taktomguru.com

Wobbler सिंड्रोम




Wobbler सिंड्रोम, भी बुलाया कौडल गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलो-मायलोपैथी (एसएमसीसी) या गर्भाशय ग्रीवा कशेरुका विकृति यह बड़े नस्लों के युवा कुत्तों और वयस्कों दोनों में होता है।
विकृति
तंत्रिका संबंधी घाटे और विकलांगता के परिणामस्वरूप गर्भाशय ग्रीवा रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करने वाली कई प्रकार की रोगियां हैं। संभावित उपचार और प्रकोपों ​​को चेतावनी देने के लिए, रोगी और मालिक दोनों के लिए सटीक निदान स्थापित करना बहुत महत्वपूर्ण है। कई ग्रीवा रोगों का प्रारंभिक कोर्स समान हो सकता है, जिससे सटीक निदान स्थापित करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए आवश्यक हो जाता है। शब्द Wobbler सिंड्रोम गर्भाशय ग्रीवा रीढ़ को प्रभावित करने वाली विभिन्न असामान्यताओं को एक साथ लाता है। इस सिंड्रोम भी गर्भाशय ग्रीवा spondylomyelopathy प्रवाह (EMCC) कहा जाता है, इस Wobbler सिंड्रोम और गर्भाशय ग्रीवा अस्थिरता का उल्लेख किया जाता है। के रूप में यह एक बीमारी सर्वाइकल वर्टिब्रा और intervertebral डिस्क प्रवाह (spondylopathy) है, जो रीढ़ की हड्डी (myelopathy) के एक माध्यमिक संपीड़न का उत्पादन शामिल है spondylomyelopathy कहा जाता है। साहित्य नाम stenotic myelopathy ग्रीवा के अंतर्गत है, गर्भाशय ग्रीवा spondylopathy, गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलोलिस्थीसिस, misarticulation / Wobbler ग्रीवा कुरूपता और डिस्क रोग के साथ जुड़े रोग। Wobbler सिंड्रोम गर्भाशय ग्रीवा रीढ़ की हड्डी के एक संपीड़न सिंड्रोम के रूप में वर्णित है जो क्षेत्र की रीढ़ की हड्डी में degenerative परिवर्तन के कारण होता है।
प्रजनन नस्लों
Wobbler सिंड्रोम आम तौर पर बड़ी नस्लों को प्रभावित करता है (डोबर्मन पिंशेर, डालमेटियन) और दिग्गजों (ग्रेट डेन, मास्टिफ़), लेकिन इसी तरह के चित्रों को छोटी नस्लों में पहचाना गया है जैसे कि चिहुआहुआ और यॉर्कशायर टेरियर. यह देखा गया है कि पुरुषों की तुलना में पुरुषों की उच्च घटनाएं होती हैं। गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलोमाइलोपैथी से जुड़े रोगजनक असामान्यताओं को प्रस्तुति की उम्र के आधार पर दो समूहों में विभाजित किया जा सकता है। युवा कुत्तों में (कम से कम दो वर्ष ग्रेट डेन) आम तौर पर कोमल ऊतकों जो पहलू संयुक्त में अपक्षयी परिवर्तन के रूप में रीढ़ की हड्डी के संपीड़न के कारण में मामूली परिवर्तन के साथ एक कशेरुकी कुरूपता के साथ प्रस्तुत किया है, श्लेष अल्सर जुड़े और नहर एक प्रकार का रोग सी 3 और सी 6 के बीच कशेरुका। जैसे ही रोगी बढ़ता है, तस्वीर खराब हो जाती है, जिससे प्रगतिशील मेडुलर संपीड़न होता है। कुत्तों में मतलब (Doberman Pinsher 4 से 10 वर्ष) एक हैनसेन टाइप 2 से पृष्ठीय अतिवृद्धि वलय या उठी डिस्क की वजह से रीढ़ की हड्डी के एक संपीड़न के रूप में आम तौर पर होता है, यह भी इन मामलों में, पृष्ठीय और स्वादपूर्ण अनुदैर्ध्य लिगमेंट का हाइपरट्रॉफी देखा जाता है। कहा जाता है कि इस प्रकार के चित्रों का सबसे अपक्षयी intervertebral डिस्क रोग कशेरुका C5-6 और C6-7 मुख्य रूप से समाप्त होने वाले अस्थिरता है। पीछे की ओर मुडना (hyperextend) संपीड़न बिगड़ जाती है, जबकि ventroflexion, राहत मिलती है इसलिए इन कुत्तों को उल्टा हो जाते हैं। बड़ी नस्लों में परिवर्तन या गतिशील (रीढ़ की हड्डी संपीड़न मोड़, विस्तार या कर्षण द्वारा बदल) स्थिर (मोड़, विस्तार या कर्षण उसमें कोई परिवर्तन न रीढ़ की हड्डी संपीड़न) के रूप में वर्णित किया जा सकता। दोनों विशाल और बड़ी नस्लों में, संपीड़न घाव एक से अधिक क्षेत्रों में हो सकते हैं।
नैदानिक ​​संकेत
नैदानिक ​​संकेतों की शुरुआत गंभीर या धीमी और कपटी हो सकती है और ये संकेत कशेरुकी हड्डी और आसपास के मुलायम ऊतकों द्वारा रीढ़ की हड्डी के प्रगतिशील संपीड़न का परिणाम हैं। सभी चार अंगों का अटेक्सिया होता है, हालांकि श्रोणि अक्सर सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। आम तौर पर ग्रीवा दर्द की एक डिग्री गर्दन के पैल्पेशन और हेरफेर के कारण हो सकती है, हालांकि यह अक्सर बहुत सूक्ष्म होता है। कुछ कुत्तों को तीव्र गैर-एम्बुलरी टेट्रैपरेसिस के साथ पेश किया जाता है।
निदान
निदान रेडियोग्राफिक रूप से पुष्टि की जाती है। युवा पशुओं की ग्रीवा रीढ़ की सादा रेडियोग्राफ पर, कशेरुका कुरूपता और नहर प्रकार का रोग, स्पष्ट हो सकता है बड़े पशुओं में डिस्क स्थान में कमी, एक स्पाइनल डिस्क कड़ा हो जाना, एक संकीर्ण रीढ़ की हड्डी में नहर देखा जा सकता है, जबकि और एक विकृत स्पोंडिलोसिस। यद्यपि यह माइलोग्राफी है, दोनों मामलों में, जो रीढ़ की हड्डी के संपीड़न के स्थान और सीमा को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने की अनुमति देता है। मध्य आयु वर्ग के कुत्तों में सबसे आम प्रस्तुति गतिशील संपीड़न होती है। गणना की गई टोमोग्राफी के साथ माइलोग्राम का प्रयोग सर्जरी का निदान और योजना बनाने के लिए किया जा सकता है। एमआरआई चोट, विशेष रूप से विशाल नस्लों की साइटों की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया गया है, इस तकनीक से प्राप्त किया जा सकता रीढ़ की हड्डी, intervertebral डिस्क, कोमल ऊतक और तंत्रिका जड़ों आगे छवि के पैरेन्काइमा देखा जा सकता है कोई विमान एक अध्ययन से पता चला है कि एमआरआई माइलोग्राफी से अधिक सटीक हो सकता है, और बाद में चोट की गंभीरता को कम से कम समझ सकता है। रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थों का विश्लेषण सूजन की उत्पत्ति के बीमारियों के फैसले के उद्देश्य से किया जाता है। चूंकि इन मरीजों की सबसे रहे हैं Doberman Pinsher एक रक्त गणना और जैव रासायनिक प्रोफ़ाइल के साथ हाइपोथायरायडिज्म और वॉन Willebrand रोग के लिए परीक्षण की सिफारिश की जानी चाहिए।
इलाज
यह अनुशंसा की जाती है कि न्यूरोलॉजिकल घाटे वाले कुत्तों को शल्य चिकित्सा के साथ इलाज किया जाए, क्योंकि यह एक प्रगतिशील बीमारी है। हालांकि, कई मालिक शल्य चिकित्सा नहीं करते हैं या नहीं कर सकते हैं, उन मामलों में आप रूढ़िवादी उपचार की कोशिश कर सकते हैं जब यह मध्यम घाटे वाले कुत्तों का मामला है। कंज़र्वेटिव उपचार में स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी और मांसपेशियों में आराम करने वाले और दर्द निवारण के साथ दर्द प्रबंधन शामिल है जिसमें नियंत्रित व्यायाम और शारीरिक उपचार शामिल है। कुछ कुत्तों में दर्द को नियंत्रित करने में एक्यूपंक्चर उपयोगी हो सकता है। ये प्रक्रियाएं केवल रोगी को अस्थायी सुधार प्रदान करती हैं। हाल के एक अध्ययन में यह पाया गया कि चिकित्सा उपचार ने अध्ययन में कुत्तों के 54% कुत्ते की न्यूरोलॉजिकल स्थिति में सुधार किया, और उनमें से 27% स्थिर किया। इन कुत्तों से निपटने साप्ताहिक या हर दो हफ्ते निगरानी की जानी चाहिए, ताकि गिरावट के प्रारंभिक मान्यता की अनुमति है और सर्जरी का प्रयास, समय के साथ इन रोगियों के मस्तिष्क संबंधी स्थिति और खराब हो जाते हैं के बाद से करने के लिए। सर्जरी का लक्ष्य रीढ़ की हड्डी को कम करने और / या स्थिर करने के लिए है। कुछ सर्जिकल रणनीतियों में शामिल हैं: वेंट्रल स्लॉट, व्याकुलता / स्थिरीकरण तकनीक, लैमिनेक्टोमी, दूसरों के बीच। शल्य चिकित्सा निर्णय वर्तमान चोटों के प्रकार और संख्या पर आधारित है। एक विशेष सर्जन का उल्लेख करने की सिफारिश की जाती है। रीढ़ की हड्डी के स्थैतिक वेंट्रल संपीड़न के लिए दो शल्य चिकित्सा विकल्प होते हैं। संपीड़न क्षेत्र पर पहला विकल्प लैमिनेक्टोमी है। दूसरा विकल्प हैनसेन प्रकार 1. साहित्य में में डिस्क सामग्री को हटाने के इस तरह के स्थिरीकरण तकनीक व्याकुलता के रूप में अन्य अधिक विशिष्ट तकनीक, एक गर्भाशय ग्रीवा विसंपीड़न की "प्लग" का उपयोग कर संशोधित कर रहे हैं प्रदर्शन किया प्रक्रिया के समान है रीढ़ की हड्डी को कम करने के क्रम में व्याकुलता की स्थिति में कशेरुका को पकड़ने के लिए पॉलीमेथिलीन मेथाक्राइलेट। इंटरवर्टेब्रल रिक्त स्थान या आर्टिकुलर पहलुओं का निर्धारण कशेरुक अस्थिरता के लिए किया गया है। शल्य चिकित्सा निर्णय साहित्य में रोगी और विशेषज्ञ के प्रकार पर निर्भर करता है, आप सभी प्रकार की तकनीकों, उनके संकेत, फायदे और नुकसान पा सकते हैं।
शल्य चिकित्सा पुनर्वास के बाद
इन रोगियों के बाद शल्य चिकित्सा पुनर्वास उनकी वसूली में महत्वपूर्ण है और उनके मालिकों को बड़े या विशाल गैर-अस्पताल रोगी में पुनर्वास के प्रभावों की पूरी तरह से सूचित करने की आवश्यकता है। पुनर्वास में नर्सिंग देखभाल जैसे बदलते पदों और पर्याप्त पोषण और तरल पदार्थ का सेवन प्रदान करना, आरामदायक बिस्तर प्रदान करना और प्रजनन घावों के गठन से बचने के लिए त्वचा को शुष्क रखने के लिए देखभाल करना शामिल है। आपको डिक्यूबिटस में मध्यम व्यायाम और मालिश भी करना चाहिए, यदि रोगी अस्पष्ट है तो आप हाइड्रोथेरेपी कर सकते हैं। बीमारी की पुरानी प्रकृति के कारण, इन कुत्तों की वसूली 6 से 12 सप्ताह या उससे अधिक तक लंबी हो सकती है। वसूली के बाद कॉलर के उपयोग से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, उन्हें harnesses द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है। कई घावों और तंत्रिका संबंधी घाटे की उपस्थिति पूर्वानुमान को खराब करती है। लगभग 20% रोगियों में संकेतों की पुनरावृत्ति के साथ आमतौर पर प्रजनन अच्छा नहीं होता है, आमतौर पर पिछली सर्जरी के निकट नए घावों के कारण। प्राथमिक घाव के निकट संदिग्ध साइटों पर प्रारंभिक संलयन सर्जरी भविष्य में इन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है। शल्य चिकित्सा के समय प्रोस्टेट करने वाले कुत्तों को बेहतर रूप से ठीक होने की संभावना कम होती है, ये कुत्तों आमतौर पर सामान्य न्यूरोलॉजिकल अवस्था में वापस नहीं आते हैं, लेकिन वे बेहतर रह सकते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमरकुत्तों में ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमर
कुत्तों सॉसेज में पक्षाघातकुत्तों सॉसेज में पक्षाघात
पार्सन रसेल टेरियरपार्सन रसेल टेरियर
अमेरिकी अकिताअमेरिकी अकिता
पुरानी अंग्रेज़ी शेफर्डपुरानी अंग्रेज़ी शेफर्ड
ग्रेट डेनग्रेट डेन
डोबर्मन की स्वास्थ्य समस्याएंडोबर्मन की स्वास्थ्य समस्याएं
बीगल में पीठ दर्दबीगल में पीठ दर्द
कॉर्डि को प्रभावित करने वाले विकारकॉर्डि को प्रभावित करने वाले विकार
Schnauzer के comedones के सिंड्रोम।Schnauzer के comedones के सिंड्रोम।
» » Wobbler सिंड्रोम
© 2021 taktomguru.com