taktomguru.com

काकातुआ

काकातुआ

सामग्री

यह एक है विदेशी पक्षियों दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और व्यापक। ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस और इंडोनेशिया के द्वीपों से उद्गम, cockatoos उन्हें कई देशों में निर्यात किया गया था कंपनी की चिड़िया या पालतू जानवर पंखों द्वारा गठित अपने गुच्छे या बुन द्वारा आसानी से पहचानने योग्य जो उनके मनोदशा के अनुसार उठा सकते हैं। में CurioSfera.com हम इसके बारे में सबकुछ बताते हैं: विशेषताओं, प्रकारों, सलाह, प्रशिक्षण, देखभाल, चाल, इतिहास ... सबकुछ। हम शुरू करते हैं?

यदि अंत में आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो श्रेणी की यात्रा करें cockatoos

Cockatoos के प्रकार

जैसा कि हमने कहा है, कॉकटाटोस की कई प्रजातियां हैं, सभी अपनी विशेषताओं और विशिष्टताओं के साथ। निम्नलिखित सूची में आप मुख्य दौड़ पा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चित्र या पक्षी के नाम पर क्लिक करें।

Cockatoo leadbeateri

कॉकटू लीडबेटेरी या मानक-भालू

Nymph Cockatoo

Nymph Cockatoo

गलाह कॉकटू

गलाह कॉकटू (एलोफस गुलाबिकैपिलस)

काला cockatoo या शोक

काला या शोक कॉकटू

Cockatoo sulphurea

Cockatoo sulphurea

Cockatoo galerita

मोलुकन कॉकटू

मोलुकन कॉकटू

Cockatoo अल्बा

Cockatoo अल्बा

कॉकटू और इसकी विशेषताओं क्या है

Cockatoos विदेशी पक्षियों हैं समूह के सदस्य या तोतों के परिवार कि, जंगली में, केवल ऑस्ट्रेलिया और कुछ आसन्न द्वीपों में ही पाए जाते हैं। उनमें से लगभग 17 प्रजातियां और कई उप-प्रजातियां हैं वे विशेषता है बहुत विशिष्ट tufts, धनुष या सीधा crests रखने के द्वारा वे भावनात्मक या यौन उत्तेजना की स्थिति प्रकट करने के लिए उपयोग करते हैं। आइए विस्तार से देखें आकृति विज्ञान:

एक कॉकटू क्या है

  • Cockatoos पक्षियों हैं मध्यम और बड़े के बीच का आकार. एक सामान्य नियम के रूप में, इसकी लंबाई कुल 30 सेंटीमीटर (12 इंच) से 60 सेंटीमीटर (24 इंच) तक है। के लिए के रूप में आपका वजन यह 300 ग्राम और 1,200 ग्राम के बीच बदलता है।
  • हालांकि इसकी पक्षति नहीं है रंगों की विविधता कि हम इसके अन्य congeners (उदाहरण के लिए तोता) में देख सकते हैं, इसी कारण से यह इसकी विशेषता tonality के साथ कम शानदार नहीं है सफेद, काला या गुलाबी, यह परिस्थिति प्रजातियों पर निर्भर करती है। तोते की पहचान के लिए विशिष्ट विशेषताओं एक अपेक्षाकृत दुर्लभ लेकिन कठिन और चमकदार पंख हैं।
  • चोटी यह शॉर्ट, मोटी, दृढ़ता से घुमावदार है और, ज्यादातर मामलों में (विशेष रूप से कॉकटाटोस के मामले में), बेहद शक्तिशाली। इसका उपयोग कुछ बीजों और नटों के कड़े खोल को तोड़ने के साथ-साथ विभिन्न जड़ों और कुछ कंदों को हटाने के लिए किया जाता है, पेड़ की छाल को फाड़ें और घोंसला के रूप में इस्तेमाल गुहा का विस्तार करें। यह पेड़ के पत्ते के माध्यम से चढ़ने और स्लाइड करने के लिए तीसरे अंग के रूप में भी कार्य करता है।कॉकटू रंग
  • ऊपरी जबड़ा इसे कुछ हड्डियों द्वारा लगाए गए लीवर एक्शन के लिए धन्यवाद उठाया जा सकता है जबकि निचले हिस्से में एक साथ उतरता है, जो तोते को खिलाने के बेहद कुशल साधनों के साथ तोता प्रदान करता है।
  • पैर वे अपेक्षाकृत कम हैं और पैर वे एक विशेष व्यवस्था दिखाते हैं जो अपेक्षाकृत कम संख्या में अन्य पक्षी परिवारों को साझा करता है। किया जा रहा है sindáctilos, दो बाहरी उंगलियां पीछे की तरफ उन्मुख होती हैं जबकि दो आंतरिक लोगों को आगे अनुमानित किया जाता है। यह प्रावधान न तो पेचिंग और चढ़ाई के बहुत ही प्रभावी साधनों के साथ तोते प्रदान करता है, बल्कि विभिन्न खाद्य पदार्थों को पकड़ना और भोजन के समय उन्हें अपने मुंह में रखना संभव बनाता है।
  • कॉकटू के पंख वे अपेक्षाकृत कम, चौड़े और गोलाकार होते हैं और उड़ान आमतौर पर तेज़ होती है और नीचे की तरफ पंखों के साथ होती है। कुछ प्रजातियां सीधे उड़ान में 70 किमी / घंटा तक पहुंच सकती हैं।
  • कॉकटाटोस को सीधा होने वाला प्लम होने के कारण चित्रित किया जाता है, जिसका प्रयोग विभिन्न मूड को हाइलाइट करने के लिए किया जाता है। इसलिए जब हम उत्साहित होते हैं (क्षेत्रीय या यौन) या डरते हैं तो हमें इसे उठाना होगा। कुछ प्रजातियों में शानदार टफट होते हैं जबकि अन्य अपेक्षाकृत कम होते हैं।

क्या cockatoos खाते हैं

Cockatoos herbivores हैं, इसलिए स्वतंत्रता में, काफी हद तक और वे बीज, नट, पत्तियों, पेड़ की जड़, जड़ों और कंदों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करके पोषित होते हैं। इसी प्रकार आहार के भीतर या कॉकटू खिला रहा है, इस बात का सबूत है कि वे जानबूझकर या आकस्मिक रूप से कीड़ों की एक निश्चित राशि भी निगलना चाहते हैं।

कॉकटू खिलाने के लिए
नीलम खाने कॉकटू

दूसरी तरफ, अगर हम बात करते हैं पालतू पक्षी होने के साथ cockatoos खिलाना, आप अपने भोजन की तलाश में पेड़ों तक नहीं पहुंच सकते हैं। इस कारण से हमें इस पक्षी को आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध आहार प्रदान करना होगा।

आदर्श कॉकटू फलों को खिलाना है अंगूर, केले, केले या सेब की तरह। इसके अलावा, कुछ संयम के साथ, वे आड़ू, खरबूजे, खुबानी, स्ट्रॉबेरी, अमृत, नाशपाती और स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं।

एक और प्रकार का फल जो उन्हें बहुत पसंद है उष्णकटिबंधीय फल पपीता, अमरूद, कीवी या आम की तरह। लेकिन उनमें उच्च फाइबर सामग्री के कारण, हमें उन्हें कभी-कभी देना चाहिए, क्योंकि उन्हें दस्त या आंतों का अपघटन हो सकता है।

कॉकटू के लिए भोजन

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इससे पहले कि आप कीटनाशकों या रसायनों के संभावित निशान को हटाने के लिए फल को बहुत अच्छी तरह साफ कर लें और इसे बहुत छोटे पासा में काट लें। आपको कई प्रकार के फल मिलना चाहिए ताकि इसमें विविधता हो। यदि आपके पास ताजा फल नहीं है, तो आप किशमिश के साथ मिश्रित किशमिश, सूखे प्लम और क्रैनबेरी खा सकते हैं।

दूसरी तरफ, यह आवश्यक है कि कॉकटाटो हरी सब्जियां खाएं सरसों के साग, स्विस चार्ड, चीनी गोभी या सलाद की तरह। विटामिन सी और ई की सही आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हम उन्हें गाजर दे सकते हैं। विटामिन ए के लिए, कद्दू और मीठे आलू सलाह दी जाती है। आपको उन्हें अच्छी तरह उबालें और उन्हें अपने सेवन की सुविधा के लिए छोटे टुकड़ों में काट लें। याद रखें कि उन्हें हमेशा ताजा सब्जियां बननी चाहिए, न कि डिब्बाबंद, क्योंकि उनमें बहुत कम पोषक तत्व होते हैं।

आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एक श्रृंखला है कॉकटू के लिए निषिद्ध भोजन, चॉकलेट या अल्कोहल की तरह, वे आपके पालतू जानवर को भी मार सकते हैं। अन्य खाद्य पदार्थ जो बहुत अनुशंसित नहीं हैं वे कैफीन, दूध, रबड़, बैंगन, आलू, क्रीम और गोभी हैं।

जहां cockato रहते हैं

प्राकृतिक आवास कॉकटूकॉकटू के आवास के बारे में, Cockatoos आमतौर पर जंगल से ढके खुले क्षेत्रों में रहते हैं जिसमें उनके घोंसले स्थापित करने के लिए पर्याप्त पेड़ हैं। उसके अंदर होना प्राकृतिक आवास, कॉकटू प्रजातियों में से कई वे ग्रेगरीय हैं प्रजनन के मौसम के बाहर और, ऑस्ट्रेलिया में, कुछ हज़ारों प्रतियों से युक्त झुंडों में इकट्ठे होते हैं, हालांकि सबसे आम उन्हें 40 या 50 इकाइयों के समूहों में देखना है।

इन समूहों, कुछ प्रजातियों के मामले में, अत्यंत हो सकता है फसलों के लिए हानिकारक और यह उनके उन्मूलन के लिए शिकारियों के संगठन की ओर जाता है। सौभाग्य से, विलुप्त होने के जोखिम के खिलाफ अपेक्षाकृत सुरक्षित होने के लिए जंगली में पर्याप्त संख्या में अधिकांश प्रजातियां मौजूद हैं।

Cockatoos कितना रहते हैं

एक cockatoo कितना पुराना है?के लिए के रूप में कॉकटू की जीवन प्रत्याशा, यह एक पक्षी है जो कई सालों तक जीवित रह सकता है, कुछ लगभग आदमी जितना। उनमें से सभी में, नीलम कॉकटू खड़ा है, जो कि सबसे लंबा रहता है। यदि उचित रूप से देखभाल की जाती है तो विशेष रूप से 25 वर्ष तक। लेकिन ऐसे नमूने हैं जो 40 या 50 साल की उम्र तक पहुंच चुके हैं।

बाकी कॉकटू प्रजातियों के बारे में, औसत 20 वर्षों के जीवन में कैद में है। विरोधाभासी रूप से, कुछ अवसरों में, इन जानवरों के विशेषज्ञों ने साबित कर दिया है कि कुछ व्यक्ति कैद की तुलना में स्वतंत्रता में अधिक रहते हैं, जीवन के 50 वर्षों तक पहुंचते हैं।

कॉकटू का प्रजनन

कैसे cockatoo पुनरुत्पादन करता हैयदि आप खुद से पूछते हैं, तो कॉकटू का पुनरुत्पादन कैसा होता है?, आपको पता होना चाहिए कि, ज्यादातर तोतों के मामले में, cockatoos घोंसला मौजूदा पेड़ों की चड्डी में छेद में और शब्द के सही अर्थों में घोंसले का निर्माण नहीं है, लेकिन चुने हुए छेद के अंदर का विस्तार करने के लिए आगे बढ़ना है, यह इसके के तल पर चिप्स की एक परत की उपस्थिति में परिणाम कर सकते हैं।

सभी प्रजातियों के अंडे हमेशा शुद्ध सफेद होते हैं और अंडाकार आकार के। के लिए के रूप में कॉकटू कितने अंडे डालता है, इसकी संख्या बदलती है एक और छः के बीच प्रत्येक बिछाने में, परिस्थिति जो प्रजातियों पर निर्भर करती है। नवजात शिशुओं वे पूरी तरह से नग्न दिखाई देते हैं, बाद में विकसित होते हैं, और दोनों माता-पिता द्वारा देखभाल की जाती है।

कॉकटू का व्यवहार

के लिए के रूप में कॉकटू का चरित्र, यह एक दैनिक पक्षी है जिसे सूर्य के प्रकाश द्वारा आसानी से अपने भोजन का पता लगाने में मदद की जाती है। वे दिन के लिए इंतजार करते हैं और उन क्षेत्रों को गर्म करते हैं जहां उन्हें अपना खाना मिलता है और जहां वे छिड़कना पसंद करते हैं। दूसरी ओर यह एक है स्वभाव जो उन्हें ग्रेगरीय होने और अपनी प्रजातियों या अन्य प्रकार के पक्षियों के अन्य नमूने की कंपनी में रहने की अनुमति देता है, क्योंकि वे बहुत ही सामाजिक जानवर हैं।

कॉकटू का व्यवहार

मनुष्यों के साथ अपने रिश्ते के संबंध में, वह एक समस्याग्रस्त जानवर नहीं है। वास्तव में, अच्छी तरह से देखभाल और प्रशिक्षित, वास्तव में स्नेही और आत्मविश्वास हो सकता है, लगभग उतना ही जैसे कि यह एक प्रेम पक्षी थे। लेकिन यह सच है कि स्नेह कमाई एक ऐसा कार्य है जिसके लिए मालिक के हिस्से पर बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है। बेशक, यदि आप दृढ़ रहें और इसे प्राप्त करें, तो कॉकटू मौजूद पालतू जानवरों या पालतू जानवरों में से एक बन सकता है।

यद्यपि यह एक ऐसा जानवर है जो ग्रह के चारों ओर हजारों और हजारों घरों में समाप्त हो गया है, आम तौर पर, मनुष्यों और उनकी गतिविधि में शामिल सबकुछ, काफी हद तक अपने रीति-रिवाजों और आदतों को समाप्त कर देता है। हालांकि, कुछ प्रजातियों को पसंद किया गया है क्योंकि वे फसलों और वृक्षारोपण के खेतों के बीज और अनाज के लिए अधिक आसानी से भोजन कर सकते हैं।

क्या cockatoos बात कर सकते हैं?

तोते के प्रभावी रिश्तेदार होने के नाते प्रभावी ढंग से cockatoos बात करना सीख सकते हैं. बेशक, यह एक ऐसा मिशन है जिसके लिए मालिक के हिस्से पर बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है और पक्षी को खुश और आराम से होना चाहिए। यह एक पक्षी है जो नकल से सीखता है और 8 महीने से पहले इस प्रशिक्षण की सिफारिश नहीं की जाती है।

जानना बोलने के लिए एक कॉकटू कैसे सिखाओ, आपको पता होना चाहिए कि अपना शुरू करना है ट्रेनिंग या सीखना, बस के दौरान कई बार एक ही वाक्य (अधिमानतः छोटा) दोहराएं। यदि आप उसे दोहराने और अनुकरण करने के लिए प्राप्त करते हैं, तो आपको उसे भोजन या "पुरस्कार" के साथ पुरस्कृत करना चाहिए जिसे वह सबसे ज्यादा पसंद करती है।

विशेषज्ञों की सामान्य राय यह है कि एक कॉकटू के लिए यह कहना आसान है कि यह पुरुष है या नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास मादाओं की तुलना में अधिक ध्वनि की नकल करने की क्षमता है। इसके अलावा, उसकी "आवाज" थोड़ा स्पष्ट है, इसलिए समझना आसान होगा।

मेरा कॉकटू मुझे कैसे भरोसा दिलाता है

स्वाभाविक रूप से, हम एक नवजात कॉकटू से हमारे साथ एक लिंक होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं हमें भरोसा करो- अधिक तो अगर यह अपने पिंजरे में बंद कर दिया गया है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह केवल समय और धैर्य का मामला है।

घर जाने के बाद किसी भी पालतू जानवर की तरह, तार्किक बात डर से या कुछ आक्रामकता के साथ व्यवहार करना है। इस मामले में जानवर को अपने पिंजरे में शांत छोड़ना और इसे छूना सबसे अच्छा नहीं है। बस समय-समय पर उसके पास से गुज़रें ताकि वह हमारी उपस्थिति में थोड़ा सा उपयोग कर सके।

ट्रस्ट कॉकटू जीतोयह सलाह दी जाती है कि आप उसे अपनी तरफ से गुजरने में से एक बार बताएं। लेकिन आपको हमेशा चाहिए इसे नरम और शांत तरीके से करें, शोर या चिल्लाने के बिना। इस तरह आप अपनी आवाज़ में उपयोग करेंगे। आप अपना नाम कह सकते हैं या कुछ अन्य शब्द जो आप देखते हैं जो आपका ध्यान खींचता है।

प्रत्येक cockatoo इसके चरित्र है और विभिन्न समय-सीमाओं में सीखें, आप कुछ घंटों या यहां तक ​​कि कई दिनों में तीन दिनों में अपनी आवाज और अपने आप में उपयोग कर सकते हैं। का रास्ता पता है कि कॉकटू आपको भरोसा करता है जब आप उसे उसके नाम से बुलाते हैं और वह आपको देखने के लिए पिंजरे के बार या बाड़ तक पहुंचती है।

इस बिंदु पर, आप अगले चरण पर जा सकते हैं। आप गर्दन के नाप (गर्दन के पीछे) या रीढ़ की हड्डी पर सलाखों के माध्यम से कोमल स्ट्रोक बनाकर शुरू कर सकते हैं।

बाद में, आप पिंजरे का दरवाजा खोलना शुरू कर सकते हैं अंदर अपना हाथ डालें. यदि आप डरते हैं तो सामान्य है, इसे करें चिकनी और धीमी गति से चलती है. यदि आपके अंगुलियों पर कोई इलाज या भोजन भी है, तो यह अधिक आसानी से आ सकता है। बहुत महत्वपूर्ण: यदि आप काटने या चापलूसी करते हैं, तो अपना हाथ वापस न लेने का प्रयास करें, क्योंकि कॉकटू इसे "जीत" के रूप में समझ सकता है और हमेशा इसे दोहराएगा। अगर सब ठीक हो जाए, तो अंततः यह आपके हाथ या हाथ तक पहुंच जाएगा।

Cockatoos के लिए पिंजरे

यदि आपको करना है एक एकल cockatoo के लिए एक पिंजरे खरीदो, यह कम से कम 55 सेंटीमीटर चौड़ा, 70 सेंटीमीटर ऊंचा और 50 सेंटीमीटर गहरा होना चाहिए। सलाखों में 2 सेंटीमीटर से अधिक पृथक्करण नहीं होना चाहिए, अन्यथा पक्षी उनके बीच अपना सिर डाल सकता है और खुद को चोट पहुंचा सकता है।

पिंजरे cockatoo खरीदोकॉकटू पिंजरे का आदर्श आकार आयताकार है, बेलनाकार या घर के आकार के पिंजरों से काफी बेहतर है। पालतू जानवर जो दीवारों पर चढ़ना पसंद करते हैं, यह सुविधाजनक है कि उनके क्षैतिज सलाखों भी हों।

सामग्री के लिए, स्टेनलेस स्टील या गैल्वेनाइज्ड होना सर्वोत्तम है। यह अधिक स्वच्छ और साफ करने में आसान है। लकड़ी के पिंजरों को त्याग दिया जाना चाहिए क्योंकि यह इसे अपने शक्तिशाली चोंच से नष्ट कर देगा। आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि वे लीड या जिंक से नहीं बने हैं, क्योंकि वे इन पक्षियों के लिए जहरीले पदार्थ हैं।

अंदर आपको कुछ हैंगर स्थापित करना होगा जिन पर आप पेच कर सकते हैं। उन्हें प्राथमिक रूप से प्राकृतिक शाखा होना चाहिए। धातु या प्लास्टिक से बचने की कोशिश करें क्योंकि वे तोते के पैर और नाखूनों को घायल कर सकते हैं।

अमेज़ॅन पक्षियोंपिंजरे के अंदर आप दो या तीन खिलौने पेश कर सकते हैं और उन्हें हर बार बदल सकते हैं। यदि आप अंदर कई डालते हैं तो आप अभिभूत हो सकते हैं। तोतों के लिए खिलौने जो अक्सर इन सजावटी पक्षियों की तरह हैंगिंग चलने वाले रास्ते और सीढ़ियां हैं।

पिंजरे के आधार पर एक ट्रे होना चाहिए जो भोजन या शौचालयों के सभी संभावित अवशेषों को आसानी से उठा सकता है और हटा सकता है। यह भी सलाह दी जाती है कि पीने के दौरान फेंकने वाले पानी की बूंदों को अवशोषित करने के लिए समाचार पत्र की एक शीट डालें।

गंदगी और फीडर दोनों का आदर्श स्थान बाहर है। अन्यथा, अगर हर बार आपको इसे बदलना है, तो आपको पिंजरे का दरवाजा खोलना होगा। Cockatoos बहुत स्मार्ट हैं और खुले दरवाजे का लाभ उठाकर भागने की कोशिश कर सकते हैं।

पिंजरे का पता लगाने के लिए कहां

भले ही आपका घर बड़ा या छोटा हो, चाहे यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कॉकटू के पिंजरे को कहां रखा जाए. आदर्श रूप में, इसे घर के रहने वाले कमरे में रखें जहां जानवर परिवार के सभी सदस्यों के साथ अधिक बातचीत कर सकता है। इस मामले में, एक सामान्य नियम के रूप में, कमरा आमतौर पर एक अच्छा स्थान है।

कॉकटू पिंजरे कहाँ रखेंअमेज़ॅन पक्षियोंयह अनुशंसा की जाती है कि पिंजरे की दो दीवारें दीवार के संपर्क में हों। इस तरह कॉकटेल को यह जानना आसान लगेगा कि उसका मालिक या परिवार का कोई भी सदस्य कहां से आ सकता है और वह इतनी आसानी से डर नहीं पाएगा।

यह उस क्षेत्र में रहने की सलाह नहीं दी जाती है जो दिन में सीधे सूर्य के प्रकाश के कई घंटे प्राप्त करती है। उच्च आर्द्रता या ड्राफ्ट वाले क्षेत्रों में भी। अन्यथा पक्षी गंभीर रूप से बीमार हो सकता है।

इसी तरह, पिंजरे मानव आंखों की ऊंचाई पर रखा जाना चाहिए। यदि यह बहुत अधिक रखा गया है, तो कॉकटू मालिक पर प्रभावशाली और शक्तिशाली महसूस कर सकता है। दूसरी ओर, यदि यह बहुत कम रखा गया है, तो आप डर लग सकते हैं।

क्या मेरे पास अन्य पालतू जानवरों के साथ एक कॉकटू हो सकता है?

एक पालतू जानवर के रूप में cockatooयह एक नाजुक बिंदु है। जबकि आप घर में एक कॉकटू पूरी तरह से कर सकते हैं जहां आप कुत्तों, बिल्लियों या अन्य पक्षियों जैसे अन्य पालतू जानवरों के साथ रह सकते हैं। लेकिन हाँ, इसे एक छोटी उम्र से इसके बारे में शिक्षा की आवश्यकता है।

आपको बहुत धैर्य की आवश्यकता होगी क्योंकि आपको पालतू जानवरों और दूसरों दोनों की एक-दूसरे की उपस्थिति के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास कभी आक्रामकता के संकेतों का "विनिमय" है तो डरो मत। प्रत्येक व्यक्ति अपने क्षेत्र को चिह्नित करेगा।

एक कॉकटू खरीदने से पहले

इस मामूली लेख का उद्देश्य आपको कॉकटाटोस की आकर्षक दुनिया में पेश करना है और यह तय करने में आपकी सहायता करना है कि क्या आप एक साथी पक्षी के रूप में एक कॉकटू चाहते हैं या शायद, प्रजनन करने का प्रयास करें।

एक cockatoo खरीदने के लिए युक्तियाँ

चयन, आवास, भोजन, सामान्य देखभाल और प्रजनन पर सभी आवश्यक जानकारी संक्षेप में कवर किया जाता है और संक्षेप में, और यह किसी भी धारक संभावित cockatoos विश्वास के साथ अपने नए शौक शुरू करने के लिए अनुमति देते हैं और यह भी, साथ ही चाहिए हम आशा करते हैं कि इन असाधारण पक्षियों द्वारा प्रदान किए गए कई वर्षों की खुशी की शुरुआत होगी।

चूंकि पहले यूरोपीय लोगों ने सोलहवीं और अठारहवीं सदी के दौरान मोलुक्का और आस्ट्रेलिया की खोज की, इसलिए कॉकटाटोस ने लोकप्रियता का आनंद लिया है साथी पक्षियों उसकी बुद्धि के लिए, उसका अनुकरण क्षमता, इसकी कुछ अजीब उपस्थिति और इसका रंग।

विदेशी रहस्य का उनका आभा भी उन्हें एक प्रति ब्रीडर या कीपर, एक तथ्य है जो इस तथ्य ऑस्ट्रेलिया से और भी बढ़ गई है दुनिया अन्य जीव-जंतुओं के सभी जंगली भागों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया द्वारा प्रतिष्ठित किया है।

कॉकटाटोस के प्राकृतिक गुण उन लोगों पर तत्काल आकर्षण डालते हैं जिनके पास पहले कभी पक्षी नहीं था। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक साथी पक्षी के रूप में एक कॉकटू के मालिक के पास कुछ अधिग्रहण होता है, जिसके अधिग्रहण के साथ आगे बढ़ने से पहले पूरी तरह से अवगत होना आवश्यक है।

उसकी आवाज की मात्रा असाधारण मजबूत है, जो विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है जब आप बहुत उनमें से एक के पास जोड़ना होगा कि अधिकांश प्रजातियों के प्राकृतिक प्रदर्शनों की सूची squeals की एक विस्तृत श्रृंखला के शामिल है कर रहे हैं, खासकर जब वे कर रहे हैं एक प्रतिलिपि द्वारा जारी किया गया जो कंपनी की कमी के कारण उबाऊ महसूस करता है।

असल में वे पूरे दिन चिल्ला सकते हैं जब तक कि उनके मालिक घर लौट न जाएं और जाहिर है, पड़ोसियों से शिकायत का कारण हो सकता है। इसलिए अनुमान लगाया जाता है कि कॉकटाटो उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं जो अधिकांश दिन घर से अनुपस्थित हैं, क्योंकि उन्हें अधिक ध्यान देने और महसूस करने की आवश्यकता होती है।

Cacatuoidea




दूसरे छोर पर विचार करने कि cockatoos के आवास इस तरह के अविभाज्य (agapornis) के रूप में अन्य तोते छोटे, नालीदार तोता और Carolinas, इसके आकार और इसकी विनाशकारी क्षमता के कारण के मामले में से ज्यादा महंगा है है।

लकड़ी की संरचनाओं को आंखों के झपकी में अपने शक्तिशाली चोटियों से टुकड़े कर दिया जाएगा, जिसका तात्पर्य है कि आपको धातु का सहारा लेना चाहिए या धातु कोटिंग से संरक्षित करना चाहिए।

एक कॉकटू जिसे एक साथी पक्षी के रूप में रखा जाता है उसे एक मजबूत धातु पिंजरे में स्थापित किया जाना चाहिए और इसे अपनी मांसपेशियों का अभ्यास करने के लिए नियमित अंतराल पर कमरे छोड़ देना चाहिए। हम भूल जाते हैं नहीं होना चाहिए, हालांकि, कि पिंजरे के बाहर अपने दुकानों में इस पर बारीकी से नज़र रखने के लिए क्योंकि अन्यथा हमारे फर्नीचर, houseplants और कुछ अन्य तत्वों जल्द ही विनाशकारी प्रभाव अपने चरम दिया जाना आवश्यक है ।

वर्णित सभी असुविधाएं हमें इस बात पर विश्वास करने की ओर ले जाती हैं कि हम किसी को भी कॉकटू हासिल करने का इरादा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को विचलित करने का प्रयास करते हैं। ठीक है, शायद इसलिए, लेकिन जब तक हम पूरी तरह से सुनिश्चित है कि हम समय, धैर्य और उत्साह ठीक से हमारे पक्षी एक कौकेटू अधिग्रहण नहीं होना चाहिए के लिए देखभाल करने के लिए आवश्यक है, और बेहतर है कि हम एक कनारी के मालिक से संतुष्ट हैं या कर रहे हैं Wavy budgie।

हालांकि, जिनके उत्साह और रवैये उचित स्तर पेश करते हैं, उनके मामले में, कॉकटाटोस उच्च व्याकुलता का एक कारक है और साथ ही, उन्हें बहुत खुशी प्रदान करता है।

साथी पक्षियों के लिए निर्धारित एक कॉकटू के अधिग्रहण के बाद से कुछ समय बीत चुका है, कुछ कुक्कुट जुनून और प्रजनन के लिए समर्पित करने की परिणामी इच्छा जागृत हो जाती है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह एक ऐसा निर्णय है जो आस्ट्रेलिया के बाहर से एक असली चुनौती बनता है, ज्यादातर प्रजातियां अपेक्षाकृत अप्राप्य और महंगी होती हैं। इसके अलावा हमारे पास यह है कि उनमें से एक बड़ा हिस्सा बिल्कुल "आसान" प्रजनन के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।

वैसे भी, यदि आप इस समस्या को दूर करने का प्रबंधन करते हैं और अंत में आप सफलता प्राप्त करते हैं, तो ऐसी गतिविधि अत्यधिक लाभदायक हो सकती है और लेखक उन लोगों को जानता है जो स्वयं को समर्पण करके एक अच्छा जीवन बनाते हैं। हालांकि, हमें कार्य को आसान होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए और इस परिस्थिति के कारण कई असफलताओं का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए और अंततः आवश्यक अभ्यास प्राप्त करने से पहले और हमारे प्रयासों को सकारात्मक तरीके से पुरस्कृत करने से पहले पीड़ा के क्षणों से गुजरना चाहिए।

Cockatoos का प्रजनन

मौलिक और पहली चीज जिसकी आवश्यकता है cockatoos उठाओ कुछ प्रामाणिक cockatoos और भरोसा है कि वे संगत हैं। वैसे भी यह सुविधाजनक है, अगर वे दो पक्षियों हैं जो पहले से नहीं मिले हैं, प्रगतिशील संपर्क बनाने के लिए और थोड़ा कम करके ताकि वे दूसरे की उपस्थिति में उपयोग कर सकें।

ताजा मारे गए cockatoos की लड़कियों प्रजनन के लिए, आपको किसी पिंजरे या चिड़ियाघर में कभी भी एक प्रतिलिपि दर्ज नहीं करनी चाहिए जो पहले से ही किसी अन्य व्यक्ति द्वारा कब्जा कर लिया गया था. चूंकि क्षेत्रीयता की समस्या हो सकती है और यह साथी और नस्ल के इरादे को खराब कर सकती है।

सामान्य बात यह है कि वसंत और गर्मी के महीनों में कॉकटाटोस नस्ल. यही है, उत्तरी गोलार्ध में अप्रैल से अगस्त तक और दक्षिणी गोलार्ध में सितंबर से जनवरी तक। इस कारण से, यदि नमूने गोलार्द्ध से स्थानांतरित होते हैं तो नई स्थितियों को अनुकूलित करने में कुछ मौसम लग सकते हैं।

प्रजनन के लिए, जोड़े को बैरल, खोखले ट्रंक या काफी आकार के घोंसले के बक्से के साथ प्रदान किया जाना चाहिए। इन तत्वों का आकार स्वाभाविक रूप से पक्षियों का पालन करेगा। लेकिन प्रजनकों के अनुभव के अनुसार, ऐसा लगता है कि वे अधिकतम एक से पहले न्यूनतम स्थान पसंद करते हैं।

नीलम cockatoo अंडे brooding

प्रजनन के दौरान और पहले पर्याप्त पोषण के साथ जोड़े को कोकोटोस प्रदान करना आवश्यक है. कैल्शियम और बजरी की आपूर्ति के लिए अधिकतम देखभाल की जानी चाहिए। यह भी सुविधाजनक है, जबकि लड़कियों को विकास और विकास चरण में हैं, ताकि उन्हें दूध और भिगोने वाले बीज के साथ भिगोकर कड़ी मेहनत मिल सके।

प्रत्येक बिछाने में अंडे की मात्रा प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकती है. उनमें से अधिकांश में, पिता और मां दोनों अंडे सेते हैं, हालांकि दूसरों में केवल मादा करता है। इस ऊष्मायन अवधि में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे परेशान नहीं हैं, इसलिए घोंसला का निरीक्षण यह जांचने के लिए कि सब ठीक है, हर बार किया जाएगा।

कॉकटू के स्वास्थ्य और स्वच्छता

स्वास्थ्य cockatoo कॉकटू की स्वच्छता और स्वास्थ्य वे हाथ में हाथ जाते हैं आम तौर पर ये पक्षी ऐसे जानवर होते हैं जो बीमारी के लिए अच्छे स्वास्थ्य, स्वस्थ और काफी प्रतिरोधी का आनंद लेते हैं। इसलिए, यदि वे एक स्वच्छ वातावरण में रहते हैं, उचित आहार प्राप्त करते हैं, नमी या ड्राफ्ट के संपर्क में आते हैं, तो उनके लिए बीमार होना बहुत दुर्लभ होता है।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पिंजरे, फीडर और ड्रिंकर्स, खिलौने, सहायक उपकरण और सामान्य रूप से अपने सभी पर्यावरण की स्वच्छता, सफाई और कीटाणुशोधन को नज़रअंदाज़ न करें। केवल इस तरह से हम बचेंगे कॉकटू में स्वास्थ्य समस्याएं.

जीवविज्ञान

हमने देखा है, cockatoos तोते Psittaciformes के क्रम में (तोते जैसे पक्षी) के परिवार से संबंधित है, भले ही कुछ लेखकों उन्हें ही परिवार (cacatúidos) के रूप में वर्गीकृत। यह लेख तोते की तरह पक्षियों का एक उपप्रजाति (cacatuinos) होने के रूप में cockatoos पर विचार करेगी।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन पक्षियों (कुछ अपवादों को छोड़कर) बड़े वृक्षवासी बहुमत में हैं और उसके 10 सेमी लंबी और विशाल जलकुंभी एक प्रकार का तोता (जलकुंभी एक प्रकार का तोता) के साथ उनके आकार छोटे बौना तोता (Micropsitta) के बीच चलती है कि तक पहुँच जाता है 92 सेमी Psittacidae का परिवार 328 प्रजातियां एक pantropical प्रसार के साथ 77 पीढ़ी में वितरित भी शामिल है। वे ऑस्ट्रेलेसियन क्षेत्र है जहां यह वास्तव में संभव है सभी 17 cockatoos की प्रजातियों खोजने के लिए विशेष रूप से कई हैं।

कॉकटू का इतिहास और इसके विकास

कॉकटू की उत्पत्तिहमारे ग्रह पर जीवन का विकास एक बहुत जटिल मुद्दा है और, हालांकि वैज्ञानिकों की पीढ़ियों ने अपने अध्ययन में काफी समय दिया है, यह कहा जा सकता है कि इसकी सतह को शायद ही कभी खरोंच कर दिया गया है।

शब्द "विकास" के कई अर्थ हैं, लेकिन हमारे उद्देश्यों के लिए हम शब्दकोश में दी गई परिभाषाओं में से एक चुन सकते हैं। विकास दर्शाता है "धीरे-धीरे प्रकट होता है", जो ऑपरेटिव अभिव्यक्ति बन जाता है। हालांकि, इस अभिव्यक्ति को लगभग कम से कम माना जा सकता है यदि हम मानते हैं कि निचले लोगों से उच्च जीवन के क्रमिक उभरने के लिए लाखों वर्षों की आवश्यकता है।

उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य से पहले, इस सवाल के बारे में मनुष्य के पास बहुत ही अनूठे विचार थे, जब तक कि ब्रिटिश वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन (180 9 -1882) ने प्राकृतिक पुस्तक के माध्यम से विकास की सिद्धांत को अपनी पुस्तक द ओरिजिन ऑफ 185 9 में प्रकाशित प्रजातियां।

उस समय, इस दृष्टिकोण के कारण बहुत विवाद हुआ, क्योंकि बहुत से लोग दैवीय ताकतों की तुलना में एक अलग उत्पत्ति के साथ जीवन की कल्पना करने में असमर्थ थे। हालांकि, समय के साथ, जीवाश्म और आधुनिक शोध विधियों द्वारा प्रदान किए गए साक्ष्य से पता चला है कि यह सिद्धांत अधिकतर सही है।

यह एक आम तौर पर स्वीकार तथ्य यह है कि पक्षियों (और स्तनधारियों) आदिम सरीसृप के विभिन्न समूहों में जन्म लिया है। कैसे थे इस प्रकार के बारे में एक सरल सिद्धांत: एक समय में जब हमारे ग्रह पर जीवन का उच्चतम रूप है कि सरीसृपों की, उनमें से छोटे आकार और छिपकलियों की तरह कुछ उच्च अन्य की तुलना में बहुत कमजोर थे आयाम और मांसाहारी, जिससे पेड़ में बचने के लिए आश्रय हुआ।

कहने की जरूरत नहीं है, शिकारियों ने इस स्थिति से बहुत खुश नहीं महसूस किया और इसका विरोध करने के लिए वे शाखाओं के माध्यम से अपने शिकार को आगे बढ़ाने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त विकसित हुए। इन कैदियों ने अपने विकास में एक और कदम उठाया और एक पेड़ से दूसरे में या उनमें से एक से जमीन पर कूदकर बचने के लिए सीखा। जो लोग इसे बाहर ले जाने में बहुत धीमी थे, वे पीड़ित हो गए।

यह अनुमान लगाया गया है कि जिनके पास सबसे उपयुक्त शरीर वजन और संरचना थी, वे भी थे जो बाकी की तुलना में आगे और तेज कूद सकते थे, जो धीरे-धीरे मर गए थे।

पीढ़ी दर पीढ़ी, और कदम से कदम से, इन छोटे परिवर्तनों प्रजातियों के अस्तित्व के पक्ष में धीरे-धीरे मोड उंगलियों लंबे समय तक बने का गठन पंख त्वचा का एक प्रकार विकसित किया है और झिल्ली से एक साथ जुड़े हुए थे, शरीर की लंबाई और विस्थापन जो तब तक छलांग के माध्यम से किया गया था वह गिरावट आती है पैराट्रूपर प्रकार के आधार पर और glidings द्वारा बदल दिया है, जो यह संभव हवा के माध्यम से काफी दूरी को कवर करने के लिए किया देखा।

उड़ान क्षमता यह पहले से ही अपरिवर्तनीय (कीड़े) द्वारा विकसित किया गया था, लेकिन ऐसा करने के लिए कशेरुकाओं की आवश्यकताओं के लिए एक और जटिल चरित्र था। इसकी भारी संरचना के कारण, गुरुत्वाकर्षण बल को दूर करने के लिए उत्पन्न समस्याएं अधिक थीं।

उड़ान कशेरुका उन्होंने खोखले, हवा से भरे हड्डियों को विकसित करके इस वजन को अपना अंत घटा दिया, जबकि उनके पंखों की ताकत पूरे शरीर का समर्थन करने के लिए काफी बड़ी होनी चाहिए। उसे अपने अग्रभूमि में शक्तिशाली मांसपेशियों को रखना था पंखों को शक्ति दें, जो माना जाता है कि उनके सही निर्धारण के लिए स्टर्नम आकार में वृद्धि होनी चाहिए।

पूर्ण उड़ान क्षमता वाला पहला कशेरुका जानवर सरीसृपों को पटरोसॉर के नाम से जाना जाता था, जिसने जुरासिक युग की शुरुआत में अपनी उपस्थिति बनाई, जो लगभग 190 मिलियन वर्ष पहले है।

जीवाश्म प्रजातियों की एक बड़ी संख्या का वर्णन किया गया है, जिनमें से अधिकतर अपेक्षाकृत छोटे हैं, लेकिन उनमें से कुछ के पास 15 मीटर या उससे अधिक के पंख थे। उसका कंकाल एक पक्षी की तरह, सतही रूप से था, लेकिन ऐसा माना जाता है कि उनमें पंखों की कमी थी और ठंडे खून थे।

Pterosaurs (लगभग 70 करोड़ वर्ष पहले) क्रीटेशस युग में विलुप्त हो गया। यह माना जाता है कि इन उड़ान सरीसृप प्रतियोगिता पक्षियों से उत्पन्न है, जो जुरासिक काल (लगभग 140 मिलियन वर्ष पूर्व) के बाद शुरू हो गया था और विकास का एक उच्च स्तरीय और विविधता की एक महत्वपूर्ण डिग्री पर पहुंच गया सामना नहीं कर सका क्रेटेसियस युग की अवधि।

पटरोसॉर की तरह, पक्षियों का जन्म शायद अर्बोरियल सरीसृपों में हुआ था लेकिन उनके बीच एक कनेक्शन के अस्तित्व को साबित करने के लिए जीवाश्मों का कोई सबूत नहीं है।

पक्षियों को एक अलग तरीके से विकसित किया. सरीसृप के शरीर पर मौजूदा तराजू पंख, जो न केवल उड़ान की क्षमता में सुधार लाने में मददगार साबित हुआ, लेकिन यह भी शरीर पृथक और रोका गर्मी हानि में तब्दील किया गया है, जिससे चयापचय दर बढ़ रही है और कर रही है अधिक ऊर्जा और अधिक दक्षता के लिए संभव है।

पक्षियों के जीवाश्म अवशेष दुर्लभ हैं, लेकिन जिन्हें बुजरिया (जर्मनी) में सोलनहोफेन के चूना पत्थर चट्टानों में पुराना माना जाता है। जीवाश्म पक्षी का नाम दिया गया था आर्कियोप्टेरिक्स लिथोग्राफिका, जिसका शाब्दिक अर्थ है "पत्थर में पुराने उत्कीर्ण होने के लिए"। भले ही इसकी शरीर रचना कुछ जीवाश्म सरीसृपों के समान ही थी, पंखों की स्पष्ट उपस्थिति के परिणामस्वरूप इसे पक्षी के रूप में वर्गीकृत किया गया।

दुर्भाग्यवश, अच्छे पक्षी जीवाश्म बहुत दुर्लभ हैं और केवल एक-दूसरे से बहुत दूर बिंदुओं पर मौजूद हैं। उनकी नाजुक हड्डियों और पंख बहुत बुरी तरह से संरक्षित होते हैं और इसने योगदान दिया है कि एक पक्षी के अवशेषों में शायद ही कभी पूरी तरह से विघटित होने से पहले पूरी तरह से पेट्रीफाइड होने का समय होता है।

क्रेटेसियस युग से वर्तमान तक, लगभग 65 मिलियन वर्ष बीत चुके हैं और इस अवधि में कुछ ज्ञात पक्षी जीवाश्म पाए जाते हैं, जिससे पहले नमूनों तक पहुंचने तक प्रक्रिया को प्रदर्शित करना लगभग असंभव हो जाता है वर्तमान। इसलिए, अनुमान लगाया गया है कि इस मुद्दे पर हमारे अधिकांश ज्ञान को तार्किक होने पर भी शुद्ध सिद्धांत द्वारा दर्शाया जाता है।

आज हमारे ग्रह पर मौजूद पक्षियों की विशाल विविधता के साथ कल्पना करना संभव है, हालांकि, वर्तमान रूपों तक पहुंचने का विकास एक लंबी और जटिल प्रक्रिया का परिणाम है। आवास मतभेदों ने पक्षियों को आधुनिक कशेरुकियों के बीच सबसे विविध वर्गों में से एक माना है, लगभग 8,500 जीवित प्रजातियां (केवल टेलीस्टोस्ट मछली से आगे बढ़ी हैं) जो दुनिया के लगभग हर कोने में रहते हैं , महासागरों से पहाड़ों के शीर्ष तक, और भूमध्य रेखा क्षेत्रों के आर्द्र जंगलों से ध्रुवीय क्षेत्रों तक।

आवासों की विशाल विविधता के अनुकूलन ने पक्षियों को आकार, रंग और रीति-रिवाजों की एक अद्भुत श्रृंखला विकसित करने का नेतृत्व किया है। एक उदाहरण अफ्रीकी सवाना और अमेरिका के छोटे hummingbirds में रहने वाले बिना विशाल उड़ान शुतुरमुर्ग क्षमता, लगभग पूरी तरह से जलीय अंटार्कटिक पेंगुइन और राजसी ईगल कि पहाड़ों की चोटी पर देखा जा सकता है।

पक्षियों का एक अपेक्षाकृत छोटा समूह, जिसमें हम खुद को यहां रुचि रखते हैं, वह psittaciformes के क्रम में है, जिसमें एक एकल परिवार शामिल है, जो psittacines है, जिसमें 77 प्रजातियों में वितरित 328 प्रजातियां शामिल हैं।

Cockatoos, जिनमें से केवल 17 प्रजातियां हैं, उन्हें कभी-कभी अपने परिवार (कॉकटाटोस) में परिवार के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, या शायद अधिक सही ढंग से, एक उपमहाद्वीप के रूप में Psittacidae (Cacatuinos)। बेहतर समझने के लिए सहायता के रूप में कैसे विकसित किया जाता है, कैसे विकास के जटिल ढांचे में कॉकटाटो फिट होते हैं, यह उनके वर्गीकरण पर एक संक्षिप्त ध्यान देने योग्य है।

Cockatoos का वर्गीकरण

प्राकृतिक विद्वानों में दिलचस्पी दिखाने वाले पहले विद्वानों ने हमारे ग्रह पर जीवित प्राणियों की संख्या को वर्गीकृत करने में बड़ी कठिनाई का अनुभव किया, विशेष रूप से वे जो एक दूसरे के समान थे, या तो उनके आकार या रंग से या जो एक संकीर्ण रिश्तेदारी।

चूंकि यूरोपीय लोगों ने अपने स्वयं के मातृभूमि से तेजी से दूर नए क्षेत्रों की खोज शुरू कर दी, अब तक अज्ञात प्रजातियों और जानवरों की संख्या अधिक हो गई है।

भाषा बाधाओं और यूरोप में संग्रहालयों और विश्वविद्यालयों को भेजी जाने वाली बड़ी मात्रा में सामग्री के कारण जल्द ही उभरने वाले महान भ्रम की कल्पना करना और वैज्ञानिक वर्गीकरण की तर्कसंगत और अंतरराष्ट्रीय प्रणाली की आवश्यकता है।

यह स्वीडिश जीवविज्ञानी कार्ल वॉन लिन था, जिसे आम तौर पर लिनिअस (1707-1778) के नाम से जाना जाता था, जिसने पहली "तार्किक" विधि तैयार करके समस्या का हल किया, जिसे उन्होंने अपने काम में प्रदर्शित किया Systema naturae.

नामकरण की द्विपक्षीय प्रणाली के रूप में जाना जाता है, इसमें सभी पौधे या पशु प्रजातियों को एक डबल नाम से नामित किया गया था, जिनमें से पहला सामान्य उत्पन्न हुआ था जबकि दूसरा था विशिष्ट.

के बाद से लैटिन मुख्य रूप से समय में अंतरराष्ट्रीय विद्वानों द्वारा उपयोग की गई भाषा थी, यह करने के लिए नेतृत्व द्विपद संप्रदायों के लिए सबसे अक्सर इस्तेमाल किया एक था हालांकि ग्रीक और अन्य Ornas का एक बड़ा अनुपात भी प्रकट करने के लिए संभव है प्राणी नामकरण में।

एक साधारण उदाहरण के रूप में हमें बड़े cockatoo के लिए है सल्फरस प्लम इसे कॉकटू कॉकटू का वैज्ञानिक नाम दिया गया है (जिसका अनुवाद हमें सचमुच करना है Cockatoo मूल शब्द «kakadu» का एक लैटिनकरण है और गैलेरिटा का मतलब "देहाती" है, शायद "ग्रामीण इलाकों में रहने" के अर्थ में), प्रजाति से संबंधित पहला शब्द और प्रजातियों के लिए दूसरा। अब आप जानते हैं कॉकटू का क्या मतलब है?.

कॉकटू के विशेष जीनस के भीतर अन्य प्रजातियां समान सामान्य नाम हैं, लेकिन जैसा कि स्पष्ट है, विशिष्ट एक अलग है (उदाहरण के लिए, कॉकटू मोलुकेन्सिस, कॉकटू अल्बा, कॉकटू रक्त)।

इसी तरह एक या एक से अधिक प्रजातियां एक शैली के लिए अंकित हैं, जेनेरा परिवारों, आदेशों, कक्षाओं आदि के लिए निर्धारित हैं। मतभेदों और समानताओं के आधार पर आरोही क्रम में। कुछ मामलों में जहां वर्गीकरण मुश्किल है, उप-मंडलियों या उप-श्रेणियों जैसे अतिरिक्त श्रेणियों का उपयोग करना संभव है, जो प्रायः किसी दिए गए लेखक के विशेष निर्णय के आधार के रूप में पहचानते हैं।

जीवित प्राणियों के वर्गीकरण का विज्ञान ज्ञात है वर्गीकरण और जो लोग इस अनुशासन का अध्ययन करते हैं उन्हें टैक्सोनोमिस्ट कहा जाता है। जीवन के रूपों की जटिलता के कारण यह अनिवार्य है कि कुछ कठिनाइयों को एक दूसरे के समान होने वाले कुछ प्राणियों के वर्गीकरण में अनुभव किया जाता है।

टैक्सोनोमिस्टों के बीच विवाद अक्सर उत्पन्न होता है कि कैसे एक विशेष प्रजाति को वर्गीकृत किया जाना चाहिए। हालांकि, एक अंतरराष्ट्रीय निकाय आईसीजेडएन (जूलॉजिकल नामकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ) के रूप में जाना जाता है, जिसका कार्य दुनिया भर से टैक्सोनोमिस्ट के विचारों के बीच संतोषजनक मध्य भूमि खोजने का प्रयास करना है।

कुछ प्रजातियां, जिनका वितरण व्यापक है या अलग-अलग द्वीपों में रहता है, अलग-अलग भौगोलिक दौड़ बनाते हैं। ऐसे मामलों में, हालांकि उनके बीच मामूली मतभेद मनाए जाते हैं, वे आमतौर पर एक अलग विशिष्ट वर्गीकरण को उचित ठहराने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं। इस कारण से, इन मामलों को एक उप-वर्ग श्रेणी में रेलेगेट किया जाता है और इससे द्विपदीय के तीसरे नाम को जोड़ दिया जाता है, जो इसे एक त्रिकोणीय बनाता है।

उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलियाई कॉकटू का महान सल्फरस प्लूम बन जाता है कॉकटू गैलेरिटा गैलेरिटा जबकि उस प्रजाति की नई गिनी दौड़ को नामित किया गया है Cockatiel galerita tritón.

क्या आप cockatoos के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा कॉकटू. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं तो आप श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. आप और भी खोज सकते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब की श्रेणी में जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
कॉकटू का प्रशिक्षणकॉकटू का प्रशिक्षण
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
दुनिया के सबसे बड़े पक्षियोंदुनिया के सबसे बड़े पक्षियों
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटूलीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
Cockatoo अल्बाCockatoo अल्बा
कॉकटू एक शुभंकर हैकॉकटू एक शुभंकर है
» » काकातुआ
© 2021 taktomguru.com