taktomguru.com

एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल

एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल

एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल। खरगोशों पर लेख।

समय के साथ, खरगोश एक बहुत ही लोकप्रिय साथी जानवर बन गया है, एक ऐसी स्थिति जिसने हमें इन जानवरों के बारे में लिखने के लिए पालतू जानवर के रूप में प्रेरित किया। इस मामले में, हम घरेलू खरगोश के बारे में बात करेंगे और हम इस बात पर जोर देंगे कि हमें सबसे अच्छी देखभाल क्या करनी चाहिए। आप जो भी सोचते हैं उसके नीचे पाठ और टिप्पणी पढ़ें।

एक खरगोश की देखभाल निश्चित रूप से उस स्थान पर निर्भर करेगी जहां हम जानवर के साथ रहना चाहते हैं। जंगली पालतू होने के बावजूद, ज्यादातर मामलों में लोग घरेलू खरगोशों द्वारा मान्यता प्राप्त छोटे आकार का उपयोग करते हैं और इसी कारण से वे उन्हें छोटे अपार्टमेंट में अपनाने का फैसला करते हैं। उस स्थिति में, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जानवर कम से कम उन पौधों के साथ विभाग के अंदर गिना जाता है जो प्रकृति के साथ दैनिक संपर्क स्थापित करने के लिए अपनी पहुंच के भीतर हैं।

खरगोश के उन हिस्सों में से एक जिन्हें अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, उनके दांत होते हैं, क्योंकि वे लगभग लगातार बढ़ते हैं। लकड़ी, गत्ता और पेड़ों की शाखाएं ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें हम घरेलू खरगोशों की पहुंच में डाल सकते हैं ताकि वे खुद को आंदोलनों के माध्यम से खेल के रूप में ले सकें, अपने दांतों को सही तरीके से खर्च कर सकें।




बिल्ली की तरह, घरेलू खरगोश प्रकृति द्वारा एक स्वच्छ जानवर है, यही कारण है कि यह अपने सभी सफाई कार्यों को स्वयं ही करता है। खरगोश को नहाया जाना नहीं है, आप क्या कर सकते हैं इसे नियमित रूप से ब्रश करना है ताकि यह आपके बालों में उन गंदगी में जमा न हो जो जानवर-कभी-कभी खुद से अलग नहीं हो सकते हैं।

अंत में, यह समझना जरूरी है कि घरेलू खरगोशों को मैक्सोमैटोसिस के बीमार होने की संभावना है। वर्तमान स्थिति को fleas और मच्छरों के माध्यम से अनुबंधित किया जाता है, और यदि आप इसे जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो आपको इसके खिलाफ जानवर को टीकाकरण करना होगा।

अभ्यास का सवाल

हमने कहा कि ज्यादातर मामलों में जो खरगोश खरीदने का फैसला करते हैं, वे ऐसा करते हैं क्योंकि वे एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं और मानते हैं कि उस अर्थ में जानवर एक अजीब प्रस्ताव का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप एक छोटी सी जगह में रहते हैं, तो आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि सभी घरेलू खरगोशों को व्यायाम करने की ज़रूरत है ताकि आपको उन्हें घर के अंदर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

इसी तरह, यदि आपका खरगोश पिंजरे में रहता है, तो आप आवश्यक गतिशीलता उत्पन्न करने के लिए दिन में कम से कम दो बार बाहर निकलने का प्रयास करेंगे जो आपको स्वस्थ रहने की अनुमति देता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
खरगोशों का प्रजननखरगोशों का प्रजनन
कुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैंकुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैं
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिएएक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
» » एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
© 2021 taktomguru.com