taktomguru.com

प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?

प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?

प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?

प्राणीशास्त्र जीवविज्ञान का विभाजन है जो पशु साम्राज्य से संबंधित है। यह जानवरों के साथ जो कुछ भी करना है, उसका वैज्ञानिक अध्ययन है, जैसे वनस्पति पौधों का वैज्ञानिक अध्ययन है। जूलॉजी एक व्यापक क्षेत्र है कि पृथ्वी पर सभी जानवरों के वर्गीकरण, साथ ही प्रयोग और अनुसंधान पशु जीवन से संबंधित के कई बड़े क्षेत्र को शामिल किया गया है, और क्षेत्र क्योंकि वैज्ञानिक प्रगति का विस्तार हो रहा रखता है अनुसंधान के नए क्षेत्रों को खोलना जारी रखें।

प्राणीशास्त्र की परिभाषा चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में यह अपेक्षाकृत सरल था, जब यूनानी दार्शनिक, अरिस्टोटल ने हमें जीवित प्राणियों के पहले सामान्य वर्गीकरणों में से कुछ दिया। अपने ग्रंथ में मौसम विज्ञान का , अरिस्टोटल पहले (और तार्किक रूप से) सभी जीवित प्राणियों को पौधों और जानवरों में विभाजित करता है। आप कह सकते हैं कि जैसे ही उन्होंने उन शब्दों को लिखा, जीवविज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र पैदा हुए थे।

अगला, अरस्तू ने जानवरों को विभाजित किया उन लोगों में जिनके पास रक्त है और जो नहीं करते हैं, इसलिए वास्तव में इसका मतलब जानवरों के बिना था लाल रक्त, जैसे कि कीड़े और क्रस्टेसियन। फिर वह उन प्राणियों को विभाजित करता है जो उन्होंने प्रवेश किया, वे उड़ गए, और जो उन्होंने तैरते थे।

अरस्तू वर्गीकरण वे 16 वीं शताब्दी तक उपयोग में बने रहे, जब रोशनी की सदी के दौरान वैज्ञानिकों ने अंततः चीजों पर नजदीकी नजर डालना शुरू कर दिया। आज प्राणी शास्त्र, वास्तव में, सभी जीव विज्ञान-गया है और अधिक जटिल हो गया है, इस प्रकार पाँच राज्यों, जिनमें से जानवरों (पशु) केवल एक ही जीवित हैं में विभाजित है, और राज्यों में तेजी से श्रेणियों में विभाजित किया किनारे, वर्ग, आदेश, परिवार, लिंग और अंत में, प्रजातियां। वास्तव में, जानवरों की प्रजातियों तो पतले उनकी शारीरिक और आनुवंशिक विशेषताओं है कि दस लाख विभिन्न प्रजातियों और प्राणियों की उप प्रजातियों को पहचान के अनुसार आपस में बांटा जाता है।




सदी के पहले सबसे पहले जूलोगिस्ट वे Arachnology (मकड़ियों का अध्ययन), cetology (व्हेल और डॉल्फिन), मत्स्यविज्ञान (मछली), Herpetology (सांप) पक्षीविज्ञान (पक्षी) और यहां तक ​​कि Paleozoología के रूप में इस तरह के क्षेत्रों सहित बहुत संकरा विज्ञान की एक किस्म में से एक में विशेषज्ञ हो सकता है ( विलुप्त जानवरों का अध्ययन)।

लेकिन इससे पहले कि हम उल्लेख किया कि प्राणीशास्त्र की परिभाषा में, वर्गीकरण केवल एक हिस्सा था, हालांकि एक महान छवि का हिस्सा। वास्तव में, प्राणी विज्ञान के इंटरनेशनल सोसायटी प्राणी शास्त्र की अपनी परिभाषा में 17 शाखाओं में से एक के रूप में वर्गीकरण (भी वर्गीकरण के रूप में जाना जाता है) को पहचानता है। दूसरों शरीर रचना विज्ञान और आकृति विज्ञान, Nutriología पशु, जैव रसायन, जैव विविधता और संरक्षण, बायोफिज़िक्स, विकासात्मक जीवविज्ञान, पारिस्थितिकीय, एटियलजि, विकास, जेनेटिक्स, आण्विक और सेलुलर जीव विज्ञान, जीवाश्म विज्ञान, शरीर विज्ञान, प्रजनन जीव विज्ञान और जन्तुभूगोल हैं। - पॉल ग्वेर्नसे

यदि आपको लेख पसंद आया तो प्राणी क्या है और यह आपके दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करता है ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।
कुत्ते के दिमाग के लिए खानाकुत्ते के दिमाग के लिए खाना
एक अध्ययन के अनुसार कुत्ते हमें सुनते हैंएक अध्ययन के अनुसार कुत्ते हमें सुनते हैं
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
प्रशिक्षण से पहले एथोलॉजी।प्रशिक्षण से पहले एथोलॉजी।
ऊंचाई की बात: जिराफिस।ऊंचाई की बात: जिराफिस।
चीनी वैज्ञानिक अधिक मांसपेशी कुत्तों को पाने के लिए एक उत्परिवर्ती जीन बनाते हैंचीनी वैज्ञानिक अधिक मांसपेशी कुत्तों को पाने के लिए एक उत्परिवर्ती जीन बनाते हैं
छोटे जानवरों की एंडोक्राइनोलॉजीछोटे जानवरों की एंडोक्राइनोलॉजी
अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!
पशु चिकित्सा क्या है?पशु चिकित्सा क्या है?
» » प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?
© 2021 taktomguru.com