taktomguru.com

आपके कुत्ते की यादें हैं कि वे एक साथ क्या करते हैं

आपके कुत्ते की यादें हैं कि वे एक साथ क्या करते हैं

कुत्ते के मालिकों के वक्तव्यों में सुनना आम बात है जैसे कि "वह सबसे बुद्धिमान है, वह सब कुछ समझता है"। ऐसा लगता है कि विज्ञान कारण देने के लिए बेहतर स्थिति में तेजी से बढ़ रहा है, जबकि इसकी अविश्वसनीय क्षमताओं के बारे में खोजों में प्रगति की गई है। इस प्रकार, यह ज्ञात है कि उनके पास हमारे संकेतों और संकेतों को संवाद करने और समझने की क्षमता है, या वे मस्तिष्क के उसी क्षेत्र का उपयोग मनुष्य के रूप में प्राप्त जानकारी को संसाधित करने के लिए करते हैं, इसके विपरीत इसे करने के अलावा।

नवीनतम खोज यह है कि वे विभिन्न गतिविधियों का निरीक्षण करने और यहां तक ​​कि उन्हें निष्पादित करने में सक्षम हैं। दरअसल, बुडापेस्ट विश्वविद्यालय का एक हालिया काम समझता है कि कुत्तों को न केवल वे क्या करते हैं, बल्कि हम क्या करते हैं। "यहां तक ​​कि जब उन घटनाओं के लिए महत्वपूर्ण नहीं लगता है। इसके अलावा, हमारे अध्ययन से पता चलता है कि न केवल कुत्तों ने जो कुछ किया है, उसे याद रख सकते हैं, बल्कि यह भी कि अन्यथा, इस मामले में उनके मालिक, प्रदर्शन करते हैं, "अध्ययन के लेखकों का कहना है।

"प्रशिक्षित जानवर 24 घंटे बाद भी अपने मालिकों के कार्यों की नकल कर सकते हैं," वे कहते हैं।

यह कार्य एपिसोडिक मेमोरी के रूप में जाना जाता है, यानी, स्मृति, जो हमें उन चीज़ों को याद रखने की अनुमति देती है जिन्हें हम विश्वास नहीं करते हैं, जब वे होते हैं। इसका उद्देश्य यह जानना था कि कुत्तों के पास यह है या नहीं।

इसके लिए, विभिन्न जातियों और मेस्टिज़ोस के 17 कुत्तों को एक प्रणाली के साथ प्रशिक्षित किया गया था कि उन्होंने जैसा किया है (जैसा मैं करता हूं) के रूप में उन्होंने बपतिस्मा लिया है। "इस विधि के साथ, कुत्तों ने अपने व्यवहार से मेल खाना सीख लिया है जो मनुष्यों द्वारा दिखाए गए आदेश `इसे करें!` उदाहरण के लिए, मालिक कूदता है, फिर ऑर्डर देता है और कुत्ता भी कूदता है। इस तरह से प्रशिक्षित पशु 24 घंटे बाद भी अपने मालिकों के कार्यों की नकल कर सकते हैं। जिसका मतलब है कि आदेश देना `इसे करें!` थोड़ी देर बाद उन्हें पूछने के बराबर है, `क्या आपको याद है कि आपके मालिक ने क्या किया?` उन्होंने समझाया।




एपिसोडिक मेमोरी की जांच करने के लिए यह आवश्यक है कि अनुकरण परीक्षण कुत्तों के लिए अप्रत्याशित था। इसलिए, अनुकरण आदेश प्राप्त करने की उनकी अपेक्षाओं को संशोधित करने के लिए, उन्हें प्रशिक्षित किया गया था। मालिक द्वारा निष्पादित कार्यों से परे, उन्हें झूठ बोलने का आदेश दिया गया था।

उन्हें सिखाया गया था कि उस समय दिखाए गए उन कार्यों को अब प्रासंगिक नहीं था, क्योंकि जो कुछ भी मालिक ने किया था, कुत्ते को हमेशा झूठ बोलने का आदेश दिया गया था। "तो फिर, के बाद लगता है कि कुत्तों को नहीं रह गया है नकली के आदेश का इंतजार कर रहे हैं, हम रोजमर्रा के कार्यों दिखाने के लिए, और थोड़ी देर के बाद, वे हैरान थे जब वे आदेश प्राप्त हुआ `यह क्या!`। कुत्तों वे याद रखेगा और अप्रत्याशित रूप से परीक्षण किया है, इसका मतलब है कि एक समान प्रासंगिक याद दैनिक कार्यों कि स्मृति दिखाया गया का उपयोग कर नकल कर सकते हैं, "उन्होंने कहा।

यह पहला शोध भी है जो यह पता लगाता है कि क्या उनके प्राकृतिक माहौल में कुत्तों को वास्तविक जीवन में होने वाली सामग्री में समृद्ध जटिल घटनाओं को याद किया जा सकता है। इसके अलावा, यह पहला शोध है जो दूसरों के कार्यों की यादों का अध्ययन करता है, जो अध्ययन किए गए समान विषयों द्वारा नहीं किया जाता है। "कुत्तों को उनके मालिकों द्वारा किए गए कार्यों की नकल करने के लिए कहा गया था। इसलिए उन्हें तथ्यों को याद रखना पड़ा, लेकिन उन्होंने नहीं किया, "उन्होंने कहा।

हां, आपका कुत्ता बहुत बुद्धिमान है और यह भी याद रखने में सक्षम है कि आप क्या करते हैं। गर्व होने का एक और कारण।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या कुत्ते सोचते हैं?क्या कुत्ते सोचते हैं?
कुत्ते के पास हमेशा गीली नाक क्यों होती है?कुत्ते के पास हमेशा गीली नाक क्यों होती है?
वंशावली ने पहला उपकरण प्रस्तुत किया है जो कुत्तों की खुशी के क्षणों को समझता हैवंशावली ने पहला उपकरण प्रस्तुत किया है जो कुत्तों की खुशी के क्षणों को समझता है
कुत्ता और संचार: कुत्ते के साथ कैसे मिलना हैकुत्ता और संचार: कुत्ते के साथ कैसे मिलना है
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
कुत्ते हमारी भाषा को समझते हैंकुत्ते हमारी भाषा को समझते हैं
अपने कुत्ते के साथ संचार में सुधारअपने कुत्ते के साथ संचार में सुधार
कुत्ते के साथ संवाद कैसे करेंकुत्ते के साथ संवाद कैसे करें
एक अध्ययन के अनुसार कुत्ते हमें सुनते हैंएक अध्ययन के अनुसार कुत्ते हमें सुनते हैं
कुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैंकुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैं
» » आपके कुत्ते की यादें हैं कि वे एक साथ क्या करते हैं
© 2021 taktomguru.com