taktomguru.com

कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं

उन बीमारियों में से जो पिस्सू पैदा कर सकते हैं वह एक है जो कीड़े का कारण बनता है, डिप्लिडियम कैनिन। जिस परजीवी इस परजीवी है, वह अपने मल के माध्यम से जानवरों के शरीर के अंदर कीड़े अंडे को खत्म कर देगा। इस तरह, अंडे जमीन तक पहुंचते हैं और क्षेत्र में रहने वाले पिस्सू के लार्वा द्वारा निगलना जा सकता है। इस प्रकार, वे पिस्सू के विभिन्न विकास चरणों में विकसित होते हैं और परजीवी वयस्क होने तक अंदर रहते हैं।
कीड़ा पिस्सू कुत्ते द्वारा सीधे इंजेक्शन के माध्यम से कुत्ते में प्रवेश करती है। यही है, जब जानवर अपने दांतों के साथ अनिवार्य रूप से खरोंच करता है, तो यह कीड़े से भरे हुए fleas निगल सकता है, जो इसकी पाचन तंत्र में प्रवेश करता है। दूसरी तरफ, हालांकि यह अक्सर नहीं होता है, लेकिन कुत्ते के अंदर प्लेग या टाइफस जैसे वायरल संक्रमणों को ले जाने के लिए भी fleas जिम्मेदार हो सकते हैं।
बाहरी परजीवी या एक्टोपैरासाइट्स जानवरों की त्वचा के विभिन्न स्तरों में रखे जाते हैं जिन्हें वे परजीवी करते हैं। साथी जानवरों के लिए एक्टोपैरासाइटिस को रोकथाम या उपद्रव के खिलाफ इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक्टोपैरासाइट्स के प्रबंधन में नियंत्रण रणनीतियों को कुछ कारकों को ध्यान में रखना चाहिए:
  • परजीवी का प्रकार
  • जानवरों की विशेषताएं: प्रजातियां, आयु, बाल के प्रकार।
  • उत्पादों और अनुप्रयोगों की उपलब्धता।



  • गतिविधि की अवधि
  • आवास जिसमें आप रहते हैं या गतिविधि।
  • उपचार आप प्राप्त कर सकते हैं।

कितने fleas हैं
फ्लीस अपने वयस्क चरण में पंख, फ्लैट, चूसने वाले रक्त के बिना कीड़े हैं और दोनों पक्षियों और स्तनधारियों को परजीवी बनाते हैं। वे कुत्तों और बिल्लियों में काफी बार होते हैं और वे मेजबान के संदर्भ में बहुत अनुकूल होते हैं, इसलिए वे लोगों को भी काट सकते हैं।
यूरोप में कुत्ते और बिल्ली परजीवी के रूप में पाए जाने वाली सबसे अधिक प्रजातियां Ctenocephalides Felis और Ctenocephalides canis हैं।
अंडे और अपरिपक्व रूप पर्यावरण में पाए जाते हैं, जानवर के पास जहां वयस्क fleas जमीन पर, पालना, बिस्तर, कालीन या armchairs पर रखा जाता है।
फ्लीस पर्यावरण में पाए जाने वाले कार्बनिक पदार्थ पर फ़ीड करते हैं, जैसे कि त्वचा छीलने। छोटी रोशनी वाले स्थानों की तरह फ्लीस। विदेश में मध्यवर्ती पिस्सू चरणों का अस्तित्व उन जलवायु स्थितियों पर निर्भर करता है जहां वे रहते हैं।
पर्यावरण की स्थिति
पिस्सू लार्वा के विकास के लिए, उच्च आर्द्रता आवश्यक है। इमारतों के अंदर हीटिंग के लिए गुणा बढ़ सकता है जो गर्म वातावरण को बनाए रखता है, और वसंत से बाहर भी गुणा कर सकता है। इसके विकास के लिए सर्वोत्तम स्थितियों में आर्द्रता, गर्म तापमान और प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी की कमी शामिल है।
पिस्सू काटने पालतू जानवरों में खुजली पैदा करता है, खासकर जानवरों में काटने के लिए एलर्जी और अगर कुत्ते के बहुत सारे fleas एनीमिया पैदा कर सकते हैं। यदि एक पीड़ित जानवर को उपचार नहीं मिलता है, तो यह अन्य जानवरों और आस-पास के लोगों के लिए संक्रम का स्रोत बन जाता है।
जिल्द की सूजन
पिस्सू काटने के परिणामों में से एक डीएपीपी है: एलर्जी डार्माटाइटिस पिस्सू काटने के लिए। यह कुत्तों और बिल्लियों में एलर्जी की उत्पत्ति की कटनी प्रक्रिया अधिक आम है। इसमें पिस्सू के लार के कारण अतिसंवेदनशीलता की प्रतिक्रिया होती है, जिसे काटने के साथ जानवर में लगाया जाता है। डार्माटाइटिस प्रक्रिया fleas की संख्या से स्वतंत्र है, क्योंकि यह कुत्ते की त्वचाविज्ञान अतिसंवेदनशीलता के कारण प्रतिक्रिया है। भोजन की अवधि के दौरान, पिस्सू रक्त संचय को रोकने के लिए घाव में अपने लार को इंजेक्ट करता है।
चोट
पिस्सू काटने के लिए संवेदना परजीवी की कार्रवाई और कुत्ते की व्यक्तिगत अनुवांशिक पूर्वाग्रह के संपर्क के समय और तीव्रता पर निर्भर करता है।
घाव नॉनस्पैसिफिक और स्क्रैचिंग के लिए माध्यमिक होते हैं, और मुख्य रूप से लंबोसैरल क्षेत्र और पेरिनेल क्षेत्र के माध्यम से विस्तारित होते हैं। सबसे लगातार चोटों कि पिस्सू के काटने का कारण बन सकती त्वचा लालिमा, पर्विल, बाल की कमी, लाल बाल, और अधिक मोटा होना एपिडर्मिस, hyperpigmentation या seborrhea के हैं। पहले लक्षण आमतौर पर तीन से छह साल के बीच दिखाई देते हैं। पर्यावरण के आधार पर और परजीवी विकसित होने की स्थितियों के आधार पर वे मौसमी या स्थायी हो सकते हैं, लेकिन वे वर्ष के गर्म महीनों में अधिक स्पष्ट होते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बाहरी परजीवीबाहरी परजीवी
बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:
मेरे पालतू जानवर से fleas को खत्म करने के लिए कैसेमेरे पालतू जानवर से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
सर्दियों में फ्लीससर्दियों में फ्लीस
पिस्सूपिस्सू
कुत्तों में फ्लीसकुत्तों में फ्लीस
मेरी बिल्ली पर fleas के प्रभावमेरी बिल्ली पर fleas के प्रभाव
बाहरी परजीवी: fleasबाहरी परजीवी: fleas
बाहरी परजीवी: fleas और ticksबाहरी परजीवी: fleas और ticks
कुत्ते में आंतरिक परजीवीकुत्ते में आंतरिक परजीवी
» » कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
© 2021 taktomguru.com