taktomguru.com

सफेद हंस की सामान्य विशेषताओं

व्हाइट हंस के सामान्य लक्षण

व्हाइट हंस के सामान्य लक्षण

व्हाइट हंस रूसी बैले और यूरोपीय फैबल्स का सुरुचिपूर्ण पक्षी है। यह वाटरबर्ड अपने लंबे "एस" आकार की घुमावदार गर्दन के साथ तैरता है और अक्सर अपने पंखों को पीठ के ऊपर थोड़ा ऊंचा रखता है। यह 125 से 170 सेमी तक है और इसमें लगभग 208-238 सेमी का पंख है। पुरुषों का वजन 11-15 किलो होता है जबकि महिलाएं 8-9 किलोग्राम वजन करती हैं।

यह पक्षी पूरी तरह से सफेद है और इसकी लंबी गर्दन है, चोंच नारंगी है और आधार पर एक काला प्रकोप है। चेहरे काले और पैरों के रूप में काले हैं। पूंछ की ओर इशारा किया गया है और पंख पंख intertwined हैं। नर और मादाएं समान होती हैं, लेकिन आम तौर पर पुरुष बीक के आधार पर काले प्रकोप के रूप में थोड़ा बड़ा होता है।

पक्षी का आवास

व्हाइट हंस का प्राकृतिक आवास यूरेशिया के पूर्वी उत्तर से पूर्वी यूरोप तक फैला हुआ है। यह एशिया के समशीतोष्ण क्षेत्रों में भी फैला हुआ है। उत्तरी यूरोप और कभी-कभी, उत्तरी अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र में प्रवासन होता है।

यह वाटरबर्ड संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पेश किया गया है। न्यूजीलैंड में, जंगली शाही हंस कैंटरबरी और हॉक्स बे में पाए जाते हैं, जहां दो अन्य छोटी अर्ध-जंगली आबादी के साथ उन्हें रिहा कर दिया गया था।

उनके पसंदीदा आवास अभी भी या धीमी गति से चलने वाले पानी के साथ झीलों और तालाब हैं। वे पानी के किनारे और उथले झीलों की परतों पर वनस्पति पर भोजन करते हैं। व्हाइट हंस झीलों और तालाबों के किनारे के पास उथले पानी में बड़े घोंसले का निर्माण करता है। इसमें एक मजबूत टोक़ बंधन है और घोंसलों का पुन: उपयोग करता है।

प्रजातियों का व्यवहार

शरीर पर बहुत दूर रखे गए छोटे पैर व्हाइट हंस को एक बेकार चाल देते हैं, भले ही वे पक्षियों हैं जो पीछा किए जाने पर जल्दी से दौड़ सकते हैं। उन्हें जमीन और पानी से दोनों को छोड़ दिया जा सकता है, सिर और गर्दन के साथ उड़ना। पानी में वे कभी-कभी अपने पंखों को हवा से आगे बढ़ने के लिए "सेल" के रूप में उपयोग करते हुए थोड़ा ऊंचा रखते हैं।

सफेद हंस मुख्य रूप से एकरूप होते हैं और लंबे समय तक घोंसले के जोड़ों को बनाते हैं - वे प्रजनन के क्षेत्र की रक्षा में बेहद आक्रामक हैं। एक प्रजनन स्थल पर लैंडिंग से पहले या उसके दौरान, अपने आगमन के साथ अपने पानी के साथ "पानी दबाएं" और संभावित घुसपैठियों को सतर्क करने के लिए। क्षेत्र की रक्षा कभी-कभी पुरुषों के बीच संघर्ष में गिरावट आती है, जो पक्षी के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी को धक्का दे सकती है। म्यूट हंस भी अपने क्षेत्र से बतख, हंस, गुल्स, कुत्तों और मनुष्यों को हटा देता है।

जब वे ऐसे क्षेत्र में नहीं होते जहां वे मूल होते हैं, आक्रामक प्रकृति और इन पक्षियों की भारी भूख वन्यजीवन प्रबंधकों के लिए एक समस्या पैदा करती है। व्हाइट हंसों भोजन और प्रजनन स्थलों में देशी प्रजातियों की जगह लेने के लिए, और के रूप में वनस्पति को नुकसान पहुंचा और मिट्टी के कटाव की चपेट में बनाने के लिए के रूप में वे लगातार खाने के लिए वास वे घास खाने को नुकसान पहुंचा सकता।

सफेद हंस मुख्य रूप से जलीय वनस्पति पर फ़ीड करते हैं, साथ ही कुछ पशु शिकार जैसे मेंढक, टैडपोल, मछली, घोंघे, मोलुस्क और कीड़े। मिशिगन में एक अध्ययन के दौरान, हंसों ने अपने वार्षिक मौल के दौरान और वसंत ऋतु में जब वनस्पति खराब थी, तब अधिक जानवर खाए।




संयंत्र खाद्य पदार्थों के White Swan के आहार बनाने के बीच, filamentous शैवाल, wigeongrass, समुद्र सलाद, bladderwort, फूल जड़ी बूटियों और अनाज के साथ zoestera और pondweed की कई प्रजातियां है, एक साथ। वे मकई, रोटी और कटा हुआ सलाद सहित लोगों द्वारा फेंक दिया भोजन भी खाते हैं। हालांकि, पुरुषों द्वारा प्रदान की जाने वाली सफेद रोटी से अधिक उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए, हमारे लेख को पढ़ें कि कैसे सफेद रोटी पानी के पक्षी को मारता है।

ये पक्षियों को चारा चारा है, एक दिन में 8 किलो जलीय पौधों तक खाते हैं जो उनके बड़े चोंच के साथ ले जाते हैं, जो मजबूत मांसपेशियों द्वारा नियंत्रित होते हैं। पौधे सतह को छूते हैं और, गहरे पानी में उगने वाली वनस्पति तक पहुंचने के लिए, पूंछ और पैरों को छोड़कर पूरे शरीर को डुबोते हैं। उन्हें सतह पर लाने के लिए, कंद और पौधों को खोदने के लिए अपने पैरों के साथ नीचे भी रेक करें।

सफेद हंस का प्रजनन

नर और हंस दोनों महिलाएं आमतौर पर जीवन के लिए एक साथी की तलाश करती हैं, हालांकि ऐसा कहा जाता है कि यदि दो पक्षियों में से एक दूसरे की मृत्यु करता है तो दूसरे की तलाश नहीं होती है। हंस का घोंसला किनारे पर बने पदार्थों का एक विशाल ढेर है, आमतौर पर सूखे जड़ी बूटी, विभिन्न वनस्पति, छड़ें और रीड। यह मादा द्वारा निर्मित किया जाता है, जबकि पुरुष सामग्री की आपूर्ति करता है।

मादा अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत के बीच सात अंडे तक रखती है। दोनों लिंग अंडे को पकड़ते हैं, जो लगभग 35-41 दिनों के बाद घूमते हैं। लड़कियां कभी-कभी अपने माता-पिता की पीठ पर चलती हैं और वयस्क पक्षियों के साथ चार या पांच महीने तक रहती हैं। आम तौर पर, लड़कियां ऊपर गंदे भूरे रंग के होते हैं और नीचे सफ़ेद होते हैं, लेकिन कभी-कभी वे पूरी तरह से सफेद होते हैं।

जैसे ही उनके पंख मुख्य रूप से सफेद होते हैं (शरद ऋतु या सर्दी के दौरान) कुछ जोड़ों की लड़कियों को संभोग क्षेत्र से निकाल दिया जाता है। अन्य पिल्ले अक्सर सर्दियों के क्षेत्र में अपने माता-पिता के साथ जाते हैं और आमतौर पर एक बड़े झुंड में शामिल होते हैं जिसमें वे रहते हैं, जब भी उनके माता-पिता अपने प्रजनन क्षेत्र में वापस आते हैं। युवा हंस आम तौर पर दो साल के वयस्क जीवन से पहले नहीं मिलेंगे।

व्हाइट हंस का संरक्षण

व्हाइट हंस में कई प्राकृतिक दुश्मन नहीं हैं और अधिकांश शिकारियों के खिलाफ बचाव करने के लिए अच्छी तरह सुसज्जित हैं। इसके मुख्य शिकारी लोमड़ी हैं, जो समय-समय पर अनदेखा स्थानों में पक्षियों को पकड़ते हैं। हंस के लिए मुख्य खतरे ताजे पानी के प्रदूषण से आते हैं, मछुआरों, मछली पकड़ने और बिजली के बिजली के केबल्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले वजन का भार। कुछ क्षेत्रों में, यहां तक ​​कि बर्बरता भी एक समस्या है।

व्हाइट हंस का सामना करने वाला एक और खतरा मछली पकड़ने के हुक (जिसका खनन पक्षियों के लिए संभावित घातक ऑपरेशन है), और नायलॉन लाइन भी एक समस्या है। जिम्मेदार मत्स्यपालन के लिए आचार संहिता मछुआरों को प्रोत्साहित करती है कि वे इस्तेमाल किए गए उपकरण को फेंक न दें, बल्कि इसे घर ले जाएं।

हवाई विद्युत केबल्स के साथ टकराव व्हाइट हंस मृत्यु दर के मुख्य कारणों में से एक है। यदि हंस नियमित रूप से स्थानीय विमान के साथ टकराते हैं, तो स्थानीय बिजली कंपनी के प्रबंधक से बात करने और यह निर्धारित करने की सलाह दी जाएगी कि फ्लाइट डरेलियर से कनेक्ट करके केबल्स को हंसों के लिए और अधिक दिखाई दे सकता है या नहीं।

व्हाइट हंस के सामान्य लक्षण

ब्लैक हंस कैसा है

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
शुतुरमुर्ग के गुणशुतुरमुर्ग के गुण
व्हाइट हौथर्न तितलीव्हाइट हौथर्न तितली
सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास (द्वितीय भाग)।सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास (द्वितीय भाग)।
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।
सागर हाथीसागर हाथी
अमेरिका का जीव (द्वितीय भाग)।अमेरिका का जीव (द्वितीय भाग)।
बतख और उनकी विशेषताओंबतख और उनकी विशेषताओं
म्यूट हंस या म्यूट हंस म्यूट करेंम्यूट हंस या म्यूट हंस म्यूट करें
» » सफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
© 2021 taktomguru.com