taktomguru.com

पशु संरक्षण: हमारे पालतू जानवरों के अधिकार

हमारे पालतू जानवरों के अधिकारों का फोटो

पशु संरक्षण: हमारे पालतू जानवरों के अधिकार

15 अप्रैल को, फ्रांसीसी संसद ने एक नया और अभिनव कानून स्थापित किया है जिसके द्वारा पालतू जानवरों को संपत्ति के रूप में माना जाएगा, उन्हें कानूनी स्थिति प्रदान की जाएगी "संवेदनशील प्राणी". इस तरह, संसद दुर्व्यवहार के खिलाफ जानवरों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए नागरिक अधिकारों के हाथों में एक नया कानूनी ढांचा प्रदान करना चाहता है (जिसके लिए लोगों के समान अधिकार प्रतिस्पर्धा करेंगे)।

जानवरों के लिए क्रूरता दुनिया के कई हिस्सों में एक चिंताजनक मुद्दा है। सामाजिक नेटवर्क के लिए धन्यवाद, एक प्राथमिक नागरिक शिकायत और रोकथाम प्रणाली स्थापित की गई है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। फ्रांसीसी संसद के सदस्यों ने इसे अनुदान देने के लिए वोट दिया था पालतू जानवरों के लिए नए अधिकार. इस संबंध में, कार्यकर्ताओं और पशु कल्याण समूहों ने निर्णय के साथ अपनी संतुष्टि व्यक्त की और कहा कि इसे जानवरों को क्रूरता के मामलों को संसाधित करना आसान बनाना चाहिए और अदालतों को यह तय करने में मदद करना चाहिए कि बिल्लियों की हिरासत कौन लेती है। या तलाक के मामले में कुत्तों।

प्रतिनिधि पालतू की स्थिति की जांच करने का फैसला किया के बाद 678,000 लोग जो अभी भी है सांसदों आग्रह "जानवर" की परिभाषा (डेटा 1804) नेपोलियन नागरिक संहिता में इस्तेमाल आधुनिक बनाने के लिए एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए उपयोग में उनमें से कई फ्रांसीसी वैज्ञानिक, शिक्षाविद और पूर्व शिक्षा मंत्री थे। अब यह सीनेट में जाएगा, जहां इसकी मंजूरी की उम्मीद है।

दुनिया में पशु अधिकार

पालतू जानवरों को कानूनी रूप से संपत्ति माना जाता है, उदाहरण के लिए, जैसे स्थानों में इंगलैंड. इसके कारण, मालिक चोरी के मामले में शुल्क दर्ज कर सकते हैं या मुआवजे का दावा कर सकते हैं। हालांकि, इंग्लैंड (जानवरों के ऐतिहासिक रूप से प्रेमी के रूप में एक अच्छा देश) 1844 तक पशु संरक्षण कानूनों को पेश करने वाला पहला देश रहा है।

वर्ष 1 999 में, न्यूजीलैंड पशु कल्याण पर एक नए कानून को मंजूरी दे दी जिस पर "गैर मानव होमिनिड्स" पर प्रयोगों को प्रतिबंधित करने का असर पड़ा। बदले में, उसी वर्ष, सार्वजनिक कानून 106-152 (शीर्षक 18, धारा 48) लॉन्च किया गया था, जो इसे वीडियो बनाने, बेचने या रखने का अपराध बनाता है जो आर्थिक रूप से लाभ के इरादे से पशु क्रूरता दिखाता है उन्हें।

इसके अलावा, वर्ष 2005 में, ऑस्ट्रियाई संसद ने एप के साथ प्रयोगों पर प्रतिबंध लगा दिया, जब तक वे अलग-अलग ऐप के लाभ के लिए नहीं किए गए। इसके अलावा ऑस्ट्रिया, सुप्रीम कोर्ट ने जनवरी 2008 में फैसला सुनाया कि एक चिंपांज़ी (जो उनके व्यक्तित्व के लिए बुलाया द्वारा मैथ्यू Hiasl पान नाम) एक व्यक्ति है, के बाद पशु कारखानों के खिलाफ संघ उसके लिए व्यक्ति की स्थिति की मांग नहीं था, क्योंकि उनके संरक्षक दिवालिया हो गए थे। जब वह 1982 में सिएरा लियोन में एक बच्चा था चिंपांज़ी कब्जा कर लिया था, तो दवा प्रयोगों में इस्तेमाल के लिए ऑस्ट्रिया में तस्करी की शुरुआत की है, लेकिन देश में आगमन पर सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा की खोज की थी, और एक आश्रय ले जाया गया।




मैथ्यू आश्रय पर 25 साल के लिए बने रहे जब तक समूह का संचालन जिसे 2007 कई दानदाताओं में दिवालिया हो गया मदद करने के लिए पेशकश की, लेकिन ऑस्ट्रिया के कानून के तहत, केवल एक ही व्यक्ति है, ताकि किसी भी पैसा भेजा "व्यक्तिगत उपहार" प्राप्त कर सकते हैं इसका समर्थन करने के लिए शरण की दिवालियापन में खो जाएगा। एसोसिएशन ने यूरोपीय अधिकारों के यूरोपीय न्यायालय के समक्ष शासन को अपील की। वकील ने चिम्पांजी के व्यक्तित्व का प्रस्ताव दिया और अदालत से उनके लिए एक कानूनी अभिभावक का नाम देने और उसे चार अधिकार देने के लिए कहा: जीवन का अधिकार, आंदोलन की सीमित स्वतंत्रता, व्यक्तिगत सुरक्षा और संपत्ति का दावा करने का अधिकार।

में स्पेन, वर्ष 2008 के लिए, राष्ट्रीय विधायिका की एक समिति गैर-मानव प्राइमेट्स के सीमित अधिकारों को बढ़ाने के लिए एक प्रस्ताव के पक्ष में वोट देने वाले पहले व्यक्ति बन गई। संसदीय पर्यावरण आयोग ने चिम्पांजी, बोनोबोस, गोरिल्ला और ऑरंगुटानों को चिकित्सीय प्रयोगों या सर्कस में उपयोग न करने का अधिकार देने की सिफारिश की। साथ ही, उन्होंने ग्रेट ऐप प्रोजेक्ट द्वारा अनुशंसित अधिकारों के आधार पर आत्म-रक्षा के मामले में, गैर-मानव प्राइमेट्स को मारने की अवैधता की सिफारिश के रूप में सिफारिश की। कमीशन का प्रस्ताव अभी तक कानून के रूप में लागू नहीं किया गया है। दूसरी ओर, 2010 के लिए, कैटलोनिया सरकार ने स्पेन में पहला प्रतिबंध, बुलफाइटिंग को प्रतिबंधित करने के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी।

एक सहसंबंध के रूप में, कई देशों ने सर्कस में कुछ या सभी जानवरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया, 200 9 में बोलीविया से शुरू हुआ और इसके बाद यूरोप में स्कैंडिनेविया, मध्य पूर्व और सिंगापुर जैसे कई देशों ने इसका पालन किया। जबकि, वर्ष 2011 में, पीईटीए ने सागरवर्ल्ड पर मुकदमा दायर किया सैन डिएगो और ऑरलैंडो में पांच ऑर्कस की कैद के दौरान, इस तर्क के तहत कि व्हेल को गुलामों के रूप में माना जा रहा था। यह पहली बार था कि संयुक्त राज्य संविधान (दासता और अनैच्छिक दासता को प्रतिबंधित करने) में 13 वां संशोधन मानव अधिकारों की रक्षा के लिए अदालत में उद्धृत किया गया था। हालांकि, एक संघीय न्यायाधीश ने फरवरी 2012 में इस मामले को खारिज कर दिया।

पालतू जानवरों और जानवरों की स्थिति में सुधार के लिए दुनिया भर के स्थानीय प्रयास तेजी से बढ़ रहे हैं और सामान्य समस्या के सभी प्रकार के स्पेक्ट्रम को अपनाने हैं। हर दिन अधिक से अधिक मामलों की सूचना दी जाती है। में अर्जेंटीना, कानून के तहत पशु संरक्षण 2010 के 14,346 दुराचार, दुरुपयोग के किसी भी कार्य की निंदा, पशु श्रम के लिए नौकरियों "उपकरणों कि कारण दर्द के माध्यम से काम करने के लिए प्रोत्साहित" जब यह उपयुक्त भौतिक स्थितियों में नहीं है (हालांकि, यह यह निंदा और जो जानवरों संपर्क में हैं उन लोगों के लिए कुछ स्थानों पर सार्वजनिक प्रदर्शन के कोड के अनुच्छेद 63), वैज्ञानिक प्रयोगों, विकृति और (भोजन की कमी सहित उपेक्षा के किसी भी रूप के सुधार पर सर्कस काम पर प्रतिबंध लगाता है)। हालांकि प्रयास बहुत अच्छे हैं, अक्सर वही जानवर निजी स्वयंसेवकों, स्वयंसेवक आश्रयों और गैर-लाभकारी संस्थाओं की ज़िम्मेदारी में हैं।

स्रोत: टेलीग्राफ, इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स, आरएफआई, पीएसीएमए, अलीहुएन।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
आरटीवी "क्षेत्र" से फ़ीचर जानवरों की ओर हिंसा के लिए सीधी माफी मांगती हैआरटीवी "क्षेत्र" से फ़ीचर जानवरों की ओर हिंसा के लिए सीधी माफी मांगती है
एफ़िनिटी नींव साथी जानवरों की सुरक्षा पर यूरोपीय सम्मेलन के स्पेन में प्रवेश में मनाती हैएफ़िनिटी नींव साथी जानवरों की सुरक्षा पर यूरोपीय सम्मेलन के स्पेन में प्रवेश में मनाती है
# एनीमलसेनोसोस्कोस को न्याय मंत्री राफेल कैटाला का समर्थन प्राप्त होता है# एनीमलसेनोसोस्कोस को न्याय मंत्री राफेल कैटाला का समर्थन प्राप्त होता है
साथी जानवरों की सुरक्षा के लिए यूरोपीय सम्मेलनसाथी जानवरों की सुरक्षा के लिए यूरोपीय सम्मेलन
पशु दुर्व्यवहार, वर्तमान कानून के लिए नहींपशु दुर्व्यवहार, वर्तमान कानून के लिए नहीं
जानवरों को जीवित प्राणियों के रूप में मानने के लिए deputies से सर्वसम्मति से समर्थन और चीजें नहींजानवरों को जीवित प्राणियों के रूप में मानने के लिए deputies से सर्वसम्मति से समर्थन और चीजें नहीं
अप्डादा इस विधायिका के लिए नई पहलों को तैयार करता हैअप्डादा इस विधायिका के लिए नई पहलों को तैयार करता है
पशु संसद सदस्यों ने नए विधायिका के लिए लक्ष्य निर्धारित किएपशु संसद सदस्यों ने नए विधायिका के लिए लक्ष्य निर्धारित किए
हमारे अधिकार के लिए जानवर क्या हैं?हमारे अधिकार के लिए जानवर क्या हैं?
कातालान संसद bullfighting के निषेध की ओर बढ़ता हैकातालान संसद bullfighting के निषेध की ओर बढ़ता है
» » पशु संरक्षण: हमारे पालतू जानवरों के अधिकार
© 2021 taktomguru.com