taktomguru.com

कछुए खोल की उपयोगिता

कछुए शैल की उपयोगिता

कछुए शैल की उपयोगिता

अधिकांश कछुए वे तुरंत अपने सुरक्षात्मक खोल से पहचानने योग्य हैं। यह हड्डियों के ढांचे अन्य प्रजातियों से अलग है, यह आम तौर पर खोल कहा जाता है, भी साधु केकड़ों की तरह जानवरों, जो उनके गोले छोड़ने के लिए और अन्य के लिए स्विच new- यह रीढ़ की हड्डी और कम ribcage के बगल में है सकते हैं द्वारा किया जाता है कछुए के स्थायी सूट के रूप में कछुए का।

एक खोल का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि यह शिकारियों से कछुए की रक्षा करने में मदद करता है, वे इसे रक्षा के रूप में उपयोग करते हैं। शील्ड नामक हार्ड प्लेटों द्वारा कवर की गई हड्डी से बने, शेल स्वादिष्ट कछुए के मांस का मुंह पाने के लिए, कई शिकारियों, जैसे कि रेकून और ओटर के लिए मुश्किल बनाता है। कई भूमि कछुए अपने पैरों, पूंछ और सिर को अपने गोले में प्राप्त कर सकते हैं, केवल शिकारियों की पहुंच में अजीब तरह से एक कठिन खोल छोड़ सकते हैं।

कछुए के अलग-अलग आकार होते हैं अपने पसंदीदा आवास और अन्य सुरक्षा के आधार पर कैरपेस का। शिकारियों से बचने के लिए कुछ बड़े भूमि कछुए धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं, इसलिए उनकी एकमात्र सुरक्षा उनकी कारपैस है। इन जमाओं में एक गुंबद के आकार का ऊपरी भाग होता है, जिसे कैरपेस कहा जाता है। गोल आकार, शिकारियों अटकलें के लिए एक अच्छी पकड़ पाने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देता है कछुए उनके गोले में छिपाने के लिए और अन्य परेशान करने के लिए और बाड़ से शिकारी के लिए प्रतीक्षा की इजाजत दी पक्ष। समुद्री कछुए, दूसरे हाथ पर, छोटे और उथले खोल, इस लिए उन्हें और अधिक पानी के माध्यम से तेजी से तैरने के लिए चुस्त बनाता है।

जबकि कुछ कछुए, कछुआ तड़क के रूप में ऐसी विकट और पूंछ अपने सबसे अच्छे रक्षा शक्तिशाली करने के लिए मजबूत चोंच के रूप में अन्य सुरक्षा साधनों, है, दूसरों रक्षा के लिए उनके गोले पर लगभग पूरी तरह भरोसा करते हैं। मिट्टी के कछुओं की तरह भूमि कछुओं में कताई के गोले होते हैं। वे अपने गोले में पूरी तरह से अपने हाथ पैरों आकर्षित और गोले बंद करते हैं, जिससे गोले के नीचे एक ठोस सुरक्षात्मक कोटिंग परत के शीर्ष को छूने के लिए कर सकते हैं, इसके खोल के अंदर छिपाने के लिए की रक्षा करने में सक्षम है कोई भी बुराई जो चारों ओर जा रही है, जब ऐसा होता है तो सब वापस आते हैं और अपनी शांत सवारी के साथ जारी रहते हैं।

गोले का वजन बदलता रहता है कछुओं की किस तरह की सुरक्षा के आधार पर निर्भर करता है। सागर कछुए में हल्के प्रोजेक्टाइल होते हैं जो उन्हें शिकारियों से जल्दी तैरने की अनुमति देते हैं - जब आवश्यक हो तो गोले सुरक्षा के रूप में होते हैं, लेकिन कछुओं को छिपाने के लिए वे भारी नहीं होते हैं। भूमि कछुए में भारी प्रोजेक्टाइल होते हैं, जो उन्हें कम करते हैं और उन्हें बहुत धीरे-धीरे चलते हैं। हालांकि गोले अपने आंदोलनों को प्रतिबंधित करते हैं, लेकिन वे समुद्री कछुए के गोले की तुलना में मजबूत सुरक्षा प्रदान करते हैं।




कछुए अस्तित्व में हैं काफी समय के लिए, 157 मिलियन वर्ष सटीक होने के लिए, और फिर भी इसका खोल एक विकासवादी विसंगति बनी हुई है - यहां तक ​​कि दूरस्थ रूप से समान शारीरिक रचना के साथ कोई अन्य प्राणी नहीं है।

जीवविज्ञानी हल हो गए हैं अंततः कछुए खोल की उत्पत्ति की पहेली। विभिन्न जानवरों की प्रजातियों और के विकास को देख जीवाश्म और जीनोमिक डेटा के विश्लेषण के साथ अपने निष्कर्षों की पुष्टि करने दिखा कर शोधकर्ता बताते हैं कि कछुए की पीठ पर खोल ribcage अपने पूर्वजों और की नहीं संयोजन से केवल ली गई है आंतरिक और बाहरी हड्डी संरचनाएं जिन्हें आप आमतौर पर सोचते हैं।

पीठ पर खोल की उत्पत्ति कछुआ, या शेल, यह अब स्पष्ट है कि यह शामिल है कि टुकड़े मूल और दूसरों है कि और अधिक घड़ियाल और मछली की बहिःकंकाल की तरह हैं endoskeletal जब तक यह स्पष्ट नहीं था। कछुआ खोल के बाहर, exoskeletal हड्डियों से प्राप्त करने के लिए माना जाता है, जबकि आंतरिक हिस्सा पसलियों और कशेरुकाओं से ही शुरू करने के लिए और पशुओं के आंतरिक कंकाल से जुड़ा हो दिखाया गया है है। हालांकि, प्रत्यक्ष सबूत हैं कि यह दिखाने के लिए यह प्राप्त किया गया है कि एक्सोस्केलेटन से प्राप्त कछुए में रिब पिंजरे के बाहर हड्डी संरचनाएं विकसित करना।

अगर आपको कछुए शैल की उपयोगिता की जानकारी पसंद है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

यदि आप अपने कछुए के नाम जानने में रुचि रखते हैं, तो निम्न लिंक दर्ज करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)
2 × 1 "पशु समाचार" में।2 × 1 "पशु समाचार" में।
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
पालतू जानवर के रूप में कछुएपालतू जानवर के रूप में कछुए
अपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदमअपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदम
क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?
भूमि कछुए की देखभाल कैसे करें?भूमि कछुए की देखभाल कैसे करें?
ताजे पानी के कछुएताजे पानी के कछुए
एक्वाटिक पौधों और उनकी देखभालएक्वाटिक पौधों और उनकी देखभाल
क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?
» » कछुए खोल की उपयोगिता
© 2021 taktomguru.com