taktomguru.com

पक्षियों पर पंखों का रंग - असामान्य रंग

पक्षियों में पंखों का रंग

पक्षियों में पंखों का रंग

पक्षियों को कशेरुक माना जाता है जिनमें अधिक रंग होते हैं और ये इनसे प्राप्त होते हैं:

1) वर्णक या बायोच्रोम,
2) पंखों, या esquemacromos, और सूक्ष्म संरचना के प्रभाव के प्रभाव
3) दोनों कारकों का संयोजन।

बायोच्रोम या रंग पिग्मेंटेशन की रासायनिक संरचना के अनुसार तीन प्रकार के होते हैं: मेलेनिन्स, कैरोटेनोड्स और पोर्फीरीज़ (वैन टाइन और बर्गर, 1 9 5 9)। पंखों के रंग को नियंत्रित करने में विरासत एक प्रमुख भूमिका निभाता है - हार्मोन भी एक भूमिका निभाते हैं।

मेलानिन्स, जो आम तौर पर पीले रंग से होते हैं भूरे रंग के भूरे, भूरे रंग के भूरे और काले (पंखों की संरचना द्वारा संशोधित किए जाने तक) नरम पक्षियों में सबसे आम रंगद्रव्य होते हैं। कैरोटीनोइड वर्णक होते हैं (पेंट में) जो आम तौर पर चिल्लाना, संतरे या लाल रंग का उत्पादन करते हैं। porphyritic (pyrrole पिगमेंट), नाइट्रोजन यौगिकों सभी जानवरों द्वारा संश्लेषित कर रहे हैं, और आसानी से अपने लाल प्रतिदीप्ति द्वारा पता लगाया जाता है। porphyritic पक्षियों के पंख से वैज्ञानिकों द्वारा रिपोर्ट से दो, "verdigris turaco", अफ्रीका के घने जंगलों में केवल turacos (या `केले का भक्षण`) में जाना जाता है एक हरे रंग में रहने वाले और "turacin हैं "एक और लाल वर्णक, केवल इन पक्षियों में जाना जाता है। (शीर्षक Cuculiformes के तहत turacos पर टिप्पणियां देखें)। एक और कोपरोपॉर्फिन, ओल्ड वर्ल्ड बस्टर्ड (फॉक्स, 1 9 53) का गुलाबी रंगद्रव्य है।

Esquemacromos ऑप्टिकल भ्रम के कारण होते हैं कई पक्षियों के पंखों की संरचना से। सफेद पंख, एक कंकाल का सबसे सरल उदाहरण, कोई वर्णक नहीं है, ताकि वे जो प्रकाश प्राप्त करते हैं वह परिलक्षित होता है। के रूप में प्रकाश कलम पर पेश किया है और देखने वाले की आंखों में अस्वीकार कर दिया है रंग हम पक्षियों में देखते हैं, में से कई इंद्रधनुष, जो परिलक्षित या अवशोषित कर लेता है के रंगों में सौर वर्णक्रम के अपघटन के परिणाम हैं। जाहिर है, नीली नीली वर्णक का नतीजा कभी नहीं है। उदाहरण के लिए, चमकदार नीली कौआ (ब्लू जे), अमेरिका टाइल (Bluebird) और नील calandria (इंडिगो बन्टिंग), यह एक शाही नीले, या एक रंग वर्णक, लेकिन नीले प्रकाश तरंगों एक परत से परिलक्षित नहीं है कोशिकाओं का जो पंखों के दाढ़ी (गॉवर, 1 9 36) के अंधेरे, तीव्र भूरे रंग, वर्णक कोशिकाओं की सतह पर विस्तार करता है। (दाढ़ी पेन के नीचे दाढ़ी देखें)।

तोते के हरे पंख एक ही तरीके से गठित होते हैं - यह एक पारदर्शी पीला परत है जो नीले रंग का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं पर निहित होती है, इसे मुखौटा करती है और इसके परिणामस्वरूप, हरा उगता है।

असामान्य रंग

मेलेनिज्म जिसे अल्बिनिज्म के विरोध में नहीं माना जाना चाहिए (अल्बिनिज्म देखें), पंखों में अंधेरे रंगद्रव्य के कारण होता है, ज्यादातर बार अनुवांशिक रूप से निर्धारित (हैरिसन जेएम, 1 9 64 बी)। यह albinism से बहुत कम आम है, यहां तक ​​कि इस बात को ध्यान में रखते हुए कि यह अधिक बार जांच की जाती है (ऋषि, 1 9 62)। सकल (1 9 65 बी), मेलेनिज्म (पक्षियों के काले रंग के रूपों) के अपने अध्ययन में उत्तरी अमेरिका के पक्षियों की केवल 2 9 प्रजातियों में मेलेनिज्म की रिपोर्ट करता है, जबकि उसी स्रोत से, 304 उत्तरी अमेरिकी प्रजातियों में अल्बिनिज्म का खुलासा होता है।
इस तरह के फाल्कन किसी न किसी तरह पैर (एन अमेरिकन किसी न किसी तरह टांगों वाला बाज़) और फाल्कन कम विंग (छोटी पूंछ बाज़) और अन्य सामयिक या भी अजीब अंधेरा उत्परिवर्तन के रूप में एक धारा, अंधेरे स्वरूपों का निर्माण - जाहिरा तौर पर वहाँ मेलेनिनता के दो तरीके हैं , जैसे कि व्यापक पंख वाले हॉक की तरह।

एरिथ्रोक्रोमैटिज्म, शब्द को अतिरिक्त पर लागू किया जाता है, पक्षियों में असामान्य, पंखों में लाल-भूरे रंग के रंगद्रव्य के साथ। हालांकि यह स्क्रीच उल्लू में अच्छी तरह से जाना जाता है, जिसमें लाल आकार या लाल चरण होता है। (रंग के चरण देखें)। यह इसके अलावा कुछ woodcocks में कुछ नियमितता (प्रेयरी चिकन) और स्थानीय स्तर पर बटेर में (बटेर bobbywhite) और तीतर अमेरिकी कॉलर (गुण्डे का शिकायत) और कम बिटर्न (कम से कम बिटर्न) है, जो एक भूरे काले रंग रूप (संभावना मेलेनिनता के साथ होता है ) चार्ल्स बी कोरी द्वारा फ्लोरिडा में खोजा गया, जिसे एक बार एक विशिष्ट प्रजाति माना जाता था। एक लाल कुछ बत्तख, हंस, राजहंस और क्रेन, ले रही है पानी और कीचड़ में रहने वाले वातावरण में लोहे के आक्साइड के साथ संपर्क से, eritrocromatismo का गठन नहीं है। (Adventitious रंग देखें)।

असामान्य रंग की एक और घटना तथाकथित schizocromatism है, एक शब्द असामान्य के लिए आवेदन किया, पिगमेंट जो आम तौर पर उनके पक्षति (स्ट्रेसमैन, 1927-1934) में पाए जाते हैं में से किसी का पीला अभाव हो जाती है। लड़कियों auks (Dovekies), ऊरिय्याह (murres), समुद्री पक्षी और कैलिफोर्निया बटेर और gemidora turtledove (शोक कबूतर) जो उत्परिवर्ती "पतला" या के रूप में वर्णित किया गया के बीच "पीला" भी esquizocromatismo- के उदाहरण हैं लाल-विंगड ब्लैकबर्ड्स (लाल-विंगड ब्लैकबर्ड्स) और घरेलू गौरैया (वान टाइन और बर्गर, 1959) दालचीनी या गहरे पीले के रंग। McCabe (1970) एक ही मामला रंग "तन हलके पीले रंग का" एक महिला ग्रे तीतर में (ग्रे तीतर) का हवाला देते, उस प्रजाति है, जो शिकारी ने उसे भेजा गया था विस्कॉन्सिन 4260 पंखों का एक संग्रह करने के लिए इसी का निर्धारण करने के प्रयोजनों के लिए, लिंग और उम्र - उन्होंने इसे स्किज़ोक्रेटिज्म का मामला माना। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि यौन संभोग के माध्यम से स्किज़ोक्रेटोमाइज़्म वंशानुगत हो सकता है, क्योंकि यह महिलाओं में से एक है कि लैंगिक लिंक वेरिएंट स्पष्ट प्रतीत होते हैं। (यह भी देखें कि लारिज्म [हैरिसन जेएम, 1 9 64 बी में], एक शर्त अल्बिनिज्म से निकटता से संबंधित है)।

Jantocromatismo, एक पीला है जंगली जीवन में बहुत अजीब, पंखों में असामान्य, लेकिन कैप्टिव तोतों के बीच अधिक आम है। यह पंखों में अंधेरे वर्णक (मेलेनिन) के नुकसान का नतीजा माना जाता है, जो उत्पादित प्रकाश पर कैरोटीनोइड पीले रंगद्रव्य के प्रावधान और नीले रंग के रूप में दिखाई देता है। हैरिसन देखें (1 9 64 बी -1966) - सकल (1 9 65 बी) - पेटिंगिल (1 9 70)।




इंद्रधनुष या "हस्तक्षेप" रंग, बारब्यूल की बारीक टुकड़े टुकड़े की संरचना का प्रभाव है (पेन देखें)। यह संरचना प्रकाश, विभिन्न कोणों से पंख तक पहुँचने dispersing और पर्यवेक्षक की आँखों पेश, चमकीले हरे, बैंगनी और लाल की किरण के साथ हस्तक्षेप, hummingbirds पक्षति विशेष रूप से के लिए। हमिंगबर्ड पंखों में अड़चन के विवरण के लिए ग्रीनवाल्ट (1 9 60) देखें। कई बतख पंख मोर और अधिक या कम इंद्रधनुषी है सहित इंद्रधनुषी पंख दर्पण पक्षति तक किश्ती (grackles) कहा जाता है और अन्य पक्षी, के एक पैच है। पंखों के अंतर्निहित पिग्मेंटेशन के रंगों से चमकदार रंग उज्ज्वल हो जाते हैं, लेकिन वे सार तत्वों में से स्वतंत्र हैं। (वैन टाइन और बर्गर, 1 9 5 9)।

पंखों के रंग का उपयोग करता है।

पंखों के रंग पक्षियों को विभिन्न तरीकों से मदद करते हैं। अंधेरे रंगद्रव्य वाले लोग (काला, भूरे और भूरे रंग) सफेद रंगद्रव्य से बेहतर फैलते हैं, और कुछ, हालांकि सभी के पास पंखों और पूंछ पर काले पंख होते हैं क्योंकि उनके पास अधिक स्थायित्व होता है। (हेनरोथ और हेनरोथ, 1 9 58)।

पंखों के रंग पक्षियों को उनके स्वास्थ्य और शरीर के आराम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अंधेरे पंख प्रकाश किरणों और गर्मी को अवशोषित और ठंड के दिनों में ऊर्जा संरक्षण (Serventy, 1971) -, स्पष्ट विशेष रूप से रेगिस्तान में रहने वाले पक्षियों में, वे भाग में सेवा करते हैं, सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के लिए, उन्हें अत्यधिक प्रकाश से अलग और गर्मी। वे खुद को रेगिस्तान के रेत में छिपाने के लिए भी काम करते हैं, जिससे उन्हें अपने शिकारियों द्वारा थोड़ा अवलोकन किया जाता है। शुष्क क्षेत्रों के पक्षियों में काले रंग के जैविक लाभों पर Serventy`s (1 9 71) टिप्पणियां देखें।

रंग जो छिपाने या छिपाने के लिए।

पक्षियों की कई प्रकार के रंग है कि मिट्टी, झाड़ियों या पेड़ों जिसमें वे रहते हैं के साथ मिश्रण है, इसलिए है कि, जब भी, यह बहुत मुश्किल या असंभव को देखने के लिए है। उल्लू (उल्लू), अमेरिकी chotacabras (whippoorwill), "लकड़ी लंड" (वुडकॉक), बटेर (बटेर) और तीतर कॉलर (गुण्डे का शिकायत), पेड़ या मिट्टी की चड्डी के लिए गलत जहां के लिए झुकना घोंसला या आराम करो। गौरैयों और पक्षियों नहाया पंख ज्यादातर धारीदार या धारीदार कर रहे हैं, जो उन्हें जड़ी बूटियों के साथ confuses के अलावा, Vireos (vireos), गाने वाले पंछी (warblers) inmóviles- जब, goldfinches (goldfinches) आदि घने जंगल पत्ते सूर्य द्वारा प्रकाशित में रहने वाले, रंग बहुत मुश्किल उन्हें देखने के लिए जब वे (वालेस, 1955) खतरे के समय में अभी भी कर रहे हैं, पीले या काले निशान के साथ हरे हो जाते हैं।

नकली रंग का एक बहुत ही विशेष और चर्चा किया गया रूप  इसे विलुप्त छाया या काउंटर छाया कहा जाता है। सैंडपाइपर, प्लूवर, चिड़ियों, और अन्य जो पक्षी अक्सर जमीन पर खिलाते हैं, उनमें काले, सफेद वेंट्रल बैक होते हैं। Contrasombra के सिद्धांत पहली बार जीएचएचयर (1 9 0 9) के व्यक्ति में प्रकृतिवादियों का ध्यान बुलाया और प्राकृतिक नकल के रूप में काम करता है। ऐसे पक्षियों में, वेंट्रल पंखों का सफेद पक्षियों द्वारा प्रक्षेपित छाया का असर पड़ता है और यह मुख्य रूप से बढ़ता नहीं है जैसे कि यह एक काला रंगीन पक्षी (एलन, 1 9 25) था। जमीन पर घोंसले कई पक्षियों के अंडे, विशेष रूप से प्लूवर उनके रंग से संरक्षित होते हैं। अंडे और मुद्रा देखें।

एक और प्रकार का सुरक्षात्मक रंग तथाकथित विघटनकारी मॉडल है. इस प्रकार पक्षियों को धब्बे, बैंड और अन्य प्रकार के अंकों से बाधित रंग पैटर्न होता है जो शरीर को अज्ञात भागों में कटौती के रूप में प्रकट करते हैं। इन ब्रांडों में अच्छी तरह से जाना जाता है और विषम, उदाहरण के लिए, पितरेल (किलडीयर) और palmado प्लोवर (Semipalmated प्लोवर) और उन्हें कवर पत्थर या चट्टानी समुद्र तटों और तटीय पर्यावरण के साथ उलझन में हैं।

मौसमी dimorphism।

यह वह शब्द है जो पक्षियों के पंख के परिवर्तन पर लागू होता है पर्यावरण पर मौसमी परिवर्तन के प्रभाव के जवाब में। एक सफेद सर्दियों पक्षति, गर्मियों में एक और Pigmented भूरे रंग - उदाहरण के लिए, तीतर (ptarmigians) (देखें परिवार Tetraonidae [शिकायत परिवार]), कई अन्य उदीच्य पक्षियों की तरह, आर्कटिक कहा जाता है, एक स्पष्ट मौसमी द्विरूपता की है। मूल सर्दियों के पंख से, प्रजाति और प्रजातियों के आधार पर वसंत से शरद ऋतु तक पंखों की दो या तीन पीढ़ियां होती हैं। मेजबान (1942) के अनुसार, "चौंकाने वाला जिस तरह से विभिन्न पक्षति अपने वातावरण में छिपाने, तीतर `। सुरक्षात्मक रंगाई` `मौसमी द्विरूपता` और का एक उत्कृष्ट उदाहरण बना दिया है" (यह भी देखें Albinism)।

यदि आपको लेख पसंद आया पक्षियों में पंखों का रंग इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करता है ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जानवरों को क्या खाने के लिए अपनी आँखें बंद कर रहे हैं?जानवरों को क्या खाने के लिए अपनी आँखें बंद कर रहे हैं?
रॉयल गिद्ध या शाही condorरॉयल गिद्ध या शाही condor
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
मकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंखमकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंख
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
पक्षियों में सबसे आम बाहरी परजीवी क्या हैंपक्षियों में सबसे आम बाहरी परजीवी क्या हैं
पक्षी अलग-अलग रंग क्यों होते हैं - वर्णकपक्षी अलग-अलग रंग क्यों होते हैं - वर्णक
पक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैंपक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैं
» » पक्षियों पर पंखों का रंग - असामान्य रंग
© 2021 taktomguru.com