taktomguru.com

सांप की विशेषताएं

सांप

वे कुछ सबसे आकर्षक जानवर हैं जो मौजूद हैं, हालांकि अजीब आपके शरीर का आकार, मनुष्यों से इतना अलग, यह कई लोगों के लिए उदास है। यह एक है साँप इसमें कुछ बहुत ही खास विशिष्टताएं हैं। इस कारण से CurioSfera.com हम व्याख्या करने जा रहे हैं सांप की विशेषताओं. लेकिन भी वे क्या खाते हैं, वे कहाँ रहते हैं, वे कैसे पुनरुत्पादित करते हैं, वे कितने रहते हैं और वे कैसे जाते हैं. हम शुरू करते हैं?

अंत में आप सभी प्रजातियों के बारे में हमारे लेख में दिलचस्पी ले सकते हैं सांप के प्रकार

सांप क्या है?

सांप से संबंधित हैं सरीसृपों का साम्राज्य, छिपकलियों, मगरमच्छ और कछुओं की तरह। इन सभी सरीसृपों में एक है निविड़ अंधकार त्वचा, द्वारा कवर गुच्छे जो विस्तृत छत या कशेरुका में विकसित हो सकता है, या यहां तक ​​कि सुरक्षात्मक गोले के मोटी कवच ​​में भी बदल सकता है।

जब वे बढ़ रहे हैं तो यह देखना सामान्य है कि वे अपनी त्वचा को कैसे बदलते हैं या पूरी तरह बदलते हैं। त्वचा बदलती है यह विकास को समायोजित करने के लिए सांपों द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि है और जब यह थ्रेडबेयर और पहना जाता है तो अपने बाहरी कवर को प्रतिस्थापित करता है। यह साल में चार से छह बार होता है।

सांप कैसे हैं
सांप के तराजू कई रंग हो सकते हैं

वे हैं अच्छे शिकारियों, जिन्होंने उन्हें बदलने के लिए सुरुचिपूर्ण रणनीतियों का उपयोग किया है अंगों की कमी एक लाभ में कुछ पकड़ सकते हैं बल्ला हवा में, यहां तक ​​कि पूर्ण अंधेरे में भी। अन्य कर सकते हैं चढ़ाई पतली शाखाओं द्वारा, अपने शरीर को मजिस्ट्रेट ज्यामितीय डिजाइनों में खींचकर और समेकित करना। कुछ हैं वे बहुत मजबूत हैं एक पेड़ के तने से अपने छल्ले को उलझाने में तीन पुरुष या अधिक लगते हैं।

आकार और रंगों की अपनी उत्कृष्ट विविधता पर एक चमत्कार। 2,700 से अधिक हैं सांप के प्रकार, जिसका आकार 10 मिलीमीटर और 10 मीटर के बीच है, और जो अलग-अलग हैं निवास. यहां हम आपको दिखाएंगे सांप की नस्लों पसंदीदा, हालांकि हम आशा करते हैं कि यह चयन आपके लिए रुचि रखने के लिए एक उत्तेजना के रूप में कार्य करता है सभी सांप.

सांप त्वचा
उनकी त्वचा के रंग के लिए धन्यवाद, कभी-कभी पूंछ और सांप के सिर को अलग करना मुश्किल होता है

सांप सभी सरीसृपों का सबसे रूढ़िवादी रूप प्रस्तुत करते हैं। उनके वायुगतिकीय निकायों वे बहुत ही सरल हैं, और केवल कुछ ही सजावट करते हैं: कुछ वाइपरों के पास उनके घोंसले में एक सींग होता है और तम्बू के साथ एक पानी सांप प्रदान किया जाता है, लेकिन दोनों, उनके संबंध में आकृति विज्ञान, वे सभी दूसरों के समान हैं।

आपकी हालत सुरंगों के उत्खननकर्ता इसने उन्हें उस ज्वलंत और अनावश्यक रूप से देखने के लिए प्रेरित किया है। उनके पास पलकें नहीं हैं, ताकि वे सोते समय भी अपनी आंखें बंद न कर सकें, हालांकि यह उन्हें किसी भी प्रकार की क्षति से बचाता है जो पृथ्वी या मोटी वनस्पति का कारण बन सकता है।

सांप उनके पास बाहरी कान नहीं हैं और, इसलिए, वे हवा द्वारा प्रसारित अधिकांश आवाज़ें नहीं सुन सकते हैं। इसके बजाए, सिर के हड्डियों को पृथ्वी के नीचे, महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण कंपन का पता लगाने के लिए तैयार किया जाता है।

सांप की भाषा कैसी है
सांप की जीभ जो टिप पर दो में अलग होती है उसे बाइबिलिकल भाषा कहा जाता है

वैसे ही, उनके पास है भाषा एक कांटा या "वाई" के रूप में। हालांकि यह अविश्वसनीय लगता है, उनकी जीभ उन्हें हवा की "गंध" का पता लगाने में मदद करती है. स्वाभाविक रूप से, वे इसका उपयोग बड़े भोजन के टुकड़ों को पकड़ने में आपकी सहायता के लिए भी करते हैं।

एक सांप को दूसरे से अलग करने के लिए, अद्भुत लोगों का पालन करना आवश्यक है त्वचा के आकार और रंग, साथ ही आकार और आकार में सूक्ष्म मतभेद। सांपों की कुछ प्रजातियां इतनी समान होती हैं कि उन्हें अलग करने के लिए आपको अपने शरीर में विशिष्ट बिंदुओं पर सटीक संख्याओं को गिनना होगा।

हालांकि बाहरी रूपरेखा बहुत अलग (एक कछुए सांप से बहुत अलग है, उदाहरण के लिए), सभी सरीसृपों के अंदर एक महत्वपूर्ण आम विशेषता है: वे ठंडे खून वाले जानवर हैं, स्तनधारियों और पक्षियों के विपरीत, और वे शरीर के तापमान को स्थिर नहीं रख सकते हैं.

सांप शरीर रचना
जब वे स्वयं को सतर्क करते हैं तो सर्पियेटनेस अपने सिर उठाते हैं

सक्रिय रहने के लिए, सरीसृपों को बाहरी हीटिंग स्रोतों पर भरोसा करना चाहिए, ताकि अगर हवा का तापमान पर्याप्त न हो, तो उन्हें करना होगा लंबे समय तक सूरज में झूठ बोलो. इसलिए, जब एक सांप, एक छिपकली या एक देख रहे हैं छिपकली एक निश्चित समय के लिए, आप सही शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए सूर्य और छाया के बीच एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं।

इस बिंदु पर आप रुचि ले सकते हैं छिपकली की विशेषताओं

इसी प्रकार, के आधार पर जहां सांप रहते हैं उसका व्यवहार अलग-अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, उष्णकटिबंधीय इतने गर्म हैं कि सरीसृप लंबे समय तक सक्रिय हो सकते हैं। इसके विपरीत, ठंडे इलाकों में, उन्हें निष्क्रिय रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है और उन्हें हाइबरनेट करना पड़ता है।

सांप का मुंह कैसा है
एक rattlesnake के मुंह और fangs

एक और विशेषता जो एक सरीसृप को परिभाषित करती है वह है भ्रूण अंडे के अंदर हैं, हालांकि कुछ सांप और छिपकलियां जन्म देने में सक्षम होने का प्रभाव देते हैं। जो लोग ऐसा करते हैं वह यह है कि वे अपने शरीर में अंडे रखते हैं, मोबाइल इनक्यूबेटर की तरह कुछ बनते हैं, जब तक कि विकास पूरा नहीं होता है और वे युवाओं के कूड़े को रोकते हैं।

के बारे में सांप कितने रहते हैं, कहें कि सांप का सबसे छोटा प्रकार 12 साल का औसत रह सकता है। लेकिन बड़े सांप प्रकारों में एक हो सकता है जीवन प्रत्याशा कैद में 40 साल तक।

यह कहा जाना चाहिए कि, मनुष्य के अलावा, इसके सबसे महान शिकारियों में से एक ईगल है। वास्तव में, मेक्सिको के झंडे की ढाल में भी अपने पंजे में एक सांप के साथ एक ईगल दिखाई देता है।

क्या सांप खाते हैं

के लिए के रूप में सांप खिला रहे हैं, कोई शाकाहारी नहीं हैं, सभी सांप मांसाहारी हैं. किसी भी प्रकार का पशु भोजन, चाहे मेंढक अंडे, स्लग, कृंतक, पक्षियों, छिपकली अंडे और यहां तक ​​कि एंटीलोप्स. यह सब उस स्थान पर निर्भर करता है जहां सांप रहते हैं, इसलिए उनके पास एक प्रकार का होगा भोजन या दूसरा

ऐसा लगता है कि इन सरीसृपों को चलाने और कूदने में सक्षम अन्य शिकारियों की तुलना में नुकसान होता है, और फिर भी उनकी रूपरेखा उन्हें तुलनात्मक लाभ देती है। क्या किसी ने कभी ऐसी बिल्ली देखी है जो माउस को अपने बुरो में बदल सकती है? सांपों में पंजे नहीं होते हैं अपने शिकार को पकड़ने और फाड़ने के लिए, लेकिन विकसित किया है कब्जा और निगलने की अपनी तकनीकें बहुत प्रभावी

क्या सांप फ़ीड करते हैं
एक अंडा खाने सांप

कुछ में एक जहरीला काटने है और सभी सक्षम हैं अपने सिर के व्यास से अधिक भोजन के टुकड़े निगलें. यदि शिकार स्वयं की रक्षा नहीं कर सकता है, तो सांप इसे अपने घुमावदार दांतों के लिए कसकर धन्यवाद देता है। जैसे चबाने में असमर्थ है, पूरे शिकार को निगलना चाहिए. चूंकि जबड़े की हड्डियां लचीली और लोचदार मांसपेशियों और अस्थिबंधकों द्वारा एकजुट होती हैं, सांप अपने मुंह को बड़े पैमाने पर खोलने में सक्षम है.

हालांकि आम तौर पर जबड़े के लिए तय किया जाता है, जब वे खाना खींचते हैं गर्दन की मांसपेशियों की ओर कार्रवाई में आते हैं और वे पेट को भोजन धक्का देते हैं. सांप की त्वचा इतनी लचीली है कि यह तोड़ने के बिना फैल सकती है, भले ही शिकार बहुत बड़ा हो। भारी शिकार को घेरने में काफी समय लग सकता है, लेकिन यह कभी डूबता नहीं है, क्योंकि इसमें एक प्रबलित ट्रेकेआ है कि इन मामलों में मुंह के एक तरफ फेंक दिया जाता है और इसे सांस लेने की अनुमति मिलती है।

सांप क्या जानवर खाते हैं
जब वे अपने भोजन का शिकार करते हैं, तो सांप बहुत तेज़ और चुप होते हैं।

सभी शिकार जीवित निगल नहीं जा सकता है- अगर वे चोट लगने के लिए पर्याप्त हैं या हड्डियों या पंजे हैं, तो उन्हें पहले immobilized होना चाहिए। इस अंत में, सांपों में अनन्य तकनीकें होती हैं। बोआ, अजगर, राजा सांप इत्यादि, कब्ज का उपयोग करते हैं - कब्जे में, इन सांपों ने उन्हें अपने एक या दो अंगूठियों में लपेट लिया, जिससे शिकार कठिन हो जाता है जब तक कि शिकार गायब न हो जाए। वे अपने शिकार को फाड़ नहीं देते हैं, वे उन्हें चकित करते हैं.

अन्य सांप कर सकते हैं एक साधारण काटने के साथ शिकार को गोली मारो, चूंकि वे विषाक्त तरल पदार्थ को स्राव करने में विशिष्ट रासायनिक कारखानों में रह रहे हैं। जहर हैं पाचन रस बदल दिया, पीले रंग या स्पष्ट तरल पदार्थ, जिनकी संरचना प्रजातियों के अनुसार बदलती है। कुछ घटक शिकार के तंत्रिका तंत्र में एक असफलता का कारण बनते हैं, जबकि अन्य मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को बेहोश करते हैं। अधिकांश जहरों के पक्षाघात कार्य करते हैं को पीड़ित पर्याप्त है मर जाता है.

सांप अपने जहर को प्रत्येक आंख के पीछे ग्रंथियों में स्टोर करते हैं नुकीले दांत अधिक परिष्कृत: जब उनका उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो वे दोगुनी हो जाते हैं मुंह के ऊपरी भाग, लेकिन जब वे हमला करते हैं, तो इन फेंगों को आगे बढ़ाया जाता है और जहर दांत के लिए उच्च दबाव पर एक संवहनी के माध्यम से गुजरता है। कोबरा परिवार के कुछ सदस्यों में सरल फेंग होते हैं, आमतौर पर वाइपर की तुलना में कम होते हैं, जिन्हें वे वापस नहीं ले सकते हैं।

कैसे सांप खाना खाते हैं
सांप जानवरों की एक विस्तृत विविधता खा सकते हैं



सांपों की महान उपलब्धियों में से एक रासायनिक साधनों से शिकार को पकड़ना है। यह तकनीक अन्य जानवरों, संभावित रूप से खतरनाक के साथ कम से कम शारीरिक संपर्क की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, रैटलस्नेक के हमले के लिए केवल एक अंश का एक अंश लेता है, जहर इंजेक्ट करता है और बाद में इसका शिकार छोड़ देता है। फिर यह इंतजार और यहां तक ​​कि recoils, फिर जानवर के सुगंध के निशान का पालन करें, जो, एक बार मर गया, खाया जाएगा.

बेशक, उनके प्रभावी जहर भी रक्षा के रूप में कार्य करता है, लेकिन सांप बड़े प्राणियों के साथ इस बहुमूल्य संसाधन को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए मानव प्रजातियां, भले ही उन्हें लगता है कि उनका जीवन खतरे में है। एक ही नाम के सांप का रैटलस्नेक और मूंगा सांपों का ज्वलंत रंग संभावित रिमोट शिकारी रखने के लिए पर्याप्त चेतावनी है, ताकि जहर संरक्षित किया जा सके भोजन पाने के लिए. आत्मरक्षा में एक स्टिंग हमेशा अंतिम उपाय है।

कैसे सांप पुनरुत्पादित करते हैं

इत्र में महत्वपूर्ण है सांपों की प्रेमिका. प्रजनन के मौसम के दौरान, मादा सूटर्स को आकर्षित करने के लिए गंध का एक निशान उत्पन्न करती है। के भीतर सांपों का संभोग, की स्थिति में एक मादा प्रजनन यह फेरोमोन नामक एक रसायन उत्पन्न करता है, और एक बार जब एक जोड़ा संपर्क में आ जाता है, तो नर मादा को अपनी जीभ के हल्के स्पर्श से seduces। प्रेमिका लंबी या छोटी हो सकती है: कभी-कभी एक पुरुष मादा को अपने ठोड़ी के साथ घूमने के घंटों तक रहता है जब तक कि संभोग न हो जाए।

कुछ प्रजातियों के लिए प्रलोभन और प्रजनन एक भव्य कार्य है, जो एक महिला के लिए एक दूसरे से लड़ने वाले 30 पुरुषों तक एक सांप "सांपों का झुकाव" बना रहा है। अंत में केवल एक पार्क करने के लिए मिल जाएगा उसके साथ कुछ रैटलस्नेक, सांप और ऑस्ट्रेलियाई सांपों के पुरुष इस तरह लड़ते हैं कि वे कुश्ती पर हमला कर रहे थे।

कैसे सांप साथी
दो सांप संभोग

ये अनुष्ठान युगल एक घंटे तक चल सकते हैं। दो सर्पेंट धक्का और मोड़ते हैं, अपने शरीर को जमीन से ऊपर उठाते हैं और प्रतिद्वंद्वी के सिर को जमीन के खिलाफ मजबूर करने की कोशिश करते हैं। थकान कमजोर और विजयी वापस धक्का देती है मादा के साथ साथी, हालांकि यह निकट है, ऐसा लगता है कि कोई दिलचस्पी नहीं उधारती है, और लड़ाई लड़ी जाने पर यह किसी अन्य पुरुष के साथ मिल सकती है।

के बारे में सांप संतान, संभोग के बाद, महिलाएं 3 से 16 अंडे के बीच होती हैं, हालांकि वे 100 तक पहुंच सकते हैं। गर्भावस्था का समय प्रजातियों के आधार पर भिन्न होता है और तापमान के, लेकिन एक नियम के रूप में हरा पायथन: एक सांप अंडे में घुमावदार रहता है, दो से चार महीने तक पकड़ने के लिए। दाँत के साथ खोल फाड़ने के बाद अंडे अंडे से बाहर निकलता है।

उच्च तापमान के साथ भ्रूण तेजी से विकसित होते हैं, तो कुछ सांप घोंसला की जगह सावधानीपूर्वक चुनते हैं। गोबर के ढेर या खराब वनस्पति गर्मी उत्पन्न करते हैं, और घास सांप अंडे या चूहे सांप के लिए आदर्श जगह हैं।

सांप अंडे डालते हैं
सांप अपने अंडे देख रहा है

कीटाणुओं के पाउंड, उनकी मिट्टी की दीवारें कीट लार से कठोर होती हैं, सुरक्षित और गर्म होती हैं, क्योंकि उनके पास लाखों टमाटरों द्वारा उत्पादित गर्मी के कारण लगातार उच्च तापमान होता है। कई सांप उन्हें प्राकृतिक इनक्यूबेटर के रूप में उपयोग करते हैं.

बहुत कम सांप अपने अंडे देखते हैं, हालांकि अपवाद हैं। कुछ अजगर पक्षियों के बच्चे अंडे से युवा अंडे तक, ब्रूड के चारों ओर के छल्ले डालकर। तापमान को बढ़ाने के लिए, कुछ अजगर मांसपेशियों को हिंसक रूप से अनुबंधित करके शरीर की गर्मी उत्पन्न कर सकते हैं।

सांप संतान कैसे हैं
जन्म के समय अंडा खोल तोड़ने वाले बेबी सांप

कोबरा राजा एकमात्र सांप है जो विस्तृत घोंसले बनाता है. जड़ी बूटी और पत्तियों को लाने से पहले मादा पत्थरों या शाखाओं की जगह को साफ करने के लिए अपने स्नाउट का उपयोग करती है। एक बार जब आप पर्याप्त सामग्री इकट्ठा कर लेते हैं, तो कॉम्पैक्ट माउंड बनाएं। फिर अंडों को शीर्ष पर एक कक्ष में रखें और जब तक वे छेड़छाड़ न करें तब तक सतर्क रहें।

अन्य सांप शरीर के अंदर अंडे को बरकरार रखते हैं. प्रत्येक बच्चा अपनी झिल्ली में लपेटा जाता है, और सही समय पर एक आउटलेट खोलने के लिए एक छोटे दांत का उपयोग करता है। एक बार युवा सांप खोल तोड़ने के बाद मातृ देखभाल समाप्त होती है और अपने आप पर जीवित रहने के लिए फैल जाती है। अब आप जानते हैं कैसे सांप पैदा होते हैं.

सांप कैसे चले जाते हैं

सतह पर, सांपों को पैरों के उपयोग के बिना लोकोमोशन के कुशल रूपों को ढूंढना पड़ा। यह जानना जरूरी है सांप कैसे चले जाते हैं. यह तीन अलग-अलग तरीकों से हासिल किया जाता है:

सांप कैसे चले जाते हैं
जमीन पर क्रॉलिंग सांप द्वारा छोड़ा गया ट्रेस
  1. प्रस्ताव रेंगना या घुमावदार.

मांसपेशी आंदोलन सांप के शरीर को एस-आकार में घुमाने के लिए और स्वयं को आगे बढ़ाने के लिए कारण बनता है, जिसके लिए यह प्रत्येक वक्र के पीछे का समर्थन करता है जो जमीन की असमानता के खिलाफ बनाता है। सांप तैर सकते हैं क्योंकि वे पानी के प्रतिरोध के खिलाफ प्रत्येक वक्र पर दबाते हैं।

  1. मोड में खींचें कीड़ा या रेक्टिलिनर पर्ची.

यह सांप वाइपर द्वारा उपयोग की जाने वाली एक तकनीक है। वे जमीन के खिलाफ पेट के तराजू को धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए आगे बढ़ते हैं, जबकि वे दूसरों को आगे स्लाइड करते हैं, सामान्य प्रभाव देते हैं कि पूरा शरीर सीधी रेखा में चलता है।

  1. की हवा के माध्यम से.

कुछ सांपों में रेत में जाने का शानदार तरीका होता है। सांप सिर के साथ एक पार्श्व चाप और उसके शरीर के सामने के हिस्से का पता लगाता है, और साथ ही साथ यह अपने शरीर के बाकी हिस्सों को आगे बढ़ाता है, यह एक और मोड़ लेता है। इस प्रक्रिया की पुनरावृत्ति इसे किनारे पर ले जाने का कारण बनती है।

Serpiente का मतलब

पूरे इतिहास में और दुनिया के सभी हिस्सों में लोगों को सांपों द्वारा कैद किया गया है। कुछ संस्कृतियों में वे पवित्र जीव हैं, उन्हें प्रजनन क्षमता के वाहक माना जाता है और अमरत्व का रहस्य होता है। इस कारण से, सांप के अलग-अलग अर्थ हैं संस्कृति और लोकप्रिय परंपराओं के आधार पर।

यह संभावना है कि इन शक्तियों को उनके भौतिक रूप के कारण जिम्मेदार ठहराया गया था, और इस तथ्य के लिए कि वे चमकदार रंगों और हर बार जब वे अपनी त्वचा बहते हैं तो वेल्वीटी स्पर्श के साथ पुनर्जन्म लगते हैं।

अन्य संस्कृतियों में, सांप प्रतिनिधित्व करते हैं शैतानी, मृत्यु से संबंधित हेल के राक्षसों। यह भयानक प्रतिष्ठा अपने पापपूर्ण और तेज आंदोलनों से और अपने जहर के असाधारण गुणों से, अपने अजीब नजर से आती है। मरने से पहले, पीड़ित के अंग एक अजीब तरीके से सूजन कर सकते हैं और छिद्रों के माध्यम से भी रक्त निकाल सकते हैं। लेकिन सांपों के बारे में अलौकिक कुछ भी नहीं है - वे आसानी से अंगों के बिना जीवन में प्रभावी ढंग से अनुकूलित किए गए हैं।

सर्प अर्थ
एक सांप आकर्षक के बांसुरी की आवाज के लिए कोबरा नृत्य

अगर वे अकेले रह गए हैं, तो वे मनुष्यों के प्रति किसी तरह की आक्रामकता के अक्षम हैं। चेतावनी नहीं दी जा रही है, कोई भी उन पर कदम उठा सकता है या, यदि वे खुली जगह में देखे जाते हैं, तो सरल सावधानी बरतते हैं। सांप वाले क्षेत्रों में किसी को नंगे पैर नहीं चलना चाहिए, और चट्टानों, बोरो या मोटी वनस्पति पर हाथ डालने पर देखभाल की जानी चाहिए जो कुछ सरीसृपों के लिए शरण के रूप में काम कर सकती है। एक सांप को परेशान नहीं किया जाना चाहिए और उसे स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति दी जानी चाहिए, क्योंकि दूसरी ओर वे हमें एक महान सेवा करते हैं।

भारत में महाराष्ट्र राज्य में, शिरला के छोटे शहर में, लोग सांपों के मूल्य को जानते हैं। हर साल, जुलाई में, नागपंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। नर्तकियों, संगीत बैंड और सजाए गए कारों का जुलूस शहर की संकीर्ण सड़कों के माध्यम से परेड करता है। लोग खुद को एक अच्छी जगह खोजने के लिए धक्का देते हैं। प्रत्येक कार में चीनी मिट्टी के बरतन कंटेनर होते हैं जिनमें भारतीय कोबरा होते हैं। बहुत सावधानी और विनम्रता के साथ वे उन्हें बाहर ले जाते हैं और भीड़ दिखाते हैं।

ग्रामीणों को पता है कि ये कोबरा चूहों और चूहों को नियंत्रित करते हैं, जो अन्यथा अपनी फसलों को बर्बाद कर देते हैं और बीमारियों को फैलते हैं। इन सांपों को खेतों में वापस कर दिया जाता है जहां से उन्हें पकड़ा गया था। प्रत्येक वर्ष वे पकड़े जाते हैं, जुलूस में ले जाते हैं और बिना किसी नुकसान के पीड़ित किए जाते हैं। कोबरा केवल आत्मरक्षा में लोगों को काटते हैं और यहां उन्हें देखभाल और सम्मान के साथ मनाया जाता है।

इतिहास और सांपों की उत्पत्ति

सांप एकमात्र अपूर्ण सरीसृप नहीं होते हैं (बाहों या पैरों के बिना)। कई छिपकलली और छिपकलियां, साथ ही साथ ऑस्ट्रेलियाई फ्लैट-पैर वाले छिपकली, अपने अंगों के सभी या हिस्से को खो चुके हैं। लेकिन क्यों? ये छिपकली या तो बोर, या सीमित जगहों में रहते हैं। एक सुरंग में, जो कुछ भी शरीर से निकलता है वह आंदोलन में बाधा डाल सकता है और बाधा डाल सकता है - इससे उन्हें उन जानवरों में बदल दिया गया है जो स्लाइड के लिए और उस उद्देश्य के लिए अंडों के साथ भी फैल गए हैं।

सांप का इतिहास
एक सांप के प्रागैतिहासिक जीवाश्म

लगभग सभी संभावनाओं के साथ, पहला सांप वे अपनी खुदाई दक्षता बढ़ाने के लिए लापरवाही प्राणियों में विकसित हुए। शायद छिपकली की तरह दिखने वाले सरीसृप से विकसित भूमिगत जीवन के लिए अनुकूलित सर्प प्रोटोटाइप। यहां तक ​​कि कुछ सांप भी हैं जो सदस्यों के निवासी बनाए रखते हैं: विशाल बोआ और अजगर पूंछ के आधार पर छोटे स्पर्स होते हैं।

कई वैज्ञानिक सोचते हैं कि निगरानी छिपकली निकटतम रहने वाले रिश्तेदार हैं. सांपों के पूर्वजों ने इन विशाल छिपकलियों के समान देखा होगा। जो कुछ भी 120 मिलियन साल पहले हुआ था, पहले सांपों ने दुनिया को अपने विशेष कौशल के लिए धन्यवाद दिया।

क्या आप सांपों के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा सांप की विशेषताएं. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवरदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवर
अफ्रीका के पशुअफ्रीका के पशु
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
जानें कि क्यूबा बो कैसे रहता हैजानें कि क्यूबा बो कैसे रहता है
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
एक पशु की दुकानएक पशु की दुकान
राक्षसों का सपना देखनाराक्षसों का सपना देखना
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
वाइपर की विशेषताएंवाइपर की विशेषताएं
» » सांप की विशेषताएं
© 2021 taktomguru.com