taktomguru.com

ईल: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और प्रजातियां

ईल एक लम्बी मछली है, जो सांप के समान ही है, जिसमें एक आश्चर्यजनक विशेषता है: यह नदियों (ताजे पानी) और समुद्र (नमक के पानी) में रह सकती है। इसके अलावा, जैसे कि पर्याप्त नहीं थे, आप शुष्क भूमि पर भी थोड़े समय व्यतीत कर सकते हैं। इसलिए, यह सभी प्रकार के आवासों के लिए पूरी तरह से अनुकूल है।

एंगुइला (एंगुइला) एल्स के परिवार के एंगुइलिफोर्मिस के क्रम का एकमात्र घटक है (Anguilidae)। अपने जीवन के प्रारंभिक चरण में उन्हें नाम प्राप्त होता है angula, और जब यह पूरी तरह से विकसित होता है तो यह उसका नाम बदल देता है।

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं ईल क्या हैं, और इसकी सभी विशेषताओं, आकारिकी, आवास, भोजन और कई अन्य रोचक और उत्सुक तथ्यों। हम शुरू करते हैं?

आकृति विज्ञान

शरीर का आकार ईल्स के (morphology) बहुत दिलचस्प है। उसका शरीर लंबा हो गया है, जैसे कि यह था एक विशाल धरती. नर नमूने 50 से 70 सेंटीमीटर के बीच मापते हैं। इसके विपरीत, मादाओं, बुलाया बड़े सिर, वे लंबी लंबाई तक पहुंचते हैं: 1 और 2 मीटर के बीच।

त्वचा इन जानवरों में से पीछे की ओर चिपचिपा, चिपचिपा, भूरा या हरा भूरा, और पेट पर पीला या चांदी है। आपकी त्वचा एक प्रकार के श्लेष्म पदार्थ से ढकी हुई है जो उन्हें बहुत छद्म होने का कारण बनती है।

ईल कैसा है

उनके पास भी है गुच्छे, लेकिन वे असाधारण रूप से छोटे, लगभग सूक्ष्मदर्शी हैं। उसके सिर के पीछे दो पैदा हुए हैं पंख जब तक वे पूंछ में शामिल नहीं हो जाते, तब तक वे अपने शरीर के माध्यम से पीछे और पीछे पेट के माध्यम से भागते हैं।

निचला जबड़ा यह बेहतर एक से अधिक लंबा और प्रमुख है। गिल या गिल के छेद छोटे होते हैं। अब आप जानते हैं ईल कैसा है.

क्या ईल खाते हैं

ईल वे सर्वव्यापी जानवर हैं, वह है, वे सब कुछ खाते हैं, दोनों पौधे के पदार्थ और अन्य जानवर। वे मुख्य रूप से कीड़े, मोलुस्क, कीट लार्वा, क्रस्टेसियन, छोटी मछली और यहां तक ​​कि किसी प्रकार का छोटा शैवाल खाते हैं।

क्या ईल खाते हैं

जब वे वापस आते हैं नदियों, वे बहुत ही भयानक हैं और मछली और उनके अंडे, लार्वा और कीड़े पर भरपूर मात्रा में भोजन करते हैं। उन जगहों पर जहां वे अंततः रुकते हैं, वे पानी के नीचे रहने वाली मछली और कीड़ों को पकड़ने में विशेषज्ञ हैं।

ईल की विशेषताएं

इन मछलियों में एक अद्भुत है अनुकूलन क्षमता निवास या पर्यावरण के लिए जिसमें वे रहते हैं। स्तनधारियों और पक्षियों में गर्म रक्त और स्थिर तापमान होता है। गर्मी से बचाव के लिए और ठंडे इसलिए संरक्षित किया जाना चाहिए, प्रजातियों के आधार पर, बाल, पंख, त्वचा के नीचे वसा (जैसे सील और व्हेल) और, आदमी, विभिन्न प्रकार के कपड़े के मामले में के माध्यम से।

मछली, हालांकि, क्षमता का आनंद लें अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करें पानी की गर्मी के अनुसार वे हैं। संक्षेप में, अगर पानी ठंडा है, तो आपका शरीर ठंडा भी होगा। अगर पानी गर्म है, तो मछली का तापमान अधिक होगा। इन जानवरों को बुलाया जाता है शीत-खून वाले जानवर.

स्वाभाविक रूप से, अनुकूलन के लिए इसकी क्षमता सीमा है। जो लोग रहते हैं नमकीन समुद्र का पानी, मान लीजिए, वे ताजे पानी में मर जाएंगे - वहीं उन लोगों के साथ भी होगा जो रहते हैं एक झील या नदी जो समुद्र में गई थी।

ईल्स में फेफड़ों की बजाय, गलफड़ा. उनके माध्यम से वे पानी से जीने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन उठा सकते हैं। यदि एक प्राकृतिक मछली से मछली हटा दी जाती है, तो यह निश्चित रूप से थोड़े समय में मर जाएगी।

मछली-यूरोपीय-en-टेरा फरमा

लेकिन ईल उन कुछ मछलियों में से एक है जो नहीं हैं, या केवल कुछ ही हिस्सों में, इन सीमाओं में से एक है। वास्तव में, ताजे पानी और खारे पानी दोनों में रहता है, और ट्रैवर्स, क्रॉलिंग, लम्बे हिस्सों को पार करने में सक्षम है पूरी तरह से शुष्क जमीन.

उनके जीवन प्रत्याशा के संदर्भ में, आमतौर पर लगभग 12 साल की महिलाएं और 9 साल के पुरुष रहते हैं।

प्रवास

लेकिन सबसे दिलचस्प विशेषता, और कुछ पहलुओं में अभी भी रहस्यमय, ईल की उनकी आदत है बहुत लंबे प्रवासन: सरगासो सागर से यूरोप और इसके विपरीत।




ईल्स जो नदियों, झीलों, दलदलों में रहते हैं और तालाबों यूरोपियन शरद ऋतु में समुद्र में उतरते हैं, अटलांटिक महासागर को एक दिन में पंद्रह किलोमीटर की यात्रा करते हैं और उत्तरी अमेरिका के तटों के साथ एक क्षेत्र में मिलते हैं, जिसे सरगासो सागर कहा जाता है।

ईल्स का प्रवासन

उस जगह, जहां बड़ी मात्रा में तैरने वाले शैवाल होते हैं, ईल पुन: पेश करते हैं (यानी, अंडे डालें) और फिर मर जाते हैं। ये अंडे, जल्द ही, खुले और ईल लार्वा पैदा होते हैं, इतना छोटा है कि उन्हें शायद ही कभी नग्न आंखों से देखा जा सके।

खाड़ी का प्रवाह लार्वा को ड्रैग करता है और, एक लंबी यात्रा में जो तीन साल तक रहता है, यह उन्हें यूरोप के तट पर ले जाता है। वहां लार्वा लगभग आठ सेंटीमीटर के छोटे ईल में परिवर्तित हो जाते हैं उन्हें अंगुलस कहा जाता है, वे समूहों में विभाजित हैं और विभिन्न यूरोपीय समुद्रों के लिए निर्देशित हैं, उदाहरण के लिए जिब्राल्टर के जलडमरूमन द्वारा भूमध्यसागरीय क्षेत्र में। वे आते हैं नदियों का मुंह और उन्हें वापस पता लगाने के लिए नदियों का उच्च कोर्स.

समुद्र में ईल

ईल ताजा पानी में वयस्क बन जाते हैं जब तक वे विपरीत तरीके से यात्रा करने के लिए फिर से नहीं जाते: नदियों, झीलों से, दलदल और सरगासो के दूर के समुद्र में यूरोपीय तालाब।

लंबे मार्च के दौरान, उसका मुंह संकुचित हो जाता है: फिर, अजीब बात यह है कि वे लगभग कुछ भी नहीं खाते हैं - वे अपने जन्म के स्थान पर जाने के लिए जल्दबाजी में लगते हैं और एक नए जीवन चक्र को जन्म देते हैं।

ईल प्रजातियां

आज तक 21 विभिन्न प्रकार के ईल ज्ञात हैं। हम आपको उन सभी के साथ एक सूची प्रदान करते हैं:

  • एंगुइला, आम ईल या यूरोपीय ईल (एंगुइला एंजुइला)
  • शॉर्ट-फिनेड ईल (बिकोलर दो-टोन एंजुइला)
  • विशालकाय eck (एंगुइला मार्मोरटा)
  • ऑस्ट्रेलियाई ईल (एंगुइला ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलिया)
  • अफ्रीकी लंबी फिनिश ईल (एंगुइला मोसाम्बिका)
  • भारतीय एंगुइला (एंगुइला बेंगलेंसिस बेंगलेंसिस)
  • अफ्रीकी देखा ईल (एंगुइला बेंगलेंसिस लैबियाटा)
  • अमेरिकी एंगुइला (एंगुइला रोस्ट्राटा)
  • अफ्रीकी लंबी फिनिश ईल (एंगुइला मोसाम्बिका)
  • एंगुइला मालगुमोरा
  • एंगुइला बाइकोलर pacifica
  • एंगुइला breviceps
  • एंगुइला ऑस्ट्रेलिया schmidti
  • एंगुइला सेलेबेन्सेंसिस
  • एंगुइला नेबुलोसा
  • एंगुइला रेनहार्डी
  • एंगुइला dieffenbachii
  • एंगुइला इंटीरियर
  • एंगुइला nigricans
  • एंगुइला मेगास्टोमा
  • एंगुइला अस्पष्ट

एक मछली है जिसे बुलाया जाता है विद्युत ईल (इलेक्ट्रोफोरस इलेक्ट्रिकस), लेकिन यह परिवार की तरह है Gymnotidae. उसके पास सक्षम होने की अविश्वसनीय क्षमता है बिजली के झटके उत्सर्जित करें 900 वोल्ट तक।

अपने शिकार का शिकार करने या अपने शिकारियों के खिलाफ बचाव करने के लिए इस सुविधा का उपयोग करें। यह शेकर, पायलके, पोराक्वे या टेम्पब्लोन के नाम से देश के आधार पर भी जाना जाता है।

निम्नलिखित वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक इलेक्ट्रिक ईल एक मजबूत निर्वहन के साथ एक मगरमच्छ के हमले से खुद को कैसे बचाता है। यह प्रकृति का कानून है। जब तक वह मर जाता है तब तक मगरमच्छ के झटके या स्पैम को न देखें:

इसी तरह के जानवरों

एक जानवर जो उससे संबंधित है ईल के आदेश यह कन्गर है। Congrios और eels एक सांप की तरह, विस्तारित आकार में आम है, और दो पंख जो पीठ और पेट को चलाते हैं जब तक वे पूंछ की नोक पर नहीं मिलते - उनके तराजू छोटे होते हैं और कभी-कभी उन्हें उनकी कमी होती है।

कन्जर ईल जबड़े और दांत के आकार में, पंखों के रंग और लंबाई और मुख्य रूप से आकार में ईल से अलग होता है। कन्गर बहुत लंबा है: यह तीन मीटर तक पहुंच सकता है और 50 किलो से अधिक वजन कर सकता है।

यह उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों के लगभग सभी समुद्रों में रहता है, जो कि कोस्ट के बगल में आसानी से ग्रॉटोस पाते हैं। यह रात का शिकारी है: अपने शक्तिशाली दांतों के लिए धन्यवाद, यह न केवल किसी भी प्रकार की मछली को पकड़ता है, बल्कि झींगा और केकड़ों को भी पकड़ता है, जिसका खोल आसानी से टूट जाता है।

श्यामला मछली

ईल के एक और समुद्री रिश्तेदार हैं, श्यामला. यह एक मछली है जो ईल के समान दिखती है, हालांकि बहुत बड़े आयामों के कारण, यह 12 किलोग्राम वजन कर सकता है और ढाई मीटर लंबाई माप सकता है।

यह महाद्वीपीय शेल्फ की खड़ी चट्टानों में रहता है। उनका प्रदर्शन एक संभावित खतरे के रूप में बहुत ही असाधारण है: उसे एक दरार के अंदर रखा गया है और उसका सिर खुले हुए हैं और लगातार उसके मुंह से मुंह बंद कर देता है। निरंतर अफवाहों के बावजूद इसका काटने जहरीला नहीं है।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस पोस्ट को शीर्षक चाहते हैं ईल क्या है? यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी देख सकते हैं जानवरों. इसी तरह, आप अपने प्रश्न सीधे खोज इंजन में पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
मशहूर पफर मछली, खतरनाक के रूप में उत्सुक हैमशहूर पफर मछली, खतरनाक के रूप में उत्सुक है
ब्लोब मछलीब्लोब मछली
कैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछलीकैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछली
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैंकैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
समुद्र शेरसमुद्र शेर
» » ईल: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और प्रजातियां
© 2021 taktomguru.com