taktomguru.com

घोंघा: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं, वे कितने रहते हैं

घोंघा एक जीवित है अकशेरुकी

जो इसकी धीमी गति से और एक गोलाकार होने के कारण होता है जिसमें सर्पिल आकार होता है। वे बहुत से लोगों के विचार से ज्यादा चालाक हैं।

वे आम तौर पर नम स्थानों में पाए जाते हैं और जमीन पर रेंगते हैं। बारिश के बाद उन्हें देखना बहुत आसान है। थोड़ी सी खतरे में, वे अपने खोल के अंदर हटते और छुपाते हैं।

में CurioSfera.com हम यह बताना चाहते हैं कि घोंघे कैसे हैं। इन प्यारा सा जानवरों की सभी विशेषताओं और उत्सुक और आश्चर्यजनक डेटा।

घोंघा के लक्षण

घोंघा एक गैस्ट्रोपोड मोलुस्क है, यूनानी मूल का यह अंतिम शब्द पेट-पैर का मतलब है। वास्तव में, पेट के साथ चलना, इसे बढ़ाकर जमीन पर अनुबंधित करना।

जमीन पर आगे बढ़ते समय, चाहे पत्थर या जड़ी बूटी, एक उज्ज्वल निशान छोड़ देता है बाबा का जम। यह कीचड़ उन्हें संलग्न रहने और सक्षम होने की अनुमति देता है लंबवत सतहों पर ले जाएँ, और छत के लिए भी।

क्रॉलिंग करते समय, परियोजना आगे बढ़ें चार तम्बू, अधिक सामान्य रूप से जाना जाता है घोंघा सींग.

घोंघे की विशेषताओं

दो सबसे लंबे समय की नोक पर आंखें, और दूसरे दो जो कम हैं, के अंग हैं स्पर्श और कान.

घोंघे उनके पास बहुत ताकत है. वे अपने वजन को 10 गुना उठाने में सक्षम हैं। चींटियों के समान कुछ। आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: चींटी और इसकी विशेषताएं कैसी है.

उन्हें सूरज की रोशनी बहुत पसंद नहीं है, इसलिए रात में छोड़कर वे अधिक आरामदायक होते हैं, जब अधिक आर्द्रता और कम गर्मी होती है। वह नम और अंधेरे स्थानों को पसंद करता है, और विशेष रूप से बारिश के अंत में छिपाने से बाहर आता है।

इसे एक माना जाता है ग्रह पर सबसे धीमी जीवित प्राणियों. सोचें कि सबसे तेज़ प्रजातियां, बगीचे के घोंघे, प्रति घंटे 50 मीटर की गति तक पहुंच सकते हैं।

शुरू करते समय सर्दी, खुद को लॉक करने के लिए लौटता है खोल या खोल, ऑपरेशन नामक एक और ठोस दीवार के साथ प्रवेश को बाधित करता है और सुस्तता में पड़ता है या सीतनिद्रा.

कब वसंत, इस दीवार की दरारें, और घोंघे, अपने तम्बू के साथ एक विवेकपूर्ण खोज के बाद, बाहर की दुनिया में फिर से छोड़ देता है।

इसी तरह, में गर्मी, जब यह बहुत गर्म होता है और जलवायु सूखा होता है, तो कुछ घोंघे अपने खोल में शरण लेते हैं और प्रवेश के करीब एक स्लग के साथ प्रवेश करते हैं।

घोंघा पुन: उत्पन्न कैसे किया जाता है?

घोंघे hermaphroditic जानवर हैं. इसका मतलब है कि इसमें पुरुष और मादा दोनों लिंगों की जननांग है।

लेकिन यह सच नहीं है कि एक घोंघा खुद को पुन: उत्पन्न कर सकता है। सक्षम होने के लिए एक और घोंघा की आवश्यकता है जोड़ा.

बेशक, लगभग 17 दिनों के बाद दोनों होगा अंडे जो, 15 दिन बाद, घबराएगा और जिससे नवजात घोंघे घूमेंगे।

घोंघा का प्रजनन कैसा है

वे आम तौर पर साल में 2 और 3 बार और हमेशा वसंत और शरद ऋतु के बीच मिलते हैं। और वे आमतौर पर प्रत्येक सेट में 70 से 140 अंडे डालते हैं।

घोंघे का संभोग यह बहुत लंबा है। उन्हें 5 से 7 घंटे या उससे भी अधिक के बीच जोड़ा जा सकता है। और वे आमतौर पर रात में करते हैं।

क्या घोंघे खाते हैं




घोंघे हर्बिवार्स हैं, यानी, वे सब्जियां खाते हैं। लेकिन हर कोई वही खाता नहीं है, क्योंकि यह उनके आवास पर निर्भर करता है कि वे विभिन्न खाद्य पदार्थों तक पहुंच सकते हैं।

लेकिन एक नियम के रूप में, घोंघा पत्तियां, पौधे, फल, सब्जियां और अंकुरित खाता है.

प्राकृतिक वृत्ति से, कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थों की तलाश करें, क्योंकि उन्हें अपने खोल को कठोर और मजबूत रखने की आवश्यकता है। कुछ ऐसा है कि कछुए.

जैसा कि कैर्कोल है

यह अच्छा mollusks चीनी नहीं खा सकता है और न ही नमक, चूंकि उसका शरीर इसे संसाधित करने में सक्षम नहीं है और वे मर जाते हैं। अगर आप उन्हें पालतू जानवर के रूप में घर पर रखना चाहते हैं तो कुछ ध्यान में रखना।

घोंघे कितने रहते हैं

घोंघा जिज्ञासाजैसा कि कई अन्य पशु प्रजातियों में है, एक घोंघा की जीवन प्रत्याशा आप जहां रहते हैं पर्यावरण और आवास पर काफी हद तक निर्भर करता है। इसी तरह, सभी घोंघा प्रजातियां एक ही समय में नहीं रहती हैं

वैज्ञानिकों ने यह निर्धारित किया है कि घोंघे औसत 5 साल रहते हैं. लेकिन यह केवल औसत है, क्योंकि ऐसी प्रजातियां हैं जो 25 साल तक जीवित रहती हैं।

क्या घोंघे खाते हैं?

घोंघे खाद्य हैं. कुछ देशों में, उदाहरण के लिए फ्रांस में, वे कुछ व्यंजनों का आधार हैं जो अच्छे हैं gastronomes वे उत्तम के रूप में परिभाषित करने में संकोच नहीं करते हैं।

प्राचीन रोमन इन मोलुस के प्रेमियों थे: उन्हें उन्हें और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए, सुगंधित जड़ी बूटियों और सफेद शराब में पकाया गया ब्रैन के साथ खिलाकर उठाया गया था।

उन्हें खाने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए उन्हें एक सप्ताह के लिए उपवास रखें ताकि वे पहले जो खा चुके हैं उन्हें खत्म कर सकें, क्योंकि वे मनुष्यों के लिए जहरीले जड़ी बूटी और कवक डालते हैं।

घोंघा की जिज्ञासा

हालांकि यह अविश्वसनीय लगता है, ऐसे लोग हैं जो घोंघे को प्रशिक्षित करने में कामयाब रहे हैं। वे कुछ निर्देशों का पालन करने में सक्षम हैं। लेकिन निश्चित रूप से धैर्य के एक बड़े सौदे की लागत पर।

दूसरी तरफ, कुछ देशों में, घोंघा दौड़. आप चैंपियन के एक घोंघा के लिए असली किस्मत का भुगतान कर सकते हैं। यहां घोंघे के आंदोलन पर अधिक जानकारी।

सबसे बड़ा घोंघा जो पाया गया वह कभी नहीं था जमीन घोंघा जो लंबाई में 800 ग्राम और 39 सेंटीमीटर वजन था। यह वर्ष 1 9 76 में पाया गया था।

घोंघा के समान, एक और गैस्ट्रोपोड, है काउंटर. इसमें एक खोल नहीं है, और जानवरों और निविदा पत्तियों को विघटित करने पर फ़ीड करता है। खेतों और बगीचों में रहते हैं, जहां यह पौधों के बीच कहर का कारण बनता है।

घोंघे के बारे में वीडियो

यदि आप विस्तार करना चाहते हैं घोंघे के बारे में जानकारी, हम आपको यह वीडियो छोड़ देते हैं:

घोंघा पर ऑडियो

यदि आप घोंघे के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप निम्न ऑडियो भी सुन सकते हैं:

क्या आप घोंघा के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस आलेख का शीर्षक है कि घोंघा क्या उपयोगी और उत्सुक परिणाम रहा है। यदि आप और अधिक उपयोग करना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते बरसात के दिनों में चलते हैंकुत्ते बरसात के दिनों में चलते हैं
मोलस्क जानवरमोलस्क जानवर
जानवरों के पैरों के निशानजानवरों के पैरों के निशान
शंकु घोंघे, निरंतर शिकारियोंशंकु घोंघे, निरंतर शिकारियों
अपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरणअपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरण
पिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज कीपिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज की
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
कौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैंकौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैं
जंगली बकरीजंगली बकरी
वाइपर की विशेषताएंवाइपर की विशेषताएं
» » घोंघा: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं, वे कितने रहते हैं
© 2021 taktomguru.com