taktomguru.com

चिहुआहुआस में आक्रमण

सभी कुत्तों की तरह, कुछ परिस्थितियों में, आपका चिहुआहुआ आक्रामक हो सकता है। आक्रामक चिहुआहुआस से निपटने के तरीके को सीखने के लिए पढ़ते रहें।

आक्रामक चिहुआहुआनिम्नलिखित कुछ कारण हैं जिनसे आपका चिहुआहु आक्रामक रूप से कार्य कर रहा है:

  • सामूहीकरण करना: अन्य कुत्तों, जानवरों, वयस्कों और बच्चों के आस-पास अपने चिहुआहुआ को सामाजिक बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। जब आपका पालतू पिल्ला है तो आपको सामाजिककरण शुरू करना होगा। यदि आप अपने चिहुआहुआ को सामाजिककृत नहीं करते हैं, तो आप अज्ञात लोगों या जानवरों का सामना करते समय भयभीत हो सकते हैं और आक्रामक तरीके से कार्य कर सकते हैं। तो, जैसे ही आप इसे घर पर प्राप्त करते हैं, अपने कुत्ते के सामाजिककरण को शुरू करें। अपने चिहुआहुआ को पार्कों में ले जाएं और उन्हें जितने लोग कर सकते हैं उतने लोगों और जानवरों को पेश करें।
  • बीमार उपचार: अपने चिहुआहु को कभी भी चोट न दें। आप दृढ़ हो सकते हैं, लेकिन अपने चिहुआहुआ में कभी भी शारीरिक सजा या चिल्लाहट का उपयोग न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका पालतू भयभीत कुत्ता बन जाएगा और इससे आक्रामकता हो सकती है। अपने चिहुआहुआ को डराने के बजाय, आपको उसे दिखाना होगा कि आप अपने घर के अल्फा नेता (पैक के नेता) हैं। आक्रामक होने के बजाय शांत रहें और दृढ़ रहें, यह आपके चिहुआहुआ को शांत रखेगा और आक्रामक होने की संभावना कम होगी।

आक्रामक चिहुआहुआस से कैसे निपटें?

यदि आपका चिहुआहु आक्रामक है, सौभाग्य से, समस्या को रोकने के लिए आप कई विधियों का उपयोग कर सकते हैं:

नियंत्रण: आपको नियंत्रण लेने और अपने चिहुआहुआ के लिए सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है। केवल अपने चिहुआहुआ को घर के विशिष्ट क्षेत्रों में रहने की अनुमति दें। यदि आप उसे बेडरूम में रहने की अनुमति नहीं देते हैं, तो उसे वहां कभी न छोड़ें। भोजन के समय निर्धारित करें, तो आप भोजन के लिए आक्रामकता से लड़ेंगे। अपनी सीमाओं का नियंत्रण करके, आपका चिहुआहुआ सुरक्षित महसूस करेगा और आक्रामक बनने की संभावना कम होगी।




अन्य जानवरों के साथ आक्रामक चिहुआहुआस: यदि आपका चिहुआहुआ किसी अन्य जानवर की ओर आक्रामक है, तो शांत रहना महत्वपूर्ण है। यदि यह सुरक्षित है, तो जानवरों को अलग करें। घटना के बाद अपने गुस्सा खोने या अपने चिहुआहुआ को स्नेह न दिखाएं। इसके बजाय, अपने चिहुआहुआ को जहां से हमला हुआ, वहां से दूर ले जाएं और "नो" जैसे जोरदार आदेशों का उपयोग करें ताकि उन्हें यह पता चल सके कि व्यवहार गलत था। लेकिन शारीरिक दुर्व्यवहार का कभी भी उपयोग न करें।

लोगों के साथ आक्रामक चिहुआहुआस: यदि आपका चिहुआहुआ लोगों के प्रति आक्रामक है तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है। वे छोटे हो सकते हैं, लेकिन उनका काटने अभी भी चोट पहुंचा सकता है। यह छोटे बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है। इस स्थिति में आप सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं व्यवहार को रोकने में मदद के लिए तत्काल पेशेवर सहायता प्राप्त करना।

कभी डर नहीं हैअपने चिहुआहुआ के चारों ओर डरने की कोशिश न करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो वह आपको अपने अल्फा नेता के रूप में रखने दे सकता है। यह बदले में, आपके चिहुआहुआ को अधिक आक्रामक बना सकता है। इसके बजाय, सभी परिस्थितियों में शांत रहें और भरोसा रखें। तब आपका चिहुआहुआ देखेगा कि आप उसका संरक्षक हैं और उनके पास आक्रामक बनने का कोई कारण नहीं होगा।

एक आक्रामक चिहुआहुआस को रोकना संभव है, लेकिन इसमें समय और धैर्य लगेगा। समस्या का मुकाबला करने के लिए इस आलेख में सुझावों का प्रयोग करें। जल्द ही आपके पास एक खुश और स्वस्थ चिहुआहुआ होगा, जिसे आक्रामक होने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने आक्रामक चिहुआहुआ से लड़ने में मदद के लिए आज कार्रवाई करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रणचिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रण
चिहुआहुआस में अलगाव की चिंता को कैसे रोकें?चिहुआहुआस में अलगाव की चिंता को कैसे रोकें?
तंत्रिका चिहुआहुआ सिंड्रोमतंत्रिका चिहुआहुआ सिंड्रोम
चिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षणचिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षण
चिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँचिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
चिहुआहुआस के लिए स्वस्थ आहारचिहुआहुआस के लिए स्वस्थ आहार
चिहुआहुआ के लिए आहार के बारे मेंचिहुआहुआ के लिए आहार के बारे में
चिहुआहुआ क्यों डरते हैं?चिहुआहुआ क्यों डरते हैं?
चिहुआहुआ अति सक्रिय क्यों हैं?चिहुआहुआ अति सक्रिय क्यों हैं?
चिहुआहुआ क्यों डरता है?चिहुआहुआ क्यों डरता है?
» » चिहुआहुआस में आक्रमण
© 2021 taktomguru.com