taktomguru.com

Fleas क्या हैं और वे अपने पालतू जानवर को कैसे प्रभावित करते हैं?

फ्लाई 3

Fleas क्या हैं?

पिस्सू भूरे रंग के कीड़े कि लंबाई में 2 से 4 मिमी के बीच होते हैं और वे पंख हैं, हालांकि, अपने स्वयं के आकार, 130 बार जो उन्हें आसानी से एक शरीर से दूसरे में स्थानांतरित करने की अनुमति देता करने के लिए कूद करने में सक्षम हैं कर रहे हैं। वे मनुष्यों, कुत्तों, बिल्लियों और अन्य जानवरों के गर्म रक्त पर उन्हें डांटकर खिलाते हैं।
(पिस्सू मानव Ctenocephalides felis (बिल्ली पिस्सू), Ctenocephalides canis (कुत्ता पिस्सू), Pulex जलन: पिस्सू के 2,000 से अधिक प्रजातियों दुनिया भर में वितरित कर रहे हैं, लेकिन केवल कुछ ही कुत्तों और बिल्लियों हमला )। Ctenocephalides Felis पिस्सू है जो कुत्तों और बिल्लियों के लिए उच्चतम प्रसार के साथ infest।
मनुष्यों के मामले में, काटने आमतौर पर कमर, एड़ियों, बगल और कोहनी और घुटनों के गुंबद के आसपास होते हैं।
न केवल वे बहुत परेशान हैं, लेकिन वे एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं और बीमारियों को जानवरों और यहां तक ​​कि लोगों को भी प्रसारित कर सकते हैं।

वे कहाँ रहते हैं?

गर्म और उच्च तापमान fleas के प्रजनन और विकास के लिए आदर्श हैं, जो इस तरह के जलवायु में अपने नियंत्रण को और अधिक कठिन बनाता है। हालांकि, ठंड के मौसम fleas के प्रजनन को रोक नहीं देते हैं और उनके अंडे रासायनिक उपचार के लिए बेहद प्रतिरोधी हैं। इन विशेषताओं के कारण, दुनिया भर में fleas मौजूद हैं।


इस परजीवी के साथी जानवर कैसे संक्रमित हैं?

फ्लीस पर्यावरण से या अन्य जानवरों के माध्यम से पालतू जानवरों का उल्लंघन कर सकते हैं। इसके अलावा, घरेलू वातावरण (हीटिंग, कालीन, इत्यादि) पूरे वर्ष में पुनर्जन्म के लिए fleas के लिए आदर्श स्थितियों की अनुमति देता है। एक बार fleas एक घर में प्रवेश किया है, वे उन्मूलन करना मुश्किल है। इसलिए, वयस्क फ्लीस और लार्वा के खिलाफ कार्य करने वाले एक पूर्ण उत्पाद के साथ रोकथाम महत्वपूर्ण है।

2

फ्ली प्रजनन चक्र

पालतू जानवर पर एक पिस्सू ढूंढना शायद इसका मतलब है कि इसके पर्यावरण में एक उपद्रव हुआ है। एक बार fleas घर में प्रवेश करने के बाद, वे उन्मूलन करना मुश्किल है।

एक पिस्सू का जीवन चक्र 12-14 दिन या 180 दिनों तक हो सकता है। घरेलू पर्यावरण की सामान्य स्थितियों में, आमतौर पर यह 3 से 6 सप्ताह तक होता है। प्रजनन छवि में दिखाए गए चक्र का तात्पर्य है।

Fleas की उपस्थिति का पता लगाने के लिए कैसे?

क्योंकि fleas केवल 2 से 4 मिमी मापते हैं और जल्दी चले जाते हैं, उन्हें स्पॉट करना मुश्किल होता है, लेकिन कभी-कभी आप पालतू जानवर के कोट पर पिस्सू ड्रॉपपिंग के काले धब्बे देख सकते हैं। यह जानने के लिए कि क्या यह पिस्सू ड्रॉपिंग है, इन ब्लैक डॉट्स को गीले पेपर नैपकिन पर रखा जा सकता है और यदि वे हैं, तो वे पाचन वाले रक्त के कारण लाल हो जाएंगे।

कभी-कभी फ्लीस की उपस्थिति का पता लगाने के लिए त्वचा बायोप्सी किया जाता है।


Fleas से जुड़े पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के लिए नुकसान




फ्लीस न केवल पालतू जानवरों को दर्द और बेचैनी का कारण बनता है, जबकि अधिक गंभीर खतरा पैदा करता है, क्योंकि वे जानवरों को विभिन्न बीमारियों का कारण बनते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

Pulicosis: फ्ली काटने से छोटे जानवरों और मनुष्यों में त्वचा की जलन और मध्यम खुजली होती है।

Fleas (एलएपी) द्वारा एलर्जी डार्माटाइटिस। पिस्सू का लार अत्यधिक एलर्जी माना जाता है और इस त्वचा की बीमारी का कारण बनता है। यह बीमारी जानवरों से खुजली का अनुभव करती है और इसलिए, चोटें होती हैं।

• सेस्टोड्स:  बिल्ली fleas कुत्तों और बिल्लियों, Dipylidium caninum में आम आंत कैथोड के मध्यवर्ती मेजबान हैं। कुत्ते और बिल्लियों चाट से पीड़ित fleas खा सकते हैं, जिसके बाद परजीवी अपने आंतों के इलाकों में छोड़ दिया जाता है। यह सेस्टोड इंसानों को संक्रमित कर सकता है, खासतौर पर बच्चे जो पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं, वे दुर्घटनाग्रस्त fleas को गलती से पीड़ित करते हैं।

मनुष्यों में रोग, fleas से जुड़े रोग

• डिप्लिडिआसिस:  एक सेस्टोड (कीड़े) परजीवी डाइपिलिडियम कैनिनम के कारण संक्रमण। कुत्ते और बिल्लियों चाट से पीड़ित fleas खा सकते हैं, जिसके बाद परजीवी अपने आंतों के इलाकों में छोड़ दिया जाता है। मनुष्य के लिए, यह फीताकृमि मौखिक रूप से प्राप्त किया जाता है, खासकर जब बच्चों पालतू जानवरों के साथ खेल रहे हैं, या जब संक्रमित पालतू जानवर, चुंबन पशु छू वस्तुओं ने काट लिया या उनके मुंह को छूने या पिस्सू गलती से ingesting द्वारा। इंजेस्ट होने के बाद, व्यक्ति की छोटी आंत में परजीवी lodges।

• बार्टोनेलोसिस या बिल्ली खरोंच रोग:  यह बैक्टीरिया बार्टोनैला हेनसेले के कारण होता है, जो पिस्सू Ctenocephalides Felis द्वारा बिल्ली से बिल्ली तक फैलता है। सबसे आम लक्षण दर्द और लिम्फ नोड्स की सूजन हैं, जो क्षेत्रीय लिम्फैडेनोपैथी नामक एक शर्त है। एक पेपूल (त्वचा का विस्फोटक ट्यूमर जो स्वचालित रूप से हल करता है और निशान छोड़ने के बिना) पिकेट के क्षेत्र में बना सकता है। कुछ रोगियों में बुखार, सिरदर्द, ठंड, पीठ दर्द (कशेरुका के क्षेत्र में उत्पन्न पीठ दर्द) और पेट दर्द होता है। यद्यपि अधिकांश मामलों में सौहार्दपूर्ण होता है और एक महीने के बाद उपचार के साथ स्वचालित रूप से हल किया जाता है, फिर भी शेष लक्षण गायब हो जाने के बाद लिम्फैडेनोपैथी कुछ महीनों तक जारी रह सकती है। हालांकि, immunosuppressed रोगियों में अधिक गंभीर जटिलताओं हो सकती है।

Dsc1433

Fleas पर हमला कैसे करें?

आदर्श है कि fleas के प्रसार को रोकने या उन्हें अपने जीवन चक्र को पूरा करने से पहले और एक उपद्रव होने से पहले, विशेष रूप से सेस्टो® जैसे विशेष उपकरण का उपयोग करके उन्हें खत्म कर दें।

विकल्प कई हो सकते हैं और सब कुछ उपद्रव की गंभीरता और सिफारिशों पर निर्भर करता है 

  • कैनाइन क्लीनिक या सौंदर्यशास्त्र में बाथरूम
  • पिस्सू कॉलर
  • विशेष एंटी-पिस्सू साबुन
  • फ्ली पिपेट्स
  • विरोधी पिस्सू विशेष शैम्पू
  • धूमकेतु आदि

यह, क्योंकि इस परजीवी को खत्म करना जटिल है, क्योंकि इसमें आम तौर पर घरों, पालतू जानवरों और बाहरी क्षेत्रों में रसायनों (कीटनाशकों) का उपयोग शामिल होता है। Fleas के खिलाफ घर का बना परमाणु हमेशा उन्हें खत्म करने के लिए काम नहीं करते हैं। अगर घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं, तो कीट नियंत्रण के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है। इसी तरह, इन्फस्टर कपड़ों, बिस्तर और बिस्तर को जलन या पूरी तरह साफ करके नष्ट किया जाना चाहिए। इसके अलावा, दरारें और ग्रूव जैसे गंदगी के संचय, उदाहरण के लिए, फर्श बोर्डों में दरारें हटा दी जानी चाहिए और पूरे क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए।


फ्लीस स्वच्छता की कमी से जुड़े होते हैं, इसलिए आवधिक सफाई कीड़ों को पुनरुत्पादन के लिए उपयुक्त स्थान खोजने से रोकती है और उनकी उपस्थिति को नियंत्रित करने में बहुत योगदान देगी।

पूर्वानुमान

एक प्रभावी उपकरण पिस्सू के प्रसार को रोकने और उन्हें जल्दी से दूर करने के लिए है, तो इन परजीवियों से छुटकारा पाने मुश्किल हो सकता है और इस प्रकाशन की तैयारी के लिए उपलब्ध कराई गई जानकारी नहीं किया जाता है के लिए मेक्सिको की अपनी mascota.Agradecemos Laboratorio बायर को गंभीर समस्याओं लाने के लिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के पिस्सू अंडे कैसा दिखते हैं?कुत्ते के पिस्सू अंडे कैसा दिखते हैं?
बाहरी परजीवीबाहरी परजीवी
कुत्ते पर फ्लीस और टिक्सकुत्ते पर फ्लीस और टिक्स
कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैंकुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:
Fleas या ticks के बिना खुश पालतू जानवरFleas या ticks के बिना खुश पालतू जानवर
मेरे पालतू जानवर से fleas को खत्म करने के लिए कैसेमेरे पालतू जानवर से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
पिस्सूपिस्सू
कुत्तों में फ्लीसकुत्तों में फ्लीस
बिल्लियों में एलर्जी के लक्षण क्या हैंबिल्लियों में एलर्जी के लक्षण क्या हैं
» » Fleas क्या हैं और वे अपने पालतू जानवर को कैसे प्रभावित करते हैं?
© 2021 taktomguru.com