taktomguru.com

मौखिक स्वास्थ्य अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के लिए निवारक उपायों

फोटो: क्लाउडिया मार ± एक कैबेलरो रामोस।

पाठ: डॉ। उस्कर अलेक्जेंडर रोआ अकोस्टा।

तीन साल की आयु में लगभग 85 प्रतिशत कुत्ते और बिल्लियों मौजूद हैं पीरियडोंन्टल बीमारी की कुछ डिग्री जिसे हल किया जा सकता है उपचार। यह निस्संदेह दांतों के नुकसान और दंत परामर्श का सबसे लगातार कारण है। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात उचित निवारक उपायों को लेना है, जो एक अधिक निश्चित नियंत्रण का अनुमान लगाते हैं।

जब पालतू पशु मालिकों या उन उनके प्रबंधन के लिए जिम्मेदार, hбbito लगातार मौखिक स्वच्छता प्रदर्शन करने के लिए नहीं किया है, अपर्याप्त भोजन की खपत और कठोर वस्तुओं encнas चोट या दांत फ्रैक्चर कर सकते हैं काटने की प्रवृत्ति को जोड़ा गया विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न किए जा सकते हैं।

अल्प अवधि में, फोड़े मौखिक गुहा में उत्पन्न हो सकते हैं, जो बदले में नाक और ओकुलर गुहाओं में नुकसान पहुंचा सकता है।

पीरियडोंन्टल बीमारी के मामलों में मध्यम और दीर्घ अवधि में होने वाली स्थितियों में से हैं:

जीवाणु प्रसार: रक्त के माध्यम से अन्य अंगों के माध्यम से।

दिल: बैक्टीरियल एंडोकार्डिटिस हो सकता है।

गुर्दा: नेफ्राइटिस, सिस्टिटिस।

लिवर: हेपेटोपैथीज।

प्रोस्टेट: जीवाणु प्रोस्टेटाइटिस।

हड्डियों: मैक्सिलरी और / या जबड़े osteomyelitis। रीढ़ की हड्डी के संक्रमण।

पारिवारिक रोग का विकास
परम और कुल छूट, प्रत्याशा, सभी आवधिक प्रोफेलेक्सिस, बीमारी और सर्जरी का नियंत्रण प्लेक को हटाने के लिए सीधे आनुपातिक नियंत्रित होता है। पट्टिका की कुल अनुपस्थिति की स्थिति असंभव है, लेकिन सभी निवारक उपायों को इसके नियंत्रण में सफलता मिली है।

जीवाणु प्लेट: यह एक नरम, संरचित और प्रतिरोधी पदार्थ है जो दांतों की सतह पर दृढ़ता से पालन करता है। प्लेक बैक्टीरिया द्वारा लार के लिए लार ग्लिकोप्रोटीन और बाह्य कोशिकीय पोलिसाक्राइड के मैट्रिक्स में गठित होता है। यह मैट्रिक्स पानी के साथ प्लेक को हटाना असंभव बनाता है - यही कारण है कि इसे यांत्रिक हाथों से हाथी, एक टूथब्रश और अन्य मौखिक स्वच्छता उपायों से हटा दिया जाना चाहिए। Supragingival और subgingival बैक्टीरियल प्लेक दो morphologically और सूक्ष्मजीववैज्ञानिक रूप से अलग इकाइयां हैं।

यह काफी स्पष्ट है कि सीमांत subgingival पट्टिका और दीक्षा और periodontal रोग की प्रगति के लिए जिम्मेदार हैं है, ऐसा लगता है subgingival पट्टिका विकास, acumulaciуn और मसूड़े की सूजन और periodontitis की pathogenicity पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। एक बार बीमारी की प्रगति हो जाने के बाद और पीरियडोंन्टल जेब का गठन हो गया है, supragingival plaque का प्रभाव न्यूनतम है।




चिकित्सकीय गणना: यह एक ही प्लेट है लेकिन खनिज है।

अपने आप में यह रोगजनक नहीं है, लेकिन इसकी किसी न किसी सतह के कारण यह रोगजनक सूक्ष्मजीवों के प्रतिधारण के लिए आदर्श सब्सट्रेट बन जाता है।

मौखिक श्वास (घरघराहट) मौखिक गुहा के निर्जलीकरण की ओर जाता है, जिसके परिणामस्वरूप लार की सुरक्षा के कार्य को प्रभावित करने वाले प्लाक की मोटाई और बढ़ती प्रतिरोध होती है, जो कम हो जाती है।

सारांश में, शुरू में मौखिक गुहा सामान्य है, लेकिन पालतू के मालिकों का कोई ख्याल मौखिक स्वच्छता हिस्सा होने पट्टिका बनाने के लिए है, तो टैटार या दंत tбrtaro एक भड़काऊ प्रक्रिया की शुरुआत हो जाते हैं जो शुरू होता है कहा जाता है मसूड़े की सूजन, पहले से ही travйs समय हाँफने साथ पशु बदल देती है टैटार दंत cбlculo, जो encнa में एक छोर daсo का कारण बनता है और सभी aledaсo ऊतक वास्तविक periodontal रोग, निम्नलिखित परिणाम pйrdida भागों हो सकता है के कारण दंत चिकित्सा, मुंह से दुर्गंध (बुरा सांस), मसूड़ों से खून बह रहा, मौखिक गुहा या इसे बाहर, जबड़े की हड्डी और / या mandibular- लेकिन सभी का सबसे बुरा है कि यह एक sanguнnea sistйmica vнa रोग है कि के रूप में अन्य уrganos प्रभावित कर सकते हैं पैदा कर सकता है की अस्थिमज्जा का प्रदाह फोड़े दिल (जीवाणुरोधी एंडोकार्डिटिस), यकृत, गुर्दे, मध्यम या दीर्घ अवधि में पुरुषों और रीढ़ की हड्डी में प्रोस्टेट।

डेंटल PROFILAXIS
दंत प्रोफिलैक्सिस odontolуgicoquirъrgico प्रक्रिया है जिसमें मरीज सामान्य संज्ञाहरण (आदर्श साँस या गैस संज्ञाहरण) के तहत है, सुरक्षा के अपने डिग्री द्वारा, (विशेष रूप से geriбtricos रोगियों) है, जो remociуn के साथ शुरू होता है गणना के लिए, जिसके लिए आप पाइज़ो स्केलर या कैविट्रॉन (अल्ट्रासाउंड) जैसे इलेक्ट्रोमेकनिकल उपकरणों जैसे हैंडपीस और वायवीय उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

उपनिवेश प्लेट और गिंगिवा के मुक्त मार्जिन के तहत गणना मैन्युअल टुकड़ों (उपनिवेशिक इलाज) के साथ हटा दी जाती है। Curettes subgingival नरम और हार्ड सब्सट्रेट, साथ ही रोगग्रस्त sulcular जोन को खत्म।

पहले से ही गणना की गणना इलेक्ट्रोमेकनिकल या वायवीय भागों से हटा दी जा सकती है। eliminaciуn प्लेट और cбlculo अनियमितताओं की Despuйs दांत की सतह पर बनाई गई हैं, इन अनियमितताओं के कारण थाली फंस जाता है और एक बहुत PROMPT mбs में बनाए रखा, कि एक पॉलिश सतह, इसलिए की अवधि है कि कम समय और लगातार मौखिक स्वच्छता देखभाल (टूथब्रशिंग) के बिना, दांत की सतह पॉलिश होने पर पीरियडोंन्टल बीमारी की प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाएगी।

यह स्पष्ट रूप से स्थापित नहीं किया गया है, लेकिन mayorнa विशेषज्ञों Odontologнa पशु चिकित्सा की सलाह है कि अगर आप दांत पॉलिश करने की जरूरत नहीं है, profilбctico प्रक्रिया लगभग ज्यादा patologнa की mejorнa में नहीं जोड़ता है, क्योंकि समस्या की पुनरावृत्ति बहुत में दिखाई देगा कम समय, जो मालिक को अधिक लागत और एनेस्थेटिक जोखिमों में वृद्धि और इलाज वाले जानवरों के लिए उनके माध्यमिक प्रभाव का कारण बनता है।

इसलिए पेशेवरों odontolуgica бrea जो उपकरण और एक йtico और उच्च गुणवत्ता के साथ पेशेवर काम के लिए उचित उपकरण के अधिकारी करने में लगे हुए है, अन्यथा यह ऐसा करने से बचना और जो कोई भी सिफारिश की है के लिए भेज के रूप में यह कम प्रदान कर सकते हैं बेहतर है पिछली विशेषताओं।

रोकथाम उपाय
पालतू जानवरों का सामान्य स्वास्थ्य अच्छे मौखिक स्वास्थ्य और अच्छी खाने की आदतों से बड़े हिस्से में प्रभावित होता है। दूसरी तरफ, पालतू मालिकों से बचना चाहिए कि उनके जानवरों की बुरी व्यवहारिक आदतें हैं जैसे वस्तुएं (छड़ें, धातु चश्मा इत्यादि) काटने की प्रवृत्ति।

अच्छे मौखिक स्वास्थ्य, पट्टिका पर नियंत्रण और हालिटोसिस (बुरी सांस) में कमी को बनाए रखने के लिए दांतों की लगातार ब्रशिंग आवश्यक है।

ब्रशिंग में अग्रदूत और दाढ़ी दांतों पर जोर देना महत्वपूर्ण है। के लिए इस उद्देश्य टिप्पणी dentrнficos और पशु चिकित्सा उपयोग के लिए विशेष समाधान का उपयोग कर, अपनी सामग्री Fluor या सोडियम बाइकार्बोनेट, दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो (जठरशोथ) द्वारा मानव से परहेज है, खासकर यदि संकेत दिया गया था द्वारा brushing की आवृत्ति मालिक पर्याप्त हैं (कम से कम सप्ताह में तीन बार)।

दूसरी तरफ, इन पदार्थों का उपयोग गम पर लागू किया जा सकता है, दंत प्रोफिलैक्सिस के बाद या दाँत निष्कर्षण के बाद। ऐसे मामलों में जहां जानवरों नहीं किया जा करते दांतों, विशेष खाद्य पदार्थ, क्योंकि यह घटकों समय पशु chews भोजन पर कुछ हद तक एक घर्षण प्रभाव है कि है टैटार के संचय और दंत चिकित्सा cбlculo कम करने के लिए और क्रोकेट जानवर के दाँत से छिड़क दिया जाता है, जो इसे साफ करने में मदद करता है।

अगर हम अपने कुत्ते और बिल्ली के खाने वाले पालतू जानवरों की अच्छी गुणवत्ता और जीवन की मात्रा चाहते हैं, तो आज अपने दांतों की देखभाल करने और भविष्य में सिरदर्द से बचने के लिए आज शुरू करें।

मौखिक स्वास्थ्य अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के लिए निवारक उपायों
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में गुहाओं से कैसे बचेंकुत्ते में गुहाओं से कैसे बचें
कुत्ते में दांतों की देखभालकुत्ते में दांतों की देखभाल
कुत्ते के दांतों पर काटने के कारणकुत्ते के दांतों पर काटने के कारण
कुत्ते के दांतों में समस्याएंकुत्ते के दांतों में समस्याएं
हमारे कुत्ते की मौखिक स्वच्छता एक नए कार्यात्मक स्नैक के साथ गारंटीकृत हैहमारे कुत्ते की मौखिक स्वच्छता एक नए कार्यात्मक स्नैक के साथ गारंटीकृत है
कुत्तों में गुहाएंकुत्तों में गुहाएं
कुत्तों में चिकित्सकीय स्वच्छता: टिप्सकुत्तों में चिकित्सकीय स्वच्छता: टिप्स
कुत्ते चिकित्सकीय स्वास्थ्यकुत्ते चिकित्सकीय स्वास्थ्य
संवेदनशील मसूड़ों के साथ कुत्ते, स्वच्छता का मामलासंवेदनशील मसूड़ों के साथ कुत्ते, स्वच्छता का मामला
कुत्तों में पेरीओडोंटाइटिस: चरणकुत्तों में पेरीओडोंटाइटिस: चरण
» » मौखिक स्वास्थ्य अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के लिए निवारक उपायों
© 2021 taktomguru.com