taktomguru.com

कौगर का गर्भधारण

अमेरिका में सबसे बड़े शिकारियों में से कौगर है: महान चपलता के साथ एक पतला बिल्ली का बच्चा। यह स्तनपायी दूसरों के प्रजनन विशेषताओं में से कई साझा करता है बड़ी बिल्लियों जंगली, लेकिन जैसा कि यह पशु साम्राज्य की शेष प्रजातियों के साथ होता है, इसके जीवन चक्र में विशिष्टताएं होती हैं। विभिन्न स्थलीय बायोमेस में प्यूमा के व्यापक वितरण और उपस्थिति ने उन्हें एक प्रजनन रणनीति का पता लगाने में मदद की है जिसने उन्हें तेजी से धमकी देने वाले ग्रह में एक प्रजाति के रूप में अपने अस्तित्व को आश्वस्त किया है। चलो प्यूमा के गर्भ के साथ-साथ अपने युवाओं के जन्म और देखभाल के बारे में और जानें।




कौगर

कौगर

यौन परिपक्वता और कौगर संभोग

जिस उम्र में एक प्यूमा संभोग शुरू कर सकता है वह नमूना के जीनस के अनुसार कुछ हद तक भिन्न होता है। महिलाओं के मामले में, प्रजनन क्षमता उम्र के पहले वर्ष तक पहुंचने के बाद आ सकती है और तीन साल (1½-3 वर्ष) तक देरी हो सकती है। जबकि पुरुषों में प्रजनन अंग तैयार नहीं होते हैं जब तक कि वे दो साल तक न्यूनतम और चार (2-4 वर्ष) तक पहुंचते हैं।

महिलाओं के एस्ट्रस चक्र आमतौर पर 9 से 11 दिनों की औसत अवधि के साथ लगभग हर 23 दिनों में प्रस्तुत किया जाता है। मादाओं की गर्मी के दौरान पुरुष सामान्य से अधिक क्षेत्रीय और आक्रामक बन जाते हैं, वे मूत्र, मल और पत्थरों पर खरोंच के माध्यम से अपने डोमेन को चिह्नित करके दिखाते हैं। पुरुषों के क्षेत्र लगभग हमेशा एक या कई मादाओं के साथ ओवरलैप होते हैं, ताकि मैटिंग की गारंटी हो।

चूंकि मादा की गर्मी पूरे साल चक्रीय समय अंतराल पर होती है, इसलिए ये बिल्लियों किसी भी समय मिल सकती हैं। इसके बावजूद वे तापमान और आवास की पोषण संबंधी स्थितियों के कारण विशिष्ट मौसमों के लिए वरीयता दिखाते हैं। उत्तरी गोलार्द्ध में वितरित प्यूमा के मामले में, अक्टूबर से जनवरी के महीनों में मैटिंग अधिक बार होती है। जबकि मई और अगस्त के बीच दक्षिणी प्यूमा साथी अक्सर अधिक होता है, जन्म सर्दियों के अंत और वसंत के आगमन के साथ मेल खाता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: बाघ का गर्भधारण

संभोग के दौरान, मादा और पुरुष बार-बार नकल करते हैं, लेकिन यौन कार्य आमतौर पर 1 मिनट से अधिक नहीं रहता है। ओव्यूलेशन को संक्षिप्त मुठभेड़ों के यौन उत्तेजना से प्रेरित और प्रेरित किया जाता है।

कौगरों में एक बहुभुज यौन प्रकृति होती है, जो अपने पूरे जीवन में कई प्रजनन भागीदारों में अनुवाद करती है। प्यूमा में, उसी मौसम में कई पुरुषों के साथ मादा संभोग के अन्य फेलिड्स का व्यवहार दोहराया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न जैविक माता-पिता के साथ एक कूड़े होते हैं।

Cougars अकेले और मिलनसार जानवर हैं, यहां तक ​​कि उनकी प्रजातियों के बाकी सदस्यों के साथ भी। केवल महिलाओं और उनके वंश समूह में सह-अस्तित्व में रहते हैं, जबकि पुरुष अलगाव पर रहते हैं। विभिन्न लिंगों के व्यक्ति केवल प्रजनन उद्देश्यों के लिए एक साथ आते हैं और एक बार जब वे यौन मुठभेड़ों को पूरा कर लेते हैं, तो वे फिर से अलग-अलग पथ लेते हैं।

एक जिज्ञासु तथ्य के रूप में हमें यह उल्लेख करना होगा कि पुरुष कौगर और मादा तेंदुए के बीच पार हो सकता है। कैद में इन दो प्रजातियों के संभोग के मामले रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक संकर है जिसे पंपपार्डो के आम नाम से जाना जाता है।




कौगर गर्भधारण अवधि




प्यूमा का गर्भधारण समय है 82 से 9 6 दिनों तक, 90 दिनों की प्रजातियों का औसत होना।

कौगर जन्म और प्रजनन

संभोग के बाद मादा अपनी गर्भधारण अवधि शुरू करती है, जिसके दौरान उसे खुद का ख्याल रखना चाहिए और खाना खरीदना चाहिए। जब आप गर्भावस्था के तीसरे महीने को खत्म कर रहे हैं, तो आपको कूड़े को जन्म देने के लिए अपने क्षेत्र के भीतर एक आश्रय मिलेगा, यह एक चट्टानी गुफा, गिरने वाले पेड़ का खोखला या बड़े पत्थरों की आश्रय हो सकती है।

कौगर पिल्ला

कौगर पिल्ला

नवजात शिशु जन्म के समय बहुत छोटे होते हैं, आमतौर पर वजन 200 ग्राम से अधिक होता है। वे कोट और आंखों पर एक स्क्लेल्ड पैटर्न के साथ भी पैदा हुए हैं। यद्यपि वे जन्म के समय अंधे हैं, पिल्लों की वृत्ति उन्हें मां के स्तनों की ओर निर्देशित करती है, जिससे वे अपना पहला भोजन प्राप्त करते हैं। वे पहले हफ्तों के दौरान पूरी तरह से निर्भर हैं, इसलिए वे हमेशा गर्मी और दूध की तलाश में मां के पास जाते हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: मधुमक्खियों का गर्भावस्था

प्रसव के लगभग 10 दिनों के बाद छोटे प्यूमा पूरी तरह से दृष्टि प्राप्त करते हैं और अपने मनोविज्ञान विकास में प्रगति दिखाना शुरू करते हैं। वीनिंग लगभग 3 महीने होती है, हालांकि कुछ संतान कुछ समय तक स्तनपान जारी रख सकते हैं, भले ही मां उन्हें ठोस खाद्य पदार्थ प्रदान करे। इस पल से युवा कुत्ते मां के साथ शिकार करेंगे, जब वे प्राकृतिक माहौल में जीवित रहने के लिए सीखने के लिए हर चीज की खोज करेंगे। लेकिन यह 6 महीने की उम्र तक नहीं है कि वे अपने आप पर कुछ छोटे शिकार को पकड़ने में सक्षम हैं, जिससे मां को शिकार में मदद मिलती है।

लगभग 2 वर्षों में, संतान अपने स्वयं के क्षेत्रों और प्रजनन भागीदारों (ओएस) की खोज में बाहर निकलने के लिए निश्चित रूप से मां से अलग होते हैं। यह इस स्तर पर है कि युवाओं और पिता के बीच एक क्षेत्र पर विवाद पर टकराव हो सकता है, अक्सर दो व्यक्तियों में से किसी एक की मौत के साथ संघर्ष समाप्त होता है।

प्यूमा के विकास के पहले दो साल महत्वपूर्ण हैं। इन फेलिनों के अस्तित्व के मजबूत वृत्ति और उन्हें प्राप्त होने वाली मातृ देखभाल के बावजूद, सभी पिल्ले वयस्कता तक नहीं पहुंचते हैं। एक कूड़े प्रति कूड़े की जीवित रहने की दर अनुमानित है। इस प्रजाति की मृत्यु दर के सबसे महत्वपूर्ण कारण शिकारियों (जैसे ग्रीज़ली भालू) और भोजन की उच्च लागत से शिकार कर रहे हैं। खेलों के माध्यम से और भाइयों के बीच एक पदानुक्रम स्थापित करता है, जो निर्धारित करता है कि कमी के समय में कौन खाना पाता है। बड़े और मजबूत व्यक्तियों के पास शत्रुतापूर्ण स्थितियों में बाकी जीवित रहने का एक बेहतर मौका भी होगा।

यह आपको रूचि दे सकता है: जगुआर का गर्भावस्था

दूसरी ओर आदमी बड़ी संख्या में युवा cougars के कब्जे और व्यापार के लिए जिम्मेदार नहीं रुकता है। काले बाजार पर वे विदेशी पालतू जानवरों के रूप में उनके उपयोग के कारण उनके लिए एक अच्छी कीमत का भुगतान करते हैं। नतीजतन, कौगर अक्सर बचता है इंसान जिस छेड़छाड़ के लिए यह वस्तु है।

प्यूमा संतान की संख्या

कौगर लिटर 1 से 6 पिल्लों तक हैं, हालांकि यह सबसे अधिक संभावना है कि 3 से 4 पिल्ले पैदा होंगे।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
कंगारू का गर्भावस्थाकंगारू का गर्भावस्था
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
» » कौगर का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com