taktomguru.com

मकड़ियों का गर्भावस्था

स्पाइडर लगभग हर घर में आम जानवर होते हैं, क्योंकि आप लगभग किसी भी कोने, खिड़की या दीवार में रेशमी फिलामेंट्स का उत्पादन कर सकते हैं। राज्य Animalia समूह का सातवां सबसे बड़ा होने के बावजूद, मकड़ी का दुनिया अक्सर हमारी आँखों के सामने किसी का ध्यान नहीं जाता है, अपने अद्भुत प्रजनन चक्र के सभी विवरण खो रहा है। युवाओं के जन्म के लिए, उनकी प्रेमिका और संभोग से, मकड़ियों के गर्भधारण के बारे में हमारे साथ मिलें।




अपने वेब पर स्पाइडर

अपने वेब पर स्पाइडर

मकड़ियों की यौन परिपक्वता

मकड़ियों की शारीरिक रचना बहुत ही अद्वितीय है, आपके पेट में जननांग पथ सहित विभिन्न प्रकार के अंग हैं। सबसे बड़ा मकड़ियों अपनी यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं और इसके साथ प्रजनन क्षमता, जीवन के चार वर्षों से अधिक है। छोटी प्रजातियों के पास एक छोटा जीवन चक्र होता है, इसलिए वे आमतौर पर पहले भी परिपक्व होते हैं।

मकड़ियों की न्यायालय और संभोग

मादा मकड़ियों को फेरोमोन जारी करते हैं जिन्हें वे पुरुषों को रासायनिक संदेश भेजने के लिए सिग्नल संचारित करने के साधन के रूप में उपयोग करते हैं, जब वे मिलन के लिए तैयार होते हैं। उनकी सुगंध के माध्यम से पुरुष यह निर्धारित करने में सक्षम होते हैं कि क्या मादा यौन रूप से ग्रहणशील है और यह भी एक ही प्रजाति है, एक महत्वपूर्ण पहलू जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

प्रेमालाप और मकड़ियों का भी सहवास बेहद दिलचस्प है, विशेष रूप से, क्योंकि यह महिला हाथ पुरुष की मृत्यु (इसलिए ब्लैक विडो के रूप में ज्ञात प्रजातियों की प्रतिष्ठा) के साथ समाप्त कर सकते हैं। नर किसी भी कीमत पर एक ग्रहणशील महिला के साथ पक्ष करी की कोशिश करते हैं, वे भी कुछ शिकार रेशम में लिपटे उसके साथ यह स्वीकार कर लिया मैथुन करना बनाने के लिए ला सकते हैं। कई बार वे किसी भी शिकार को पकड़ने में सक्षम नहीं होते हैं और वे केवल कुछ भी नहीं के साथ रेशम बैग पेश करते हैं, जिससे वे अपने उद्देश्य के लिए उन्हें धोखा देने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: ईगल का गर्भधारण

साथ ही जुलूस के हिस्से के रूप में कपड़े को कंपन कर सकते हैं, या सामंजस्यपूर्ण रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं जैसे कि यह एक नृत्य था। मादा को प्रसन्न करने और भस्म होने से बचने के लिए जो कुछ भी लगता है! palps की लयबद्ध आंदोलन कई संभोग मौत के साथ समाप्त (उपांग हाथ है कि उन्हें pressers और प्रजनन अंगों के रूप में सेवा की तरह हैं) प्राप्त कर सकते हैं महिला वश में है, लेकिन सच्चाई यह है कि क्या कारक अज्ञात है वास्तव में उनके नकारात्मकता को प्रभावित करता है, नर और दूसरों के नहीं।

सच्चाई यह है कि मकड़ियों का जीवन चक्र बहुत जटिल है और प्रजातियों से प्रजातियों में भिन्न होता है। मकड़ियों के भाग्यशाली अनुष्ठानों में से एक यह है कि कुछ महिलाएं बिछाने के बाद अपने जीवन चक्र को खत्म कर देती हैं।




मादा को फैलाने के लिए नर को लगभग हमेशा पेडिपलप्स का उपयोग करके मादा जननांग तंत्र में शुक्राणु (जिसे शुक्राणुरोधी कहा जाता है) का बैग पेश करना होता है। एक बार गर्भपात हो जाने के बाद, पुरुष सतर्कता से हटा देता है। लेकिन निषेचन हमेशा उसी तरह नहीं होता है, मकड़ी की कुछ प्रजातियों को संपर्क में आने के लिए नकली अंगों की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसा हो सकता है कि पुरुष मादा के जाल में अपने शुक्राणु को छोड़ देता है, और उसके बाद उसे अपने अंडों में स्थानांतरित कर देता है।

मकड़ी की ऊष्मायन अवधि




मकड़ी गुजर सकती है 1 से 16 सप्ताह तक अपने अंडे को देखने के लिए सेते हुए, लेकिन यह कारक प्रजातियों पर निर्भर करेगा और पर्यावरण की स्थिति अंडे के विकास के लिए अनुकूल है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: ऑक्टोपस का गर्भावस्था

मकड़ी का ऊष्मायन

बाद अंडे कुछ दिनों के लिए अंदर gestate, महिला वहन अंडे शुरू करते हैं, कि शुरुआत में वे एक लगभग पारदर्शी सफेद रंग होने के लिए जिलेटिन कैप्सूल की तरह लग रहे। कुछ प्रजातियां विशेष रूप से प्रयास करने के बाद मरने के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं, खासकर अगर उन्होंने हाल ही में मौत नहीं की है।

स्पाइडर घोंसला

स्पाइडर घोंसला

मकड़ी भी अपने अंडे सेते हुए घोंसले बनाते हैं, ये एक प्रकार का मकड़ी वेब है जहां वे उन्हें सुरक्षित रूप से जमा करते हैं। वे उन्हें पीछे की ओर तक अपनी पीठ पर भी ले जा सकते हैं, या उन्हें अपने पैरों और मुंह से जोड़कर रख सकते हैं। ऊष्मायन अवधि के दौरान मकड़ियों को आक्रामक रूप से आक्रामकता के अपने स्तर में वृद्धि होती है, क्योंकि समर्पित माताओं को हमेशा उनके पास अंडे की रक्षा करने के लिए देखा जाता है।

मकड़ी का जन्म और प्रजनन

नवजात शिशु अपने माता-पिता के सामने उपस्थित होते हैं, केवल लघु संस्करण में। बहुत से पिल्ले घूमने से पहले मर जाते हैं, दूसरों को जीवन के पहले दिनों में नहीं बचाया जाता है, यही कारण है कि प्रकृति ने मकड़ियों को उच्च प्रजनन दर के साथ संपन्न किया।

लगभग तुरंत जन्म spidermite जन्मस्थान हवा धाराओं के द्वारा किया जाता है क्योंकि वे बहुत हल्के और छोटे हैं से दूर होने के बाद (कुछ प्रजातियों 1 मिमी से अधिक नहीं जन्म के समय है)। यह कारक उन्हें स्वतंत्र रूप से स्वतंत्र होने और अपने स्वयं के नेटवर्क को बुनाई शुरू करने में मदद करता है, लेकिन प्रजातियों की जीवित रहने की दर को भी खतरा देता है।

बच्चे मकड़ी की संख्या

आरेक्निक आमतौर पर बहुत ही प्रभावशाली होते हैं, क्योंकि स्पाइडर की कुछ प्रजातियों के सबूत प्रत्येक बिछाने में 3000 अंडे तक पहुंच सकते हैं। यद्यपि सामान्य यह है कि उनके पास थोड़ी अधिक बुद्धिमान संतान है, क्योंकि यह घरेलू मकड़ी के मामले में होता है जो हर बार 250 अंडे रखता है

यह आपको रूचि दे सकता है: शुतुरमुर्ग गर्भावस्था


Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक पालतू जानवर के रूप में एक टारेंटुला हैएक पालतू जानवर के रूप में एक टारेंटुला है
जहरीले कीड़ेजहरीले कीड़े
मनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डरमनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डर
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
मकड़ी के लक्षणमकड़ी के लक्षण
क्या आपके पास पालतू जानवर के रूप में मकड़ी हो सकती है?क्या आपके पास पालतू जानवर के रूप में मकड़ी हो सकती है?
एक पालतू मकड़ी कैसे हैएक पालतू मकड़ी कैसे है
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
ऑक्टोपस का गर्भावस्थाऑक्टोपस का गर्भावस्था
» » मकड़ियों का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com