taktomguru.com

बिल्ली और माउस

पाठ: इसाबेला हेरानज़

बिल्लियों और चूहों के बीच प्रख्यात शत्रुता ने सभी प्रकार की कहानियों और किंवदंतियों को जन्म दिया है। चूहों अक्सर चूहों के शिकार के तथाकथित राजा के संपर्क में बुरी तरह से जाते हैं, घरों और संस्कृतियों में कृन्तकों को समाप्त करने के लिए एक आवश्यक साथी के रूप में पूजा करते हैं।
बिल्ली और माउस

«बिल्लियों और चूहों अक्सर दुनिया की शुरुआत से संबंधित किंवदंतियों में जुड़े हुए हैं। उनमें से एक के अनुसार, न केवल कृंतक बिल्लियों से पहले, बल्कि उनके अस्तित्व बिल्ली के निर्माण का कारण था ", पेट्रीसिया डेल-ग्रीन ने अपने काम द आर्चेटीपल कैट (1 9 63) में कहा।

यह भी कहा गया है कि भगवान ने बिल्ली बनाई, लेकिन माउस शैतान का निर्माण था।

paнses जहां बिल्ली अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त, रूस में के रूप में, वहाँ मास्को में बड़े पैमाने पर सम्मान करने के लिए एक जिज्ञासु कहानी है: intentу जब लूसिफ़ेर Paraнso में йl से निष्कासित कर दिया जा रहा है के बाद चुपके, एक ratуn के रूप adoptу। कुत्ते और बिल्ली दरवाजे की रक्षा कर रहे थे। कुत्ते ने उसे पास करने दिया, लेकिन बिल्ली ने खुद को फेंक दिया, जिससे मानव खुशी के खिलाफ कष्टप्रद प्रयास को रोक दिया गया।

इस दुखी जोड़े के बारे में एक और कहानी सार्वभौमिक बाढ़ को संदर्भित करती है: नोई बिल्ली को अपने सन्दूक में रखना भूल गया और जल्द ही यह कृंतक से भरा हुआ था।

कुलपति solicitу leуn कुछ करने के लिए जब बाहर इस estornudу और उनके संबंधित नाक बिल्लियों ठीक करने के लिए जल्द ही चूहों की प्लेग खत्म। शैतान ratуn के रूप में प्रच्छन्न कर दिया कि ग्रह पर जीवन समाप्त करने के लिए यह एक छेद, लेकिन सौभाग्य से आर्क के बारे में एक और कहानी एक बिल्ली भगवान द्वारा पकड़ा गया था, जबकि quedу छेद йl में एक मेंढक saltу साथ खामियों को दूर।

ग्रेट हंटर
इसमें कोई संदेह नहीं है, बिल्ली की तुलना में कोई बेहतर माउस शिकारी नहीं है। 18 वीं शताब्दी में जब प्लेग ने यूरोप को मारा तो जहाजों, बंदरगाहों, डॉक्स और शहर की सड़कों में बिल्ली की रेखा कितनी सराहना की गई। बिल्लियों के माननीय काम चूहों और चूहों उन्हें बाहर ले जाने बुराई permitiу अंत में अंधेरे चरण persecuciуn जो चुड़ैलों और पिशाच के साथ उनके कथित asociaciуn के लिए पिछली सदियों में प्रस्तुत किया गया habнan को मारने के लिए। एक तरह से उन्होंने एक ऐसी स्थिति हासिल की जिसे हजारों साल पहले उन्होंने प्राचीन मिस्र जैसे देशों में आनंद लिया था। ध्यान रखें कि नाइल के प्रत्येक बाढ़ का मतलब था कि खेतों में चूहों, सांपों और कीड़ों के साथ आबादी थी और किसान इन जानवरों से छुटकारा पाने के लिए बिल्लियों (इब्स) पर निर्भर थे। चूहों: तो महत्वपूर्ण उन लोगों को agrнcola बराबर उत्कृष्टता कि बिल्लियों mummified गया sуlo फैरो पसंद नहीं तो वे allб mбs में उनके जीवन जारी रख सकता लेकिन महिलाओं को भोजन mбs कि पसंद आया दिए गए थे। इस अर्थ में, कार्ल वैन वेचटन ने अपनी पुस्तक द टाइगर इन द हाउस (1 9 22) में बताया कि "तथ्य यह है कि बिल्लियों के कब्रों में मम्मीफाइड चूहों की खोज की गई है कुछ वैज्ञानिकों को आश्चर्यचकित कर दिया।

लेकिन शाही कब्रिस्तान में खाना हमेशा मम्मीफाइड शासक के लिए छोड़ा जाता था - इसलिए, मम्मीफाइड बिल्ली के लिए भोजन उपलब्ध कराने से ज्यादा प्राकृतिक नहीं! "

आज, हम बिल्ली का उपयोग जारी रखने, या कम से कम एक संभव मुरली बजानेवाला Hamelнn से पहले йl के बारे में सोचना (annihilating मक्खियों, पिस्सू, तिलचट्टे, मच्छरों ... tambiйn ademбs चूहों) कई कीड़े से छुटकारा पाने के, हालांकि todavнa हम नहीं है कुछ स्वाद के सुझाव के रूप में, एक माउस स्वाद के साथ विपणन किया बिल्लियों के प्रेमी।

निस्संदेह, मानव इच्छाओं के लिए अपनी स्वतंत्रता और स्पष्ट दुर्बलता के बावजूद, बिल्ली बहुत उपयोगी है। इंग्लैंड में, कम से कम पिछले दशकों में, बिल्लियों ने सरकारी कार्यालयों, बंदरगाहों, बैरकों और गोदामों में काम किया ... उदाहरण के लिए ब्रिटिश मिडलैंड रेलवे के कर्मचारियों में आठ बिल्लियों थीं। इसके अलावा, फ्रांस में राष्ट्रीय प्रिंटिंग कार्यालय ने कृंतकों की भूमिका की रक्षा के लिए बड़ी संख्या में बिल्लियों का उपयोग किया। संयुक्त राज्य अमेरिका के डाकघरों में भी यही बात हुई। और चलो बेकरी और आटा भंडार के बारे में कुछ भी नहीं कहें। चूहों को संग्रहीत चट्टानों को बाधित करना अच्छा लगता है, ताकि वहां उल्लेख किए गए कई स्थानों पर बिल्लियों को नष्ट कर दिया जाए और उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाता है ताकि वे चट्टानों पर न चलें।

निस्संदेह, carnicerнas, किराने की दुकानों, papelerнas, pescaderнas, वाइनरी, और रेस्तरां fruterнas की dueсos कभी नहीं tendrбn सबसे अच्छा सहयोगी दलों कृन्तकों कि बिल्लियों daсinos बाहर रखने के लिए। हालांकि, वे अन्य उद्देश्यों के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं।

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, ब्रिटिश सरकार ने 500,000 बिल्लियों की "भर्ती" की। कुछ को पनडुब्बियों का परीक्षण करने के लिए समुद्र में भेजा गया था और बाकी खाइयों में चले गए थे। किसी भी सैनिक ने ध्यान देने से पहले, बिल्लियों ने गैस के बादलों के बारे में चेतावनी दी जो पास के थे और कई जान बचाए। उन्होंने साथी जानवरों के रूप में सेवा करने के अलावा, कृंतक खाइयों को भी साफ रखा युवा सैनिक

चूहों के शिकार के रूप में बिल्लियों का उपयोग करने की प्रवृत्ति गायब नहीं हुई है, लेकिन इसे आगे फैलाना चाहिए और पर्यावरण प्राधिकरणों द्वारा ध्यान में रखा जाना चाहिए।

13 जून, 2008 को डायरियो डी लॉस एंडीज़ में प्रकाशित एक कहानी से पता चलता है कि शहरों में माउस कीटों को खत्म करने के लिए बिल्लियों का उपयोग चूहे के विलुप्त होने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। तो उपर्युक्त समाचारों की शीर्षक कहती है: "वे चूहे को नियंत्रित करने के लिए बिल्लियों के साथ सड़कों को पॉप्युलेट करने का प्रस्ताव करते हैं।" विचार नगर पालिका जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि उसकी उपस्थिति मात्र बिल्लियों चूहों दूर डराने के लिए और कीटनाशकों संभावित मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और अत्यधिक प्रदूषण के लिए टाला जा सकता है के उपयोग उन लोगों के साथ एक पत्र में पशु चिकित्सक सर्जियो डी ला टोरे द्वारा उन्नत किया गया था पर्यावरण डी ला टोरे ने अपने पत्र में बताया कि "बिल्लियों की गंध नवजात शिशुओं के नरभक्षण और चूहों में कम प्रजनन क्षमता पैदा करती है।"

दरअसल, यह देखते हुए rodenticides के असंख्य और दुष्प्रभावों के साथ जहरीला बाढ़ बाजार XXI सदी कीटनाशकों, बिल्लियों से biolуgico नियंत्रण करने के विचार को अस्वीकार कर दिया deberнa नहीं sуlo नहीं शहरों में कृंतक आबादी पर अंकुश लगाने के लिए, लेकिन उन में अपनाया जा सकता है कि जगह जहां इसकी आवश्यकता है। Gtexo (बिलबाओ) के तटीय शहर में, उदाहरण के लिए, बिल्लियों estбn बंदरगाह शहर द्वारा संरक्षित और मछली खाने ademбs, їquiйn संदेह tambiйn कि जब ocasiуn के साथ प्रस्तुत चूहों को पकड़ने में लगी हुई?

ईटर्नल एनमी
और बिल्ली, एक मांसाहारी जानवर के रूप में, इसके जीवन के लिए पशु प्रोटीन की आवश्यकता होती है। पालतू जानवरों की शताब्दी अपनी खाने की आदतों को बदलने में कामयाब नहीं रही है।

निस्संदेह, चूहों उनका एकमात्र पसंदीदा भोजन नहीं हैं, वे पक्षियों और मछली भी हैं), लेकिन सच्चाई यह है कि, मनुष्यों की आंखों में, बिल्लियों ने इसे विशेष रूप से लिया है चूहों के साथ और यह केवल पश्चिम में नहीं होता है।




चीनी में, उदाहरण के लिए, कई किंवदंतियों हैं जो बताती हैं कि बिल्ली चीनी राशि चक्र के जानवरों में क्यों नहीं है। अपराध, ज़ाहिर है, केवल चूहों पर दोषी ठहराया जा सकता है। Asн कहा जाता है कि जब जेड सम्राट हैवेन एंड अर्थ शासक, पृथ्वी उत्सुक प्राणियों कि peopled को admirу यात्रा decidiу और बारह ले decidiу उसे स्वर्ग में लेने के लिए। जानवरों चुना एक ratуn, एक बिल्ली, एक बैल, एक बाघ, एक खरगोश, एक dragуn, सांप, घोड़ा, बकरी, बंदर, एक चिकन और एक कुत्ते थे। तिल pidiу बिल्ली उसे dнa कि सम्राट irнa देखने के लिए की चेतावनी देने के लिए है, लेकिन ratуn, बिल्ली की सुंदरता से जलन, तिल engaсу और इस समय पर बिल्ली रिपोर्ट नहीं कर सके, ताकि जब पेश नहीं किया गया था सम्राट पहुंचे और जल्द ही सुअर द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। इन जानवरों से रोमांचित, सम्राट उनमें से हर एक एक aсo कैलेंडर और जब atribuyу क्या ratуn साथ enfadу हमेशा के लिए हुआ बिल्ली enterу। पौराणिक कथाओं का उद्देश्य बिल्लियों और चूहों के बीच शाश्वत शत्रुता की उत्पत्ति को समझाना है। क्या इसका मतलब यह है कि बिल्ली अनावश्यक रूप से माउस के लिए क्रूर है, जैसा कि कुछ लेखकों ने सुझाव दिया है? हालांकि आम नहीं, कभी-कभी यह के रूप में कई बिल्लियों, पालतू, वृत्ति शिकार प्यार लेकिन खाने के लिए की जरूरत नहीं है सहित हो सकता है। कैसे वे अपने vнctimas आमतौर पर अनिवार्य रूप से खूनी और सब से ऊपर, सुरक्षित रूप बच्चों के खेलने के कोरस का कहना बसे, "Ratуn आप बिल्ली, ratуn है कि अगर आप आज रात को पिंच नहीं है pillar- जाएगा पकड़ा, तो आप maсana खंभे »।

कैट्स और चावल नंबर
सभी भाषाओं में बिल्लियों और चूहों के बारे में कई नीतियां हैं। स्पेनिश अपवाद नहीं है। ये बातें मानव जातियों के साथ-साथ गुणों और पापों जैसे आलस्य, तैयारी या पाखंड के रूप में संदर्भित करने के लिए दोनों प्रजातियों के बीच शत्रुता का उपयोग करती हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं: "बिल्ली का पुत्र, चूहों को मारता है", "लंबे समय से ratуn जाना जाता है, लेकिन बिल्ली mбs", "एक ही थाली में jamбs ratуn और बिल्ली खा", "ratуn क्षेत्र बिल्ली का पीछा नहीं ` `ratуn है कि एक छेद "स्क्रीमिंग बिल्ली, कभी नहीं अच्छा शिकारी" mбs, जल्द ही बिल्ली का पीछा, "" जब टिप्पणी बिल्ली की दूरी पर था, चूहों, खेलेंगे "" दस्ताने में बिल्ली कोई चूहों पकड़ता` ` सोने की बिल्ली माउस का शिकार नहीं करती है »,« बिल्ली और माउस एक ही राय के कभी नहीं हैं »। इनमें से कई नीतियां अन्य भाषाओं में बराबर हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों और बिल्लियों की तरहकुत्तों और बिल्लियों की तरह
मिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटसमिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस
चूहों के लिए मूल देखभालचूहों के लिए मूल देखभाल
घरेलू बिल्ली की उत्पत्तिघरेलू बिल्ली की उत्पत्ति
चूहों क्या खाते हैं?चूहों क्या खाते हैं?
बिल्ली का बच्चा philia क्या हैबिल्ली का बच्चा philia क्या है
मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?
घरेलू बिल्ली की उत्पत्तिघरेलू बिल्ली की उत्पत्ति
दुनिया में बिल्लियों की नस्लों की सूचीदुनिया में बिल्लियों की नस्लों की सूची
जूते में बिल्लीजूते में बिल्ली
» » बिल्ली और माउस
© 2021 taktomguru.com