taktomguru.com

नकारात्मक सुदृढ़ीकरण

ऋणात्मक मजबूती एक व्यवहार की आवृत्ति में वृद्धि होती है जब उस व्यवहार के तुरंत बाद एक विचलित (अप्रिय) घटना हटा दी जाती है। इस विचलित घटना को नकारात्मक प्रबलक के रूप में जाना जाता है।
दूसरे शब्दों में, जब व्यवहार एक नकारात्मक प्रबलक के उन्मूलन के बाद होता है तो व्यवहार को मजबूत किया जाता है। "ऋणात्मक" शब्द का अर्थ है कि व्यवहार के बाद प्रबलक को हटा दिया जाता है या "घटाया जाता है"।
कुत्ते प्रशिक्षण में नकारात्मक मजबूती
पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकों में नकारात्मक सुदृढीकरण बहुत आम है। इन तकनीकों का उपयोग करने वाले कोच भी उन उपकरणों का उपयोग करते हैं जो कुत्तों को सीखने के लिए असुविधा, या यहां तक ​​कि दर्द का कारण बनते हैं। इनमें से कुछ उपकरण चोक कॉलर, बार्बे कॉलर और इलेक्ट्रिक कॉलर हैं।
यद्यपि एक कुशल प्रशिक्षक नकारात्मक सुदृढीकरण के साथ अच्छे नतीजे प्राप्त कर सकता है, लेकिन सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के आधार पर प्रक्रियाएं समान रूप से प्रभावी होती हैं।
कुत्ते के लिए परेशानी नकारात्मक सुदृढ़ीकरण के नुकसान में से एक है, लेकिन केवल एक ही नहीं। अन्य नुकसान यह हैं कि:
  • प्रशिक्षण कोच और कुत्ते के बीच एक शक्ति संघर्ष बन जाता है।
  • सक्रिय शिक्षा आमतौर पर कम हो जाती है क्योंकि कुत्ते को सिखाए गए व्यवहार करने के लिए मजबूर किया जाता है।



  • कुत्ते और प्रशिक्षक के बीच का रिश्ता खराब हो सकता है क्योंकि कुत्ता ट्रेनर को अप्रिय चीजों से जोड़ता है।

इसके अलावा, जब नकारात्मक सुदृढीकरण और सकारात्मक सजा का उपयोग करते हैं, तो बिना कुत्ते के कुत्ते को दुर्व्यवहार करना बहुत आसान होता है। वास्तव में, नकारात्मक मजबूती के आधार पर कुछ प्रशिक्षण प्रक्रियाएं इतनी क्रूर हैं कि उन्हें पशु संरक्षण कानूनों द्वारा निषिद्ध किया जाना चाहिए।
बेशक, नकारात्मक सुदृढीकरण के आधार पर भी प्रक्रियाएं होती हैं जो आक्रामक नहीं होती हैं। उदाहरण के लिए, एक कुत्ते को बैठने के लिए शिक्षण का एक तरीका गुर्दे कुत्ते के स्तर पर एक मामूली दबाव, विपरीत अन्य अंगूठे से, कराना शामिल है के रूप में चित्रों का अनुक्रम में दिखाया गया है।
उस प्रक्रिया में, कुत्ते के निचले हिस्से को निचोड़कर दबाव बढ़ाया जाता है, और रंप को नीचे नहीं दबाया जाता है। रंप को धक्का देना कुत्ते के हिस्से पर अधिक प्रतिरोध का कारण बनता है, जो सीखना मुश्किल बनाता है।
अंत में, कुत्ता अप्रिय भावना से बचने के लिए नीचे बैठता है। जब ऐसा होता है, तो दबाव हटा दिया जाता है और बैठे व्यवहार को नकारात्मक रूप से मजबूत किया जाता है।
ध्यान रखें कि मैं केवल यह समझने के लिए उपरोक्त उदाहरण प्रस्तुत करता हूं कि कुत्ते प्रशिक्षण में नकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग कैसे किया जाता है। आपको इसे बाहर ले जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप कुत्ते आज्ञाकारिता अनुभाग में सकारात्मक सुदृढीकरण के आधार पर प्रक्रियाएं पा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपका कुत्ता छोटा है, तो समस्याएं वापस आती हैं या प्रेस बहुत कठिन होती है, तो आप उसे चोट पहुंचा सकते हैं। और यदि आप उसे चोट पहुंचाते हैं तो वह आपको काट सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
प्रशिक्षण कुत्तों के लिए कॉलर के प्रकारप्रशिक्षण कुत्तों के लिए कॉलर के प्रकार
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
प्रबलकों का चयन कैसे करेंप्रबलकों का चयन कैसे करें
प्रशिक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करेंप्रशिक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें
बरगद कॉलरबरगद कॉलर
कंडीशनर प्रबलककंडीशनर प्रबलक
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
एक कुत्ते को शिक्षित करने से बचने के लिए गलतियाँएक कुत्ते को शिक्षित करने से बचने के लिए गलतियाँ
» » नकारात्मक सुदृढ़ीकरण
© 2021 taktomguru.com