taktomguru.com

बिल्लियों में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी की मिथक और वास्तविकताओं

वहाँ एक परजीवी (सूक्ष्म) Toxoplasma gondii कहा जाता है, परजीवी संक्रमण कहा जाता टोक्सोप्लाज़मोसिज़, यह मुख्य रूप से निश्चित वाहक के रूप में बिल्लियों से संबंधित का कारण बनता है, इस विषय के आसपास मिथकों की एक अंतहीन संख्या पैदा कर दी है, कुछ सही और कई गलत , तो हम आपको सबसे महत्वपूर्ण डेटा देंगे जो आपको इस विषय के बारे में जानना चाहिए, मिथकों और वास्तविकताओं को वर्गीकृत करना।

यह निश्चित रूप से, सार्वजनिक चिंता की एक बीमारी है के रूप में यह मानव और दुनिया भर में वितरण सहित सभी गर्म खून वाले जानवरों को प्रभावित कर सकते हैं। यह परजीवी (विभिन्न अंगों या विशिष्ट एक हो सकता है) जैसे हृदय, जिगर, आँखें और / या फेफड़ों के रूप में महत्वपूर्ण अंगों में, वास्तव में एक आम सर्दी और लक्षण के लिए गलत स्थित है, तो आप इसे रोकने के लिए सीखना चाहिए, वे बहुत समान हैं।

File9591303951560

मिथकों

  • टोक्सोप्लाज्मोसिस का कोई इलाज नहीं है: यह पूरी तरह से झूठा है, क्योंकि एक विशिष्ट उपचार है और यह पाइरिमेथामाइन और सल्फोनामाइड्स जैसी दवाओं पर आधारित है।
  • अगर मेरे पास बिल्ली है, तो संक्रमित होना सुरक्षित है: यह सबसे सामान्य झूठ का एक है, हालांकि यह है सच बिल्लियों निश्चित मेजबान हैं, (यह केवल तब होता है जब वह पकड़ा गया था, अगर परजीवी के संपर्क में नहीं निश्चित मेजबान नहीं है) है। यदि वे एक सैंडबॉक्स सफाई और पर्याप्त डिवार्मिंग लेते हैं, तो जोखिम कम होता है। कुछ शब्दों में बिल्ली केवल आपको पकड़ सकती है अगर उसके परजीवी से सीधे संपर्क हो और संक्रमित हो।
  • बिल्ली के बाल मुझे संक्रमित करेंगे: यही कारण है कि महान मिथक सड़क के लिए बिल्लियों के हजारों लाया गया है, बाल संसर्ग का कारण नहीं हैं, लेकिन आप एक बाल अपशिष्ट मल परजीवी से दूषित के संपर्क में रहे हैं की संभावना है, लेकिन ईमानदार होना संभावना बहुत है कम।
  • एक बिल्ली आपको निरस्त कर देती है: यह बिल्ली ही जो गर्भावस्था की पहली तिमाही में एक गर्भपात तक ले जा सकता है कि वहाँ कई कारक हैं जो एक गर्भपात का कारण है, (अस्थानिक गर्भावस्था, गरीब आरोपण, स्वतःस्फूर्त गर्भपात आदि) कर रहे हैं आप अपने पालतू worming पर ध्यान देते हैं और न जाने है किसी को कूड़े बॉक्स को साफ करने के लिए जिम्मेदारी, एक बिल्ली गर्भपात और कम का मुख्य कारण नहीं होना चाहिए अगर एक बिल्ली परजीवी है।



F2365.Large

वास्तविकताओं

  • यदि सैंडबॉक्स की सफाई में पर्याप्त स्वच्छता नहीं है, तो संक्रम का खतरा होता है:  यह सच है, लेकिन हम यह स्पष्ट करेंगे कि यह केवल तभी होगा जब आपकी बिल्ली संक्रमित हो गई हो, और आप उन दिनों पर सीधे संपर्क के साथ प्रवेश करें जो अंडों को समाप्त कर देते हैं।
  • 9 0% से अधिक टॉक्सोप्लाज्मोसिस संक्रमण बिल्ली से नहीं हैं:  सबसे बड़ा संदूषण दूषित भोजन या दूषित रक्त संक्रमण से है।
  •  फेलिन एकमात्र जानवर हैं जहां परजीवी अंडे पैदा करता है: यही कारण है कि उन्हें निश्चित मेजबान कहा जाता है - बाकी जानवरों में परजीवी अंडे नहीं पैदा करता है और उन्हें मध्यवर्ती मेजबान कहा जाता है।
  • यदि आप एक दिन से अधिक समय में सैंडबॉक्स में अपनी बिल्ली के मल छोड़ देते हैं, तो संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है: लेकिन केवल अगर बिल्ली पहली बार संक्रमित हो गई है। यह जानना लगभग असंभव है कि आपकी बिल्ली संक्रमित है या नहीं, इसलिए आपको बिना किसी अपवाद के सैंडबॉक्स को साफ करना चाहिए और ऐसा करने के बाद अपने हाथों को पूरी तरह धो लें।
  • सड़क बिल्लियों के साथ सह-अस्तित्व संक्रमण की संभावना को बढ़ाता है: यह जानवरों के नियंत्रण की कमी के कारण है जो सड़कों पर पशु चिकित्सा सेवाओं के बिना रहते हैं जो परजीवी के बड़े पैमाने पर संक्रम को रोक सकते हैं।
  • बिल्लियों दूषित कच्चे मांस, पक्षियों, चूहों या मिट्टी खाने से संक्रमित हो जाते हैं: यह सच है, बिल्लियों एकमात्र पशु प्रजातियां हैं जो संक्रामक एजेंट को समाप्त करती हैं और इसे मल से करती हैं। दूसरी तरफ, अन्य जानवर, इसे अपने शरीर में रखते हैं, ताकि आप इसे ठीक से पकाए बिना अपना मांस खा सकें।
  •  एक बीमार बिल्ली द्वारा परजीवी के अंडे का उन्मूलन 15 से 20 दिनों तक रहता है: यह इस समय बिल्ली परजीवी के विरुद्ध रोग बना रहा है जब तक रोग नियंत्रित किया जाता है जब ऐसा होता है बिल्ली बंद हो जाता है अंडे को खत्म ydurante सच है, बिल्ली के बाहर उन 15 से 20 दिनों में टोक्सोप्लाज़मोसिज़ की एक ट्रांसमीटर के रूप में केवल खतरनाक है इस अवधि में बिल्ली टॉक्सोप्लाज्मोसिस संचारित नहीं करती है।
  •  बहुत कम मनुष्यों के रोग के लक्षण हैं: खैर, एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कोई भी परजीवी का सामना कर सकता है, लक्षण वाले लोग अक्सर इसे एक साधारण फ्लू से भ्रमित करते हैं।
  • मनुष्यों में सबसे आम संक्रमण कच्चे या अर्द्ध पके हुए मांस के परजीवी अंडे के साथ होता है:  यह निश्चित रूप से एक महान सत्य है और मुख्य रूप से खाने भेड़, सूअर, बकरी, गाय का मांस और पोल्ट्री के द्वारा होता है, संक्रमण का एक और प्रकार सब्जियों में अंडे Toxoplasma या (खराब धोया) दूषित फल की घूस के द्वारा होता है, वहाँ संसर्ग की तरह है यह तब होता है जब बच्चों को गर्भावस्था के दौरान बच्चे (पेट में पल रहे) से मां से मिट्टी या रेत परजीवी से दूषित और नहीं कम से कम संभव संसर्ग खाते हैं।
  •  यह बहुत ही असंभव है कि सैनिटरी ट्रे में हराकर घर की बिल्ली परजीवी संचारित कर सकती है: इसका कारण यह है जैसा कि हम पहले देखा था, अंडे परिपक्व करने के लिए कमरे में कम से कम 24 घंटे हो सकता है, इसलिए कूड़े बॉक्स हर दिन सफाई के महत्व और जरूरत है अच्छी तरह से साफ कूड़े बॉक्स के बाद अपने हाथ धो रहा है।

ध्यान में रखना

  • याद रखें कि जीवन का साधारण तथ्य से एक बिल्ली का प्रसार नहीं होगा, वहाँ कई कारक हैं, लेकिन अपने पालतू स्वच्छ पकड़ा जा करना चाहते हैं,, आवारा बिल्लियों के संपर्क में आने के लिए नहीं की कोशिश हम अपने हाथ तुरंत धोने की सलाह देते हैं।
  • फलों और सब्ज़ियों को पूरी तरह से धोया और खराब कर देता है, अगर आप मांस का उपभोग करते हैं तो इसे पूरी तरह से पकाएं, दूध को संभावित संक्रमण से बचने के लिए उबला जाना चाहिए।
  • देखभाल के साथ हर दिन सैंडबॉक्स साफ करें और इसे करने के तुरंत बाद अपने हाथ धो लें।
  • इससे बचें कि आपकी बिल्ली कच्चे मांस खाते हैं, अगर यह एक शिकार बिल्ली है, तो संक्रमण से बचने के लिए अपने शिकार को हटाने का प्रयास करें।
  • नहीं सभी बिल्लियों Toxoplasma gondii, केवल बिल्लियों कि अन्य संक्रमित बिल्लियों साथ संपर्क में रहे और परजीवी या जानवरों है कि दूषित मांस खा लिया है का अधिग्रहण किया है। 
  • यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि किसी बिल्ली के साथ सह-अस्तित्व का मतलब उसके मालिकों के लिए कोई जोखिम नहीं है यदि कोई सही भोजन और उनके फेकिल पदार्थ के सही उन्मूलन को ध्यान में रखता है।
  • रोकथाम हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है, अपनी बिल्ली को त्यागें मत।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की filariasis, इसके लक्षणों को कम करने के लिए कैसे?कुत्ते की filariasis, इसके लक्षणों को कम करने के लिए कैसे?
कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़
कुत्तों में प्रसिद्ध दिल की धड़कनकुत्तों में प्रसिद्ध दिल की धड़कन
कुत्तों के लिए हार्टवॉर्म रोकथामकुत्तों के लिए हार्टवॉर्म रोकथाम
पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!
टोक्सोप्लाज्मोसिस और गर्भावस्थाटोक्सोप्लाज्मोसिस और गर्भावस्था
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
मच्छरों द्वारा प्रसारित रोगमच्छरों द्वारा प्रसारित रोग
मेरी गर्भावस्था और मेरे पालतू जानवरमेरी गर्भावस्था और मेरे पालतू जानवर
घर पर पालतू जानवर होने पर स्वच्छता की देखभालघर पर पालतू जानवर होने पर स्वच्छता की देखभाल
» » बिल्लियों में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी की मिथक और वास्तविकताओं
© 2021 taktomguru.com