taktomguru.com

हेजहोग की विभिन्न किस्मों

हेजहोग के विभिन्न किस्मों

हेजहोग के विभिन्न किस्मों

आज हम आपको दिखाने के लिए जा रहे हैं और आपको इस लेख में बताएंगे हेजहोग की विभिन्न किस्मों, आपको पता होना चाहिए कि क्या आप घरेलू पालतू जानवर के रूप में हेजहोग को अपनाने जा रहे हैं।

पालतू जानवर के रूप में हेजहोग होने से उन लोगों के लिए एक अजीब उन्माद की तरह लग सकता है जिन्होंने अभी शुरू किया है, लेकिन किसी भी व्यक्ति ने इन जानवरों के आस-पास कुछ समय बिताया है, अगर हम इसे अच्छी तरह से उठाना चाहते हैं तो हमारे पास महान समर्पण के बारे में बहुत जानकारी है। इन जानवरों में से एक को अपने घर ले जाने से पहले आपको कई चीजें जाननी चाहिए। जैसा कि किसी भी प्रकार के पालतू जानवर का मामला है, यह आवश्यक है कि आपके हिस्से पर एक प्रतिबद्धता है कि यह देखने के लिए कि आपका हेजहोग पर्यावरण में एक आरामदायक और स्वस्थ जीवन जीता है जिसमें वह रोज रहता है।

हेजहोग की केवल दो प्रजातियां हैं जो आसानी से उन्हें पालतू जानवर के रूप में रखने की सहमति देते हैं। हेजहोग अफ्रीकी प्रजातियां हैं, वे मानव कंपनी का आनंद लेते हैं। वे कम और आसान रखरखाव के जानवर हैं, और अच्छी तरह से खिलाया जाने के लिए काफी आसान हैं, उन्हें हमेशा देखभाल और विकास के लिए आपका ध्यान और अच्छा समर्पण की आवश्यकता होती है।

सभी हेजहोग पालतू जानवरों के रूप में अच्छे नहीं हैं। यदि आप आज दुनिया में मौजूद सभी हेजहोगों पर विचार करते हैं, तो उनमें से अधिकतर पालतू जानवरों के रूप में भयानक और बहुत शरारती हैं। वर्तमान में दुनिया में हेजहोग की 14 ज्ञात प्रजातियां हैं। इन प्रजातियों में से तीन, रेगिस्तान प्रजातियों के रूप में जाना जाता है, उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व के मूल निवासी हैं। इनमें से कोई भी अच्छा पालतू जानवर नहीं है, विशेष रूप से, इथियोपियाई हेजहोग, जिसे मिस्र के हेजहोग के नाम से भी जाना जाता है, में अप्रिय स्वभाव है।

चार लंबी प्रजातियां हैं, जिनमें से तीन चीन और दूसरे में मध्य पूर्व में पाए जाते हैं। उनके लंबे कानों के अलावा, इन चार प्रजातियों में हेजहोग होने के लिए बहुत लंबे पैर भी होते हैं। चार में से कोई भी पालतू जानवर के रूप में उपयुक्त नहीं है। यूरोपीय हेजहोगों की तीन प्रजातियां आकार में काफी बड़ी हैं और आमतौर पर विकसित होने पर आमतौर पर पैर की लंबाई से अधिक होती हैं। जबकि पश्चिमी यूरोप में पाए जाने वाली प्रजातियां, स्कैंडिनेविया और ब्रिटिश द्वीप अधिक मूर्ख हो सकते हैं, या कम से कम लोगों के साथ सहज महसूस हो सकते हैं, वे पालतू जानवरों के रूप में आसानी से छेड़छाड़ नहीं किए जाते हैं।

अब हमारे पास अफ्रीकी हेजहोग की चार प्रजातियां हैं, जिनमें से तीन अच्छे पालतू जानवर हो सकते हैं। चौथी प्रजातियां, अफ्रीकी पिग्गी हेजहोग, एक महान पालतू बनाती है। अफ्रीकी पिग्गी हेजहोग, जो आमतौर पर दक्षिणी अफ्रीका के मूल निवासी है, वास्तव में पूरे महाद्वीप में पाया जा सकता है। लगभग सभी पालतू पशुओं की दुकानों या प्रजनक में बेचा hedgehogs अफ्रीकी Pygmies हैं, लेकिन यह भी कभी कभी सफेद पेट वाले hedgehogs, जो मध्य अफ्रीका के मूल निवासी हैं मिल जाएगा।




पहली बात यह है कि जब आप इन अफ्रीकी पिग्मी वयस्कों में से एक देखते हैं तो यह पता चलता है कि अब आप एक साथी जानवर हो सकते हैं, और आप इसे आसानी से हाथ में रख सकते हैं क्योंकि यह बहुत ही मूर्ख है। जब कोई हेजहोग खुश और आराम से होता है, तो इसके बार्ब नीचे आ जाते हैं, जब आप इसे पालतू करते हैं तो पशु वास्तव में नरम और शांत महसूस करता है, जब पालतू जानवर इसे सहारा देता है तो एक पालतू हेजहोग इसका आनंद लेता है। अगर उसे पकड़ने के दौरान उसे पकड़ा जाना था, तो वह अपनी मुद्रा बदल सकती है और एक सेकंड के दसवें हिस्से में कांटेदार गेंद बन सकती है।

ये जानवर परिवार के नमक और काली मिर्च सहित कई प्रकार की रंगों में आते हैं। यदि आप पालतू जानवर के रूप में हेजहोग रखना चाहते हैं, तो इसका रंग हमेशा महत्वपूर्ण महत्व नहीं होता है, लेकिन यदि आप एक प्रजनक हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। अधिकांश हेजहोगों की घंटी और पैर सफेद या भूरे रंग के होते हैं। दालचीनी हेजहोग में भूरे रंग के लाल बैंड के साथ क्रीम रंग के पंख होते हैं। इन हेजहोग को कभी-कभी शैम्पेन या खुबानी हेजहोग के रूप में जाना जाता है। यदि आपके चेहरे पर एक मुखौटा है, क्योंकि कई हेजहोगों में यह है, तो उन्हें एक झुकाव हेजहोग कहा जाता है।

मोचा urchin, जैसा कि अपेक्षित है, ब्राउन या चॉकलेट और क्रीम रंग के पंख हैं। हेजहोग मोका लगभग हमेशा एक अंधेरा मुखौटा है। हेजहोग क्रीम में क्विल्स होते हैं जो या तो सफेद या हाथीदांत रंग होते हैं। हेजहोग क्रीम में एल्बिनो की गुलाबी आंखों की तुलना में आंखों की गहराई होती है, लेकिन अधिकांश अन्य प्रकारों के मुकाबले आंखों में अभी भी अधिक लाल होती है।

यदि एक हेजहोग में मुखौटा और गहरे पैर होते हैं और इसकी कताई सफेद और पीले भूरे रंग के बीच होती है, तो जिसे आप देख रहे जानवर को धूम्रपान बिंदु या चांदी का बिंदु हेजहोग कहा जाता है।

कुछ हेजहोग रंग के आधार पर वर्णन को चुनौती देते हैं, लेकिन उनकी कताई पर पैटर्न परिभाषित करते हैं। इन हेजहोगों को कभी-कभी एक साथ समूहीकृत किया जाता है और उन्हें पिंटो हेजहोग कहा जाता है।

यदि आपको हेजहोग की विभिन्न किस्मों की जानकारी पसंद है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दुनिया में सबसे दुर्लभ कुत्ते नस्लोंदुनिया में सबसे दुर्लभ कुत्ते नस्लों
8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे
हेजहोग खिला रहा हैहेजहोग खिला रहा है
आदमी पालतू जानवरों के सबसे अच्छे दोस्तआदमी पालतू जानवरों के सबसे अच्छे दोस्त
दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवरदुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर
जमीन हेजहोग पेश करनाजमीन हेजहोग पेश करना
मॉलोरकन कैटरमॉलोरकन कैटर
हेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या हैहेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या है
घरेलू पालतू जानवरों का औसत जीवनघरेलू पालतू जानवरों का औसत जीवन
पालतू जानवर को अपनाने के लिए उपयोगी टिप्सपालतू जानवर को अपनाने के लिए उपयोगी टिप्स
» » हेजहोग की विभिन्न किस्मों
© 2021 taktomguru.com