taktomguru.com

कैनाइन संचरण रोग

यह माना जाता है पशुजन्य रोग मनुष्यों के लिए कीड़े और जानवरों (वैक्टर) द्वारा प्रसारित सभी बीमारियां।

चिकित्सा कुत्ता

इनमें से हैं, उदाहरण के लिए:

वायरल रोग:

• रेबीज: यह बीमारी, एक रबडोविरस के कारण, मांसाहारी स्तनधारियों पर हमला करती है। इंसान के लिए संक्रमण का तरीका एक संक्रमित कुत्ते का काटने है, जिससे व्यक्ति के खून पर वायरस के संचरण का हमला होता है। जब संक्रमण होता है, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, पक्षाघात और अंत में मृत्यु के परिवर्तन होते हैं। इस बीमारी की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए, कुत्तों को सालाना टीकाकरण किया जाना चाहिए।




बाध्यकारी रोग:

• लेप्टोस्पायरोसिस: जीप्टस लेप्टोस्पीरा के जीवाणु के कारण होता है। बैक्टीरिया अपने मेहमानों के शरीर में संक्रमित मूत्र द्वारा प्रदूषित पानी की खपत के माध्यम से स्थापित किया जाता है जिससे उन्हें बीमारी होती है। मानव के कारणों में, एक फ्लू के समान लक्षण जो मेनिनजाइटिस में जटिल हो सकता है और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है। रेबीज के साथ, टीकाकरण एक कट्टरपंथी तरीके से लेप्टोस्पायरोसिस को नियंत्रित करने में कामयाब रहा है।
• लाइम रोग: बोरेलिया बर्गडोरफेरी बैक्टीरिया, हार्ड टिक्स में मौजूद है। कहा गया टिक के काटने के माध्यम से, बैक्टीरिया को मानव के कारण, पहले चरण में, एक प्रवासी एरिथेमा और आवर्ती बुखार के कारण प्रसारित किया जा सकता है। अपने दूसरे चरण में, जो संक्रमण के बाद लंबे समय तक होता है, गठिया जैसी अन्य जटिलताओं, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में परिवर्तन और कार्डियोवैस्कुलर समस्याएं दिखाई देती हैं। रोकथाम के लिए, कॉलर, pipettes और antiparasitic उत्पादों के साथ कुत्ते के सही deworming।
• वनस्पति बुखार: भूमध्यसागरीय देशों में व्यापक रूप से फैलता है, यह भी टिकों में मौजूद बैक्टीरिया में इसका कारण है: रिक्ट्सिया कोनोरी। इंसानों में होने वाले लक्षण अत्यधिक अस्पष्ट होते हैं: बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, ... हालांकि, कुछ मौकों में जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं यदि समय में यह पता नहीं चला है। रिक्ट्सिया कोनोरी टाइफस रोग के लिए भी जिम्मेदार है।
• बुखार क्यू: जीवाणु कोक्सियाला बर्नेटी के कारण होता है। मानवीय संक्रमित दूषित हवा के सरल श्वास से हो सकता है जिससे आपके शरीर में फ्लू के समान फैलाने वाले लक्षण होते हैं, जो immunodeficiency या कमजोरी की परिस्थितियों में, निमोनिया, आदि में विकसित होते हैं। बैक्टीरिया के संपर्क में आने से पहले किए गए टीकाकरण का प्रभाव इस बुखार के नियंत्रण में बेहद फायदेमंद है।

पारिवारिक रोग

• Toxocariasis: कुत्ते टोक्सोकारा कैनिस की परजीवी हेलिंथ इस संक्रामक बीमारी के लिए ज़िम्मेदार है जो मानव के विभिन्न ऊतकों में ग्रैनुलोमा की उपस्थिति का कारण बनती है। इस प्रकार के रोगजनकों द्वारा उपद्रव के संदर्भ में, आवधिक पशु चिकित्सा का सबसे अच्छा रोकथाम है।
• सेनूरोसिस: ताइएनिया मल्टीसेप्स कुत्ते की आंत में रह सकती है, जिनके अंडे जानवरों के मल में खाली हो जाते हैं। एक सही स्वच्छता जो हमारे पालतू जानवरों के बयान और हमारे भोजन के संपर्क में आने वाले तत्वों के बीच किसी भी संभावित संपर्क से बचाती है, उपद्रव से बचने के लिए पर्याप्त है।
• हाइडैटिड सिस्ट: कुत्ते, संक्रमित मिट्टी के संपर्क से, हेलमिंथ एचिनोक्कोस ग्रैनुलोसस प्राप्त कर सकता है, जो यकृत में छाती का कारण बनता है। ये छाती आमतौर पर संबंधित बाहरी लक्षणों के बिना दिखाई देती हैं, हालांकि, जटिलताओं के मामले में, उन्हें सर्जरी की आवश्यकता होती है।

इसलिए, यह हमारे पालतू जानवरों के टीकाकरण कार्यक्रम को अद्यतन करने के लिए सलाह देने से अधिक है, जैसा कि संकेत मिलता है पशुचिकित्सा (आमतौर पर आंतरिक deworming किया जाता है हर 3 महीने) और कॉलर और अन्य उत्पादों के साथ परजीवी संक्रमण के किसी भी जोखिम को रोकने के लिए - हमारे कुत्ते के अच्छे और हमारे स्वास्थ्य के लिए भी।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
कैनिन परेशानकैनिन परेशान
लेप्टोस्पाइरोसिस। एक उभरती हुई ज़ूनोटिक बीमारीलेप्टोस्पाइरोसिस। एक उभरती हुई ज़ूनोटिक बीमारी
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
कुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभालकुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभाल
7 मुख्य बीमारियां जो आपके पालतू आपको भेज सकती हैं7 मुख्य बीमारियां जो आपके पालतू आपको भेज सकती हैं
बिल्लियों में रेबीज के लक्षणबिल्लियों में रेबीज के लक्षण
रेबीज क्या है?रेबीज क्या है?
बिल्लियों में खतरनाक बीमारियांबिल्लियों में खतरनाक बीमारियां
» » कैनाइन संचरण रोग
© 2021 taktomguru.com