न प्रजातियों की मादा आमतौर पर फेरोमोन को छिड़कती हैं जो पुरुष द्वारा लंबी दूरी पर पाई जाती हैं। व्हेल की कमी वाले व्हेल इस रासायनिक संदेश का उपयोग नहीं कर सकते हैं, इसलिए मादा को अपने साथी को यौन रूप से आकर्षित करने के अन्य साधनों का उपयोग करना चाहिए। इस चरण में प्रजनन की मौलिक भूमिका निभाती है, जो इस उद्देश्य के लिए उत्सर्जित गीतों और vocalizations से अधिक कुछ नहीं है।

चूंकि यह प्रकृति में अक्सर होता है, व्हेल का संभोग पुरुषों और महिलाओं के बीच प्रेम संबंध के साथ शुरू होता है। संभोग का मौसम अधिकांश प्रजनन समूहों के लिए एक आवेगपूर्ण अवधि है, क्योंकि पुरुषों को संभोग के अधिकार के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। आम तौर पर दावेदारों के बीच टकराव आमतौर पर बहुत हिंसक नहीं होते हैं (इस कारण से बहुत कम मौतें होती हैं), हालांकि पुरुषों के हमलों के दौरान कुछ चोटें आ सकती हैं। किसी भी मामले में हमेशा एक विजेता और हारने वाला व्यक्ति चुनते हैं, जो पुरुष लागू करने में कामयाब रहा है, उसके समूह के भीतर मिलन करने के लिए अधिक अवसर होंगे।

कमजोर पुरुषों के पास उनके प्रजनन समूह के बाहर अन्य ग्रहणशील मादाओं को नस्ल के साथ खोजने का प्रयास करने का विकल्प तलाशने का विकल्प होता है। विभिन्न प्रजनन समूहों के व्यक्तियों के बीच यौन आदान-प्रदान इन cetaceans के बीच inbreeding को कम करने में मदद करते हैं।

एक मादा व्हेल उत्साह एक पुरुष की प्रेमिका के लिए काफी ग्रहणशील है, इसलिए जब यह आने लगती है तो वे बहुत ज्यादा विरोध नहीं करते हैं। दूसरी तरफ, अगर कोई डर के कारण मना कर देता है, तो वह अपने पेट को ऊपर से ऊपर रखने की कोशिश कर सकता है, इस प्रकार संभोग से परहेज कर सकता है। पिछले सेक्स गेम के हिस्से के रूप में, पुरुष और मादाएं एक साथ तैरने लगती हैं, युग्मन शुरू होने तक हर बार कड़ी मेहनत करते हैं। यौन कार्य आमतौर पर बहुत संक्षिप्त होता है (10 से 30 सेकेंड के बीच), और मादा योनि में पुरुष सदस्य का आंशिक या कुल प्रवेश हो सकता है। नर और मादा गैमेटे के संघ के साथ अंडाकार की निषेचन प्रक्रिया में कई समानताएं हैं इंसान.

एक उत्सुक तथ्य के रूप में यह भी पाया गया है कि व्हेल ग्रह पर सबसे बड़ा लिंग वाली प्रजाति है, जो बाकी स्थलीय और समुद्री जीव जीवों को पार करती है। नीला व्हेल वह है जो इस समूह के भीतर सबसे बड़ा पुरुष प्रजनन अंग, खड़े लिंग के उपायों को रखता है लेकिन माना जाता है कि लगभग 2 या 3 मीटर लंबाई में बिल्कुल नहीं जाना जाता है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: हाइनास का गर्भावस्था



व्हेल गर्भावस्था अवधि

व्हेल की गर्भधारण अवधि नौ और सोलह महीने के बीच होती है, अंतर को प्रजातियों द्वारा तर्कसंगत माना जाता है। उदाहरण के लिए:

बौना व्हेल की गर्भावस्था अवधि है दस महीने




ग्रीनलैंड व्हेल एक गर्भधारण अवधि है ग्यारह से बारह महीने तक

नीला व्हेल एक गर्भधारण अवधि है दस से बारह महीने तक

हंपबैक व्हेल एक गर्भधारण अवधि है ग्यारह महीने

ग्रे व्हेल एक गर्भधारण अवधि है बारह से तेरह महीने तक

व्हेल गर्भावस्था

व्हेल को उनके विवादास्पदता के कारण स्तनधारियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और क्योंकि उनके पास स्तन ग्रंथियां होती हैं जो नियोनेट्स को खिलाने के लिए दूध बनाती हैं। स्तनधारियों के रूप में वे अंततः अपने पेट में विकसित होने के दौरान युवाओं को बनाए रखने में सक्षम होते हैं।

एक गर्भवती व्हेल जो अपनी गर्भावस्था अवधि के पहले भाग से अधिक हो गई है, में उच्च ऊर्जा की मांग है जिसके परिणामस्वरूप भोजन का अधिक सेवन होता है (गर्भवती मादा से क्रिल की खपत को दोगुना कर देता है)। महिला जीव को इस चरण में प्रजनन के सभी अंगों के विकास और परिपक्वता के साथ, स्तनपान के लिए भंडार रखने के अलावा मानना ​​चाहिए। इसके अलावा, एक व्हेल का श्रम आमतौर पर आसान नहीं होता है, मादा को गर्भावस्था के अंत में अच्छी तरह से खिलाया जाना चाहिए ताकि वह अपने बच्चे को जन्म देने में शामिल प्रयास का सामना कर सके।

गर्भवती मादाएं अक्सर अपने प्रजनन समूह के प्रवासन की ओर अग्रसर होती हैं, जो पहले जितनी जल्दी हो सके गर्म अक्षांश के लिए जितनी जल्दी हो सके पहुंचने की मांग करती हैं। नतीजतन, शरद ऋतु के मौसम आने पर वे इन खाद्य क्षेत्रों को छोड़ने के लिए भी आखिरी हैं।

 व्हेल का जन्म और प्रजनन

स्तनधारियों की इस प्रजाति के नवजात को बछड़े कहा जाता है। बछड़े आमतौर पर पूर्ण माइग्रेशन चरण में पैदा होते हैं, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्हेल प्रजातियां कितनी दूर माइग्रेट करती हैं और गर्भधारण का क्षण कितनी दूर है। गर्म उष्णकटिबंधीय पानी में जन्म देकर, वे नवजात शिशुओं के अस्तित्व को सुनिश्चित करते हैं, जो अपने छोटे शरीर के द्रव्यमान के साथ अपने आवास के ठंडे सर्दियों के तापमान में जीवित रहने में सक्षम नहीं होंगे।

यह आपको रूचि दे सकता है: सूअर का गर्भावस्था

प्रसव के दौरान पहली चीज जो दिखाई देगी वह बछड़े का पंख होगा, फिर शेष शरीर धीरे-धीरे उभर जाएगा। जन्म पर एक बछड़े का शरीर का वजन मां के वजन का लगभग 6% है, जो कि प्रजातियों की रचनात्मक विशेषताओं के अनुपात में भी है। यह बताता है कि यह कैसे संभव है कि कुछ बछड़ों में अन्य वयस्क व्हेल (जैसे कि महान नीले व्हेल के नवजात शिशु) की तुलना में बड़े आयाम होते हैं।

बेबी ब्लू व्हेल

बेबी ब्लू व्हेल

नवजात शिशुओं का मनोविज्ञान विकास बहुत उन्नत है, गर्भ में बिताए गए महीने उन्हें इस महान क्षण के लिए तैयार करते हैं। जन्म के कुछ ही मिनटों के साथ बछड़े खुद से तैरना शुरू कर सकते हैं, और मां को जानबूझ कर भोजन कर सकते हैं। व्हेल के पूरे समूह को सबसे छोटे पिल्लों की देखभाल में शामिल किया जाता है, जैसे कि एक झुंड में हाथियों की.

व्हेल प्रजातियों (दाढ़ी या दांतों के साथ) के विशाल बहुमत जीवन के पहले वर्ष के दौरान अपने युवा को चूसते हैं। गर्भावस्था के दौरान जमा होने वाले ऊर्जा भंडार यह निर्धारित करते हैं कि यह स्तन दूध वसा और अन्य घटकों की उच्च सांद्रता के साथ अत्यधिक पौष्टिक है। नतीजतन, जीवन के पहले दो महीनों के दौरान प्रति दिन लगभग 3 सेंटीमीटर की दर से, बछड़े बहुत तेजी से बढ़ते हैं। यकीन नहीं होता! आनंद के लिए स्थलीय जीवों की सबसे बड़ी प्रजाति व्हेल नहीं है!

बेबी व्हेल की संख्या

व्हेल एक समय में एक बछड़े का प्रजनन करते हैं। इन cetaceans की प्रजनन दर अन्य स्तनधारियों या यहां तक ​​कि अन्य जलीय प्रजातियों की तुलना में बहुत कम है, जो कम गर्भावस्था अवधि द्वारा निर्धारित अधिक प्रचलित प्रजनन पैटर्न है। इसके बावजूद व्हेल की प्रजनन रणनीति (जिसे चयन के रूप में जाना जाता है) प्रजातियों के लिए काफी कुशल है। और वे हर बार केवल एक बच्चे को जन्म देते हैं, लेकिन उनके पास बहुत लंबे जीवन प्रत्याशा (कुछ व्हेल 100 से अधिक वर्षों तक जीवित रहते हैं), जो कि जीवन के पहले वर्षों में बहुत कम मृत्यु दर से भी निर्धारित होती है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
विशाल शुक्राणु व्हेलविशाल शुक्राणु व्हेल
महान नीला व्हेलमहान नीला व्हेल
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
व्हेल - विशेषताओं, यह क्या खाती है, प्रकार, जहां वे रहते हैं, वे कैसे सांस लेते हैं।व्हेल - विशेषताओं, यह क्या खाती है, प्रकार, जहां वे रहते हैं, वे कैसे सांस लेते हैं।
दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवरदुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर
» » व्हेल का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com