taktomguru.com

कंगारू का गर्भावस्था

कंगारू बड़े धानी बहुत अजीब प्रजनन विशेषताओं पेश है, जो यह ऐसी प्रतिकूल में जीवित रहने के रूप में ऑस्ट्रेलियाई महाद्वीप पर्यावरण के शुष्क परिदृश्य में से कुछ हैं की अनुमति दी है कर रहे हैं। इस प्रजाति के महिलाओं बैग या थैली उदर कहा जाता है, जो एक के बाद जन्म इनक्यूबेटर कैमरा के रूप में कार्य बहुत जल्दी विकास के साथ पैदा पिल्ले gestating पालन करने के लिए। उन्हें केवल 36 दिनों के मातृ गर्भ में गर्भावस्था का समय होता है, जो इसे पशु साम्राज्य के सबसे छोटे स्थान में रखता है। इस लेख में हम आपको कंगारुओं के गर्भधारण के बारे में बहुत कुछ बताते हैं, आप देखेंगे कि पशु साम्राज्य की इस प्रजाति की जीवविज्ञान कितनी आकर्षक है।




बेबी कंगारू

बेबी कंगारू

कंगारू की न्यायालय और संभोग

एस्ट्रस में कंगारू मादाएं आम तौर पर एस्ट्रस के दौरान पुरुषों के सामने दिखाई देती हैं, और इस मूत्र के दौरान उनके मूत्र की गंध विशेषता होती है। कंगारुओं की प्रेमिका बहुत कम हो सकती है या कई दिनों तक बढ़ सकती है जिसमें नर अपरिहार्य होने तक मादा का पीछा करता है। पिछले खेलों के हिस्से के रूप में पुरुष स्पर्श के अलावा अक्सर स्पर्श कर सकते हैं, जहां महिला जननांग हैं।

यह आम बात है कि कंगारुओं की आबादी में, पुरुष व्यक्ति गर्मी में महिलाओं के साथ मिलन करने के अधिकार के लिए दृढ़ता से लड़ते हैं। यह बहुत उत्सुक है कि वे पीछे के झुकाव, हिट करने के लिए अपने सामने के पैरों का उपयोग कैसे करते हैं। "मुक्केबाज" जो लड़ाई में सफल होते हैं, उतनी ही मादाओं के साथ नकल करने का एकमात्र अधिकार जीतते हैं, हालांकि आम बात यह है कि वे एक ही प्रजनन सत्र में 20 से अधिक नहीं फैलते हैं।

कंगारू अवधि

गर्भावधि अवधि कंगारू पूरे जानवरों के साम्राज्य के कम से कम है, लेकिन आप वास्तव में इसे दो भागों में विभाजित देखने की जरूरत: समय गर्भ में बिताया और फिर बच्चे थैली में जन्म बने हुए हैं, इसके विकास को पूरा करने के भ्रूण। गर्भाशय के भीतर कंगारू का गर्भावस्था समय 28 से 36 दिनों के बीच बदलता है, जबकि पाउच में बिताए गए समय 8 महीने तक पहुंच सकते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: कोआला का गर्भधारण

कंगारुओं की गर्भावस्था

कंगारुओस ओशिनिया की एक विशेष प्रजातियां और ऑस्ट्रेलिया का प्रतीक हैं। लाल कंगारू जैसी कुछ प्रजातियां शुष्क शुष्क और अर्ध शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं, जहां सबसे बड़े सूखे के समय भोजन कम होता है।. इसके बावजूद, इन जानवरों की प्रजनन क्षमताओं ने उन्हें अपने पर्यावरण के अनुकूल बनाने और अरबों वर्षों से विकसित होने की अनुमति दी है। इन मुश्किलों से पहले लाल कंगारू अधिक प्रजनन करते हैं और अस्थायी बाँझपन की अवधि में प्रवेश जब तक मौसम की स्थिति उनके वंश वापस खिला करने के लिए अधिक अनुकूल हैं के लिए नहीं तय कर सकते हैं।

क्या आम है कि कंगारू, सीमित प्रजनन के मौसम है, हालांकि इस तरह के पूर्वी ग्रे कंगारू अन्य प्रजातियों की बहुत अलग प्रजनन उनके प्राकृतिक आवास में और अधिक अनुकूल परिस्थितियों द्वारा निर्धारित विशेषताओं है। ये विशाल कंगारू संभोग कर सकते हैं और साल भर पुन: पेश है, लेकिन उनके वंश के विकास बसंत की शुरुआत, समय जहां बीच में वनस्पति की अधिक बहुतायत है पर पूरा हो गया है के बाद से गर्मी के मौसम के लिए एक प्राथमिकता है।

इन मर्सपियल्स के बड़े हिस्से की एक और विशेषता एक श्रृंखला में पुन: पेश करने की उनकी क्षमता है। प्रसव के तुरंत बाद, मादा के बाद एक आंशिक एस्ट्रस होता है, इसलिए वह नर के साथ संभोग करने के लिए ग्रहणशील हो जाती है। भ्रूण यह निषेचन से उत्पन्न चिंता थैली के भीतर नवजात, जिस पर गर्भावस्था फिर से सक्रिय हो जाएगा छोटी से छोटी प्रजनन पूरा हो गया है के विकास जब तक गर्भाशय में निष्क्रियता की शारीरिक स्थिति में प्रवेश करती है। इस घटना को भ्रूण डायपोज के रूप में जाना जाता है और यह कई कीड़ों और हिरण जैसे अन्य प्रजातियों की विशेषता है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: बिल्ली की गर्भावस्था



वेंटल बैग या पाउच कंगारू पिल्लों के विकास में एक मौलिक भूमिका निभाता है। यह प्रजाति मातृ गर्भ (लगभग एक महीने) में अपने गर्भावस्था के बहुत कम समय बिताती है, ताकि जन्म के समय उनके पास अधूरा भ्रूण विकास हो। वे लगभग हमेशा बाल के बिना पैदा होते हैं और सुनने या देखने की क्षमता के बिना। इस कारण से मादा की योनि से बच्चा मर्सिपियम में क्रॉल करता है, जहां तक ​​यह स्तन के दूध पर तब तक खिलाना जारी रखेगा जब तक कि यह इसके विकास को पूरा न करे।

कांगारू का जन्म और उठाना




कंगारुओं की डिलीवरी आमतौर पर बहुत तेज़ होती है, ज्यादातर समय यह कुछ ही मिनटों में समाप्त होता है और यह है कि जन्म के समय बछड़े का आकार मां के लिए आसान बनाता है। जन्म के समय छोटे कंगारू बहुत छोटे होते हैं, औसतन यह 2 सेमी लंबा नहीं होता है और वजन लगभग 800 मिलीग्राम होता है।

एक बार जब बच्चे योनि छोड़ देता है, तो तुरंत पाउच के अंदर मौजूद स्तनों पर चढ़ जाता है। स्तनपान शुरू करने के लिए आपको जिस दूरी की यात्रा करनी चाहिए वह प्रजातियों के मुताबिक बदलती है, कुछ में यूरोजेनिक तंत्र से कुछ सेंटीमीटर होते हैं और दूसरों को थोड़ा और दूर दूर होता है। किसी भी तरह से नस्ल के लिए अपने रास्ते के पहले घंटों में अपरिपक्व और कमजोर होने के कारण, नस्ल के लिए अपना रास्ता बनाने के लिए नस्ल के लिए एक बड़ा प्रयास करने की आवश्यकता होती है।

एक बार जब बच्चा स्तन तक पहुंच गया हो, तो यह दृढ़ता से जुड़ा हुआ है और स्तन दूध पर खिलना शुरू कर देता है जो पूरी तरह विकसित होने तक उसका एकमात्र भोजन होगा। नवजात शिशु को खिलाने की अनुमति देने के अलावा वेंट्रल बैग, प्राकृतिक थर्मोस्टेट के रूप में भी कार्य करता है, जो मां की सुरक्षा के तहत बच्चे के विकास के लिए पर्याप्त रूप से तापमान और आर्द्रता को नियंत्रित करता है।

प्रजातियों के आधार पर बच्चे कांगारू 5 से 8 महीने तक पाउच के अंदर रह सकता है। बाहरी दुनिया का पता लगाने के लिए बैग से बाहर निकलने का निर्णय, या मां की सुरक्षा और शरीर की गर्मी के नीचे थोड़ा कम रहने के लिए, बच्चे पर निर्भर करता है। एक बार बछड़े ने वेंट्रल बैग छोड़ा है, यह तब तक अपनी मां के साथ रह सकता है, जो लगभग हमेशा 4 से 6 महीने लगते हैं। इस समय के दौरान, पहले से ही स्वतंत्र बच्चा स्तन के दूध पीना जारी रखेगा, बैग के अंदर अपने सिर को डूब जाएगा।

यह आपको रूचि दे सकता है: कौगर का गर्भधारण

पहले बच्चे ने बैग को पूरी तरह छोड़ दिया है, 24 घंटे के भीतर एक दूसरा बच्चा कांगारू पैदा किया जा सकता है। इस तरह दोनों युवा मां के निपल्स, बैग के अंदर हर समय नवजात शिशु को साझा कर सकते हैं और स्वतंत्र रूप से कभी-कभी स्वतंत्र हो सकते हैं। यह बेहद दिलचस्प है कि प्रत्येक निप्पल द्वारा गुप्त दूध की संरचना अलग-अलग होती है, प्रत्येक व्यक्ति को उनकी उम्र के अनुसार प्रत्येक युवा की जरूरतों को मापने के लिए बनाया जाता है।

बेबी कंगारू

बेबी कंगारू

भ्रूण diapause और महिलाओं की जैविक क्षमता की व्यवस्था के लिए धन्यवाद, कंगारू एक ही समय में करने के लिए 3 बछड़ों हो सकता है: एक नव बैग के बाहर स्वतंत्र, बैग के अंदर एक और नर्सिंग और उनके भ्रूण के भीतर एक तिहाई निष्क्रिय, इंतजार कर गर्भावस्था की उसकी बारी।

यह इस प्रजाति की प्रजनन विशेषताओं के लिए भी अनोखा है, तथ्य यह है कि युवा माताओं के पास ज्यादातर महिलाओं की रचना होती है, जबकि जब वे बड़े होते हैं तो पुरुषों के जन्म का प्रावधान होता है।

बच्चे कंगारू की संख्या

आम बात यह है कि एक कंगारू मादा के जन्म के बाद, एक बछड़ा जन्म के बाद घर के लिए घर के लिए घर के लिए घर के लिए घर के लिए घर के लिए घर के लिए घर के लिए इसे आकार देने के लिए पैदा होता है, लेकिन इसमें जुड़वां मामले भी दस्तावेज होते हैं। इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि मादा के कई निपल्स हैं, वह एक ही समय में कई युवाओं को खिलाने में सक्षम हो सकती है, इसलिए स्तनपान कई जन्मों में कोई समस्या नहीं है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
» » कंगारू का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com