taktomguru.com

ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम: फ्लैट नस्लों के लिए एक जोखिम




सभी फ्लैट कुत्तों को ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम का सामना करना पड़ता है, हालांकि इन फ्लैट-चेहरे वाले जानवरों की विशेष शारीरिक रचना उन्हें प्रवण बनाती है।
विशेष शारीरिक विज्ञान के कारण श्वसन समस्याओं का सामना करने वाली नस्लें सबसे अधिक हैं:
बुलडॉग, कार्लिनो, बॉक्सर, पेकिंगज़, बोस्टन टेरियर और शि टीज़ू।
ब्राचिसफैलिक कुत्ते, चेहरे के आकार और गुना के अनूठे शरीर रचना, अपने स्नाउट और लारनेक्स के माध्यम से हवा के सामान्य प्रवाह को रोकती है। इन दौड़ों के चेहरे की हड्डियां बहुत संकुचित होती हैं। स्नैउट की हड्डी की संरचना भी कम हो जाती है और संकुचित होती है। इसलिए, हवा में कुत्ते के फेफड़ों तक पहुंचने के लिए कम जगह होती है।
नाक की संकुचन फ्लैट कुत्तों की एकमात्र विशिष्टता नहीं है। उसकी ट्रेकी, सामान्य से संकुचित, उसकी श्वसन समस्याओं को बढ़ा देती है। ये सभी विशेष विशेषताएं पशु में श्वसन कठिनाइयों का कारण बन सकती हैं। साथ ही वे आपको कुछ अप्रत्याशित घटनाओं जैसे गर्मी स्ट्रोक के लिए अधिक संवेदनशील बनाते हैं।
लंबे नरम ताल
चेहरे की हड्डियों को एक ब्रैचिसेफलिक कुत्ते में संकीर्ण और छोटा कर दिया जाता है, यह इस बात का तात्पर्य नहीं है कि सभी अंग ऐसा करते हैं। मुलायम ताल, जो नाक गुहा और मुंह के पीछे को अलग करता है, हमेशा हड्डियों के समान अनुपात में कम नहीं होता है। और यह असमानता, हवा की प्रविष्टि में बाधा डालती है, मुलायम ताल गले के पीछे फैली हुई है और आंशिक रूप से वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकती है।
यद्यपि खोपड़ी की हड्डियों को कम करने के अनुपात में कुछ ब्रैक्साइसेफलिक नस्लों में एक छोटा मुलायम ताल होता है, लेकिन कई में फैलेनक्स में हस्तक्षेप करने वाले एक लंबे, असमान नरम ताल होते हैं। जब कुत्ता सांस लेता है, हवा विस्तारित तालु को vibrates। पशुचिकित्सा के लिए, हवा के इनलेट द्वारा मारा गया तालु का यह दोहराव आंदोलन ब्लेंडर द्वारा किए गए तुलना में तुलनीय है।
विस्तारित ताल एक ब्लेंडर की तरह कार्य करता है, ताकि तालु कुत्ते के लार को एक प्रकार के मेरेंगु में बदल दे, जिसे निष्कासित किया जाना चाहिए। कुत्ते के लार में सफेद फोम की उपस्थिति एक लक्षण हो सकती है कि कुत्ता ब्रैक्साइसेलिक सिंड्रोम से पीड़ित होता है। और यह आपके पशुचिकित्सा की यात्रा करने के लिए पर्याप्त कारण है।
खर्राटों का एक ऑर्केस्ट्रा
ब्रैचिसेफलिक कुत्ते की एक विशिष्टता यह है कि सांस लेने पर यह अजीब शोर करता है। तालुओं की टैपिंग, नरम ताल के साथ कुत्तों के मामले में, स्नैरिंग ऑर्केस्ट्रा में कई प्रकार की आवाज़ें जोड़ती हैं जो ब्रैचिसेफलिक कुत्ते को दर्शाती हैं। जब आप सोते हैं तो हवा लेने के बिना अत्यधिक खर्राटों और छोटी अवधि पर विचार करने के लिए अन्य चेतावनियां होती हैं। चरम मामलों में, जानवर चेतना खो सकता है, फैनिंग पीड़ित हो सकता है और उसके होंठ के अंदर एक नीला रंग बदल सकता है।
ब्रैचिसफैलिक सिंड्रोम कुत्तों की फ्लैट नस्लों से पीड़ित कुछ समयपूर्व मौतों के पीछे है। हमने कितनी बार सुना है कि एक फ्रेंच बुलडॉग कुत्ता अचानक युवा की मृत्यु हो गई है? मौतों को आमतौर पर दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन इसका कारण यह है कि वायुमार्गों को बहुत लंबा बंद कर दिया गया है। वे तब होते हैं जब कुत्ता उत्साहित होता है, अभ्यास करता है या गर्मी से अधिक होता है।
कम व्यायाम और गर्मी से बचें
ब्रैचिसेफेलिक कुत्ते की मुश्किल सांस लेने का मतलब है कि कम हवा फेफड़ों में हो जाती है, और इसलिए, उसके रक्त में कम ऑक्सीजन होती है। रक्त में ऑक्सीजन की असामान्य कमी से आदतों को बदलने की सलाह दी जाती है, जैसे तीव्र शारीरिक गतिविधि धीमा करना।
कुत्ते फेफड़ों के माध्यम से अधिकतर गर्मी को खत्म करते हैं। लेकिन, इस मामले में, फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है और तापमान को खोने के लिए इसकी तंत्र अन्य दौड़ के मामले में उतनी प्रभावी नहीं होती है। यह बताता है कि क्यों उच्च तापमान, तनाव या सरल उत्साह श्वसन संकट का कारण बनता है, जो मोटापे से बढ़ता है।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कुत्ता गर्मी, अभ्यास या सरल उत्तेजना से प्रेरित होने के कारण कड़ी मेहनत करता है: परिणामी तनाव वही होता है। फ्लैट कुत्तों के अधिकांश मालिकों को अपने पालतू जानवरों की अत्यधिक मात्रा में जाने की प्रवृत्ति पता है। हालांकि, कुछ जानते हैं कि जब कुत्ता अपनी सांस को मजबूर करता है, तो यह अपने वायुमार्गों के प्रगतिशील पतन का कारण बन सकता है। यह गिरावट इस प्रकार की पुरानी समस्याओं के साथ एक कुत्ते को भी मार सकती है।
पशुचिकित्सा की प्रारंभिक यात्रा इस बीमारी से लड़ने में मदद कर सकती है, कभी-कभी, नाक के शल्य चिकित्सा संचालन और विस्तारित सफेद तालु की आवश्यकता होती है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम क्या हैकुत्तों में ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम क्या है
कुत्तों के चेहरे पर क्या झुर्रियां हैं?कुत्तों के चेहरे पर क्या झुर्रियां हैं?
कुत्ते आमतौर पर अस्थमा क्यों नहीं होते हैं?कुत्ते आमतौर पर अस्थमा क्यों नहीं होते हैं?
कुत्ते मोटापे: आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएंकुत्ते मोटापे: आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएं
फ्लैट चेहरों के साथ कुत्तोंफ्लैट चेहरों के साथ कुत्तों
मेरा कुत्ता snores, क्या बात है?मेरा कुत्ता snores, क्या बात है?
क्या आपके पास एक फ्लैट कुत्ता है? क्या आप जानते हैं कि ब्रैचियोसेफैलिक श्वसन सिंड्रोम क्या है?क्या आपके पास एक फ्लैट कुत्ता है? क्या आप जानते हैं कि ब्रैचियोसेफैलिक श्वसन सिंड्रोम क्या है?
Brachycephalic कुत्तों, कैसे एक फैशन दुर्व्यवहार हो जाता हैBrachycephalic कुत्तों, कैसे एक फैशन दुर्व्यवहार हो जाता है
पग और संज्ञाहरण के प्रभावपग और संज्ञाहरण के प्रभाव
कुत्ते, कारणों और समाधान में गैसोंकुत्ते, कारणों और समाधान में गैसों
» » ब्रैचिसेफलिक सिंड्रोम: फ्लैट नस्लों के लिए एक जोखिम
© 2021 taktomguru.com