taktomguru.com

डोबर्मन पिंसर के कानों की देखभाल कैसे करें

डॉबर्मन (9)कान की उचित देखभाल आपके डोबर्मन की सुनवाई को सुरक्षित रखेगी। लंबे समय तक कई लोगों का मानना ​​था कि सुनवाई कान सुनने में मौलिक थे, इसलिए, डोबर्मन के कानों काटने का एक आम अभ्यास था। लेकिन इस नस्ल के कान के बिना या बिना एक उत्कृष्ट कान है। यह अच्छा है कि आप अपने कुत्ते के कानों में विशेष देखभाल करते हैं, चाहे वह है या नहीं, कान छिड़कते हैं।

आपको आवश्यक वस्तुओं: कान, टैम्पन या गौज, एथलेटिक टेप, कुत्तों के लिए कुत्तों और कैंडी के लिए प्रशिक्षण क्लिकर के लिए ऑक्सीजनयुक्त पानी या सफाई समाधान।

ध्यान रखें कि जब आप कान काटते हैं तो आपको अपने डोबर्मन को अवश्य प्रदान करना होगा

  • चरण 1 पशु चिकित्सक से पूछें कि यदि आप कान काटते हैं तो आपके कुत्ते के जोखिम और लाभ क्या हैं। यह एक कॉस्मेटिक प्रक्रिया है जो कई मालिक प्रदर्शन करते हैं। कान की उचित संरचना सुनिश्चित करने के लिए, आमतौर पर प्रक्रिया तब होती है जब कुत्ता 7 से 8 सप्ताह के बीच होता है और आपको काटने के बाद कई हफ्तों तक कान पर टेप रखना चाहिए। टेप को गलत तरीके से रखकर और अपने कुत्ते को आवश्यक पोस्टऑपरेटिव देखभाल प्रदान नहीं करने से, कानों में विकृतियां हो सकती हैं। पशु चिकित्सक को डोबर्मन कान काटने का अनुभव होना चाहिए क्योंकि गलत कटौती कई समस्याओं का कारण बन सकती है।
  • चरण 2 ऑक्सीजनयुक्त जल समाधान, कुत्ते के कान क्लीनर या पशुचिकित्सा द्वारा प्रदान किए गए समाधान का उपयोग करके अपने कुत्ते के कानों को अच्छी तरह साफ करें। कान में एक या दो बूंदें रखें और फिर धीरे-धीरे समाधान फैलाने के लिए कानों को रगड़ें। कानों की सफाई और लपेटने के लिए कटौती के कई दिनों बाद आपको इंतजार करना होगा। पशु चिकित्सक आपको बताएगा कि प्रत्येक कुत्ते अलग होने के बाद आपको कितनी देर प्रतीक्षा करनी चाहिए।
  • चरण 3 अपने कुत्ते के छिद्रित कानों में से किसी एक के बाहर प्लास्टिक या मोटी कपड़ा आवेदक के बिना एक टैम्पन रखें। यह आधार कान को स्थिर करता है और कान के समान लंबाई के बारे में होना चाहिए। फिर, आधार के चारों ओर गौज लपेटें और कान के चारों ओर दोबारा इसे दृढ़ता से पकड़ें। कान को चुस्त रूप से फिट होना चाहिए, लेकिन इसके किसी भी हिस्से को चुटकी न लगाएं।
  • चरण 4 दो कानों के चारों ओर रिबन लपेटें ताकि वे एक साथ रह सकें। कान एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में होना चाहिए और एक दूसरे के खिलाफ झुकाव नहीं होना चाहिए। स्थिति को बनाए रखने के लिए शीर्ष पर नहीं, अपने कुत्ते के कान के आधार पर टेप रोल करना शुरू करें। लपेटना जारी रखें जब तक कि आपके कुत्ते के कान की युक्तियां टेप से ढकी न हों। कान ऊपर के सामने और सिर के अंदर की ओर नहीं होना चाहिए। हर कुछ दिनों में या जब लपेटना खराब हो जाता है तो अपने कुत्ते के कानों को दोबारा शुरू करें।



कान की सामान्य देखभाल

  • चरण 1 उपयोग करने के लिए बचपन से अपने कुत्ते के कान साफ ​​करें। फिर, इसे एक प्रशिक्षण क्लिकर के साथ प्रशिक्षित करें और इसे एक इलाज दें। यह आपको कान की सफाई को पुरस्कार के साथ जोड़ने में मदद करेगा और नियमित कान की सफाई को और अधिक सहनशील बनाएगा।
  • चरण 2 अपने कुत्ते के कान नियमित रूप से साफ करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने डोबर्मन के कानों को काट नहीं देते हैं। कान बैक्टीरिया और रोगजनकों को जाल कर सकते हैं जो कान में संक्रमण और बुरी गंध का कारण बनते हैं। कानों को साफ करने के लिए आपको प्रत्येक कान में एक या दो कान बूंद या कुत्ते की सफाई समाधान रखना चाहिए और फिर धीरे-धीरे कानों को रगड़ना चाहिए। यह आपके कुत्ते के सौंदर्य दिनचर्या का हिस्सा हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप प्रत्येक एक से तीन सप्ताह में या जब वे गंदे होते हैं तो कान साफ़ कर सकते हैं।
  • चरण 3 स्कैब्स, पतंग, या अतिरिक्त इयरवैक्स बिल्डअप के लिए नियमित रूप से अपने कुत्ते के कानों की जांच करें। यदि आपका पालतू अपने सिर को हिलाकर रखता है या लगातार खरोंच कर देता है, तो उसके कान कान या संक्रमण हो सकता है। अपने कुत्ते को पशुचिकित्सा में ले जाएं यदि वह खरोंच करता है, तरल पदार्थ या पतंगों का निर्वहन होता है।

टिप्स और चेतावनियां

  • आपके कुत्ते के कान लपेटा जाना चाहिए जब तक कि वह उन्हें अपने ऊपर नहीं रख सकता। रैपर को हटा दें और यह देखने के लिए कि क्या यह उन्हें पकड़ रहा है या नहीं, हर दिन अपने कुत्ते के कानों का निरीक्षण करें।
  • अमेरिकन केनेल क्लब की आवश्यकता नहीं है कि डोबर्मन के कानों को काटा जाए ताकि वह कुत्ते के शो में प्रतिस्पर्धा कर सके।
  • कुछ देशों ने कानों को काटने के अभ्यास पर प्रतिबंध लगा दिया है और कुछ पशु समर्थक इसे क्रूर मानते हैं।
  • कुत्ते जो हाल ही में कट किए गए कानों को खरोंच करते हैं, वे विकृतियां और संक्रमण विकसित कर सकते हैं। यदि आप अपने कान खरोंच करते हैं, तो अपने कुत्ते को एक एलिजाबेथ कॉलर रखें, जिसे आम तौर पर शंकु कहा जाता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डोबर्मन, एक ऐसी दौड़ जिसके लिए बहुत सारी देखभाल की आवश्यकता होती हैडोबर्मन, एक ऐसी दौड़ जिसके लिए बहुत सारी देखभाल की आवश्यकता होती है
Grunts के माध्यम से एक Doberman का व्यवहारGrunts के माध्यम से एक Doberman का व्यवहार
क्या मिनी पिंसर डोबर्मन से संबंधित है?क्या मिनी पिंसर डोबर्मन से संबंधित है?
डोबर्मन को सही तरीके से कैसे खिलाया जाएडोबर्मन को सही तरीके से कैसे खिलाया जाए
डोबर्मन पूरी तरह विकसित कब होता है?डोबर्मन पूरी तरह विकसित कब होता है?
डोबर्मन पिंसर - मिनी डोबर्मनडोबर्मन पिंसर - मिनी डोबर्मन
क्या डोबर्मन अच्छे साथी हैं?क्या डोबर्मन अच्छे साथी हैं?
डोबर्मन पिंचर में आक्रमणडोबर्मन पिंचर में आक्रमण
Dobermans में कान का कटौतीDobermans में कान का कटौती
एक डोबर्मन में संक्रामक दिल की विफलताएक डोबर्मन में संक्रामक दिल की विफलता
» » डोबर्मन पिंसर के कानों की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com