taktomguru.com

घर पर एक बिल्ली होने से हमारे जीवन खुश होते हैं






इन छोटी बिल्लियों को हमें इतना बताना क्या है, और इतना अच्छा है? इसकी मुलायमता, इसकी सरल उपस्थिति, इसकी निर्दोष शरारत, आपका प्यार और कोमलता, उनकी महान कंपनी, उनका अविश्वसनीय रूप ... उन्हें एक समस्या के रूप में देखने से बहुत दूर, कई लोगों के लिए, बिल्लियों एक खजाना है जो बहुत से खुशी के साथ अपने जीवन को समृद्ध करता है।

जैसा कि लिटिल प्रिंस के साथ उनके गुलाब के साथ होता है, हम में से प्रत्येक भी हमारी बिल्ली के साथ एक अनूठी कहानी जी सकता है। यह सब हमारी क्षमता पर निर्भर करता है प्यार, क्योंकि बिल्ली हमेशा हमारे लिए इसे शुरू करने का इंतजार कर रही है या क्यों नहीं, इसे जारी रखने के लिए जहां दुख की बात है कि हमने इसे एक दिन छोड़ा।

बिल्ली और हम के बीच का संबंध भावनाओं का है, जिसमें से उस रहस्यमय जगह का इतना और, साथ ही, हम बहुत कम जानते हैं। ऐसा होता है जहां प्रत्येक कहानी अपरिहार्य और शब्दों के साथ परिभाषित करने में मुश्किल होती है। और आप के लिए, जीवन आपको अपने प्यारे आत्मा बिल्ली के पैर से हाथ से या बेहतर, प्यार के दायरे में ले गया?

विज्ञान प्यार समझना चाहता है
विज्ञान ने इस जादू को समझने की कोशिश की है। वह इस सवाल में शामिल होना चाहते थे और कई अध्ययनों में उन्होंने निष्कर्ष निकाला है कि बिल्लियों लोगों के लिए जीवन को खुश करते हैं।


इस प्रकार, कई जांचों पर विचार किया जाता है कि घर पर एक बिल्ली होने से हमारे घर में खुशी मिलती है और प्यार के हमारे दिल को फैलाता है। अकेले, सुस्त लोगों के लिए जरूरी नहीं है या संलग्नक महसूस करने के लिए उनके साथ अपना जीवन साझा नहीं किया है, क्योंकि यह निवास में इतने बुजुर्ग लोगों के साथ होता है।

बिल्लियों उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं, कभी-कभी उनकी एकमात्र कंपनी, और वे भयावहता चाहते हैं। लेकिन यह इन परिस्थितियों में नहीं होता है। यदि बिल्लियों को पता है कि हमारे दिल कैसे जीतें तो यह हजारों कारणों से है, दिल के उन कारणों से कारण नहीं जानते हैं। कभी-कभी एक पल पर्याप्त होता है, क्रश होने के लिए बस एक पल।

बराबर के रूप में प्यार करो
यदि गरीब कामदेव के पास बिल्लियों और मनुष्यों के बीच तीर फेंकने के बहुत सारे काम हैं, तो यह भी सच है कि संबंधों पर काम करना और योग्य होना चाहिए। और जब प्रेम सम्मान होता है तो प्रेम कहानियां केवल बढ़ती हैं।

में पुस्तक खुश बिल्लियों, खुश मालिकों, सैंटियागो गार्सिया कैराबालो द्वारा, यह समझाया गया है कि एक बिल्ली को आसानी से होने के लिए इसे सही तरीके से इलाज किया जाना चाहिए। दूसरी तरफ, कुत्तों वे स्नेह दिखा सकते हैं भले ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ उपचार न मिले।

"एक कुत्ता आप भले ही आप पर मारते थे करेंगे। एक बिल्ली नहीं। बच्चे बिल्लियों या बिल्ली के साथ और अधिक कोमल होने के लिए सीखने के लिए है उसका पक्ष छोड़ देंगे," रेबेका जॉनसन, मानव interaction- पर अनुसंधान के लिए केंद्र के निदेशक मिसौरी विश्वविद्यालय के पशु।

कुत्ते की तुलना में बेहतर बिल्ली?
बिल्ली की निकटता न केवल हमें स्वास्थ्य लाती है (एक बिल्ली के शुद्धिकरण को सुनकर रक्तचाप कम हो सकता है, वे हमें मिसौरी विश्वविद्यालय में मानव-पशु संपर्क में अनुसंधान केंद्र से बताते हैं) बल्कि मानसिक रूप से भी।

हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जिन लोगों के पास पालतू जानवर के रूप में एक बिल्ली का बच्चा है, वे अधिक हैं खुश, स्वस्थ और सभ्य. उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं से मिसौरी विश्वविद्यालय उन्होंने अध्ययन किया जानवरों के मालिकों और उन्होंने देखा कि एक बिल्ली कुत्ते की तुलना में एक व्यक्ति को खुश कर सकती है। वह, ज़ाहिर है, अत्यधिक प्यार के नुकसान के बिना हम एक कुत्ते के लिए महसूस कर सकते हैं ... जैसा कि अक्सर कहा जाता है, भावनाओं में वे केवल दो भेजते हैं।

जीवन सुंदर है
एक और अध्ययन में कहा गया है कि बिल्ली मालिकों के पास कम अवसाद, अधिक सकारात्मक भावनाएं और कम डर हैं। मानव मूड पर पति और बिल्लियों और उनके प्रभाव स्विट्ज़रलैंड में एप्लाइड एथोलॉजी एंड एनिमल साइकोलॉजी के लिए संस्थान द्वारा विकसित इस उपन्यास अनुसंधान का नाम है।

अध्ययन ने निम्नलिखित दो सवालों के जवाब देने का भी प्रयास किया: यदि आप एक जोड़े के रूप में और बिल्ली के साथ रहते हैं तो क्या इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है? और एक व्यक्ति के कल्याण पर एक बिल्ली का प्रभाव मानव साथी के प्रभाव के मुकाबले तुलनात्मक है? उनके परिणाम आश्चर्यचकित थे।

मुबारक महिलाएं
इन सवालों के जवाब देने के लिए, अध्ययन ने स्वयंसेवकों को मीडिया के माध्यम से कब्जा कर लिया। बिल्ली के साथ 212 जोड़े, बिल्ली के बिना 31 जोड़े, बिल्ली के साथ 92 एकल, साथ ही साथ बिल्ली के बिना 52 एकल भी भाग लिया।

परीक्षणों में से एक था बिल्लियों के साथ अपने दैनिक जीवन में उनकी भावनाओं का आकलन करना। इसके लिए, उन्हें विशेषण की एक लंबी सूची का विकल्प दिया गया था, जिसे बाद में 14 मूड श्रेणियों में क्रमबद्ध किया गया था।


निष्कर्षों में से एक उस लोकप्रिय विचार की वैज्ञानिक पुष्टि थी बिल्लियों की ओर पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मजबूत रिश्ता है. हालांकि, यह उम्मीद नहीं की गई थी कि बिल्लियों के बिना महिलाओं की तुलना में बिल्लियों से शादी करने वाली महिलाओं को अधिक आत्मविश्वास महसूस हुआ और कम डर महसूस हुआ, कम निराश और महत्वपूर्ण महसूस किया।

दो एक से बेहतर प्यार करता है
संक्षेप में, अध्ययन से पता चलता है कि जब एक साथी और बिल्ली होती है तो एक महिला खुश होती है। अकेले पुरुष साथी कल्याण के लिए पर्याप्त नहीं है, और यह सच है भले ही उन्हें इसके बारे में पता न हो, रिपोर्ट के मुताबिक।

महिलाओं का सबसे अच्छा दोस्त ...
वैज्ञानिक पत्रिका व्यवहार प्रक्रियाओं में प्रकाशित यह वही अध्ययन बिल्लियों वाले लोगों के रिश्ते में आता है। विशेष रूप से, बातचीत और पुरुष और मादा दोनों के मालिकों के साथ 41 बिल्लियों को रिकॉर्ड और विश्लेषण किया गया था। महिलाओं. इसके अलावा, पालतू जानवरों और प्रतिभागियों दोनों पर व्यक्तित्व परीक्षण आयोजित किए गए थे।

खैर, शोधकर्ताओं ने पाया कि बिल्लियों और मालिकों को प्रभावित करने और दिखने लगते हैं, उदाहरण के लिए, यह देखा गया था कि बहिष्कृत महिलाओं और सक्रिय बिल्लियों कई अवसरों पर मेल खाते थे, और अधिक संचार दिखाया।

इसी प्रकार, जब एक बिल्ली को सहवास करने के आदी हो जाते हैं, तो जब वे अपनी कंपनी की तलाश करते हैं तो गोद में होना स्वीकार करना आसान होता है। यही है, यह खुशी की क्षणों को अधिक आसानी से प्रदान करेगा, एक स्थापित करेगा रिश्ते बहुत समान है जो हम किसी अन्य व्यक्ति के साथ करेंगे. वास्तव में, यह अध्ययन के निष्कर्षों में से एक रहा है। मालिकों और बिल्लियों दोनों ने स्नेह के लिए अपनी जरूरतों को बताया और दूसरे ने इन संकेतों को समझ लिया।

प्यार को और अधिक प्यार देता है
इस प्रकार, बिल्लियों के पक्ष में याद आती है और बाद में उन्हें वापस कर देती है। अध्ययन ने बताया कि यदि वे उनके जवाब भी देते हैं तो वे अपने मालिकों की जरूरतों के अनुरूप होने की अधिक संभावना रखते हैं। कुछ, अगर आपको लगता है, तार्किक, लेकिन कोई आश्चर्यजनक और अद्भुत नहीं है।

"बिल्लियों और मनुष्यों के बीच संबंध आपसी आकर्षण, व्यक्तित्वों की संगतता, बातचीत में आसानी, खेल, स्नेह और सामाजिक समर्थन शामिल हैं। बिना किसी संदेह के, एक मानव और एक बिल्ली विकसित कर सकते हैं जटिल संबंध पारस्परिक समझ के साथ, लेकिन महिलाओं को अपनी बिल्लियों के साथ अधिक गहन संबंध होते हैं, "अध्ययन के सह-लेखक डोरोथी ग्रेस ने कहा। वह, ज़ाहिर है, पुरुषों को बाहर नहीं करता है। वे बिल्लियों को बहुत तीव्रता से भी प्यार कर सकते हैं, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति एक दुनिया है।



स्रोत: turner-iet.ch
स्रोत: foro.univision.com
स्रोत: rechai.missouri.edu
स्रोत: gatosencasa.com




Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्लियों के साथ 10 सबसे दोस्ताना कुत्ते नस्लोंबिल्लियों के साथ 10 सबसे दोस्ताना कुत्ते नस्लों
पिको "भाग्य के बिना एक बिल्ली"पिको "भाग्य के बिना एक बिल्ली"
छुट्टी पर अपनी बिल्ली के साथ क्या करना है?छुट्टी पर अपनी बिल्ली के साथ क्या करना है?
# मिगाटोमेक्वियर, क्या आप यह दिखाने की हिम्मत करते हैं कि आपकी बिल्ली आपको कितनी प्यार करती है?# मिगाटोमेक्वियर, क्या आप यह दिखाने की हिम्मत करते हैं कि आपकी बिल्ली आपको कितनी प्यार करती है?
अपनी कहानी बदलेंअपनी कहानी बदलें
बिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगेबिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे
बिल्लियों कुत्तों से बेहतर क्यों हैंबिल्लियों कुत्तों से बेहतर क्यों हैं
बिल्लियों के लिए सबसे अच्छा घर का बना खिलौनेबिल्लियों के लिए सबसे अच्छा घर का बना खिलौने
बिल्ली की कहानी के रूप में प्यार दोबिल्ली की कहानी के रूप में प्यार दो
घर पर एक बिल्ली होने के लाभघर पर एक बिल्ली होने के लाभ
» » घर पर एक बिल्ली होने से हमारे जीवन खुश होते हैं
© 2021 taktomguru.com