taktomguru.com

कुत्तों में आँखों की समस्याएं

बीमार आंखें

मोतियाबिंद. मोतियाबिंद लेंस की अस्पष्टता है। जब वे वंशानुगत होते हैं तो वे अक्सर युवा कुत्तों में दिखाई दे सकते हैं, ज्यादातर मामलों में, एक पशुचिकित्सा या पशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ को यह निदान करना होगा, मालिकों को आमतौर पर छोटे फोकल मोतियाबिंदों के बारे में पता नहीं होता है। देर से शुरू होने वाली मोतियाबिंद भी हैं जिन्हें मध्यम आयु तक या जब वे बड़े होते हैं तब तक नहीं देखा जा सकता है। वे आनुवंशिक दोष के कारण विकसित हो सकते हैं, उम्र या माध्यमिक सूजन, आघात, मधुमेह, या रेटिना के अपघटन के माध्यम से।

चेरी रंग आई: यह शब्द निक्टिटेटिंग ग्रंथि के कुत्ते के प्रकोप को संदर्भित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो विभिन्न कुत्ते नस्लों में लगातार ओकुलर बीमारी है जहां तीसरी पलक ग्रंथि दिखाई देती है। इस स्थिति को आमतौर पर सर्जरी के माध्यम से सही किया जाना चाहिए, क्योंकि ग्रंथि आंखों में आंसू की एक निश्चित राशि पैदा करता है। सबसे पुरानी चेरी आंख सुधार विधियों में ग्रंथि को हटाने में शामिल था, लेकिन आजकल यह अंतिम उपाय की प्रक्रिया है। आधुनिक चेरी आंख सुधार विधियों में ग्रंथि को अपनी सामान्य स्थिति में स्थानांतरित करना शामिल है। अधिकांश दौड़ में इस प्रकार की सर्जरी की सफलता दर लगभग 80% है।

कॉर्नियल अल्सरेशन. कॉर्निया आंख का पारदर्शी फ्रंट भाग है जो एक स्पष्ट उपकला द्वारा कवर किया जाता है। कॉर्नियल उपकला हमारी त्वचा की तरह है, सिवाय इसके कि यह स्पष्ट और चिकनी है। यदि कॉर्नियल एपिथेलियम खरोंच, स्क्रैप या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो कॉर्नियल अल्सर विकसित होता है। एक कॉर्नियल अल्सर दर्दनाक है। प्रभावित जानवर अक्सर क्रॉस-आइड होते हैं। एक कॉर्नियल अल्सर एक आपातकालीन हो सकता है यदि यह बड़ा हो या संक्रमित हो।

त्वचा सम्बन्धी यह एक जन्मजात दोष है जिसमें खोपड़ी आंख की असामान्य जगह में स्थित होती है और अक्सर कॉर्निया को परेशान करती है और अल्सर का कारण बन सकती है।

distichiasis यह पलक के किनारे पर पलकें की असामान्य स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप आंखों की जलन हो जाती है।

सूखी आंख (सूखा केराटोकोनजेक्टिवेटाइटिस या केसीएस): यह आँसू के उत्पादन की कमी या अपर्याप्तता है। कभी-कभी, यह जन्मजात हो सकता है जिस स्थिति में यह अक्सर बहुत गंभीर होता है। पग, ल्हासा अप्सो, शिह त्सू कुछ दौड़ हैं जो शुष्क आंखों से पैदा हो सकती हैं।




एक्टोपिक सिलिया यह एक असामान्य बरौनी है जो conjunctiva परत के माध्यम से बढ़ता है और आमतौर पर बहुत दर्दनाक होता है और लगभग हमेशा अल्सर का कारण बनता है।

entropion यह एक चिकित्सीय स्थिति है जिसमें पलकें अंदरूनी होती हैं। यह बहुत असहज है, क्योंकि eyelashes लगातार आंखों के खिलाफ रगड़ते हैं। यह आमतौर पर अनुवांशिक कारकों के कारण होता है और जन्मजात हो सकता है। ट्रेकोमा संक्रमण पलक के अंदर निशान पैदा कर सकता है, जो एंट्रोपियन का कारण बन सकता है। इस मामले में उपचार एक साधारण सर्जरी है जिसमें बाहरी पलकें से अतिरिक्त त्वचा को निकालना शामिल है। यदि कॉर्निया क्षतिग्रस्त होने से पहले सर्जरी की जाती है तो निदान उत्कृष्ट होता है। इसे कुत्तों की अधिकांश नस्लों को प्रभावित करने के लिए दस्तावेज किया गया है, हालांकि कुछ शुद्ध नस्लों हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक आम तौर पर प्रभावित होती हैं।

फोलिक्युलर कंजेंटिवेटाइटिस यह संयोजन के ऊतकों, लाली, फाड़ने, squinting, अक्सर एलर्जी से संबंधित खुजली का कारण बनता है।

मोतियाबिंद। ग्लूकोमा में आंख के अंदर दबाव बहुत अधिक है। आंख तरल पदार्थ से भरी हुई है, जिससे इसे लगातार उत्पादित किया जाता है और आंख से निकल जाता है। ग्लूकोमा आंख से निकलने वाली तरल पदार्थ की मात्रा में कमी के कारण होता है। यह एक गंभीर बीमारी है और बिना उचित उपचार के अंधापन में परिणाम हो सकता है। ग्लूकोमा वयस्क कुत्तों में अंधापन के सबसे लगातार कारणों में से एक है। चयनित उपचार (सर्जरी और चिकित्सा चिकित्सा) चिकित्सा के उद्देश्य से प्रभावित होगा: आंखों में दर्द को रोकने या दृष्टि को संरक्षित करने के लिए। चिकित्सा उपचार में संयोजन में उपयोग की जाने वाली कई अलग-अलग दवाएं होती हैं। कुछ मौखिक रूप से प्रशासित होते हैं और पूरे शरीर को प्रभावित करते हैं, जबकि अन्य सीधे आंखों में रखे जाते हैं और स्थानीय प्रभाव पड़ते हैं। दवाएं जो कार्य करती हैं जब पहली बार समस्या का निदान किया जाता है, वे हमेशा के लिए काम नहीं कर सकते हैं। इसलिए, इंट्राओकुलर दबाव नियमित रूप से निगरानी की जानी चाहिए ताकि रोगी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दवा के नियम को बदला जा सके। दुर्भाग्य से ग्लूकोमा का कोई इलाज नहीं है, यह केवल नियंत्रित है। जब चिकित्सा उपचार विफल रहता है, सर्जिकल थेरेपी दृष्टि को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

ओकुलर मेलानोसिस (ओएम): यह आंखों में एक बीमारी है कि कुत्तों के बीच, लगभग केर्ने टेरियर में लगभग पाया जाता है। हाल ही में इसे पिगमेंटरी ग्लूकोमा के रूप में जाना जाता था। मनुष्य भी इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह एक समान प्रकृति की आंखों की बीमारियों के बड़े समूह को दिया गया नाम है जो रेटिना पर कार्य करते हैं। इससे दर्द या असुविधा नहीं होती है लेकिन यह स्थायी अंधापन का कारण बन सकती है। शब्द एट्रोफी का मतलब बर्बाद करना है, यह बीमारी जन्म के बाद विकसित होती है और कुछ दौड़ में, यह निर्धारित किया गया है कि यह दोनों माता-पिता से विरासत में मिला है और आंतरिक आंख के पीछे शामिल रेटिना को प्रभावित करता है। यह कुत्तों और बिल्लियों की सभी नस्लों में हो सकता है, हालांकि कुछ नस्लों में पहले कुछ नस्लों में उच्च जोखिम होता है, और पूर्ण अंधापन का कारण बनने में कई सालों लग सकते हैं। इस बीमारी का पहला संकेत कम रोशनी या रात में देखने में असमर्थता है। उदाहरण के लिए, एक बीमार जानवर एक अच्छी तरह से प्रकाशित कमरे से अंधेरे कमरे में जाने में संकोच कर सकता है। पीआरए की धीमी प्रगति के कारण, अधिकांश पालतू जानवर दृष्टि के धीरे-धीरे नुकसान के लिए बहुत अच्छी तरह अनुकूल होते हैं। कई मालिकों को यह नहीं पता कि उनके पालतू अंधे हो रहे हैं। पशु अंधापन के लिए अच्छी तरह अनुकूल होते हैं क्योंकि उनकी इंद्रियां लोगों की तुलना में अधिक तीव्र होती हैं।

रेटिना डिस्प्लेसिया: रेटिना के विकास में यह असामान्यता है। प्रभावित कुत्तों में एक दृश्य दोष नहीं हो सकता है, इसलिए, यह केवल तब मिलेगा जब आंख की जांच की जाती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसे माना जाता है कि दौड़ की काफी संख्या में विरासत में मिला है। स्थिति चोट से या वायरल संक्रमण, विषाक्त पदार्थों और पोषण संबंधी विकारों के कारण भी हासिल की जा सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँकुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ
पूंछ की ग्रंथि, जिसे कुत्ते की पूंछ ग्रंथि भी कहा जाता हैपूंछ की ग्रंथि, जिसे कुत्ते की पूंछ ग्रंथि भी कहा जाता है
कुत्तों में मोतियाबिंदकुत्तों में मोतियाबिंद
Shar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियांShar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियां
कुत्तों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करेंकुत्तों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करें
कुत्तों में चेरी आंख की समस्याकुत्तों में चेरी आंख की समस्या
कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?
एक गन्ना कोरो की वंशानुगत बीमारियांएक गन्ना कोरो की वंशानुगत बीमारियां
आँखों की बीमारियां: मोतियाबिंदआँखों की बीमारियां: मोतियाबिंद
युवा ल्हासा एपसो में सामान्य स्वास्थ्य समस्याएंयुवा ल्हासा एपसो में सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं
» » कुत्तों में आँखों की समस्याएं
© 2021 taktomguru.com