taktomguru.com

महान चीनी दीवार

चीन की महान दीवार

इसमें अनंत किंवदंतियों हैं जो इसके बारे में फैलती हैं। "एक सौ हजार ली की दीवार", इस तरह चीनी इसे बुलाती है और जो कहा गया है उससे (गलत तरीके से) यह है कि यह है चंद्रमा से दिखाई देने वाले मनुष्य द्वारा निर्मित एकमात्र काम. जैसा भी हो सकता है, यह एक भूमि की सामयिक छवि को विशाल के रूप में प्रस्तुत करता है क्योंकि यह रहस्यमय है और बाहर से अलग है। मानव जाति के इतिहास में इसके आयाम अद्वितीय हैं। में CurioSfera.com हम समझाते हैं चीन की महान दीवार का इतिहास, यह और कितना अधिक डेटा है।

चीन की महान दीवार के लक्षण

चीन की महान दीवार लगभग 2,700 किलोमीटर लंबी है और यह गांशु के पश्चिमी क्षेत्र में, पूर्वी तट पर, हेबेई प्रांत में, जियागुआन तक, शांघागुआन से फैली हुई है। अब, इसकी असली लंबाई, गिनती डबल, ट्रिपल और यहां तक ​​कि चौगुनी वर्ग भी साथ ही साथ दरवाजे और अन्य रणनीतिक बिंदुओं के सुदृढ़ीकरण, यह कम से कम उन 2,700 किमी की ओर इशारा करता है, लगभग 10,000 किमी तक पहुंच गया. यदि हम उपरोक्त सभी आदिम वर्गों में जोड़ते हैं तो यह ग्रह की परिधि का 20% से अधिक है।

चीनी दीवार की लंबाई

वे पास के पास संरक्षित किया गया है 20,000 सशक्त निगरानी उसी दीवार में, साथ ही 10,000 युद्ध मुख्य खंड से अलग हो गए, और सभी के साथ पत्थर के ब्लॉक और ईंटें दीवार के निर्माण में कर्मचारियों को 1 मीटर मोटी और 5 मीटर ऊंची दीवार की दीवार उठाया जा सकता है जो ग्रह के चारों ओर दस गुना दिया जाता है।

वास्तव में, "ग्रेट वॉल" शब्द के तहत चीनी इतिहास की विभिन्न अवधि में निर्मित लंबे समय तक फैले बड़े पैमाने पर फैले हुए हैं। एक अच्छी शुरुआत से इसकी कल्पना की गई थी पूरी तरह से रक्षात्मक समारोह, सभ्यता की सीमा के रूप में।

चीन की महान दीवार कैसी है

वास्तव में, चीनी चरित्र जो दीवार को नामित करता है वह शहर जैसा ही है, व्यर्थ नहीं, दीवार ने एक प्रशासनिक इकाई को सीमित कर दिया जिसने चीन के संगठित और कृषि दुनिया को स्टेप के नामांकन के अराजक बर्बरता से अलग कर दिया। इस प्रकार, दीवार पार करना सभ्य दुनिया में प्रवेश करने के पर्याय बन गया.

चीन की महान दीवार का इतिहास

कब, वहाँ वर्ष 221 ए। सी., पहले सम्राट ने चीन के क्षेत्रों को एकीकृत किया, जनरल मेन्ग जियान को आदेश दिया मौजूदा दीवार के वर्गों की एक श्रृंखला में शामिल हों और विस्तार करें, उत्तर और उत्तरपश्चिम से जनजातियों के अग्रिम को रोकने के लिए एक निश्चित प्रकृति के बाधा को बढ़ाने के लिए, विजय प्राप्त लोगों द्वारा निर्मित। आप हमारे लेख को भी देख सकते हैं चीन का इतिहास.

महान दीवार स्थान चीन

वे हैं कई किंवदंतियों और कविताओं जो कठोरता गाती हैं और मानव जीवन में जबरदस्त लागत का प्रतिनिधित्व करती हैं दीवार का निर्माण. इसमें सैनिकों, किसानों, अपमानित अधिकारियों, कैदियों और विद्वानों सहित 300,000 लोगों को शामिल किया गया जिन्होंने क्लासिक ग्रंथों को जलाने के आदेश की अवज्ञा की थी।

ऐसा कहा जाता है कि दीवार के हर मीटर को एक व्यक्ति को जीवन की लागत होती है- पर्याप्त भोजन या आश्रय के बिना चरम ठंड और गर्मी में पहाड़ी और रेगिस्तान दोनों दूरदराज के इलाकों में व्यर्थ नहीं था।

महान दीवार इतिहास चीन सारांश

दीवार की स्थिति यह पूरे इतिहास में, वफादार था चीन की शक्ति का प्रतिबिंब और पड़ोसी भयावह लोगों के प्रति इसका दृष्टिकोण। इस प्रकार, शांति के समय में, इसे पूरी तरह से उपेक्षित किया जाता था, लेकिन जब पड़ोसी कस्बों मजबूत हो गए और शत्रु हो गए, तो उनका मूल कार्य बहाल कर दिया गया। भयावह लोगों के अग्रिम के लिए बाधा steppes के।

के दौरान हान राजवंश (221 बीसी-220 ईस्वी), दीवार इसकी अधिकतम लंबाई तक पहुंच गया जब पश्चिम में एक खंड जोड़ते हैं लूप न ही गांसू में स्थित हेक्सी गलियारे की रक्षा के लिए, मध्य एशिया को पार करने वाली रेशम सड़कों के प्रवेश द्वार।

समय के साथ, जो चीन के उत्तरी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया चीनी को अलग मूल के विभिन्न लोगों दीवार के कई वर्गों आक्रमणकारियों के नए तरंगों के खिलाफ की रक्षा करने के उद्देश्य से बनाया गया था।

मिंग युग की चीनी दीवार

अधिकांश चीन की महान दीवार का विस्तार जो इस दिन तक जीवित रहा है वे मिंग राजवंश (1368-1644) के समय में बनाए गए थे। पहाड़ों के किनारे के साथ घूमते हुए, यह आधार पर 6 मीटर चौड़ा होता है और 6 और 8.7 मीटर ऊंचा होता है।

चीनी दीवार निर्माण समय

ऊपरी भाग में एक है पावर्ड ड्राइववे ईंट की चार परतों के साथ चार घोड़ों के पारित होने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त चौड़ा है। इसके बाहर काफी ऊंचाई की लड़ाई से संरक्षित है, जबकि आंतरिक चेहरा एक पैरापेट द्वारा संरक्षित है।

चरणों और घाटियों में आमतौर पर दीवार के अतिरिक्त हिस्सों होते हैं, और हर 70 मीटर आमतौर पर एक वॉच टावर होता है जो पत्थरों की सीढ़ियों के माध्यम से, साथ ही रैंप घोड़ों के लिए उपयोग की अनुमति के लिए उपयोग किया जाता है।

बच्चों के लिए महान चीनी दीवार

इन सबके लिए हमें 10,000 अतिरिक्त बीकन जोड़ना चाहिए जो तेजी से अनुमति देते हैं दीवार से दूसरे बिंदु पर संचार. दिन तक, सिग्नल धूम्रपान के साथ बने थे, जबकि रात में आग का इस्तेमाल किया जाता था।




के दौरान 7 वीं शताब्दी एक प्रोटोकॉल के अनुसार सेट किया गया था संकेतों को 24 घंटों में कुल 1,064 किमी यात्रा करना पड़ा, और उत्सर्जित सिग्नल का आकार हमलावर बल के आनुपातिक होना चाहिए।

चीन की महान दीवार का निर्माण

दीवार के पहले खंड क्षेत्र से सामग्री के साथ बनाया गया था मुद्रांकन तकनीक के अनुसार चीनी कामों के विशिष्ट। सबसे पहले दीवार के दोनों किनारों पर एक झुकाव उठाया गया था और फिर बाँध वाली जगह में अच्छी तरह से पैक की गई परतों और धरती की अधिक परतें जमा कर दी गई थीं।

अंतरिक्ष से महान चीनी दीवार

औसत, लगभग, के बारे में मापा planking कहा 4 मीटर लंबा और 8 से 10 सेमी मोटाई के परतों में व्यवस्थित पृथ्वी के 80 मीटर 3 के बराबर एक जगह को सीमित कर दिया गया है (हालांकि, परतें 3 से 20 सेमी के बीच मिलती हैं)। समय-समय पर, रीड की एक परत सुखाने की प्रक्रिया को कम करने के लिए पृथ्वी की परतों के बीच छेड़छाड़ की गई थी।

गोही के रेगिस्तान और स्टेपपे के क्षेत्रों में, दीवार को ज़ोन के पौधों के साथ बनाया गया था, जो कि अन्य कम मोटे पत्थरों और पृथ्वी के साथ हथेलियों की परतों को बढ़ाता था। तनम बेसिन में, लुकआउट टावरों को अच्छी तरह से पैक मिट्टी की परतों के साथ घिरे अंडरग्लोथ और पोप्लर ट्रंक के विशाल ढेर के साथ बनाया गया था। सामग्री के बावजूद, तकनीक पर आधारित था पहले परतों की सफलतापूर्वक परतों की superimposition पहले पूरी तरह से मुद्रित.

जहां महान चीनी दीवार शुरू होती है
समुद्र में महान चीनी दीवार की शुरुआत

इस इमारत प्रणाली की स्थायित्व इस तथ्य में स्पष्ट है कि 656 ईसा पूर्व की दीवार की दीवारों को संरक्षित किया गया है। सी। के दौरान बनाए गए वर्ग क्यून राजवंश (तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व) चीन के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में अभी भी 3 मीटर लंबा और आधार पर 4.2 मीटर चौड़ा और शीर्ष पर 2.5 मीटर है, और कई परतें हैं पीले मिट्टी को पुलाव पत्थर मलबे की एक निश्चित राशि के साथ मिलाया जाता है।

इसके अलावा, गांसू में हान खंड 4 मीटर तक संरक्षित किए गए हैं, और यहां तक ​​कि Yumenguan में एक बड़ी शक्ति, Dunhuang के क्षेत्र में, पृथ्वी के क्रमिक परतों और पत्थरों के साथ उठाया अच्छी तरह interleaved अन्य इंटरलेस्ड ईख के साथ हर 15 सेमी एक उत्कृष्ट हालत परतों में tamped।

चीनी दीवार खंड
चीन की महान दीवार के नष्ट अवशेष

दीवारों की अलग-अलग परतों कोनों में घुमाया जाता है, और चौकोर के साथ दरवाजे के ऊपरी हिस्से को दीवारों को टुकड़े करने से रोकने के लिए शीर्ष पर रखा जाता है।

इस एक ही क्षेत्र में वे सौ sundried 38 x 25 x 9 सेमी अच्छी तरह से जमा पृथ्वी या मिट्टी की ईंटों की परतों के साथ अंतर्निहित almenaras के पास बने हुए हैं।

गार्ड टावर, चौकोर 17 मीटर (कुछ हद तक कम यह बढ़ जाता है के रूप में) और 25 मीटर ऊंचा, 1.6 और 2.5 के बीच किमी हर एक inedia से दूर है और हमेशा के लिए बहुत दीवार के करीब हैं, इसके दोनों तरफ - मचान बनी हुई है इसकी दीवारों में संरक्षित है।

मिंग राजवंश के समय में, दीवार के निर्माण के आखिरी महान चरण, नई तकनीकें पेश की गईं। इस प्रकार, दीवार के पश्चिमी आधे के विपरीत, तब तक उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं के अनुसार बनाया गया, पूर्वी खंड, राजधानी, बीजिंग की रक्षा के लिए उठाया, मंचुस और मुगलों के हमलों के, यह एक लैंडफिल या अच्छी तरह से पैक मलबे पर पत्थर और ईंट के साथ बनाया गया था।

ताकत, बारी में, के रूप में वहाँ Shanhaiguan, जहां दीवार समुद्र के सामने, आश्रयों के साथ सुसज्जित छोटे शहरों और छुपा हमले के मामले में शरण लेने के लिए, drawbridges, अभ्यास सैनिकों के लिए esplanades स्थानों, casernas बन गया सेना और यहां तक ​​कि एक किले के बाहर स्थित एक किलेदार संलग्नक जो अनाज और जानवरों को रखता है।

चीनी दीवार निर्माण के वर्षों
हवा से चीन की महान दीवार का दृश्य

जाहिर है, इन इमारतों के निर्माण के लिए बहुत समय और कम पैसा नहीं था. पहले कहाँ एक साधारण आदमी एक लकड़ी के फावड़े से लैस, एक बांस की टोकरी पृथ्वी को लोड करने और कई पुन: प्रयोज्य लकड़ी के तख्ते से सुसज्जित है एक महीने में 5.5 मीटर मिट्टी की दीवार का निर्माण कर सकता है, इस खंड को बनाने के लिए एक सौ की आवश्यकता थी, इस बार पत्थर या ईंट में, जिसका अर्थ यह था कि उन सौ लोगों के बीच ऐसी सामग्रियों के साथ-साथ लकड़ी के काम में विशेषीकृत था।

एक तरफ, पत्थर को नक्काशीदार बनाना था लोहे या स्टील से बने क्लबों और छिद्रों की मदद से, और दूसरी तरफ, यह होना था खदानों से परिवहन, कभी-कभी लगभग ऊर्ध्वाधर ढलानों पर स्थित नदियों और धाराओं के मार्जिन को काम करने के लिए पक्का किया जाना था, और पत्थर स्लैब, 2 मीटर ऊंचे और एक टन वजन तक, वे उठ गए pulleys या winches का आधा.

के लिए महान दीवार क्या है?
महान दीवार के सभी वर्ग अच्छी तरह से संरक्षित नहीं हैं

जब संभव हो, उन्होंने पत्थर के ब्लॉक को ले जाने के लिए रैंप बनाए दीवार के शीर्ष तक, लेकिन सबसे ऊबड़ इलाकों में किसी को पल्सियों और लकड़ी के ध्रुवों को लीवर के रूप में ले जाना पड़ा, अन्यथा वे सैकड़ों पुरुषों के माध्यम से हाथ से उठे। वही बात स्मारैगुआन में दीवार का आधार बनने वाले विशाल ग्रेनाइट स्लैब के साथ हुई, जो पहले से ही समुद्र को छू रही थी, 50 मीटर लंबी और 10 मीटर चौड़ी थी।

ईंट cladding वे सात या आठ अतिरंजित परतों से बने थे और निर्माण के तहत खिंचाव के साथ व्यवस्थित छोटी भट्टियों में बेक्ड थे। 1 99 1 में किए गए खुदाई में, इनमें से एक ओवन बरकरार पाया गया था, जिसके साथ 41 x 20 x 10 सेमी की ईंटें निर्मित की गई थीं, जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि 1 मीटर दीवार के लिए कुल 22 किलोग्राम की आवश्यकता होती है।

महान चीन दीवार पर जाएं
चीन की महान दीवार का दौरा करने वाले पर्यटक

एक कठोर गुणवत्ता नियंत्रण था: पांचवीं शताब्दी के स्रोत के अनुसार, अगर पर्यवेक्षक ईंट में अपना 2.5 सेमी डाल सकता था, तो कार्यकर्ता को तत्काल त्याग दिया गया और दीवार के बगल में जला दिया गया।

जियागुआन में मिले मिंग पत्थर में एक शिलालेख से जहां 1540 की तारीख पर्यवेक्षक के नाम के बगल में उल्लिखित है, यह अनुमान लगाया जाता है कि पुनर्निर्माण कार्य उस खंड में, 9 मीटर की अंतिम ऊंचाई तक पहुंचने तक, ईंटों के नए पाठ्यक्रमों की पिछली छिद्रित पृथ्वी संरचना पर सुपरम्पोजिशन शामिल है, लगभग एक सौ साल लग गए।

यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप ग्रेट वॉल संग्रहालय की वेबसाइट या यहां भी देख सकते हैं।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है चीन की महान दीवार आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए एक क्षेत्र ध्वनिरोधी कैसे करें?कुत्तों के लिए एक क्षेत्र ध्वनिरोधी कैसे करें?
अपने कुत्ते के इस व्यवहार से सावधान रहें!अपने कुत्ते के इस व्यवहार से सावधान रहें!
यदि आप कुत्ते के दरवाजे का उपयोग करते हैं तो सुरक्षा सलाहयदि आप कुत्ते के दरवाजे का उपयोग करते हैं तो सुरक्षा सलाह
क्वार्टर मील घोड़ाक्वार्टर मील घोड़ा
महान नीला व्हेलमहान नीला व्हेल
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
पृथ्वी पर 10 सबसे तेज जानवरपृथ्वी पर 10 सबसे तेज जानवर
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
चरित्र और कौशलचरित्र और कौशल
कदम से कदम, दीवार पकड़ने के लिए एक छेद बनाओकदम से कदम, दीवार पकड़ने के लिए एक छेद बनाओ
» » महान चीनी दीवार
© 2021 taktomguru.com