taktomguru.com

कैनाइन दंत रोग

कैनाइन दंत रोग
टेक्स्ट: जोसे एनरिक ज़ल्दीवर
रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक

प्राथमिक कुत्ते दांत (डीसीडुआ) 28 दांतों से बना है - मैक्सिला के प्रत्येक तरफ और अनिवार्य तीन incisors, एक कुत्ते और तीन premolars हैं। उनके शासन desprenderse- करने में असमर्थता के कारण पर्णपाती दांत की वजह से समस्याओं के अधिकांश आम तौर पर "एक ही समय में एक ही स्थान पर एक ही प्रकार के एक से अधिक दांत अनुमति देने के लिए नहीं है।" स्वीकार किया जाता है आम तौर पर, जैसे ही वयस्क उभरने लगते हैं, दूध दांत हटा दिया जाएगा - ऐसा नहीं करने से विचलन हो सकता है और भविष्य में, ऑर्थोडोंटिक या पीरियडोंन्टल समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा दूध के दांतों के फ्रैक्चर बीमारियों का कारण बन सकते हैं, इसलिए ब्रेक के बाद जितनी जल्दी हो सके उन्हें हटा दिया जाएगा।

वयस्क कुत्ते में 42 माध्यमिक दांत होते हैं, अधिकतम मैक्सिला में 20 और जबड़े में 22 होते हैं। सामान्य प्रकोप एक कैंची काटने वाला होता है, जिसमें मंडलीय दांत मैक्सिलरी दांतों का सामना करते हैं। ऑर्थोडोंटिक स्थितियां तब होती हैं जब जबड़ा बहुत छोटा या बहुत लंबा होता है या जब एक या अधिक दांतों में उचित संरेखण नहीं होता है।

दंत संरचना तामचीनी, दंत चिकित्सा, लुगदी नहर और periodontium से बना है। दांत तामचीनी की परत से ढके होते हैं। यह, शरीर में सबसे कठिन पदार्थ, विभिन्न खनिजों और आयनों के क्रिस्टल से बना है। आम तौर पर, यह पारदर्शी सफेद होता है, लेकिन अंतर्निहित दंत चिकित्सा के रंग परिवर्तनों के संचरण द्वारा इसे रंग में रंगा या बदल दिया जा सकता है। तामचीनी पहन सकते हैं, जब एक विदेशी पदार्थ है, क्योंकि के रूप में जब बाल चबाया या skin- है यहां तक ​​कि टेनिस गेंदों या "Frisbies" nibbling क्या जब दांतों के बीच घर्षण, या घर्षण के कारण उदासीनता के रूप में जाना जाता है, रग पहनने का कारण बन सकता है, जो अंततः दाँत की गहरी परतों को प्रभावित कर सकता है।

संक्रामक बीमारियों के दौरान उच्च बुखार तामचीनी hypoplasia का कारण बन सकता है। कुत्तों में सबसे लगातार गुहाओं टाइप 1 और टाइप 1 5. दांत की पृष्ठीय सतह को प्रभावित है, और प्रकार 5, दांत के मसूड़ों तीसरे, (बाह्य) सतह या मुख बहुभाषी में हैं (अंदर)।

दंत चिकित्सा दांत की अगली परत है। वयस्क में यह दाँत की मोटाई का गठन करता है और इसे तामचीनी तामचीनी और सीमेंट द्वारा उपज द्वारा कवर किया जाता है। हालांकि पहली नज़र में यह ठोस दिखता है, यह वास्तव में छिद्रपूर्ण है।

लुगदी नहर दांत की आंतरिक परत है, जो रक्त वाहिकाओं, नसों और कोशिकाओं से बना है। इस संरचना के बदलाव से दाँत को गुलाबी रंग का उत्पादन करना होगा, इसके बाद, रक्त घटकों के अवक्रमण के परिणामस्वरूप, बैंगनी स्वर। दांतों का टूटना, जिसमें लुगदी लगभग उजागर होती है, प्रेरित बीमारियों को समाप्त कर देगी, इस मामले में एंडोडोंटिक उपचार का संकेत मिलता है।

दाँत के उपज के हिस्से के आसपास सीमेंट है। यह इस क्षेत्र में है जहां दांत के आस-पास पीरियडोंन्टल लिगामेंट और अलवीय हड्डी डाली जाती है। दाँत के चारों ओर और हड्डी को ढंकना गम है।




संक्षेप में, पीरियडोंटियम में सीमेंट, पीरियडोंन्टल लिगामेंट, अलवीयर हड्डी और गम होते हैं। यह पीरियडोंन्टल बीमारी की रोकथाम और उपचार में ध्यान का क्षेत्र है।

गिंगिवाइटिस गम की सूजन है और दंत पट्टिका के संचय के कारण है। किसी भी कुत्ते के मुंह में यह बहुत आम है जो एक सावधानीपूर्वक और लगातार मौखिक स्वच्छता के अधीन नहीं है। इसे उलटा माना जाता है: अगर प्लाक हटा दिया जाता है तो सूजन गायब हो जाती है। वैसे भी, कई अवसरों पर, एक मसूड़े की सूजन के लिए "पशु चिकित्सकों टिप्पणी अतिरंजना", क्योंकि के बाद से नहीं मसूड़े की सूजन के साथ सभी साइटों periodontitis की प्रगति, उनकी उपस्थिति के लिए नैदानिक ​​महत्व आवंटित क्या नहीं है करने के लिए महत्व देने का जोखिम वहन उसके पास है

पेरीओडोंटाइटिस पीरियडोंन्टल बीमारी में सच "बीमारी" है। यह पीरियडोंटल आसंजन (संयोजी ऊतक और हड्डी) के ऊतक का विनाश है। हम केवल इस स्थिति के अस्तित्व के बारे में बात कर सकते हैं जब यह स्पष्ट हो जाता है कि हड्डी का पुनर्वसन होता है या, वही हानि क्या होती है। यह आम बात है कि मुंह के कुछ हिस्से प्रभावित हैं और अन्य जो नहीं हैं। निश्चित रूप से यह है कि एक ही क्षेत्र में तीव्र बीमारी और कम तीव्र बीमारी के संचयी प्रभाव, लेकिन कई साइटों को प्रभावित करने से, नैदानिक ​​संकेत उत्पन्न हो सकते हैं।

रोकथाम
अच्छा मौखिक स्वच्छता, दांतों की उचित संरेखण, जो रोड़ा, स्वयं सफाई दांतों और मसूड़ों (चबाना) के सामान्य बलों के पक्ष में है, अच्छा प्रणालीगत स्वास्थ्य के साथ, उचित आहार अच्छा पोषण और खाद्य घर्षण, प्रदान करता है जो दांतों की यांत्रिक सफाई में योगदान और पीरियडोंन्टल लिगामेंट और गम का प्रयोग करने के लिए, पीरियडोंन्टल ऊतक पूरे जीवन में स्वस्थ रहते हैं। हालांकि, जब इनमें से एक या अधिक स्थितियों को बदल दिया जाता है, तो प्लेक जमा हो जाएगा या परिणामी बीमारी के साथ स्थानीय ऊतक की कमी या अतिरंजित प्रतिक्रिया होगी।

ब्रश
सप्ताह में तीन बार कुत्ते के दांतों को ब्रश करना गिंगिवाइटिस को रोकता है। कुत्तों में, कई कारकों के कारण टार्टार मनुष्यों की तुलना में पांच गुना तेजी से विकसित होता है, जैसे कि इसके क्षारीय मौखिक वातावरण और सब्सट्रेट जमा होने वाली रैपिडिटी। चूंकि मालिकों के लिए अपने कुत्तों के दांतों को ब्रश करना बहुत आम नहीं है, इसलिए हम कह सकते हैं कि उन्हें दंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है जो हम करते हैं। फिर भी, मुझे लगता है कि सभी पशु चिकित्सकों को अपने ग्राहकों को दांतों को ब्रश करने के लिए उपयोग करने के लिए कुत्ते को शिक्षित करने के महत्व के बारे में शिक्षित करना चाहिए और उन्हें कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक निर्देश देना चाहिए। मुझे यह नहीं लगता कि यह आवश्यक है कि टूथपेस्ट विशेष रूप से इस प्रकार के जानवरों के लिए तैयार किए जाते हैं और जानवरों के मुंह के आकार के लिए अनुकूलित ब्रश का उपयोग किया जाना चाहिए। नमक या बाइकार्बोनेट का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है, और अगर कुत्ते को टूथपेस्ट के स्वाद के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो ब्रशिंग इस तत्व के बिना किया जा सकता है।

उपचार
जब रोग स्थापित किया जाता है, पशु चिकित्सा उपचार आवश्यक होगा। कभी-कभी यह मौखिक सफाई और चमकाने के साथ पर्याप्त होगा, साथ ही कुछ एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग, और दूसरों में सर्जरी का सहारा लेना आवश्यक होगा। मुझे लगता है कि यह जानना महत्वपूर्ण है कि एंटीबायोटिक दवाओं का तर्कसंगत रूप से उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि जब हम उन्हें देते हैं तो हम रोगजनक बैक्टीरिया और मुंह में मौजूद फायदेमंद दोनों के साथ समाप्त हो जाएंगे। इसी तरह, दंत सफाई से पहले इन दवाओं की आपूर्ति के मामलों में जहां वहाँ दर्दनाक मुंह के छाले सीमित किया जाना चाहिए, गंभीर, दैहिक रोग और समवर्ती शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं के लिए उदार periodontitis।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के दांतों की देखभालकुत्तों के दांतों की देखभाल
स्वाभाविक रूप से अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करेंस्वाभाविक रूप से अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें
अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल कैसे करेंअपने कुत्ते के दांतों की देखभाल कैसे करें
कुत्ते के दांतों में समस्याएंकुत्ते के दांतों में समस्याएं
अपने दांतों से कुत्ते की आयु कैसे निर्धारित करेंअपने दांतों से कुत्ते की आयु कैसे निर्धारित करें
आपके कुत्ते की मानव आयु क्या है?आपके कुत्ते की मानव आयु क्या है?
मेरे कुत्ते के दांत कैसे ब्रश करेंमेरे कुत्ते के दांत कैसे ब्रश करें
जब कुत्ते अपने पिल्ला दांत खो देते हैंजब कुत्ते अपने पिल्ला दांत खो देते हैं
तिजरा इब्नेज़ डकार 13 दांत मूर्तिकलातिजरा इब्नेज़ डकार 13 दांत मूर्तिकला
हम आपको दिखाते हैं कि अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करेंहम आपको दिखाते हैं कि अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें
» » कैनाइन दंत रोग
© 2021 taktomguru.com