taktomguru.com

शार पीई

अन्य नाम: शार पीई चीनी।

Shar_Pei_2शार पीई मूल रूप से चीन से एक कुत्ता नस्ल है, जिसकी विशिष्ट विशेषता इसकी गहरी झुर्री है। जब वे पिल्ले होते हैं, तो उनके पास कई झुर्रियाँ होती हैं, लेकिन जैसे ही वे परिपक्व होते हैं, वे गायब हो जाते हैं क्योंकि वे "त्वचा के अंदर बढ़ते हैं"। ब्रिस्टली और मोटी कोट इसे शार-पीई का नाम देता है: शार एक प्रकार का रेत है और पीई का मतलब चीनी में कुत्ता है।

उपस्थिति: Shar- पी एक कॉम्पैक्ट कुत्ता, वर्ग, एक सिर ब्लॉक के साथ पेशी है एक दरियाई घोड़ा, नीले-काले रंग जीभ, छोटे कान कि सिर और एक छोटी, टेढ़ी पूंछ को झुका उदाहरण भी देते हैं।

ऊंचाई: 46 - 51 सेमी।

वजन: 18 - 27 किलो।

औसत जीवन समय: 8 - 10 साल

स्वभाव: शार-पीई अपने मालिक के प्रति बहुत वफादार हैं। वे बुद्धिमान, सक्रिय, चंचल, प्रभावशाली और बहादुर हैं। वे परिवार से जुड़े हुए हैं और साथ ही अजनबियों के प्रति शत्रु नहीं हैं। अगर कुत्ते बिल्लियों और बच्चों को जानता है कि वे अभी भी युवा हैं, तो उन्हें आमतौर पर उनके साथ कोई समस्या नहीं होगी। वह सहिष्णु, शांत, स्वतंत्र और समर्पित है, एक सुखद साथी और सुरक्षा के एक मजबूत वृत्ति के साथ एक अच्छा अभिभावक हो सकता है। वे पूरी तरह से परिवार के लिए समर्पित हैं और जितना संभव हो सके इसके साथ रहना चाहते हैं। यदि आप पिछवाड़े तक सीमित हैं और पारिवारिक जीवन से बाहर हैं, तो आप न केवल दुखी होंगे, बल्कि आप व्यवहार संबंधी समस्याएं भी पेश कर सकते हैं।

प्रशिक्षण। उन्हें शिक्षित करना बहुत आसान है। आपको आत्मविश्वास के साथ एक कोच की जरूरत है, अगर प्रशिक्षण असुरक्षित, असंगत, बहुत नरम या हल्का है, तो कुत्ता नियंत्रण लेगा। इस दौड़ को दृढ़ता की आवश्यकता है, लेकिन एक सभ्य तरीके से, एक बेहद संगत प्राधिकारी महसूस करना। उसे सिखाया जाना चाहिए कि सभी इंसान पदानुक्रम में उसके ऊपर हैं। जो लोग मनुष्यों के ऊपर खुद को देखते हैं वे जिद्दी और साहसी होंगे। इस दौड़ को आज्ञाकारी होने के लिए दृढ़ प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

व्यायाम करें। उन्हें व्यायाम करने की ज़रूरत है, लेकिन वे दौड़ना और चलना भी पसंद करते हैं। उन्हें खुश और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें रोजाना चलना आवश्यक है। वे गीले होने की इच्छा नहीं रखते हैं, और जब खराब मौसम होता है, तो उन्हें बाहर निकालना मुश्किल हो सकता है। चूंकि वे गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं, व्यायाम हर दिन ताजा पानी उपलब्ध कराने के अलावा, दिन के सबसे अच्छे घंटों और छाया में किया जाना चाहिए।

WC। इस नस्ल की तह त्वचा को अच्छी स्थिति में रखने और त्वचा की समस्याओं को विकसित करने से रोकने के लिए बहुत ध्यान देने की जरूरत है। कुछ गुना पूंछ के बहुत करीब स्थित हो सकते हैं ताकि किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए जांच और साफ करना आवश्यक हो। स्नान करने के लिए शैम्पू चुनते समय आपको बहुत सावधान रहना होगा, क्योंकि नाखून बहुत जल्दी बढ़ते हैं, आपको उन्हें नियमित रूप से काटना होगा। आंखों का भी दैनिक निरीक्षण किया जाना चाहिए। कोट को केवल मुलायम ब्रश का उपयोग करके इसे अच्छी स्थिति में रखने की आवश्यकता होती है।




स्वास्थ्य। entropion: यह पलक में एक समस्या है जो इसे अंदर की तरफ बनाती है। टैब्स पलक के किनारे पर दिखाई देते हैं जो आंखों की सतह को परेशान करता है और इससे अधिक गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

चेरी आंखें या चेरी आंखें: तीसरी पलक के नीचे ग्रंथि निकलती है और आंख के कोने में एक चेरी की तरह दिखती है। आपके इलाज के लिए पशुचिकित्सा को ग्रंथि को हटाना होगा (कुछ ऑपरेटिंग से पहले इसे रखना पसंद करते हैं, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है)। कभी-कभी ग्रंथि को हटाने से शुष्क आंखें होती हैं। कई बार पशु चिकित्सक कटौती करने से इनकार करते हैं और सर्जरी स्थगित करने की कोशिश करते हैं। बीमारी के विकास के साथ, शुष्क आंखों का खतरा बढ़ जाता है, जिसने कुत्तों को भी देखा है जो शल्य चिकित्सा नहीं कर चुके हैं क्योंकि इस दौड़ के लसीमल ग्रंथियां अक्सर अवरुद्ध होती हैं।

हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। लक्षण सुस्ती, मानसिक अवसाद, वजन और गर्म स्थानों की तलाश के लिए कोट और त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं, बालों के झड़ने और अत्यधिक रूसी के कारण एक प्रवृत्ति में शामिल हैं।

विकृति या हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

Sharpeiइतिहास। शार पीई दुनिया की सबसे पुरानी कुत्ते नस्लों में से एक है और माना जाता है कि चीन में क्वांगटंग प्रांत में इसका जन्म हुआ है। यद्यपि पहले की उपस्थिति के बारे में कोई निश्चित तारीख नहीं है, फिर भी कुछ ऐतिहासिक चित्र और हान राजवंश की मूर्तियां हैं जो एक जानवर का विस्तार करती हैं जो इस दौड़ और 200 ईसा पूर्व की तारीखों के करीब मिलती है।

हालांकि शार पीई लंबे समय से आसपास रहे हैं, फिर भी उनके शाही वंश अभी भी एक रहस्य है। कई लोगों को लगता है कि एक और एशियाई दौड़ का वंशज है - चाउ चाउ, हालांकि, इन दो कुत्तों के बीच केवल स्पष्ट कनेक्शन उसके बैंगनी जीभ या काले, नीले, दूसरे कुत्तों कि जुड़े हुए हैं महान Pyrenees और मास्टिफ हैं तिब्बती।

यह संभव है कि वे आम तौर पर कृषि प्रयोजनों के लिए पालन किए जाते थे। उनके काम में शिकार और पशुधन की रक्षा, साथ ही साथ घर और परिवार शामिल थे। उनकी बुद्धि और लड़ाई क्षमता के लिए उन्हें अत्यधिक मूल्यवान माना गया था, और यह भी कहा जाता है कि वे समुराई योद्धाओं और चीनी रॉयल्टी के संरक्षक थे।

समय के साथ यह जानवरों के झगड़े के लिए इस्तेमाल किया गया था। उनकी प्रभावशाली ताकत, मजबूत जबड़े, तेज दांत, ढीली त्वचा और ब्रिस्टली बालों के साथ, वे लड़ने वाले कुत्तों के रूप में जाने जाते थे जो आसानी से पकड़ से मुक्त हो सकते थे और अपने विरोधियों को कुचल सकते थे।

यद्यपि शार पीई कई शताब्दियों तक चीन में रहा है, लेकिन जब चीन के जनवादी गणराज्य की स्थापना हुई थी तब कुत्ते की आबादी को लगभग उन्मूलन कर दिया गया था। यह एक हांगकांग चीनी व्यापारी, मात्गो लॉ के समर्पण और प्रयासों के माध्यम से था कि दौड़ को बचाया गया और 1 9 70 के दशक में अमेरिका से पेश किया गया।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गार्ड कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10गार्ड कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10
रेस चिट्टु के कुत्तों का टैब (शिह-टीज़ू)रेस चिट्टु के कुत्तों का टैब (शिह-टीज़ू)
चीनी shar pei कुत्ते नस्लचीनी shar pei कुत्ते नस्ल
कुत्ते नस्लों | चिहुआहुआकुत्ते नस्लों | चिहुआहुआ
नस्ल स्कॉटिश टेरियर - स्कॉटिश राष्ट्रीय कुत्तानस्ल स्कॉटिश टेरियर - स्कॉटिश राष्ट्रीय कुत्ता
कौन से कुत्ते कम डंड्रफ पैदा करते हैं?कौन से कुत्ते कम डंड्रफ पैदा करते हैं?
ब्रिटिश शॉर्टएयर बिल्ली (ब्रिटिश शॉर्टएयर)ब्रिटिश शॉर्टएयर बिल्ली (ब्रिटिश शॉर्टएयर)
Shar pei के बारे में दिलचस्प तथ्यShar pei के बारे में दिलचस्प तथ्य
क्या shar pei एक खतरनाक नस्ल है?क्या shar pei एक खतरनाक नस्ल है?
बिल्लियों: ब्रिटिश शॉर्टएयर नीलाबिल्लियों: ब्रिटिश शॉर्टएयर नीला
» » शार पीई
© 2021 taktomguru.com