taktomguru.com

मकड़ी के लक्षण

वहाँ है मकड़ियों

हर जगह। कोई भी बगीचा उनसे भरा है। कई प्रकार के शहरी मकड़ियों के लिए घर पसंदीदा स्थान हैं - और घास घास के मैदान में रहने वाले लोगों को लाखों लोगों द्वारा गिना जा सकता है। लेकिन क्याएक मकड़ी क्या है? वे तालाबों या झीलों और रेगिस्तान के रूप में विविध स्थानों में रहते हैं - इन में वे गर्मी से बचने के लिए ताजा बोर खोदते हैं। समुद्र तल से 6,000 मीटर की ऊंचाई पर माउंट एवरेस्ट की भव्य ढलानों में भी हैं। में CurioSfera.com हम समझाते हैं मकड़ी की विशेषताओं.

एक मकड़ी क्या है

अब तक, उन्हें वर्णित, वर्णित और सूचीबद्ध किया गया है मकड़ियों की 40,000 से अधिक प्रजातियां, और ऐसा माना जाता है कि चार गुना अधिक हैं। यूरोप, जो अध्ययन और मकड़ियों के वर्णन में एक महान परंपरा है में, प्रजाति अधिक उत्तर अमेरिका में 3,000 से ज्यादा जाना जाता है, हालांकि वहां अब तक कम किया गया है, संख्या में वृद्धि जारी है।

यह विचार कि एक मकड़ी एक प्रकार की कीट है, जो गलत है, जो गलत है, मकड़ियों कीड़े नहीं हैं. हालांकि दोनों आर्थ्रोपोड हैं, लेकिन उनके पास आम बात है। आर्थ्रोपोड्स एक सेगमेंट बॉडी और एक कठोर एक्सोस्केलेटन वाले जानवर होते हैं। तो, बस आर्थ्रोपोड की तरह, मकड़ियों अपने विकास के दौरान त्वचा के कई बदलावों का सामना करना पड़ता है. लेकिन कुछ मौलिक मतभेद हैं:

एक मकड़ी का शरीर कैसा है

  • कीड़ों में हमेशा एंटीना की एक जोड़ी होती है जो सिर में शामिल होती है, शरीर को तीन भागों (सिर, थोरैक्स और पेट) और छह पैरों में विभाजित किया जाता है।
  • मकड़ियों में एंटेना नहीं है, उनके पास आठ पैर हैं और शरीर को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है: सेफलोथोरैक्स या प्रोसोमा, सिर और थोरैक्स के संलयन का उत्पाद, और ओपिस्टोसोमा या पेट.

मकड़ी कैसा है

शरीर में विभाजित है सेफलोथोरैक्स और पेट. पृष्ठीय तरफ, सेफलोथोरैक्स एक द्वारा कवर किया जाता है ढाल, जिसका अगला हिस्सा है आंखों का समूह, उदाहरण के लिए, वे एक फ्लैशलाइट के प्रकाश में सरल और चमकदार हैं।

उदर पक्ष पर Chelicerae है, एक प्रकार का दांत, स्पाइक्स या स्पाइक्स, जिसमें एक निश्चित और मजबूत बेसल सेक्शन होता है जिसमें एक प्रदान किया जाता है क्वेला या मोबाइल नाखून इसके चरम से जुड़ा हुआ है, जिसके द्वारा अधिकांश मकड़ियों को ग्रंथि के साथ संवाद करने वाले संवहनी के माध्यम से अपने शिकार के लिए जहर का प्रशासन किया जाता है।

मुंह यह प्रयोगशाला के नीचे है। बड़ी संख्या में मकड़ियों शरीर के बाहर भोजन पचता है एंजाइमों के साथ जो उन पर डालना और फिर परिणामस्वरूप तरल चूसना। इसके अलावा, चेलिसरी का बेसल हिस्सा आम तौर पर दांतों से लैस होता है जो शिकार को कुचलने में मदद करते हैं।

एक मकड़ी कैसे है

कुछ मकड़ियों, विशेष रूप से परिवार के केकड़ा मकड़ियों Thomisidae, वे पाचन के रस में पाचन रस पेश करते हैं और फिर परिणामी पदार्थ को चूसते हैं, जिससे एक्सोस्केलेटन लगभग बरकरार रहता है। लहसुन और लोकोमोटिव पैरों की पहली जोड़ी के बीच हैं पेडिपलप्स या मैक्सिलरी परिशिष्ट, जो खंडित हैं।

मादाओं और युवा नमूनों में, ये परिशिष्ट पेटीटास की तरह दिखते हैं - पुरुषों में, पेडिपलप्स की नोक बहुत मोटी होती है और अक्सर जटिल होती है।

पेट यह अपेक्षाकृत नरम और लचीला है। अंत में पंक्तियों को प्रस्तुत करता है, जो अंग हैं रेशम उत्पादक. सेरिजेनास ग्रंथियां एक पदार्थ को सिकुड़ती हैं, हवा के संपर्क में, ठोस और धागे का निर्माण करती है।




कि दिया मकड़ियों अंडे डालते हैं एक बैग के अंदर, वे cobweb का निर्माण और अपने शिकार धागा लपेट लेते हैं। कुछ कॉल cribelatas, पंक्तियों cribelium planished प्लेट कहा जाता है के सामने एक चलनी की तरह एक है। स्पाइडर रियर पैर (calimastrum) cribelium के खिलाफ के मेरुदंड की एक विशेष पंक्ति मला शराबी किस्में कि धागा बनाने के लिए गुंथी होती हैं, उत्पादन करने के लिए।

मकड़ियों का प्रजनन

के लिए के रूप में मकड़ियों का प्रजनन, मादा की खोज में जाने से पहले, पुरुष एक कपड़ा बुनाता है जहां आप जमा करते हैं शुक्राणु की बूंद पेट के अंत में छेद से (गुदा ट्यूबरकल)। फिर, ड्रॉप को सक्शन करें और मादा (epiginium) के जननांग के लिए pedipalps में जमा करें युक्त.

कैसे मकड़ियों का पुनरुत्पादन

मकड़ियों का परिवार

मकड़ियों arachnid वर्ग से संबंधित हैं, जिनमें से अन्य जानवर भाग हैं जो उनके समान हैं। रीपर, वे opiliones के आदेश से संबंधित हैं, उनके पास लंबे और पतले पैर हैं, और शरीर दौर और काफी छोटा है।

सेगलोथोरैक्स को पेट में जोड़ने वाला सेगमेंट काफी व्यापक है - हालांकि, मकड़ियों में यह एक साधारण peduncle है। Reapers, दूसरे हाथ पर, दो आँखें, अक्सर दो सबसे मकड़ियों torrecillas- पर आठ है, हालांकि कुछ छह है, और यहां तक ​​कि कुछ दुर्लभ प्रजाति केवल दो, लेकिन कभी बुर्ज पर।

मकड़ी के रिश्तेदार

टिक और अनुलग्नक, जो कि आदेश पतंगों से संबंधित हैं, अक्सर बहुत ही मिनट होते हैं, और शरीर के उप-विभाजन केवल अलग-अलग होते हैं। बिच्छू उन्हें टिप पर स्टिंग के साथ लंबी और पतली पूंछ से आसानी से पहचाना जाता है और एक पिनसर के आकार में शक्तिशाली अग्रगण्य द्वारा उन्हें आसानी से पहचाना जाता है।

solifuges वे आरेक्निक दुनिया के ग्रेहाउंड हैं: वे हिंद पैर के तीन जोड़े के साथ दौड़ते हैं - पिछली जोड़ी इसे इलाके को पहचानने के लिए उपयोग करती है। यूरोपीगिड्स उनके पास वर्णित 100 से कम प्रजातियां हैं, और केवल छह पैरों के साथ चलती हैं। पेट के विभागीय विभाजन स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं।

सामान्य रूप से pedipalps वे पंजे की तरह हैं, और एक लंबी पूंछ है, एक चाबुक की तरह आकार दिया, हालांकि वे डंक नहीं कर सकते हैं। Amblipigios वे पूंछ की कमी है, और uropygians की तुलना में चापलूसी हैं। सिर और थोरैक्स व्यापक होते हैं, और एक peduncle के माध्यम से पेट में शामिल हो जाते हैं। पैरों पतले और पक्षों के लिए प्रोजेक्ट हैं, जो पहली जोड़ी के अलावा, जो बहुत ही अच्छे हैं और एक व्हीप के रूप में, एक लोकोमोटिव फ़ंक्शन के बिना।

क्या आप मकड़ियों के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा मकड़ी के लक्षण. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक पालतू जानवर के रूप में एक टारेंटुला हैएक पालतू जानवर के रूप में एक टारेंटुला है
अपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरणअपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरण
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
जहरीले कीड़ेजहरीले कीड़े
मनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डरमनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डर
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
मकड़ियों के प्रकारमकड़ियों के प्रकार
क्या आपके पास पालतू जानवर के रूप में मकड़ी हो सकती है?क्या आपके पास पालतू जानवर के रूप में मकड़ी हो सकती है?
एक पालतू मकड़ी कैसे हैएक पालतू मकड़ी कैसे है
हेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या हैहेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या है
» » मकड़ी के लक्षण
© 2021 taktomguru.com