taktomguru.com

भेड़ कैसे भेजी जाती है

यह जानने के लिए भेड़ से ऊन निकाला जाता है, यह देखना सबसे अच्छा है कि यह दुनिया के देश में कैसे किया जाता है जहां इनमें से अधिकतर जानवर हैं: ऑस्ट्रेलिया। यहां 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत के बाद भेड़ों को दिखाया गया है।

तब सबकुछ हाथ से किया गया, कैंची और घुड़सवार पशुओं के पसीने के साथ। लेकिन आज उन्हें आधुनिक इलेक्ट्रिक मशीनों की मदद है, और हमें विश्वास है कि ऑस्ट्रेलिया में 160 मिलियन से अधिक भेड़ के साथ, उन्हें उनकी आवश्यकता है। एक बड़े भेड़ के खेत में औसतन 350 मिलियन किलोग्राम ऊन प्राप्त किया जाता है। तो ... वे यह कैसे करते हैं?

भेड़ के लिए, पिछले 12 महीनों के दौरान एक मोटी फर उग आया है, इसलिए, उनके लिए उनके वार्षिक बाल कटवाने का सामना करना समय है। उन्हें एक वर्ष से अधिक समय तक अपने बालों को उगाने देना उन्हें गर्मी के तनाव से पीड़ित होना और बीमारियों से पीड़ित होना चाहिए, इसलिए हर साल उन्हें कतरनी करना महत्वपूर्ण है। वैसे, अंत में आप पढ़ने में रुचि रखते हैं: भेड़ के लक्षण.

किसानों के पास ऊन निकालने के लिए सप्ताह में 2,000 सिर के पूरे झुंड को निकालने के लिए एक सप्ताह है। वे 4 शीयरर्स को नियोजित करते हैं, जो प्रति भेड़ का शुल्क लेते हैं, इसलिए कितनी अधिक कतरनी, वे कमाई करते हैं। यही कारण है कि वे अधिकतम संभव बनाने की कोशिश करते हैं।

लेकिन कतरनी भेड़ों पर दबाव डाल सकती है, इसलिए टीम पैरों से जानवरों को उठाने के लिए सख्त प्रोटोकॉल का पालन करती है, ऊन नहीं, और उन्हें जितनी जल्दी हो सके भोजन और पानी के पास लौटती है।

एक भेड़ के बाल को कदम से कैसे कटौती करें
पेशेवर भेड़ के कतरनी

इसलिए, जब मनुष्य और जानवर के लिए गति महत्वपूर्ण होती है, तो उसके सभी उपकरणों के साथ एक विशेषज्ञ शीयरर समय बर्बाद नहीं करता है। एक अच्छे दिन पर, एक अच्छा शीयर 140 से 160 भेड़ के बीच बना सकता है। अधिकांश विशेषज्ञों के लिए औसत 160 से 200 जानवर हैं।

यह पीठ के लिए कड़ी मेहनत है, या यह अगले सरल समाधान के बिना होगा: पुरुषों को एक प्रकार की गद्देदार दोहन पर झुका हुआ बर्न छत जो उन्हें अर्ध-झुकाव की अपनी अधिकांश शिफ्ट खर्च करने की अनुमति देता है। वे हर 2 घंटे के काम में भी एक ब्रेक लेते हैं।

भेड़ कतरनी खेत
शासकों के लिए समर्थन

सबसे पहले वे ऊन को पेट से ऊन हटाते हैं, फिर उद्देश्य एक टुकड़े में आराम करना है। एक भेड़ के कतरन के समय का गिनीज रिकॉर्ड 39.3 सेकेंड है। यद्यपि स्टार शीयरर्स प्रति पशु 2 मिनट से भी कम निवेश करते हैं, केवल बिजली के रेजर के साथ सशस्त्र होते हैं। सिर में एक 96 मिलीमीटर चौड़ा कंघी है, जो एक तेज मोबाइल काटने वाले ब्लेड से ऊपर है, यह एक हेयरड्रेसिंग टूल की तरह दिखता है, लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण अंतर है।

यहां आप एक वीडियो देख सकते हैं कि वे कैसे भेड़ को इलेक्ट्रिक रेजर के साथ ऊन में काटते हैं:

हेयरड्रेसर के रेज़र में छोटे अंतर्निर्मित मोटर होते हैं, लेकिन भेड़ के लोग हैंडल से ट्यूब द्वारा जुड़े शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ काम करते हैं। इससे आम का वजन कम होता है और अधिक गरम नहीं होता है।




लेकिन 18 भेड़ की दर से अब ब्लेड जल्द ही अपना किनारा खो देते हैं। समाधान एक पोर्टेबल चाकू धारक होना है और नियमित रूप से इसे देखने के लिए है। एक अच्छा शीयरर उनकी सामग्री का ख्याल रखता है और अपने टूल्स को बनाए रखता है ताकि वे अपना किनारा न खोएं। रखरखाव नियमित रूप से किया जाना चाहिए।

भेड़ के लिए बाल क्लिपर
कतरनी भेड़ के लिए रेजर

यद्यपि आपको पता होना चाहिए कि परंपरागत विधि, जिसे साल पहले इस्तेमाल किया गया था, कैंची के साथ किया गया था। अगर आप देखना चाहते हैं कैसे कैंची कैंची के साथ sheared है (पारंपरिक विधि) या मैन्युअल मशीन के साथ, आप निम्न वीडियो देख सकते हैं:

जब शीयर एक भेड़ को खत्म करता है, तो ऊन पिकर कार्रवाई में आते हैं। आपका काम बालों को इकट्ठा करना और शिपमेंट के लिए तैयार करना है, हालांकि आप इसे तुरंत नहीं कर सकते हैं। समस्या यह है कि ताजा कतरनी ऊन में अवांछित मृत त्वचा और ऊन के छोटे टुकड़े होते हैं।

इसका समाधान 4-सेंटीमीटर-व्यापी स्लैट के साथ उस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन की गई तालिका पर त्वचा की ओर से नीचे रखना है। स्लैट के बीच की जगह अधिकांश अवशेषों को जमीन पर गिरने की अनुमति देती है, लेकिन ऊन के किनारों में अभी भी गंदगी और पसीना होता है, इसलिए ऊन तालिका छोड़ देता है, विशेषज्ञ इसे सफाई प्रक्रिया के अधीन रखते हैं बाहरी किनारों को हटा दिया जाता है।

जैसे ही वे खत्म होते हैं, गुणवत्ता नियंत्रण के प्रभारी व्यक्ति दृश्य में प्रवेश करता है। उनका काम ऊन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करना और विभिन्न बैचों को बनाने के लिए खाल का चयन करना है।

भेड़ को कैसे रखा जाना चाहिए
भेड़ की कतरनी

जैसे ही वे भेड़ों को पहनते हैं और उसे वर्गीकृत करते हैं, वैसे ही यह ऊन की जांच करने का प्रभारी होता है। उनका काम ऊन में भिन्नता का पता लगाने और श्रेणियों के अनुसार उन्हें क्रमबद्ध करना है।

जब उन्होंने उन्हें वर्गीकृत किया है तो वह एक विशाल प्रेस में झुका हुआ खाल लेता है जो उन्हें 200 किलोग्राम तक की गोलियों में संपीड़ित करता है। हम आपको याद दिलाते हैं ऑस्ट्रेलिया दुनिया के ऊन का 25% उत्पादन करता है।

फिर ऊन की गेंदें खेत की मुहर के साथ बंद, बंद और सील कर दी जाती हैं। इस बीच, नए मुंडा मुर्गा चरागाहों पर लौटता है। प्रत्येक भेड़ के साथ, अब यह 6 किलोग्राम हल्का है और इसे 12 महीने तक पकड़ने के लिए छील दिया जाता है।

में CurioSfera.com हमें आशा है कि इस पोस्ट में एक भेड़ को कतरनी कैसे करें, उपयोगी साबित हुआ है और आपके संदेहों को स्पष्ट किया है। हम आपको हमारी श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं जानवरों अन्य समान वस्तुओं या अधिक देखने के लिए जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब. यदि आप चाहें, तो आप सीधे नीचे दिए गए खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नस्ल बेडिंगटन टेरियरनस्ल बेडिंगटन टेरियर
शेटलैंड भेड़ का बच्चाशेटलैंड भेड़ का बच्चा
चरवाहा कुत्ता एक पुराना सहयोगचरवाहा कुत्ता एक पुराना सहयोग
ऑस्ट्रेलियाई टेरियर नस्लोंऑस्ट्रेलियाई टेरियर नस्लों
जुगाली करनेवालाजुगाली करनेवाला
भेड़िये चरवाहे कुत्तोंभेड़िये चरवाहे कुत्तों
भेड़भेड़
मैदान में कुत्तों, उनके लिए पांच परवाह हैमैदान में कुत्तों, उनके लिए पांच परवाह है
क्या पुराने अंग्रेजी भेड़ के बच्चे बिल्लियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?क्या पुराने अंग्रेजी भेड़ के बच्चे बिल्लियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?
भेड़ नस्लों क्या हैं?भेड़ नस्लों क्या हैं?
» » भेड़ कैसे भेजी जाती है
© 2021 taktomguru.com