taktomguru.com

रॉयल गिद्ध या शाही condor

रॉयल गिद्ध या रॉयल कोंडोर

रॉयल गिद्ध या रॉयल कोंडोर (सरकोरामस पापा)

सामान्य विवरण

शाही गिद्ध (सरकोरम्फस पापा) और अन्य गिद्धों के बीच सबसे उल्लेखनीय अंतर यह है कि पूर्व सफेद पंख से बड़े हिस्से में ढंका हुआ है। पंख ज्यादातर काले रंग की युक्तियों के साथ सफेद होते हैं, गोर्गिएरा, रीमेग के पंख और पूंछ के पंख जो भूरे रंग से काले होते हैं। काले क्षेत्रों में लगभग ओपेलेसेंट शीन होती है। खुला सिर, गर्दन और चोटी लाल, नारंगी और पीले रंग की हैं, आंखें बहुत ही संकेतक हैं और भूसे, सफेद या चांदी हो सकती हैं। चोंच बहुत शक्तिशाली है, एक हुक आकार की नोक और तेज किनारों है। पैर भूरे हैं।

शाही गिद्ध का आकार 180-1 9 8 सेमी है, और सिर से पूंछ तक लंबाई लगभग 71 सेमी से 81 सेमी तक भिन्न होती है। वयस्क का वजन 3 किलोग्राम से 4.5 किलोग्राम से भिन्न हो सकता है।

शिकार के ये पक्षियों विशेष रूप से हड़ताली हैं, खासकर क्योंकि लगभग सभी अन्य गिद्ध पूरी तरह से काले हैं।

इस प्रजाति के पुरुषों और महिलाओं के बीच कोई अंतर नहीं है। जब वे जवान होते हैं, शाही गिद्ध नरम सफेद पंखों में ढके होते हैं।

शाही गिद्ध का सबसे आम निवास स्थान

वास्तविक गिद्ध का सबसे आम निवास अन्तर्निहित भूमिगत उष्णकटिबंधीय जंगल है। वे सवाना और घास के मैदानों में भी पाए जाते थे, लेकिन वे आमतौर पर उन प्रकार के बायोमों की सहायता करते हैं जब पास के जंगल होते हैं। ये गिद्ध 1200 मीटर तक की ऊंचाई पर पाए जा सकते हैं।

जंगली में वास्तविक गिद्ध के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि वे जंगल की उभरती हुई परत में रहते हैं, जो पत्ते के ऊपर पेड़ों का सबसे ऊंचा हिस्सा है। अपने प्राकृतिक आवास तक पहुंचने में बड़ी कठिनाई शायद मुख्य कारण है कि हम उनके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।

शाही गिद्धों, साथ ही साथ कैथर्टिडे परिवार के अन्य सदस्य, अपने पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सभी स्केवेंजर जानवरों की तरह, इन पक्षियों को अपने पर्यावरण को मृत जानवरों को विघटित करने से मुक्त रखना महत्वपूर्ण है, जो रोग के संभावित स्रोतों को कम करने में भी मदद करता है।

गिद्ध व्यवहार

शाही गिद्ध अपने परिवार के सदस्यों के बीच रहता है और बड़े समूहों में नहीं मिलता है। अधिकांश समय, यह दृष्टि से बाहर रहता है, आपके बालों में ऊंचा होता है या भोजन की तलाश में हवा में तैरता रहता है। वे प्रवासी पक्षियों नहीं हैं और वे पूरे साल एक ही क्षेत्र में हैं।

अन्य प्रकार के गिद्धों के विपरीत, शिकार के इन पक्षियों में गंध की विकसित भावना नहीं होती है। वे अपने शिकार खोजने के लिए अन्य गिद्धों पर भरोसा करते हैं, फिर भोज में भाग लेने के लिए उतरते हैं।

यह गिद्ध शायद ही कभी आक्रामक है, और आमतौर पर लड़ने से पहले recoils। अपने बड़े शरीर और पंखों के कारण, उड़ान भरने की उनकी क्षमता पूरी तरह से हवा धाराओं पर निर्भर करती है, वे पूरी तरह से आवश्यक होने तक अपने पंखों को लहर नहीं देते हैं।

कैथर्टिडे परिवार के सभी गिद्धों की तरह, असली गिद्धों में भी लारनेक्स नहीं है। हालांकि वे पूरी तरह से चुप नहीं हैं, वे बहुत कम स्क्विड उत्सर्जित करते हैं। वे प्लेबैक के दौरान भी शोर करते हैं और चेतावनी ध्वनियों को छोड़ देते हैं अगर कुछ उनके घोंसले के करीब आता है।




वास्तविक गिद्ध एक जादूगर पक्षी है। भोजन का उनका एकमात्र स्रोत मृत जानवर हैं। शिकार के ये पक्षी किसी भी प्रकार के जानवर को मारते नहीं हैं, यहां तक ​​कि जो लोग स्पष्ट रूप से बीमार हैं या मर रहे हैं।

अन्य नए विश्व गिद्धों (परिवार कैथर्टिडे) के विपरीत, असली गिद्ध में गंध की भावना नहीं है। आकाश में ऊंचे उड़ान भरें, अन्य छोटे गिद्धों को देखने के संकेत दिखाने के लिए देखते हुए, जिसके बाद वे गाड़ी पर आकाश से गिरते हैं। आम तौर पर, वे गिद्ध की मस्तिष्क को चुरा लेते हैं जो पहले भोजन पाता है।

उनके पास अन्य गिद्धों की तुलना में अधिक शक्तिशाली चोटियों हैं, और कैरियन की हार्ड स्किन्स को तोड़ने में सक्षम हैं। शाही गिद्ध के लिए त्वचा के माध्यम से प्रारंभिक आंसू बनाने के लिए अक्सर आवश्यक होता है, ताकि कम शक्तिशाली चोंच वाले अन्य गिद्ध खिल सकें।

नई दुनिया में गिद्ध की प्रत्येक प्रजाति मस्तिष्क का एक विशिष्ट हिस्सा खाने में माहिर हैं। असली गिद्ध त्वचा और मृत जानवरों के सबसे कठिन भागों पर फ़ीड करते हैं।

प्रजनन

रॉयल गिद्ध की प्रेमिका अनुष्ठान केवल कैद में मनाई गई थी, यह एक बहुत ही विस्तृत शो है। यह ज्ञात है कि संभोग बहुत शोर है, गिद्ध अनूठी आवाज़ें निकलते हैं जो इनहेलेशन और पैंट जैसा दिखते हैं।

आपके परिवार के अधिकांश अन्य सदस्यों की तरह, वास्तविक गिद्धों की संभावना अधिकतर होती है।

शाही गिद्ध एक अकेला पक्षी है और बड़े उपनिवेशों में घोंसला नहीं करता है। यह आमतौर पर सूखे मौसम के दौरान पुन: उत्पन्न होता है। यह घोंसले का निर्माण नहीं करता है, लेकिन अपने अंडे को लॉग या सड़े हुए ढेर में या पेड़ की दरारों में रखता है।

शाही गिद्ध केवल एक अंडे देता है, यह मलाईदार सफेद है और जन्म लेने में 53 से 58 दिन लगते हैं। कभी-कभी, दोनों माता-पिता अंडे सेते हैं, जबकि दूसरी बार यह केवल महिला होती है, इस व्यवहार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है।

जब वे बढ़ते हैं तो लड़कियां घोंसला से दूर चली जाती हैं, जो खपत के खिलाफ रक्षा हो सकती है। युवा गिद्ध लगभग 18 महीने की उम्र में अपने वयस्क पंख विकसित करना शुरू करते हैं, धीरे-धीरे बढ़ते हैं और पूरी तरह से विकसित होने में लगभग चार साल लगते हैं। इस अवधि के दौरान, युवा लोग अपने माता-पिता के साथ रहते हैं।

रॉयल गिद्ध या रॉयल कोंडोर (सरकोरामस पापा)

यह आपको रूचि दे सकता है: कार्निवायरस पक्षी नाम 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लिटिल स्विस हाउंडलिटिल स्विस हाउंड
पुली कुत्ते की उपस्थितिपुली कुत्ते की उपस्थिति
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
अब आप शाही कुत्ते कुत्ते विश्वकोष प्राप्त कर सकते हैंअब आप शाही कुत्ते कुत्ते विश्वकोष प्राप्त कर सकते हैं
छोटी नस्ल स्विस हाउंडछोटी नस्ल स्विस हाउंड
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
Bonebreaker पक्षी मेक्सिकोBonebreaker पक्षी मेक्सिको
घोड़ों का वर्गीकरण उनके आकार के अनुसारघोड़ों का वर्गीकरण उनके आकार के अनुसार
बतख और उनकी विशेषताओंबतख और उनकी विशेषताओं
» » रॉयल गिद्ध या शाही condor
© 2021 taktomguru.com