taktomguru.com

वाइपर की विशेषताएं

वाइपर, जिसे भी जाना जाता है ऐस्प

या viperina, यह पहाड़ों में पाया जा सकता है कि सबसे अप्रिय और खतरनाक जानवरों में से एक है। जैसे कि वह पर्याप्त नहीं थे, उनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। लेकिन दूसरी ओर, यह अभी भी अद्भुत गुणों के साथ एक सरीसृप है। में CurioSfera.com हम समझाते हैं वाइपर की विशेषताएं, आपका कैसा है खिला, अलग वाइपर की प्रजातियां और कई और डेटा। हम शुरू करते हैं?

वाइपर क्या है?

वाइपर दुनिया में सबसे व्यापक सांप है. इतना है कि, उदाहरण के लिए यूरोप में, यह कहा जा सकता है कि यह केवल यही है जहरीला सरीसृप, क्योंकि अन्य यूरोपीय सांप मनुष्य के लिए निर्दोष हैं - लेकिन यह जानना जरूरी है कि एक दूसरे से कैसे अंतर करें।

इसके अलावा, प्रत्येक दिन जो प्रतियों की संख्या को पार करता है। इस प्रकार के सांप के प्रसार की अनुमति देने के कारण बहुत अधिक हैं। सबसे पहले खेतों का त्याग। विनाश के बाद, शिकारी द्वारा किए गए, वाइपर के प्राकृतिक दुश्मनों, जैसे रैप्टर (ईगल, हॉक्स और उल्लू) और hedgehogs.

आप भी जानना चाहेंगे सबसे महत्वपूर्ण सांपों के प्रकार

वाइपर में है त्रिकोणीय सिर और एक होने के द्वारा विशेषता है शरीर बहुत लंबा नहीं है, 60 से 75 सेंटीमीटर तक। पूंछ बहुत छोटा है अन्य सांपों की तुलना में। छात्र संकीर्ण और लंबवत है, की तरह बिल्लियों.

भूमध्य देशों में, विशेष रूप से, विभिन्न प्रकार के सांपों को प्रतिष्ठित किया जाता है। उनमें से एएसपी या आम वाइपर, पानी वाइपर और latasti. यह केवल स्पेन और उत्तरी अफ्रीका में है और लगभग 60 सेंटीमीटर मापता है। आपका जहर यह पिछले लोगों की तुलना में कम हानिकारक लगता है।

वाइपर के समान और बहुत हानिकारक भी है नाग, वह अमेरिका में है। प्रत्येक मोल्ट का एक बटन या अंगूठी अवशेष, और इन टुकड़ों, सूखे, वे हैं जो विशेष शोर का उत्पादन करते हैं, जैसे जिंगल, जब सांप अपनी पूंछ पहनता है। हम आपको इस प्रकार के सरीसृप के बारे में निम्नलिखित वीडियो छोड़ देते हैं:

वाइपर शांत है, लेकिन यह भी खतरनाक है, क्योंकि यह मुंह के ऊपरी हिस्से में है दो लंबे दांत जो पीड़ित के शरीर में घुटने टेकते हैं, एक शक्तिशाली जहर में प्रवेश करते हैं। ये दांत खोखले और पीछे हटने योग्य होते हैं (आप उन्हें अपने मुंह में हटा या छुपा सकते हैं), इसलिए आपको उन्हें अंदर फोल्ड करना होगा। जहर जिसमें शामिल है उचित ग्रंथियों में यह दांतों के अंदर स्थित एक छोटे से चैनल से गुज़रता है।




जहरीला वाइपर काटने

क्या सांप खाते हैं

वाइपर विशेष रूप से छोटे कृन्तकों पर खाता है या खिलाता है (अधिमानतः मोल), छिपकली और पक्षियों, लेकिन यदि आप गंभीर रूप से परेशान हैं तो आप बड़े आयामों के जानवरों पर हमला कर सकते हैं और काट सकते हैं, उदाहरण के लिए कुत्तों, और आदमी के लिए भी।

सांप प्रजातियां

उन्होंने 100 से अधिक पंजीकृत किए हैं वाइपर की प्रजातियां पूरी दुनिया में उनमें से, हम हाइलाइट कर सकते हैं, गैबॉन का वाइपर, एएसपी, स्नाउट वाइपर, वाइपर सेओन,  ग्रीन या सींग वाले।

वाइपर की प्रजातियां

हालांकि, सांप द्वारा काटने का खतरा बहुत अच्छा नहीं है। यह एक साँप यह पता लगाने की क्षमता है कि कोई या कुछ आ रहा है या नहीं जमीन कंपन, तो वह जितनी जल्दी हो सके उड़ता है। लेकिन अगर साँप सुन्न या ठंडे बाधा है, तो आप, खतरे का एहसास नहीं कर सकते हैं, तो अगर वह उदास है या अनजाने में हाथ उसकी ओर फैला है, उनकी प्रतिक्रिया शुरू हो रहा है।

पहाड़ पर चलते समय हमेशा यह देखना जरूरी है कि पैरों को कहाँ रखा जाए और बहुत मजबूत जूते और पैंट पहनें। कभी भी झाड़ियों या जड़ी बूटी में अपने हाथों को अंधा डालने का विचार न करें।

वाइपर `भौतिक विज्ञान

सबसे प्रभावी सावधानी, हालांकि, क्षेत्र यात्रा के दौरान, एंटी-वायरल सीरम की एक निश्चित राशि के साथ आपके साथ ले जाना है: ऐसे सीरम का एक इंजेक्शन पर्याप्त है अपने जहर को बेअसर करें.

क्या आप सांपों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को पसंद करेंगे वाइपर की विशेषताएं मुझे तुमसे पसंद आया यदि आप और भी समान लेख या अधिक देखना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, हम आपको श्रेणी की यात्रा के लिए आमंत्रित करते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्न सीधे निम्नलिखित खोज इंजन में लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवरदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवर
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
जानें कि क्यूबा बो कैसे रहता हैजानें कि क्यूबा बो कैसे रहता है
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
एक पशु की दुकानएक पशु की दुकान
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
`बिल्ली`: ज़ामस, एक साहसी माउस (अध्याय 6)`बिल्ली`: ज़ामस, एक साहसी माउस (अध्याय 6)
सांप की विशेषताएंसांप की विशेषताएं
हेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या हैहेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या है
» » वाइपर की विशेषताएं
© 2021 taktomguru.com