taktomguru.com

सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?

सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं

सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं

और कई लोग कहेंगे कि सबसे बुद्धिमान कुत्ता है, दूसरों जो है घोड़ा और इसलिए बहस निरंतर रहेगी। किए गए अध्ययनों के मुताबिक सूचियों को सबसे बुद्धिमान जानवरों के साथ किया गया है, हालांकि उनमें से जानवरों द्वारा कब्जा कर लिया गया पद नहीं है। बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि वे दूसरों की तुलना में कम या ज्यादा बुद्धिमान हैं। इसलिए, चलो सबसे बुद्धिमान माना जाने वाले दस जानवरों के बीच भ्रमण करें।

ऐसे कई जानवर हैं जो बहुत सारे कौशल का प्रदर्शन करते हैं, क्षमताओं, सीखने की शक्ति, कुछ आदेशों की समझ, निश्चित रूप से उच्च स्तर की खुफिया जानकारी। पक्षपात करने के बिना, चलो उन जानवरों के बारे में सीधे बात करें जिन्हें अत्यधिक बुद्धिमान माना जाता है और हम डॉल्फ़िन से शुरू होते हैं जो खुद को मानव के रूप में पहचान सकते हैं। दूसरी ओर वे बहुत सहकारी और सहायक हैं और मछुआरों को चेतावनी देते हैं जब उन्हें पानी से सामन को हटाने के लिए जाल एकत्र करना होगा।

तोता यह एक और जानवर है जो बात करने के लिए प्रशिक्षित होता है, भले ही इसे दोहराया जाता है, फिर भी किसी प्रश्न के बाहर लोगों का जवाब देने के लिए आता है और अन्य भाषाओं में बोलने का प्रबंधन करता है और विभिन्न वस्तुओं का नाम भी देता है। दूसरी तरफ यह एक ऐसा जानवर है जो थोड़े समय में भोजन खोजने के लिए आसानी से विपत्तियों का सामना करता है।

चिम्पांजी बेशक, इसकी समस्याओं को हल करने की एक बड़ी क्षमता है और जैसा कि ज्ञात है, यह मनुष्यों की आनुवांशिक सामग्री का 98% तक साझा करता है।

प्रिय कुत्ते के लिए के रूप में, वह खुद 200 शब्दों के साथ-साथ वाक्यांशों को भी सीखता है। वे अंधे लोगों के लिए गाइड के रूप में काम करते हैं, ड्रग्स और लाशों के साधक और उत्कृष्ट कंपनियों के रूप में जो अजीब शोर पर बहुत ध्यान देते हैं। मधुमक्खियों को हमेशा सबसे बुद्धिमान प्रजातियों में से एक माना जाता है क्योंकि वे विशाल कौशल, संगठन के साथ हनीकॉम बनाते हैं, और खुद को कार्य करने के लिए संकेत देते हैं।




सुअर यद्यपि ऐसा लगता है कि झूठ भी एक बुद्धिमान जानवर है और किसी भी शिकारी से बहुत आसानी से भागने का प्रबंधन करता है जो उसके रास्ते में आता है। घोड़े के रूप में अपने कौशल और क्षमताओं असाधारण कर रहे हैं, और यह भी एक बहुत बड़ा मनोप्रेरणा क्षमता आंदोलन के सभी प्रकार का समन्वय कर सकते है, और अपनी बहुत भावात्मक प्यार के साथ एक लिंक स्थापित करने, के बाद से यह बहुत अच्छा साथी और एक वफादार जानवर है प्रबंधन करता है।

हाथी वह एक बेहद बुद्धिमान जानवर भी है, जो अपने पैक के सभी सदस्यों को नियंत्रित करता है, और उसके पास अपने साथी के रूप में अपनी मृत्यु के बारे में जागरूक होने की शक्ति है। ये जानवर एक-दूसरे को और दर्पण के सामने भी पहचानते हैं। महिलाओं के संबंध में, वे खुद को खिलाने के लिए बहुत कुशल हैं और वे अद्भुत माताओं हैं, इसलिए प्रसिद्ध वाक्यांश है कि हाथी की एक महान स्मृति है क्योंकि वास्तव में यह सच है।

ऑक्टोपस यह एक जानवर है जो बहुत तेज़ी से सीखता है, क्योंकि यह कुछ भी जानने के बिना पैदा होता है या कोई भी उन्हें कुछ सिखाता नहीं है और इसलिए वे जो ज्ञान प्राप्त करते हैं वह अकेले ही प्राप्त होता है। कौवा में सीखने के लिए भी एक बड़ी क्षमता है और खाना बहुत छिपाने के लिए बहुत अच्छी तरह से जानता है ताकि अन्य जानवर इसे चोरी न करें। और अंततः जापानी मैकक, जो कि जापान के द्वीपों में रहने वाला एक बहुत ही मिलनसार जानवर है, बुद्धिमान जानवरों की श्रेणी में प्रवेश करता है। यह एक जानवर है जो एक ही प्रजाति के सदस्यों के साथ देखकर और बातचीत करके सीखने की क्षमता के साथ सबसे बुद्धिमान माना जाता है। इसमें खुफिया जानकारी है कि गर्म झरनों में झुंड में गठबंधन करने में कठोर समय नहीं है और मनुष्य के निरीक्षण से प्राप्त एक व्यवहार पहले ही सीखा है।

स्वच्छता की आदतें वे लगभग जुनूनी हैं और महान कौशल के साथ समस्याओं को हल करते हैं। आखिरकार, हालांकि यह 10 सबसे बुद्धिमान जानवरों की सूची में प्रवेश नहीं कर सकता है, यह कहा जाता है और लगभग पुष्टि करता है कि यदि दुनिया चूहा खत्म करना था तो वह एकमात्र जानवर होगा जो जीवित रहेगा। वे सपना करने के लिए और यहां तक ​​कि, विश्लेषण की क्षमता का अध्ययन कर कुछ इंसान जैसी और पता चलता है कि यह वास्तव में उसकी बुद्धि के रूप में लगभग एक मानव पशु है में सक्षम हैं। आप सबसे बुद्धिमान मानते हैं?

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Yorkies बुद्धिमान कुत्ते हैं?Yorkies बुद्धिमान कुत्ते हैं?
कौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान हैकौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान है
कुत्तों के लिए खुफिया खेलकुत्तों के लिए खुफिया खेल
क्वार्टर मील घोड़ाक्वार्टर मील घोड़ा
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
चराई कुत्तों के व्यक्तित्व की विशेषताएंचराई कुत्तों के व्यक्तित्व की विशेषताएं
कैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द हैकैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द है
घोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता हैघोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता है
कुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क हैकुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क है
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
» » सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
© 2021 taktomguru.com